सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर (System Administrator) कैसे बनें?

नमस्कार! आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर (System Administrator) कैसे बनें? आज का युग पूरी तरह से कंप्यूटर का बन चुका है और हर काम अब कंप्यूटर के ऊपर ही किया जाता है। इसीलिए कंप्यूटर एडमिनिस्ट्रेटर की भी आवश्यकता आज हर कंपनी या संगठन में भी होती है। यही वजह है कि आज बहुत सारे छात्र इस फील्ड में काम करने के इच्छुक होते हैं। लेकिन अगर कोई कैंडिडेट यह चाहता है कि जो काम वो करना चाहता है उसमें उसे शत प्रतिशत कामयाबी मिले तो इसके लिए उसे चाहिए कि वह उस कैरियर के बारे में पहले सारी जानकारी प्राप्त करें और उसके बाद ठीक प्रकार से उससे संबंधित कोर्स करें जिससे कि वह अपने काम में निपुणता हासिल कर सके। तो अगर आप भी एक ऐसे युवा छात्र हैं जो सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर के पद पर काम करना चाहते हैं और इससे जुड़ी हुई सारी जानकारी ढूंढ रहे हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को सारा पढ़ें और जानें कि आप किस प्रकार से एक सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर काम कर सकते हैं। ‌

सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर क्या होता है (what is System Administrator in Hindi) 

यहां आपको सबसे पहले बता दें कि सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर एक ऐसा प्रोफेशनल है जिसको कंप्यूटर के बारे में बहुत ही ज्यादा अच्छी जानकारी होती है क्योंकि उसका काम संगठनों एवं व्यवसाय के नेटवर्क और कंप्यूटर का प्रबंधन करना होता है। बता दें कि यह काम केवल वही व्यक्ति कर सकता है जिसे कंप्यूटर का काफी अच्छा ज्ञान और अनुभव हासिल हो क्योंकि किसी भी सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर को अपने कार्यस्थल पर कंप्यूटर सिस्टम का मैनेजमेंट और मेंटेनेंस का कार्य कुशलता पूर्वक करना होता है। इसीलिए इस क्षेत्र में वही सफल हो सकता है जिसको कंप्यूटर का संपूर्ण ज्ञान हो और उसने इससे संबंधित कोई डिग्री प्राप्त कर रखी हो। ‌

Also read: मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट (Medical Transcriptionist) कैसे बनें?

सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर बनने के लिए प्रक्रिया क्या है

अगर आप सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर बनना चाहते हैं तो यहां इसके लिए आपको बता दें कि सबसे पहले 12वीं कक्षा आपको मैथ और फिजिक्स जैसे विषयों के साथ पास करनी होगी। फिर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस जैसे किसी एक विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी होगी। उसके बाद कैंडिडेट को चाहिए कि वह उन कंपनियों के साथ नौकरी के लिए आवेदन दें जिनके पास एक बड़ा आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर अवेलेबल हो। 

सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

  • इच्छुक उम्मीदवार ने कंप्यूटर साइंस में डिग्री हासिल की हो।
  • या फिर कैंडिडेट ने कंप्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री ले रखी हो। 
  • या छात्र ने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन किया हो। ‌
  • कंप्यूटर की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।
  • इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना जरूरी है। ‌
  • कंप्यूटर से जुड़ी हुई सभी तरह की प्रॉब्लम सॉल्व करने में कुशलता होनी चाहिए। ‌

आयु सीमा 

  • जो कैंडिडेट कंप्यूटर एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर काम करना चाहते हैं उनकी कम से कम आयु 18 साल तक होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट की मैक्सिमम आयु 25 साल से लेकर 40 साल के बीच में होनी चाहिए। 

सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर बनने के कैरियर संभावनाएं क्या है 

जब कोई कैंडिडेट सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में काम करना चाहता है तो तब उसके सामने विभिन्न सरकारी या निजी संगठनों में काम करने के अवसर होते हैं जैसे कि बैंक, रेलवे, एयरवे, पुलिस स्टेशन, स्कूल, कॉलेज इत्यादि। इसके अलावा उसे और भी जगह पर काम करने के मौके मिलते हैं जहां पर वह विभिन्न प्रकार की छोटी या बड़ी कंपनियों में नौकरी करने के अवसर अपनी योग्यता के अनुसार हासिल कर सकता है। 

वेतन 

सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में काम करने वाले व्यक्ति को जो वेतनमान दिया जाता है वह पूरी तरह से उसकी क्वालिफिकेशन और उसकी योग्यता के ऊपर निर्भर करता है जो कि हर महीने लगभग 40,000 से लेकर 50,000 तक हो सकता है। लेकिन जैसे-जैसे कैंडिडेट को एक्सपीरियंस होने लगता है तो तब वह इससे भी ज्यादा का सैलरी पैकेज हर महीने प्राप्त कर सकता है। 

सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर के कार्य 

  • किसी संगठन या फिर कंपनी के कंप्यूटर सिस्टम को मैनेज करने के साथ-साथ उसका रखरखाव करता है।
  • कंप्यूटर के कॉन्फ़िगरेशन की भी जिम्मेदारी सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर के ऊपर ही होती है। 
  • कार्यस्थल पर आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर के महत्वपूर्ण घटकों को इंस्टॉल और मैनेज करता है।
  • व्यवसाय के लिए बेहतरीन आईटी नीतियों का निर्धारण करता है। 
  • अपने से जूनियर टेक्नीशियनों के काम की निगरानी करता है।
  • कंपनी के लिए आईटी उपकरणों की खरीदारी करता है। 

निष्कर्ष 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर (System Administrator) कैसे बनें? इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको जानकारी दी कि सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर क्या होता है और इसके बनने के लिए कैंडिडेट में क्या योग्यता होनी चाहिए। इसके साथ-साथ हमने आपको यह जानकारी भी दी कि सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर बनने की प्रक्रिया क्या है और जब छात्र इस क्षेत्र में काम करता है तो उसे हर महीने कितना वेतनमान मिलता है। साथ ही साथ हमने इस पोस्ट में यह भी बताया कि एक सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर को कौन-कौन से कार्य करने पड़ते हैं। वैसे अगर देखा जाए तो यदि किसी कैंडिडेट को कंप्यूटर की अच्छी जानकारी है तो उसे चाहिए कि वह इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना ले क्योंकि मौजूदा समय में आईटी इन्फ्राट्रक्चर काफी व्यापक बन चुका है। अंत में हमारी आपसे यही रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारे द्वारा दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर बनना चाहते हैं। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply