एसएससी एमटीएस की तैयारी कैसे करें (How to prepare for SSC MTS Exam)

  • Post author:
  • Post category:Exams

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे एसएससी एमटीएस की तैयारी कैसे करें (How to prepare for SSC MTS Exam) के बारे में विस्तार से। अगर आप 10वीं या 12वीं पास हैं और कोई सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आप अपनी इस ख्वाहिश को एसएससी एमटीएस परीक्षा में पास होकर कर सकते हैं। पर इस परीक्षा में पास होना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि इसके लिए कैंडिडेट को लगातार लगन और परिश्रम के साथ-साथ कुछ रणनीतियां भी बनानी होती हैं। 

कई बार होनहार और योग्य उम्मीदवार केवल इसी वजह से असफल हो जाते हैं क्योंकि उन्हें एग्जाम की तैयारी ठीक से करनी नहीं आती। तो इसलिए जरूरी है कि कैंडिडेट को सभी बातें पता होनी चाहिएं। लेकिन अगर आपको एसएससी एमटीएस परीक्षा के बारे में सभी बातों की जानकारी नहीं है तो हमारे आज इस आर्टिकल को सारा पढ़ें और जानें कि किस तरह से आप सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं। 

एसएससी एमटीएस क्या है 

सबसे पहले आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि एसएससी एमटीएस (SSC MTS) का पूरा नाम स्टाफ सिलेक्शन कमीशन मल्टी टास्किंग स्टाफ (Staff Selection Commission – Multi Tasking Staff) है। यह एक ऐसी परीक्षा है जिसका आयोजन हर साल एसएससी के द्वारा करवाया जाता है। बताते चलें कि यह एक बेहद महत्वपूर्ण परीक्षा होती है जिसमें सरकारी विभागों में ग्रुप सी के खाली पदों पर नौकरियां दी जाती है। 

इसके अलावा आपको हम यह भी बता दें कि जो सरकारी विभागों में ग्रुप सी की नौकरियां होती है उनके लिए यह परीक्षा ली जाती है। तो जो कैंडिडेट सरकारी विभागों के कार्यालयों में जॉब करना चाहते हैं उनके लिए यह अच्छा अवसर होता है। 

एसएससी एमटीएस में पद 

एसएससी एमटीएस में जो कैंडिडेट भाग लेना चाहते हैं और सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उन्हें हम यहां जानकारी के लिए बता दें कि इसके अंतर्गत विभिन्न सरकारी विभागों में अनेकों पदों पर काम करने का अवसर मिलता है जैसे कि –

  • ऑपरेटर
  • गेटकीपर
  • चपरासी 
  • वॉचमैन
  • जूनियर ऑपरेटर
  • गार्डनर 

एसएससी एमटीएस में भर्ती कैसे होती है

जो विद्यार्थी एसएससी एमटीएस में भर्ती होना चाहते हैं उन्हें हम यहां जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए उन्हें सबसे पहले वह एसएससी (SSC ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां पर जॉब से संबंधित नोटिफिकेशन देखें। इस प्रकार से अगर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है तो आप वहां पर अपना फार्म भर सकते हैं। कुछ दिन बाद फिर आपको परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जिसमें आपको पास होना जरूरी है। 

Also readएसएससी सीएचएसएल की तैयारी कैसे करें

एसएससी एमटीएस के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

एसएससी एमटीएस परीक्षा में भाग लेने के लिए किसी भी उम्मीदवार में योग्यता होना अनिवार्य है – 

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए। 
  • इच्छुक उम्मीदवार ने कम से कम 10वीं या 12वीं कक्षा पास की हो।
  • कैंडिडेट की उम्र 18 साल से लेकर 27 साल तक के बीच में होनी चाहिए।
  • जो कैंडिडेट ओबीसी केटेगरी से संबंध रखते हैं उन्हें आयु सीमा में 3 साल तक की छूट दी गई है।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के विद्यार्थियों को आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई है।
  • शारीरिक रूप से विकलांग विद्यार्थियों को आयु सीमा में 10 साल की छूट दी गई है। 

एसएससी एमटीएस का परीक्षा पैटर्न 

एसएससी एमटीएस जो परीक्षा होती है उसके अंतर्गत विद्यार्थियों को दो चरणों में परीक्षा पास करनी होती है। यहां हम निम्नलिखित परीक्षा का पैटर्न बता रहे हैं जिससे कि आपको एसएससी एमटीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें का आईडिया हो सके – 

टियर-1 ऑनलाइन कंप्यूटर बेस परीक्षा (Tier-1 online Computer Base Exam)

एसएससी एमटीएस एग्जाम का जो पहला चरण होता है उसमें कैंडिडेट को कंप्यूटर बेस परीक्षा देनी होती है। जानकारी के लिए बता दें कि यह परीक्षा इंग्लिश और हिंदी भाषा में होती है। बता दें कि टियर-1 में कैंडिडेट से जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश लैंग्वेज पर प्रश्न पूछे जाते हैं। यहां बताते चलें कि यह परीक्षा 100 अंको की होती है जिसमें विद्यार्थियों से 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। इस प्रकार से सवाल हल करने के लिए कैंडिडेट को डेढ़ घंटे का समय दिया जाता है। 

कैंडिडेट को हर सही क्वेश्चन के लिए एक नंबर मिलता है और हर गलत जवाब के लिए 0.25 मार्क्स की कटौती हो जाती है। इस तरह से जो कैंडिडेट प्रथम चरण में पास हो जाते हैं उन्हें फिर अगले चरण में शामिल होने का अवसर मिलता है। 

टियर-2 डिस्क्रिप्टिव टाइप एग्जाम (Tier-2 Descriptive Type Exam)

जितने भी कैंडिडेट टियर-1 में सफल हो जाते हैं उन्हें फिर टियर-2 में शामिल होना पड़ता है। जानकारी के लिए बता दें कि इस परीक्षा में विद्यार्थियों से जो प्रश्न पूछे जाते हैं वह डिस्क्रिप्टिव यानी कि वर्णनात्मक होते हैं। यहां बताते चलें कि यह पेपर 50 अंको का होता है जिसमें विद्यार्थियों की एलिमेंट्री लैंग्वेज स्किल्स को आंका जाता है। अगर इस परीक्षा में कोई कैंडिडेट असफल हो जाता है तो तब उसे एसएससी एमटीएस के अंतर्गत सरकारी नौकरी हासिल नहीं होती है। इसलिए इच्छुक उम्मीदवारों को चाहिए कि परीक्षा की तैयारी बेहतरीन तरीके से करें ताकि एग्जाम में कामयाबी हासिल कर सकें।

Also readरेलवे की तैयारी कैसे करें 

एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए किताबें और अध्ययन सामग्री

एसएससी एमटीएस परीक्षा में जो कैंडिडेट सफलता हासिल करना चाहते हैं इसके लिए उन्हें परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ किताबों और अध्ययन सामग्री की जरूरत होगी। इसके लिए हम आपको यही सलाह देंगे कि किताबों का चयन सोच-समझ कर करें और केवल उन्हीं बुक्स को खरीदें जो आपके लिए उपयोगी हो। 

यहां हम आपको कुछ किताबों और स्टडी मटेरियल की जानकारी दे रहे हैं जो कि इस प्रकार से है –

  • ऑब्जेक्टिव अर्थमैटिक बाय राजेश वर्मा (Objective arithmetic by Rajesh Verma)
  • क्वानटेटिव एप्टीट्यूड फॉर कॉन्पिटिटिव एग्जामिनेशन बाय आरएस अग्रवाल (Quantitative aptitude for competitive examination by RS Aggarwal)
  • एसएससी मैथमेटिक्स सॉल्वड पेपर्स बाय किरण पब्लिकेशंस (SSC mathematics solved papers by Kiran publications) 
  • ए मॉडर्न अप्रोच टो वर्बल एंड नॉनवर्बल रीजनिंग (रिवाइज्ड एडिशन) बाय आरएस अग्रवाल (A modern approach to verbal and nonverbal reasoning (revised edition) by RS Aggarwal)
  • वर्ड पावर मेड ईजी बाय नॉरमन लुईस (Word Power made easy by Norman Lewis) 
  • ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिश बाय एसपी बक्शी (Objective general English by SP bakshi)
  • ऑब्जेक्टिव इंग्लिश फॉर कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन (5th एडिशन) बाय हरी मोहन प्रसाद, उमा रानी सिन्हा  (Objective English for competitive examination (5th edition ) by Hari Mohan Prasad, Uma Rani Sinha)
  • 14000+ क्वेश्चंस ऑन जीएस बाय अरिहंत पब्लिकेशन (14000+ questions on GS by Arihant publication)
  • जनरल नॉलेज बाय लुसेंट (General knowledge by Lucent) 

