वेडिंग प्लानर (Wedding Planner) कैसे बनें?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे वेडिंग प्लानर (Wedding Planner) कैसे बनें? यह बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग और चैलेंजिंग फील्ड है आज के समय में इस क्षेत्र में वही अपना कैरियर बनाते हैं जिन्हें दूसरों की शादी के अवसर को स्पेशल बनाने की ख्वाहिश होती है और इसीलिए वे चाहते हैं कि वह इस क्षेत्र से जुड़ें व रोजगार के अवसर इसी में ढूंढे। किसी भी इंसान के लिए शादी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होती है और इसीलिए उसकी ये तमन्ना होती है कि उसका शादी का दिन काफी रोमांचक और यादगार बने जिसके लिए उसे किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश होती है जो उसकी वेडिंग को प्लान कर सके। तो अगर आप भी इस उद्योग में जाना चाहते हैं तो हमारे आज के इस पोस्ट को सारा पढ़ें और जानें कि कैसे एक वेडिंग प्लानर बना जा सकता है। 

वेडिंग प्लानर क्या होता है ( what is wedding planner  in Hindi) 

वेडिंग प्लानर प्रोफेशनल और ट्रेंड व्यक्ति होता है जो किसी भी इंसान की शादी के समारोह को पूरी तरह से व्यवस्थित करने का काम करता है जिससे कि उसका शादी का दिन मेमोरेबल बन सके। इसलिए वेडिंग प्लानर्स का सबसे महत्वपूर्ण काम यह होता है कि जिस व्यक्ति की शादी हो रही है वहां पर हर चीज पूरी तरह से परफेक्ट हो ताकि शादी में आमंत्रित सभी लोग फुल इंजॉय करें। इसीलिए कस्टमर के रिक्वायरमेंट को देखते हुए ही कोई भी वेडिंग प्लान की जाती है और शादी के दिन को काफी भव्य तौर पर ऑर्गेनाइज किया जाता है। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार को 6 महीने का सर्टिफिकेट या फिर 1 साल का डिप्लोमा कोर्स करना होगा। इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस फील्ड में सारी बातों को बारीकी से जानना चाहते हैं जिसके लिए वह डिग्री कोर्स में दाखिला लेते हैं।  

Also read: वेडिंग ड्रेस डिजाइनर (Wedding dress designer) कैसे बनें?

वेडिंग प्लानर बनने के लिए प्रक्रिया क्या है

जो लोग इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं उन्हें इसके लिए वेडिंग प्लानिंग कोर्स करना होगा लेकिन अगर वह केवल इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स ही कर लेंगे तो तब भी वह इस फील्ड में काम कर सकते हैं। आज के दौर में इसके लिए अनेकों डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स विभिन्न संस्थानों के माध्यम से करवाए जाते हैं जहां पर कैंडिडेट बिना किसी समस्या के दाखिला लेकर ट्रेनिंग ले सकता है। अगर आप में योग्यता है और स्किल है तो आप इस इंडस्ट्री में निश्चित तौर पर नाम और पैसा दोनों ही कमा सकते हैं बस केवल आपको अपना काम पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ करना होगा। 

वेडिंग प्लानर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए 

  • कैंडिडेट ने कम से कम 12वीं कक्षा पास की।
  • इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा हासिल किया हो। 
  • या वेडिंग प्लैनिंग कोर्स किया हो। 
  • कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे हो।
  • मिलनसार होने के साथ-साथ टीम मैनेजमेंट में निपुण हो।
  • अपने काम में इंटरेस्ट हो और काम समय पर करें। 
  • क्रिएटिव होना चाहिए। 

आयु सीमा 

  • कैंडिडेट की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। 
  • वेडिंग प्लानर बनने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। 

वेडिंग प्लानर बनने के कैरियर संभावनाएं क्या है 

आज हर कोई यही चाहता है कि उसकी शादी का दिन यादगार और काफी आकर्षक बने जिसके कारण ही किसी वेडिंग प्लानर की मदद ली जाती है। आज हमारे देश के शहरों में ही नहीं बल्कि गांवों में भी शादी के समारोह को मेमोरेबल बनाने के लिए लोग अच्छा खासा पैसा खर्च करने से भी पीछे नहीं हटते हैं इसी वजह से इस सेक्टर में अब तेजी के साथ ग्रोथ हुई है। इसलिए कैंडिडेट किसी भी वेडिंग कंपनी या इवेंट मैनेजमेंट के साथ मिलकर काम कर सकता है और अगर चाहे तो अपनी खुद की वेडिंग प्लानिंग कंपनी भी शुरू कर सकता है। 

 वेतन 

एक वेडिंग प्लानर के रूप में काम करके कैंडिडेट को जो वेतन मिलता है वह डिपेंड करता है कि उसको कितना अनुभव है और वह अपने काम को कितनी जिम्मेदारी के साथ पूरा करता है। लेकिन अगर कैंडिडेट के शुरुआती वेतन की बात की जाए तो उसे हर महीने 15 हजार रुपए से 20 हजार तक का वेतन मिल जाता है। इसी तरह बहुत से वेडिंग प्लानर ऐसे भी हैं जो अपना स्वयं का काम करते हैं जहां पर वह हर महीने 50,000 रुपए से भी ज्यादा की कमाई कर रहे हैं। 

वेडिंग प्लानर के कार्य 

जो भी कैंडिडेट इस इंडस्ट्री में काम करता है उसे अपने काम को उचित रूप से पूरा करने के लिए अनेकों प्रकार की जिम्मेदारियां पूरी करनी होती हैं जिनमें से कुछ की जानकारी निम्नलिखित है – 

  • शादी की पूरी सजावट करवाना।
  • मेहमानों के लिए भोजन के अलावा नाश्ते की भी व्यवस्था करवाना। 
  • समारोह के लिए लाइटिंग की व्यवस्था।
  • मेहमानों के सोने और उनके बैठने के लिए पूरी व्यवस्था की जिम्मेदारी।
  • म्यूजिक और डांस का इंतजाम करना जिसकी वजह से शादी को और भी ज्यादा रोचक और मनोरंजक बनाया जा सके। 
  • शादी के समय होने वाली रस्मों के लिए दूल्हा एवं दुल्हन के लिए ख़ासतौर पर इंतजाम करना।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया वेडिंग प्लानर (Wedding Planner) कैसे बनें? इस लेख में हमने आप को जानकारी दी कि वेडिंग प्लानर बनने के लिए कैंडिडेट में कितनी योग्यता होनी चाहिए और इसके लिए उसे कौन सी प्रक्रिया से गुजरना होता है। इसके साथ साथ हम ने यह भी बताया कि एक वेडिंग प्लानर के तौर पर कोई भी व्यक्ति हर महीने कितना वेतन पा सकता है और जब वह नौकरी करता है तो उसे कौन-कौन से कार्य करने पड़ते हैं। साथ ही साथ हमने दूसरी सभी अन्य बातें भी बताई जो कि आपको जरूर उपयोगी लगीं होंगी। वैसे अगर देखा जाए तो यह इंडस्ट्री उन लोगों के लिए बेस्ट है जो क्रिएटिव और इनोवेटिव हैं और अपने हुनर का प्रयोग करके रोजगार के अवसर तलाश करना चाहते हैं। आखिर में हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस पोस्ट को अपने उन लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद वेडिंग प्लानर बनने के इच्छुक हैं। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply