वॉच डिजाइनर (Watch Designer) कैसे बनें?

नमस्कार! आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे वॉच डिजाइनर (Watch Designer) कैसे बनें? यहां आपको बता दें कि अगर किसी इंसान में क्रिएटिविटी है और वह दूसरों से हटकर अलग कोई काम करना चाहता है तो इसके लिए वह बतौर वॉच डिजाइनर अपना कैरियर बना सकते हैं। आज के आधुनिक समय में एक बेहतरीन और फैशनेबल डिजाइनर की डिमांड लगातार बढ़ रही है जिससे कि यह अनुमान लगाना बहुत आसान है कि प्रोफेशनल डिजाइनर के रूप में कैंडिडेट इस क्षेत्र में काफी अधिक तरक्की कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए सबसे पहले छात्र के लिए जरूरी है कि इससे संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करें और यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को सारा जरूर पढ़ें। 

वॉच डिजाइनर क्या होता है ( what is Watch Designer in Hindi) 

वॉच डिजाइनर एक ऐसा प्रोफेशनल एक्सपर्ट है जो घड़ियां डिजाइन करने में निपुण होता है। यह मार्केट के ट्रेंड के हिसाब से घड़ियों को डिजाइन करने का काम करता है। यहां बता दें कि घड़ीसाज़ स्पोर्टी दिखने वाली घड़ियों, हाई फैशन घड़ियों, क्लासिकल वॉचेस और अल्ट्रा-मॉडर्न हाई एंड वॉचेस इत्यादि को डिजाइन करने के लिए एक विशेषज्ञ की तरह काम करते हैं। यहां कहा जा सकता है कि अकसर यह ऐसी घड़ियां भी बना देते हैं जिनकी वजह से उन्हें काफी प्रसिद्धि भी मिलती है और वह वॉच ट्रेंड में भी आ जाती है इसलिए इस इंडस्ट्री में काम करने के लिए व्यक्ति में हुनर और कलात्मकता दोनों का होना ही बेहद जरूरी है। 

Also read: टेलर (Tailor) कैसे बनें?

वॉच डिजाइनर बनने के लिए प्रक्रिया क्या है

जो व्यक्ति वॉच डिजाइनर बनना चाहते हैं उन्हें इसके लिए 12वीं कक्षा किसी भी स्ट्रीम में पास करनी जरूरी है जिसके बाद वह किसी भी इंस्टिट्यूट में इससे संबंधित कोर्स कर सकते हैं। वैसे अगर कैंडिडेट 12वीं के बाद घड़ी डिजाइनिंग में डिग्री कोर्स करेंगे तो उन्हें सारी जानकारी ठीक प्रकार से हो जाएगी जिसके परिणाम स्वरूप उनको विभिन्न प्रकार की घड़ियों के डिजाइन ट्रेंड और फैशन के हिसाब से बना सकते हैं। वैसे अगर आप अपना कोर्स किसी बहुत अच्छे संस्थान से करेंगे तो तब आपको एनआईडी एंट्रेंस एग्जाम में सफल होना जरूरी होगा। 

वॉच डिजाइनर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए 

जो छात्र वॉच डिजाइनर बनना चाहते हैं इसके लिए उनमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए जैसे कि-

  • कैंडिडेट ने कम से कम 10+2 क्लास पास की हो।
  • उम्मीदवार में क्रिएटिविटी होनी चाहिए।

आयु सीमा 

  • कैंडिडेट की आयु कम से कम 18 साल होनी जरूरी है। 
  • कुछ संस्थानों में आयु सीमा अलग-अलग रखी गई है जो कि कैंडिडेट को दाखिले के समय ही पता चलती है। 

वॉच डिजाइनर बनने के कैरियर संभावनाएं क्या है 

इस इंडस्ट्री ने पिछले कुछ वर्षों में तेजी के साथ वृद्धि की है और ऐसी उम्मीद है कि आने वाले कुछ वर्षों में और भी ज्यादा तेजी के साथ विकास होगा जिसकी वजह से घड़ी बनाने वाले डिजाइनर की जरूरत भी अधिक होगी। हालांकि अभी मौजूदा समय में वॉच डिजाइनरों की जरूरत कई छोटी-बड़ी कंपनियों में है जैसे कि- सोनाटा, टाइटन, अजंता, मैक्सिमा, बिग वॉच हाउस इत्यादि। इस प्रकार कैंडिडेट अपनी शुरुआत किसी छोटी कंपनी या जगह से कर सकते हैं और उसके बाद कुछ अनुभव हासिल करके किसी उत्कृष्ट कंपनी में भी काम कर सकते हैं। 

वेतन 

अगर बात करें कि एक वॉच डिज़ाइनर को हर महीने कितना वेतन मिल सकता है तो इसके लिए बता दें कि जब कोई कैंडिडेट अपनी नौकरी की शुरुआत करता है तो तब उसे हर महीने लगभग 25 से 35 हजार रुपए तक का वेतन मिल जाता है और यदि कैंडिडेट बहुत ज्यादा अनुभवी और योग्य होगा तो वह इससे भी ज्यादा सैलरी पैकेज प्राप्त कर सकता है। 

वॉच डिजाइनर के कार्य 

जो लोग इस क्षेत्र में काम करते हैं उन्हें इसके अंतर्गत निम्नलिखित कार्य करने होते हैं जिससे कि ग्राहकों को उत्तम क्वालिटी की घड़ियां प्रोवाइड करवाई जा सके हैं जैसे कि

  • घड़ियों को डिजाइन करना
  • ग्राहकों को समझना और उनकी आवश्यकता के अनुसार उनके लिए वॉच बनाना।
  • अगर किसी वॉच में किसी प्रकार की खराबी हो जाए तो उसे ठीक करने का काम करते हैं। 
  • फैशन को समझ कर उसके अनुरूप घड़ियां बनाना। 
  • हर कैटेगरी के लोगों की आवश्यकता के अनुसार घड़ियों के डिजाइन बनाना। 
  • घड़ी बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के टूल्स का इस्तेमाल करना।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया वॉच डिजाइनर (Watch Designer) कैसे बनें? इस लेख में हमने आपको यह जानकारी भी दी कि वॉच डिजाइनर बनने के लिए कैंडिडेट में कितनी योग्यता होनी चाहिए। इसके साथ साथ हमने इसके लिए कोर्स करने की प्रवेश प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी और साथ ही साथ यह भी बताया कि कैंडिडेट को इस क्षेत्र में काम करने पर हर महीने कितना वेतन मिल जाता है। इसके साथ-साथ अन्य दूसरी जानकारी भी बताई जो आपके लिए उपयोगी रहीं होंगी। वैसे इसमें कोई संदेह नहीं कि अगर किसी कैंडिडेट में आर्टिस्टिक और टेक्निकल स्किल है तो वह इस क्षेत्र में एक कामयाब कैरियर बना सकता है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसको दूसरो के साथ भी शेयर करें ताकि वह 12वीं के बाद यदि वॉच डिजाइनर बनना चाहते हैं तो उनको सारी जानकारी हासिल हो जाए। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply