विजुलाइजर (Visualiser) कैसे बनें?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि विजुलाइजर कैसे बनें? अगर आप में कल्पना शक्ति बहुत अधिक है और आप काफी ज्यादा इमेजिनेटिव हैं तो आप विजुलाइजर बन सकते हैं। बता दें कि ऐसे बहुत सारे छात्र हैं जिनका यह ख्वाब होता है कि वह 12वीं के बाद विजुलाइजर बनें लेकिन अगर कोई छात्र इस इंडस्ट्री के बारे में सारी जानकारी हासिल किए बिना कैरियर बनाने की कोशिश करता है तो वह असफल हो जाता है। इसलिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण है कि आप अगर इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो इससे जुड़ी हुई सारी महत्वपूर्ण बातें अवश्य जान लें। तो यदि आप विजुलाइजर बनने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

विजुलाइजर क्या होता है (what is Visualiser in Hindi) 

यहां सबसे पहले आपको जानकारी के लिए बता दें कि विजुलाइजर एक ऐसा प्रोफेशनल होता है जिसका काम एडवर्टाइजमेंट कैंपेन के लिए आइडिया और इमैजिनेशन को विजुअल मीडिया में कन्वर्ट करना होता है। इस तरह से विजुलाइजर का सबसे महत्वपूर्ण काम यह होता है कि वह किसी भी एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से लोगों को अपने प्रोडक्ट की ओर अट्रैक्ट करें। मौजूदा समय में हर क्षेत्र में बहुत ज्यादा कॉन्पिटिशन बढ़ गया है जिसकी वजह से इस पद पर जो कैंडिडेट काम करते हैं उन्हें अत्यधिक मेहनत और लगन के साथ अपना काम करना होता है क्योंकि तभी उनको सफलता मिलती है। 

Also read: वीडियो एडिटर (Video Editor) कैसे बनें?

विजुलाइजर बनने के लिए प्रक्रिया क्या है

अब यहां आपको बता दें कि जो कैंडिडेट विजुलाइजर बनना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले अपनी 12वीं कक्षा को पास करना होगा। उसके बाद उन्हें चाहिए कि वह फाइन आर्ट्स जैसे विषय में अपनी ग्रेजुएशन को कंप्लीट करें जिसके बाद कैंडिडेट को चाहिए कि वह किसी एडवरटाइजिंग एजेंसी को ज्वाइन कर ले या फिर अगर वह चाहे तो अपना खुद का काम भी शुरू कर सकता है जहां पर वह अपने ग्राहकों के लिए एडवर्टाइजमेंट बना सकता है। 

विजुलाइजर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए 

  • कैंडिडेट ने फाइन आर्ट्स जैसे विषय में बीए किया होना चाहिए।
  • इमेजिनेशन स्किल्स स्ट्रांग होने चाहिए।
  • अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ कंप्यूटर की भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए।
  • पब्लिक को टारगेट करके एडवर्टाइजमेंट क्रिएट करने आने चाहिए। 

आयु सीमा 

  • कैंडिडेट की कम से कम उम्र 18 साल तक होनी आवश्यक है।
  • इसके लिए किसी भी तरह की कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है इसलिए छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद इस क्षेत्र में अपनी मर्जी के अनुसार किसी भी आयु तक काम कर सकते हैं। ‌

विजुलाइजर बनने के कैरियर संभावनाएं क्या है 

जो छात्र विजुलाइजर बन जाते हैं तो उन्हें यहां बता दें कि उसके बाद अगर उनमें अच्छा काम करने की क्वालिटी है तो उनके सामने कैरियर के बहुत सारे ऑप्शन आ जाते हैं जहां पर वह एक विजुलाइजर के तौर पर काम कर सकते हैं जैसे कि क्रिएटिव डायरेक्टर, कॉपीराइटर, मीडिया प्लानर इत्यादि। आपको यह भी बता दें कि हमारे देश में एक अच्छे विजुलाइजर को प्राइवेट एवं गवर्नमेंट दोनों ही जगहों पर काम करने के अच्छे अवसर उपलब्ध होते हैं।

वेतन 

जो कैंडिडेट विजुलाइजर बन जाते हैं उन्हें उनके कैरियर के शुरू में ही हर महीने लगभग 25,000 से लेकर 30,000 तक का वेतन आसानी के साथ मिल जाता है और जैसे-जैसे उन्हें इस फील्ड में अनुभव हासिल होने लगता है वैसे वैसे उनका सैलरी पैकेज भी काफी अधिक बढ़ जाता है। यहां बता दें कि एक अच्छे और टैलेंटेड विजुलाइजर को 50,000 तक भी हर महीने मिल सकते हैं।‌ 

विजुलाइजर के कार्य 

जो कैंडिडेट विजुलाइजर के तौर पर काम करते हैं उन्हें निम्नलिखित कार्य करने पड़ते हैं जिनकी जानकारी इस प्रकार से है-

  • स्क्रिप्ट राइटिंग करना।
  • एडवर्टाइजमेंट के लिए आइडियाज और कल्पनाओं को विजुअल मीडिया में कन्वर्ट करना। 
  • लोगों को अट्रैक्ट करने के लिए ऐसे विज्ञापन तैयार करना जिससे कि लोग अधिक से अधिक आकर्षित हो। 
  • अपनी सेवा और प्रोडक्ट की ओर लोगों का आकर्षण बढ़ाना। ‌

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल Visualiser कैसे बनें? इस लेख के माध्यम से हमने आपको जानकारी दी कि विजुलाइजर कौन होता है और उसके बनने के लिए किसी भी छात्र में कितनी योग्यता का होना अनिवार्य है। इसके साथ-साथ हमने आपको इस पोस्ट के द्वारा यह भी बताया कि विजुलाइजर बनने की पूरी प्रक्रिया क्या है और उसके बाद कैंडिडेट को हर महीने कितने रुपए तक का वेतन मिलता है एवं हमने यह भी बताया कि एक विजुलाइजर को कौन-कौन से काम करने होते हैं। यहां यह कहना बिल्कुल उचित है कि अगर किसी कैंडिडेट में कल्पना शक्ति बहुत ज्यादा है तो वह एडवरटाइजिंग इंडस्ट्री में विजुलाइजर बनकर काफी कामयाब कैरियर बना सकता है। अंत में हमारी आपसे यही रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारे द्वारा दी गई है सारी जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद विजुलाइजर बनना चाहते हैं। 

Leave a Reply