12वीं के बाद कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स कम खर्च में !

अगर आप 12वी के बाद नौकरी के लिए सोच रहे हैं तो ये टेंशन आपकी कम होने जा रही हैं | दरअसल, छात्रों को जानकारी नहीं होती है कि कौन सा डिप्लोमा कोर्स 12वी के बाद करें | जबकि कि कई ऐसे कोर्स है जो कम समय में कम रूपये खर्च कर के किया जा सकता है और नौकरी भी कोर्स पूरा करते ही मिल जाती है | ये कोर्स करने के बाद आप सरकारी नौकरियों में भी अप्लाई कर सकते है इससे सम्बधित पदों पर भर्ती नकली जाती हैं |

हम सभी जानते है कि आज के समय में कंप्यूटर का कितना अधिक महत्‍व हैं, और उसके क्षेत्र के बारे में ज्ञान का होना कितना आवश्‍यक है । 12th के बाद सभी विद्यार्थियों को लगता है, कि 12वी के बाद उसे कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स करना चाहिए | इसके बाद उसके मन में सवाल आता है कि, कौन सा कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स करने चाहिये, जो उसके करियर के लिए अच्‍छा लाभदायक होगा ।

इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए आज हम अपने पाठको के लिए १२वी के बाद कम खर्च में कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स लेकर आऐ है, जो आपके करियर के लिए अच्‍छे मार्ग दर्शक के रूप में भी हो सकते है। आज हम किसी भी क्ष्‍ोत्र में नौकरी के लिए जाते है तो हमारे पास कंप्यूटर में डिप्लोमा कोर्स होना बहुत जरूरी होता है ।

कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स

12वी के बाद कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स क्यों जरुरी है

क्‍यों आज के समय में कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी है ? कंप्यूटर की नौलेज के बिना आज के समय में आप अच्‍छी कंपनी में नौकरी नही ले सकते है क्योंकि आज के समय में सारे काम कम्‍प्‍यूटर की मदद से किये जाते है ।

12th पास करने के बाद हम अपना करियर किसी भी फील्‍ड में चुने, चाहे कला क्षेत्र, वाणिज्यिक क्षेत्र, विज्ञान क्ष्‍ेात्र, आदि सभी में आपको कम्‍प्‍यूटर का ज्ञान होना तथा कंप्यूटर कोर्स करना बहुत आवश्‍यक हो गया है । आप बारहवी कक्षा पास करने के बाद कुछ कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स कर सकते है जो आपके करियर के लिए बहुत सहायक हो सकते है ।

आप कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा ( DCA) और कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर सकते है | यह बारहवी के बाद 1 वर्ष का डिप्‍लोमा है, इसमें आप कम्‍प्‍यूटर की विभिन्न application जैसे ms word, power point, excel  के बारे में पढने को मिलेगा तथा आपकी कम्‍प्‍यूटर की नौलेज को बढाने में बहुत मदद करेगा । कई सारे सरकारी/निजी संस्‍थान या institute, यह डिप्लोमा कोर्स करवाते है |

यह डिप्‍लोमा कोर्स आपको कई राज्‍यों के नौकरी के लिए मान्‍य रहता है । यह डिप्‍लोमा आप 8000-10000 हजार रूपये मे कर सकते है। तो आइये जानते है 12वीं के बाद कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स के बारे में विस्तार से –

डिप्लोमा इन कंप्यूटर मल्टीमीडिया

आज का समय मल्‍टीमीडिया का समय है, आज प्रत्‍येक क्ष्‍ोत्र में मल्‍टीमीडिया का उपयोग हो रहा है | इस क्षेत्र में बहुत से विद्यार्थियों की रूची भी देखने को मिलती है । इसलिए आज बहुत से विद्यार्थी इस कोर्स को कर सकते है, मल्‍टीमीडिया एक ऐसा माध्‍यम है जिसके द्वारा हम text, sound, video के माध्‍यम के जरीये अपनी बात को प्रस्‍तुत करते है । आज के समय में मल्‍टीमीडिया का क्षेत्र बहुत बढ़ता जा रहा है, यह एक अच्‍छा कंप्यूटर कोर्स है |

इसके जरीये हम मूवीज , टेलीविजन, ऐनीमेटेड विडियो, फिल्‍म मेकिंग, शादी की विडियो आदि यह सभी काम मल्‍टीमीडिया के द्वारा ही संभव है । यदि आप अपना करियर मल्‍टीमीडिया के क्षेत्र में बनाना चाहते है तो आपको इस क्षेत्र में कई सारी नौकरी के अवसर मिल जायेगे । यह कम से कम 12 महीने तथा 24 महीने का डिप्‍लोमा होता है । आज के समय में इसके बढ़ते हुए क्षेत्र को देखते हुए इसमें जॅाव का स्कोप बहुत ज्‍यादा है।

भारत में कई सारी यूनिवर्सिटी है जो इस डिप्‍लोमा को करवाती है, कई सारी संस्‍थाऐ इस कंप्यूटर डिप्लोमा को अलग-अलग रूपये में करवाती है | यह डिप्‍लोमा आप 50000 से लेकर 120000 तक कर सकते है ।