वेतन

जो कैंडिडेट एसएससी एमटीएस की परीक्षा में पास हो जाते हैं और गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स में उन्हें काम मिल जाता है। तो उन्हें हर महीने जो सैलरी मिलती है वो 18000 से लेकर 22000 तक के बीच में होती है। साथ ही सरकार उन्हें कुछ अन्य भत्ते भी प्रदान करती है। इसके अलावा बता दें कि कैंडिडेट को जो वेतन मिलता है वह लोकेशन और अन्य भक्तों के हिसाब से अलग अलग हो सकता है। 

टिप्स एसएससी एमटीएस परीक्षा की तैयारी के लिए (Railway Exam Preparation)

यदि विद्यार्थियों को यह समझ में नहीं आ रहा है कि एसएससी एमटीएस की तैयारी कैसे करें तो वे चिंता ना करें। यहां हम आपको कुछ यूजफुल टिप्स बताएंगे जिनको फॉलो करके आप परीक्षा की तैयारी ठीक तरह से कर सकेंगे और साथ ही साथ एग्जाम में पास भी हो जाएंगे। तो टेस्ट की तैयारी के लिए टिप्स निम्नलिखित इस प्रकार से हैं –

  • सबसे पहले आप सारा सिलेबस समझें। सारे टॉपिक्स को अच्छी तरह से लिस्ट कर लें।
  • अब अपनी परीक्षा के पैटर्न को समझें।
  • उसके बाद हर दिन परीक्षा की तैयारी के लिए टाइम निकालें और पढ़ाई करें। अगर आप टाइम टेबल बनाकर स्टडी करते हैं तो आपके लिए काफी हेल्पफुल रहेगा। 
  • सभी विषयों की एक सूची बना लें और जो विषय आपको बहुत ज्यादा डिफिकल्ट लगता है उस पर ज्यादा फोकस करें। 
  • यदि आपसे सेल्फ स्टडी नहीं हो पा रही है तो आप कोई अच्छा कोचिंग भी ज्वाइन करके पढ़ाई कर सकते हैं।
  • जब आपका सारा सिलेबस पूरा हो जाए तो तब हर दिन ज्यादा से ज्यादा सवालों को हल करने की कोशिश करें। 
  • जितने भी पिछले वर्षों के क्वेश्चन पेपर्स हैं उन सब को भी सॉल्व करने का प्रयास करें। 
  • अपनी जनरल नॉलेज को बढ़ाने और करंट अफेयर्स की जानकारी के लिए हर दिन अखबार पढ़ें, न्यूज़ चैनल देखें और आप चाहें तो इंटरनेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल एसएससी एमटीएस की तैयारी कैसे करें (How to prepare for SSC MTS Exam) के बारे में जानकारी। इस लेख के द्वारा हमने आपको जानकारी दी कि SSC MTS क्या है और इसमें भर्ती कैसे होती है। साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि एसएससी एमटीएस में कितने प्रकार के पद होते हैं और इस परीक्षा में भाग लेने के लिए किसी भी उम्मीदवार की कितनी योग्यता होनी चाहिए। 

इसके अलावा हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह जानकारी भी दी की एसएससी एमटीएस एग्जाम का पैटर्न कैसा होता है और इसकी तैयारी के लिए हमने आपको कुछ किताबें और अध्ययन सामग्री भी बताई। साथ ही साथ हमने आपको यह भी बताया कि जो उम्मीदवार SSC MTS Exam को पास करके सरकारी नौकरी हासिल करते हैं तो उन्हें फिर हर महीने कितनी सैलरी मिलती है। 

इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए जो कि आपको परीक्षा की तैयारी करने में हेल्प करेंगे। हमें पूरी उम्मीद है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी हेल्पफुल रहा होगा इसलिए हमारे इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो एसएससी एमटीएस परीक्षा को पास करना चाहते हैं और एसएससी एमटीएस की तैयारी कैसे करें के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं।

Leave a Reply