एसएससी सीएचएसएल की तैयारी कैसे करें (How to prepare for SSC CHSL Exam)

  • Post author:
  • Post category:Exams

नमस्कार! After 12th में आपका स्वागत है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि एसएससी सीएचएसएल की तैयारी कैसे करें। जो लोग सरकारी नौकरी करना चाहते हैं वे सभी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के एग्जाम में भाग ले सकते हैं। क्योंकि इसमें अगर आप पास हो जाते हैं तो तब आपको सेंट्रल गवर्नमेंट में क्लर्क लेवल की नौकरी मिल सकती है। 

साथ ही बताते चलें कि यह एक काफी पॉपुलर परीक्षा है जिसमें लाखों लोग भाग लेते हैं। लेकिन सक्सेस केवल उन्हीं उम्मीदवारों को मिलती है जो सही रणनीति बनाकर टेस्ट की तैयारी करते हैं। 

अगर आप भी इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और इस में सफल होना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को सारा पढ़ें और जानें एसएससी सीएचएसएल की तैयारी कैसे करें के बारे में सभी महत्वपूर्ण बातें। 

Contents

एसएससी सीएचएसएल क्या है 

यहां आपको सबसे पहले जानकारी के लिए बता दें कि एसएससी सीएचएसएल एक प्रकार की परीक्षा है जिसमें वो उम्मीदवार भाग लेते हैं जो सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि हर साल इस एग्जाम में लाखों कैंडिडेट भाग लेते हैं लेकिन बहुत कम लोग ही इसमें पास हो पाते हैं। साथ ही बताते चलें कि इस एग्जाम में जो कैंडिडेट जितने अच्छे अंक हासिल करते हैं उनको उसी हिसाब से नौकरी मिलती है। 

एसएससी सीएचएसएल में पद 

एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL) की परीक्षा में अनेक तरह के पदों वाली नौकरियां कैंडिडेट को करने के अवसर मिलते हैं, उनमें से कुछ पॉपुलर पोस्ट के नाम इस प्रकार से हैं – 

एसएससी सीएचएसएल में भर्ती कैसे होती है

अब यहां आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि एसएससी सीएचएसएल में आप किस तरह से भर्ती हो सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको एसएससी (SSC) की वेबसाइट पर जाना होगा जहां पर आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से सारी जानकारी मिल जाएगी। 

यहां आपको हम बता दें कि SSC CHSL के अंतर्गत सरकारी विभागों में हजारों रिक्तिया निकलती हैं और वहां पर काम करने का अवसर केवल उन्हीं लोगों को मिलता है जो परीक्षा पास कर लेते हैं। 

परीक्षा से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को चाहिए कि वे स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं। वहां पर उनको आवेदन प्रक्रिया और एग्जाम से संबंधित सभी बातें विस्तार से मालूम हो जाएंगी। 

Also read:   आर्मी की तैयारी कैसे करें (how to prepare for army job)

एसएससी सीएचएसएल के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

एसएससी सीएचएसएल एग्जाम के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए जो कि इस प्रकार से है – 

  • कैंडिडेट ने कम से कम 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो।
  • उम्मीदवार की आयु 18 से लेकर 27 साल तक के बीच में होनी चाहिए। 
  • जो कैंडिडेट किसी आरक्षित वर्ग से संबंध रखते हैं उन्हें आयु सीमा में छूट सरकार के निर्देश अनुसार दी गई है।

एसएससी सीएचएसएल का परीक्षा पैटर्न 

अगर आप एसएससी सीएचएसएल की परीक्षा की तैयारी कैसे करें के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं तो यहां आपको बता दें कि इसके लिए आपको चयन परीक्षा में शामिल होना पड़ता है। बताते चलें कि इस एग्जाम के तीन चरण है जिनके बारे में जानकारी इस प्रकार से है – 

टियर -1 ऑनलाइन टेस्ट 

प्रथम चरण में सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन टेस्ट देना होता है जो कि 1 घंटे तक चलता है। इसमें कैंडिडेट से जनरल इंटेलिजेंस, जनरल लैंग्वेज, क्वांटिटी एप्टिट्यूड और जनरल अवेयरनेस जैसे विषयों के ऊपर आधारित सवाल पूछे जाते हैं। 

यहां बता दें कि हर विषय के 25-25 प्रश्न हल करने होते हैं और हर सही जवाब के लिए उम्मीदवारों को 2 अंक मिलते हैं। लेकिन इसके अलावा आपको बता दें कि एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होती है तो अगर आप किसी सवाल का जवाब गलत देंगे तो आप के अंक काट लिए जाएंगे। 

टियर – 2 डिस्क्रिप्टिव एग्जाम 

जब उम्मीदवार प्रथम चरण में पास कर हो जाते हैं तो उसके बाद उन्हें फिर दूसरे चरण में क्वालीफाई करना होता है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह एक लिखित परीक्षा होती है जिसमें परीक्षा में भाग लेने वाले सभी छात्रों से निबंध लिखवाया जाता है जो कि 100 अंकों का होता है। इस तरह से जब कैंडिडेट टियर-1 और टियर-2 के टेस्ट में सफल हो जाते हैं तो फिर उन्हें टियर-3 के लिए बुलाया जाता है। 

टियर -3 कंप्यूटर स्किल बेस्ड 

कंप्यूटर स्किल बेस्ड परीक्षा में जो उम्मीदवार भाग लेते हैं उन्हें टाइपिंग स्पीड का एग्जाम देना होता है और इसके अलावा उन्हें इंटरव्यू की प्रक्रिया से भी गुजरना होता है। बता दें कि जब टियर-3 में भी विद्यार्थी पास हो जाते हैं तो फिर एसएससी सीएचएसएल के विभागों में उनकी सरकारी नौकरी लग जाती है। 

Also readरेलवे की तैयारी कैसे करें (how to prepare for railway job)

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए किताबें और अध्ययन सामग्री

जो विद्यार्थी एसएससी सीएचएसएल की परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं और उसकी तैयारी कर रहे हैं तो इसके लिए हम यहां कुछ किताबों के नाम बता रहे हैं जो एग्जाम की प्रिपरेशन के दौरान काफी हेल्पफुल रहेंगी –

एसएससी सीएचएसएल बुक्स फॉर इंग्लिश प्रिपरेशन (SSC CHSL books for English preparation) 

  • रेन एंड मार्टिन-हाई स्कूल इंग्लिश ग्रामर एंड कंपोजिशन बाय रेन एंड मार्टिन (Wren and Martin- high School English grammar and composition by Wren and Martin)
  • ए मिरर आफ कॉमन एरर्स बाय डॉ अशोक कुमार सिंह (A mirror of common errors by Dr Ashok Kumar Singh) 
  • परफेक्ट कॉम्पिटेटिव इंग्लिश बाय वीके सिन्हा (Perfect competitive English by VK Sinha) 
  • क्विक लर्निंग ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिश बाय आरएस अग्रवाल एंड विकास अग्रवाल (Quick learning objective general English by RS Aggarwal and Vikas Aggarwal) 
  • हाउ टू प्रिपेयर फॉर वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कंप्रीहेंशन बाय अरुण शर्मा (How to prepare for verbal ability and reading comprehension by Arun Sharma) 
  • ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिश बाय एसपी बक्शी (Objective general English by SP bakshi)
  • कॉम्पिटेटिव जनरल इंग्लिश बाय किरण प्रकाशन (Competitive general English by Kiran prakashan) 

एसएससी सीएचएसएल  बुक्स फॉर क्वानटेटिव एप्टीट्यूड प्रिपरेशन (SSC CHSL books for quantitative aptitude preparation) 

  • फास्ट ट्रेक ऑब्जेक्टिव अर्थमैटिक बाय राजेश वर्मा (Fast track objective arithmetic by Rajesh Verma)
  • क्वानटेटिव एप्टीट्यूड बाय आरएस अग्रवाल (Quantitative aptitude by RS Aggarwal) 
  • अर्थमैटिक फॉर जनरल कॉन्पिटिशन वॉल्यूम वन एंड टू बाय नीतू सिंह  (Arithmetic for general competition vol 1 and 2 by Neetu Singh)
  • क्वानटेटिव एबिलिटी अर्थमैटिक एबिलिटी बाय किरण प्रकाशन (Quantitative abilities arithmetic ability by Kiran prakashan) 

एसएससी सीएचएसएल  बुक्स फॉर रीजनिंग प्रिपरेशन (SSC CHSL books for reasoning preparation)

  • एनालिटिकल रीजनिंग बाय एमके पांडे (Analytical Reasoning by MK Pandey)
  • वर्बल एंड नॉनवर्बल रीजनिंग बाय आरएस अग्रवाल (Verbal and nonverbal reasoning by RS Aggarwal) 
  • ए न्यू अप्रोच टू रीजनिंग वर्बल, नॉन वर्बल एंड एनालिटिकल बाय बीएस सिजवाली, इंदु सिजवाली (A new approach to reasoning verbal , non verbal And analytical by BS Sijwali , Indu Sijwali)

एसएससी सीएचएसएल बुक्स फॉर जनरल अवेयरनेस प्रिपरेशन (CHSL books for general awareness preparation)

  • जनरल नॉलेज बाय लुसेंट पब्लिकेशन (General knowledge by Lucent publication) 
  • मनोरमा ईयर बुक बाय मम्मन मैथ्यू एंड फ्लिप मैथ्यू  (Manorama yearbook by Mammen Mathew and Philip Mathew)
  •  करंट अफेयर्स मैगजीन्स (Current affairs magazines) 

वेतन

जो कैंडिडेट एसएससी सीएचएसएल एग्जाम (SSC CHSL) एग्जाम को पास कर लेते हैं उन्हें जो वेतन मिलता है वह सबको उनके पद के अनुसार मिलता है। इस तरह से उम्मीदवारों को हर महीने 25,000 से लेकर 81,000 रुपए तक वेतन मिल जाता है। इसके अलावा सरकार उन्हें कुछ अन्य भत्ते और सुविधाएं भी देती है। लेकिन ध्यान रखें कि हर पोस्ट के लिए अलग-अलग सैलरी मिलती है। 

टिप्स एसएससी सीएचएसएल परीक्षा की तैयारी के लिए (SSC CHSL Exam Preparation)

विद्यार्थियों को आमतौर पर यह प्रश्न परेशान करता है कि वो एसएससी सीएचएसएल की तैयारी कैसे करें? तो एग्जाम को पास करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी तैयारी ठीक तरह से करें जिसके लिए आपको हम यहां कुछ हेल्पफुल टिप्स दे रहे हैं जो कि इस प्रकार से हैं –

  • सबसे पहले जरूरी है कि कैंडिडेट एग्जाम के फॉर्मेट को समझें। क्योंकि बिना एग्जाम फॉर्मेट और सिलेबस को समझे आप परीक्षा में सफल नहीं हो सकते। 
  • उसके बाद एक टाइम टेबल सेट करें और हर दिन उसी के अनुसार अपनी स्टडी करें। 
  • हर विषय को बहुत ध्यान से समझे और पढ़ें और सभी टॉपिक्स को कवर करें। 
  • यदि आपको कोई टॉपिक या सब्जेक्ट कठिन लग रहा है तो उसके लिए ज्यादा समय निकाल कर पढ़ाई करें।
  • हर दिन न्यूज़ पेपर और मैगजीन पढ़ें इससे आपकी जनरल नॉलेज अच्छी होगी। 
  • जब आपका सारा सिलेबस कवर हो जाए तो उसके बाद जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करें। इससे आपकी प्रश्न हल करने की स्पीड भी बढ़ेगी और आपको यह भी अंदाजा अच्छी तरह से लग जाएगा कि आप 1 घंटे में कितने सवाल हल कर सकते हैं। 
  • परीक्षा से पहले एक बार अपने सारे सिलेबस को जरूर रिवाइज कर लें।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल एसएससी सीएचएसएल की तैयारी कैसे करें। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि SSC CHSL क्या है और इसमें भर्ती किस तरह से होती है। इसके अलावा हमने आपको जानकारी दी कि एसएससी सीएचएसएल में कितने पद होते हैं और जो कैंडिडेट इस परीक्षा में भाग लेते हैं उनमें कितनी योग्यता होना अनिवार्य है। 

साथ ही साथ हमने इस लेख के माध्यम से आपको यह भी बताया कि एसएससी सीएचएसएल परीक्षा का पैटर्न कैसा होता है और इसकी तैयारी के लिए कौन-कौन सी किताबें और अध्ययन सामग्री आपके लिए सहायक हो सकती है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि जो कैंडिडेट SSC CHSL के एग्जाम को पास कर लेते हैं उन्हें हर महीने पद के अनुसार कितनी सैलरी मिलती है। इसके अलावा हमने आपको परीक्षा की तैयारी करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स भी बताएं। 

अंत में हमारी आपसे बस यही रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारा यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो एसएससी सीएचएसएल एग्जाम को पास करके सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। 

Leave a Reply