डिप्लोमा इन वेब डेवलपमेंट

आज हम सभी इंटरनेट से जुडे हुऐ है, किसी भी बेवसाइट को बनाने का काम को वेब डेवलपमेंट कहते है । हम किसी भी बेवसाइट को बनाते है या अपडेट करते है तो उसको हम बेव डिजाइनिंग कहते है । बेव डिजाइंनिग कुछ बेव डिजांनिंग सॅाफ्टवेयर के माध्‍यम से की जाती है । 12वीं के बाद विद्यार्थी बेव डिजांनिग का कार्य कर सकता है । इस क्षेत्र में बहुत सारी नौकरी के अवसर मिलते है।

सभी लोग इंटरनेट से जुडना चाहते है, सभी छोटे-बड़े कारोबारी भी अपने कारोबार को इंटरनेट के माध्‍यम से बडाना चाहते है, तथा स्‍वयं का बेव पेज चाहते है | तो उनके कारोवार की बेबसाइट को एक वेब डेवलपर ही पूरी कर सकता है इसलिए इसका क्षेत्र बडता जा रहा है । कई सारी सरकारी और निजी संस्‍थाऐ इस कोर्स को करवाते है |

आप बिना इंजीनियरिंग किये वेब डेवलपर बन सकते है । यह एक साल का वेब डेवलपमेंट कोर्स होता है।  आप इसके बाद graduation में BCA, B.Sc in computer science भी कर सकते है। इस डिप्‍लोमा में अपको 50 हजार से लेकर 1 लाख रूपये का खर्चा आ सकता है ।

डिप्लोमा इन हार्डवेयर इंजीनियरिंग

यह एक साल का diploma है, आप इसे 12वी के बाद कर सकते है | अलग-अलग संस्‍थाओं के द्वारा इसकी फीस अलग-अलग है । इसको हम (ADCHN) Advance Diploma in Computer Hardware and Networking भी बोलते है । नई टेक्‍नोलॉजी की वजह से दुनिया भर में hardware professional की मांग बहुत अधिक बड़ रही है । अगर आप हार्डवेयर में अपना करियर बनाना चाहते है तो आप हार्डवेयर का डिप्‍लोमा करके करियर बना सकते है ।

हार्डवेयर में कंप्यूटर के सभी पार्टो की देखभाल की जाती है तथा खराब होने की स्थिति में उनकी रिपेंरिग तथा उनको बदला जाता है | यह सभी काम एक हार्डवेयर डिप्लोमा या हार्डवेयर इंजीनियरिंग ही कर सकता है । इस कोर्स को करने में 50 हजार से लेकर 1 लाख रूपये तक का खर्चा होता है।

सर्टिफिकेशन इन वेब डिजाइनिंग

वेबसाइट को बनाने  को वेब डिजाइनिंग कहते है। यह 6 महीने का वेब डिजाइनिंग कोर्स होता है | बेब साइट डेवलपर जो बेब पेज का निर्माण करता है वह भी बेव डिजांइनिग का कोर्स किये रहता है । इसमें हम कुछ विभिन्‍न कंप्यूटर एप्लीकेशन का उपयोग करते है तथा उनका अध्‍ययन कर बेब डिजाइनिंग का कार्य कर सकते है । इस कोर्स को करने में अपको लगभग 5 हजार से 25 हजार तक खर्च आएगा ।

डिप्लोमा इन ग्राफिक डिजाइनिंग

ग्राफिक डिजाइनिंग में डिप्लोमा आपको 12वीं के बाद एक अच्‍छी नौकरी पाने में मदद कर सकता है । यह डिप्‍लोमा 10वीं तथा 12वीं और ग्र‍ेजुएशन के बाद भी किया जा सकता है । आपको ग्राफिक डिजाइनिंग में बहुत कुछ सीखने  मिलेगा बुक, मैग्‍जीनंश, न्‍यूजपेपर, विजिटिंग कार्ड, मार्केटिंग मटेरियल, प्रोडक्‍ट पेकेजिंग, प्र‍ेजेंटिेग तैयार करना आदि | यह सभी काम ग्राफिक के द्वारा ही किये जाते है |

Graphic Designing के कुछ कोर्स है, जो इस प्रकार है-

10 वीं के बाद – Advance diploma in graphic designing -1 वर्ष

12वीं के बाद – Professional diploma in graphic designing- 1 वर्ष

B.sc in graphic designing and animation – 3 वर्ष

निष्कर्ष

हमने आपको कुछ पोपुलर कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में बताया है अगर इनमे से कोई कोर्स करते है तो आपको नौकरी खोजने में आसानी हो जाएगी | ये सभी कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स होल्डर्स की मांग आईटी इंडस्ट्रीज में बहुत अधिक है | इस कोर्स को कर लेने के बाद आप कोई अच्छी कंपनी में नौकरी कर सकते है | अधिकतम वेतन 6 लाख प्रति वर्ष मिल सकता है और यह कंपनी और एक्सपीरियंस के उपर भी निर्भर करता है |

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply