वॉइस ओवर आर्टिस्ट (Voice Over Artist) कैसे बनें?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वॉइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बनें? अगर आप वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको चाहिए कि आप इससे जुड़ी हुई सारी महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी प्राप्त करें क्योंकि किसी भी क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को चाहिए कि पहले उसके बारे में सब कुछ पता करें जिससे कि वह सफलतापूर्वक उसमें अपना कैरियर बना सके। अगर आप भी एक ऐसे छात्र हैं जो 12वीं के बाद वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को सारा पढ़ें और जानें पूरी प्रक्रिया के बारे में। 

वॉइस ओवर आर्टिस्ट क्या होता है (what is Voice Over Artist in Hindi) 

यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि वॉइस ओवर आर्टिस्ट एक ऐसा प्रोफेशनल होता है जो कि विभिन्न फिल्मों और टीवी सीरियलों में काम करने वाले कलाकारों को अपनी आवाज देने का काम करता है। फिल्म इंडस्ट्री में डबिंग आर्टिस्ट या फिर वॉइस ओवर आर्टिस्ट की डिमांड काफी ज्यादा रहती है क्योंकि अगर किसी कलाकार को उस भाषा के बारे में जानकारी नहीं होती तो तब वॉइस ओवर आर्टिस्ट उसे अपनी आवाज देता है। साथ ही साथ बता दें कि कार्टून फिल्म और एनिमेशन में भी अपनी आवाज देते हैं। 

Also read: विजुलाइजर (Visualiser) कैसे बनें?

वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनने के लिए प्रक्रिया क्या है

अगर कोई कैंडिडेट वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनना चाहता है तो यहां जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए उसे बहुत ज्यादा शिक्षा हासिल करने की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि अगर कैंडिडेट की आवाज अच्छी है और वह लिखी हुई बातों को ऑडियो में कन्वर्ट कर सकता है तो वह इस क्षेत्र में काम कर सकता है। बता दें कि अपने स्किल को इंप्रूव करने के लिए वह चाहे तो छोटी अवधि के कोर्स भी कर सकता है और अपना कोर्स पूरा करने के बाद वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर काम करने के लिए कोशिश कर सकता है। 

वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए 

  • इच्छुक उम्मीदवार ने कम से कम 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए।
  • जिस लैंग्वेज में उसे डबिंग करनी है उस पर उसकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए।
  • करैक्टर के हिसाब से आवाज बदलने की क्षमता होनी चाहिए।
  • अपनी आवाज लिपसिंग के अनुसार प्रदान करना। ‌
  • कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए। 

आयु सीमा 

अगर कोई कैंडिडेट वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनना चाहता है तो इसके लिए किसी तरह की कोई आयु सीमा नहीं है लेकिन हम यहां यही कहेंगे कि कैंडिडेट को चाहिए कि सबसे पहले वह अपनी 12वीं कक्षा पास कर ले जिसके बाद वह इस क्षेत्र में किसी भी आयु तक काम कर सकता है। 

वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनने के कैरियर संभावनाएं क्या है 

वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनने के बाद किसी भी व्यक्ति के सामने अनेकों कैरियर संभावनाएं आ जाती हैं लेकिन शर्त यह है कि उसमें अपना काम बेहतरीन तरीके से करने की क्षमता होनी चाहिए। इसलिए वॉइस ओवर आर्टिस्ट एनिमेशन फिल्मों, टीवी सीरियलों, मूवीज़, रेडियो, न्यूज़ चैनलों, वीडियो गेम्स इत्यादि में काम कर सकते हैं। 

वेतन 

अब यहां आपको बता दें कि एक वॉइस ओवर आर्टिस्ट को कितना वेतन मिल सकता है तो इसके लिए जो वेतन उसे मिलता है वह पूरी तरह से उसकी योग्यता के ऊपर निर्भर करता है और साथ ही साथ इस बात के ऊपर डिपेंड करता है कि वह छोटे प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है या फिर बड़े प्रोजेक्ट पर। इस प्रकार से देखा जाए तो एक वॉइस ओवर आर्टिस्ट को हर एपिसोड के लिए तकरीबन 5,000 से लेकर 8,000 तक मिल जाते हैं। लेकिन अगर वह किसी डॉक्यूमेंट्री फिल्म या फिर बॉलीवुड फिल्म में अपनी आवाज देते हैं तो तब उन्हें 15,000 से लेकर 80,000 तक हर प्रोजेक्ट के मिल जाते हैं। 

वॉइस ओवर आर्टिस्ट के कार्य 

  • टीवी कलाकारों के लिए अपनी आवाज में डायलॉग बोलना।
  • एक लैंग्वेज से दूसरी लैंग्वेज में डबिंग करना।
  • ऐसे कलाकारों के लिए वॉइस ओवर देना जिनको भाषा की जानकारी नहीं होती। 
  • यदि कोई कलाकार बीमार हो जाए तो ऐसे में वॉइस ओवर आर्टिस्ट उस एक्टर की आवाज में डबिंग करते हैं।
  • एनिमेशन फिल्मों में वॉइस ओवर करते हैं। 
  • कार्टून फिल्मों में अपनी आवाज देना। ‌

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल वॉइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बनें? इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि वॉइस ओवर आर्टिस्ट क्या होता है और वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनने के लिए किसी छात्र में कितनी योग्यता होनी चाहिए। इसके अलावा हमने इस लेख में आपको यह जानकारी भी दी कि वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनने की प्रक्रिया क्या है और वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनने के बाद कैंडिडेट कितना सैलरी पैकेज प्राप्त कर सकता है। साथ ही साथ हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा यह जानकारी भी दी कि एक वॉइस ओवर आर्टिस्ट को कौन-कौन से कार्य करने होते हैं। वैसे इसमें कोई शक नहीं है कि अगर किसी कैंडिडेट की आवाज अच्छी है और वह अपनी आवाज में बेस्ट तरीके से डबिंग कर सकता है तो वह वॉइस ओवर आर्टिस्ट बन सकता है। अंत में हमारी आपसे यह रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनना चाहते हैं।

Leave a Reply