वीडियो एडिटर (Video Editor) कैसे बनें?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वीडियो एडिटर कैसे बनें? देश के ऐसे बहुत से युवा हैं जो वीडियो एडिटर बनना चाहते हैं लेकिन उनको इस बात का टेंशन रहता है कि आखिर किस तरह से वीडियो एडिटर बन सकते हैं एवं इसके लिए उन्हें कौन सा कोर्स करना होगा। अगर आप भी एक ऐसे ही छात्र हैं जो 12वीं के बाद वीडियो एडिटर के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को सारा पढ़ें और जानें पूरी प्रक्रिया के बारे में। 

वीडियो एडिटर क्या होता है (what is Video Editor in Hindi) 

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वीडियो एडिटर फिल्मों और अन्य विजुअल मीडिया में काम करने वाला एक ऐसा प्रोफेशनल होता है जो ऑडियो विजुअल मीडिया में पोस्ट प्रोडक्शन कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिसके अंतर्गत उस पर मोशन पिक्चर्स के लिए साउंडट्रैक और वीडियो एडिटिंग करने की जिम्मेदारी होती है। इसके साथ-साथ अगर किसी वीडियो फुटेज में किसी प्रकार का संशोधन करना होता है तो उसको भी वीडियो एडिटर के द्वारा ही किया जाता है। यहां बता दें कि वीडियो एडिटर किसी भी वीडियो को इस तरह से एडिट करता है जिससे कि वह मीनिंग फुल बन जाए। 

Also read: वीडियो जॉकी (Video Jockey) कैसे बनें?

वीडियो एडिटर बनने के लिए प्रक्रिया क्या है

जो छात्र वीडियो एडिटर बनना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले बारहवीं कक्षा पास करनी होगी जिसके बाद उन्हें चाहिए कि वह वीडियो एडिटिंग से संबंधित कोई डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करें। इसके अलावा अगर छात्र चाहे तो वह 12वीं के बाद वीडियो एडिटिंग में काम करने के लिए सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकता है। हमारे देश में इसके लिए ऐसे बहुत सारे इंस्टिट्यूट मौजूद है यहां से अपनी इच्छा अनुसार कैंडिडेट कोर्स कर सकते हैं। 

वीडियो एडिटर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए 

  • कैंडिडेट ने वीडियो एडिटिंग एंड वीडियोग्राफी में बीए की डिग्री हासिल की हो। 
  • या फिर कैंडिडेट ने ग्रेजुएशन के बाद वीडियो एडिटिंग से संबंधित कोई डिप्लोमा कोर्स किया हो।
  • या फिर छात्र ने वीडियो एडिटिंग में सर्टिफिकेट कोर्स किया हो। 
  • कैंडिडेट में इमैजिनेशन स्किल होने के साथ-साथ रचनात्मकता होनी चाहिए। 
  • कंप्यूटर के अलावा अंग्रेजी भाषा की जानकारी भी होनी जरूरी है।
  • टाइम मैनेज करने की क्षमता भी होनी चाहिए।

आयु सीमा 

  • छात्र की आयु कम से कम 18 वर्ष तक होनी जरूरी है।
  • इसके लिए अधिकतम आयु सीमा नहीं है इसलिए इस फील्ड में किसी भी उम्र तक काम किया जा सकता है। 

वीडियो एडिटर बनने के कैरियर संभावनाएं क्या है 

अब यहां आपको बता दें कि वीडियो एडिटर बनने के बाद कैंडिडेट के सामने कैरियर संभावनाएं क्या क्या होती हैं। तो जानकारी दे दें कि जब कोई कैंडिडेट वीडियो एडिटर बन जाता है तो वह टेलीविजन, न्यूज़ चैनल, और म्यूजिक वीडियो इंडस्ट्रीज के अलावा मल्टीमीडिया एवं वेब डिजाइन कंपनीयों में भी काम कर सकता है। यहां बता दें कि यह फील्ड ऐसी है जिसमें कैंडिडेट अपनी योग्यता के आधार पर काफी अच्छा कैरियर बना सकता है। 

वेतन 

वीडियो एडिटर बन जाने के बाद उम्मीदवार को शुरू में जो वेतनमान मिलता है वह काफी अट्रैक्टिव होता है। बता दें कि उसे हर महीने 20,000 से लेकर 25,000 रुपए तक का वेतन मिल जाता है। इस तरह से जब उसे इस इंडस्ट्री में काम करते हुए कुछ वर्षों का एक्सपीरियंस प्राप्त हो जाता है तो तब वह 50,000 से ज्यादा रुपए भी हर महीने कमा सकता है।

वीडियो एडिटर के कार्य 

वीडियो एडिटर के तौर पर काम करने वाले व्यक्ति को जो कार्य करने होते हैं उनकी जानकारी निम्नलिखित इस प्रकार से है- 

  • साउंडट्रेक, फिल्म और वीडियो की मोशन पिक्चर्स के लिए एडिटिंग करना। 
  • किसी भी मूवी के सीन को रिअरेंज करके उसमें म्यूजिक, साउंड और स्पेशल इफेक्ट ऐड करना। 
  • विजुअल मीडिया को डिफाइन करने के साथ-साथ उसको मीनिंग फुल बनाना। 
  • वीडियो को आवश्यकता के अनुसार एडिट करना। 
  • वीडियो फुटेज में सुधार करना।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल वीडियो एडिटर कैसे बनें? इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यह जानकारी दी कि वीडियो एडिटर क्या होता है और वीडियो एडिटर बनने के लिए किसी भी छात्र में कितनी योग्यता होनी चाहिए। साथ ही साथ हमने इस लेख में यह जानकारी भी दी कि वीडियो एडिटर बनने की पूरी प्रक्रिया क्या है और जब कैंडिडेट वीडियो एडिटर बन जाता है तो तब उसे कौन-कौन से कार्य करने पड़ते हैं एवं हर महीने उसे कितना वेतनमान मिल सकता है। वैसे अगर देखा जाए तो अगर किसी कैंडिडेट में वीडियो एडिटिंग करने के स्किल्स है तो वह इस इंडस्ट्री में काफी अच्छा कैरियर बना सकता है। अंत में हमारी आपसे बस यह रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद वीडियो एडिटर बनना चाहते हैं।  

Leave a Reply