12 वीं कक्षा के बाद सशस्त्र सीमा बल (SSB) में नौकरी कैसे ज्वाइन करे

अगर आपका सपना सशस्त्र सीमा बल में जाकर अपने देश की सेवा करना है तो आप बारहवीं कक्षा के बाद अपने इस सपने को पूरा कर सकते हैं। आज का युवा वर्ग सशस्त्र सीमा बल पद की ओर काफी आकर्षित होता है क्योंकि इसमें एक बेहतरीन कैरियर भी है और एक सुरक्षित भविष्य भी। इसके अलावा देश की सेवा करने का मौका भी है जो कि अन्य दूसरी जॉब में नहीं होता है। अगर आप भी देश के उन्हीं युवाओं में से हैं जो सशस्त्र सीमा बल में भर्ती होकर अपने देश की सुरक्षा करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सशस्त्र सीमा बल पद के बारे में सारी अनिवार्य जानकारी देने वाले हैं। हम आपको यह भी बताएंगे कि कैसे आप कक्षा 10वीं या 12वीं पास करने के बाद एसएसबी की नौकरी कर सकते हैं। 

सशस्त्र सीमा बल

Contents

सशस्त्र सीमा बल क्या है (What is SSB in Hindi)

सशस्त्र सीमा बल को एसएसबी (SSB) के नाम से भी जाना जाता है। एसएसबी हमारे देश का अर्ध सैनिक बल है जो गृह मंत्रालय के अधीनस्थ काम करता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बल के ऊपर 1751 किलोमीटर लंबी भारत-नेपाल सीमा की सुरक्षा का उत्तरदायित्व होता है। सशस्त्र सीमा बल ने विभिन्न प्रकार की सुरक्षा की जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया है जिसके कारण छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड जैसी जगहों में उग्रवादी गतिविधियों पर रोक लगाई जा सकी है। इसके अलावा इस बल पर असम के क्षेत्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी है जिसे यह बखूबी संभाल रहा है। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जम्मू-कश्मीर के तनावपूर्ण इलाकों में भी एसएसबी सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाए रखने का काम भी संभालता है।

सशस्त्र सीमा बल की भर्ती कैसे होता है

अगर आपका सपना सशस्त्र सीमा बल में की नौकरी करने का है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया अपनानी होगी-

  • इसके लिए आपको सबसे पहले एसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर एप्लीकेशन फॉर्म और जरूरी डाक्यूमेंट्स भरकर अपलोड करने होंगे।
  • जब आप सफलता पूर्वक अपना रजिस्ट्रेशन कर लेंगे तो आपको चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। जहां पर आपका टेस्ट लिया जाएगा।
  • आपको लिखित परीक्षा के अलावा फिजिकल टेस्ट और ट्रेड टेस्ट आदि परीक्षाओं को भी पास करना होगा।‌
  • इस बात का ध्यान रखें कि यदि आप शारीरिक परीक्षण में फेल हो जाते हैं तो आपको इस पद के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। 
  • अगर आप सारी परीक्षाओं में पास हो जाते हैं तो आपको फिर सशस्त्र सीमा बल में नौकरी मिल जाती है।

सशस्त्र सीमा बल के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए (SSB Eligibility)

शैक्षणिक योग्यता

  • उम्मीदवार कम से कम 10वीं या 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। ‌

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की आयु मिनिमम 18 साल और अधिकतम अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए। 
  • एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी आदेश अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है जो कि 3 वर्ष एवं 5 वर्ष है।

परीक्षा 

सभी उम्मीदवारों को चयन परीक्षा से गुजरना अनिवार्य होता है जिसमें सभी आवेदकों का फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट होता है। इन चरणों में जो उम्मीदवार सफल हो जाते हैं उन्हें सशस्त्र सीमा बल में नौकरी मिल जाती है। 

सशस्त्र सीमा बल के लिए शारीरिक आवश्यकताएं 

पुरुष

ऊंचाई (height)-  पुरुषों की ऊंचाई 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए। ‌ 

छाती (Chest)- बिना बुलाए हुए 80 सेंटीमीटर होनी चाहिए और फुला कर 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 

आंखों की रोशनी (Eyesight)- उम्मीदवार की आंखों की न्यूनतम दूरदृष्टि लगभग 6/6 और 6/9  होनी अनिवार्य है। 

महिला

ऊंचाई (height)- महिला आवेदकों की ऊंचाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए। ‌

आंखों की रोशनी (Eyesight)- महिला अभ्यर्थियों की आंखों की रोशनी भी न्यूनतम दूरदृष्टि 6/6 और 6/9 ही होनी चाहिए।

सशस्त्र सीमा बल के परीक्षा पैटर्न (SSB Exam Pattern)

सशस्त्र सीमा बल पद के लिए विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं से होकर गुजरना पड़ता है जिसके अंतर्गत जो उम्मीदवार पास हो जाते हैं उन्हें ही सशस्त्र सीमा बल में नौकरी का अवसर मिलता है। सशस्त्र सीमा बल के लिए जिन परीक्षाओं को लिया जाता है उनकी जानकारी हम नीचे दे रहे हैं जो कि इस तरह से है-

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट- पीईटी (Physical Efficiency Test- PET)

इस टेस्ट के अंतर्गत सभी उम्मीदवारों को  शारीरिक टेस्ट से गुजरना होता है और इसे पास करना अनिवार्य होता है। इस टेस्ट को क्वालीफाई करने के लिए महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग समय और परीक्षा रखे गए हैं जो कि इस तरह है- 

  • पुरुष कैंडिडेट को 4.8 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट में पूरा करना होती है। 
  • महिला कैंडिडेट को 2.4 किलोमीटर की दौड़ 18 मिनट में पूरा करनी होती है।

फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट -पीएसटी (Physical Standard Test-PST) 

वह सभी उम्मीदवार जो पीईटी में क्वालीफाई कर जाते हैं उनको फिर पीएसटी के लिए बुलाया जाता है। इस टेस्ट में कैंडिडेट का शारीरिक मापन किया जाता है जिसके अंतर्गत उसकी ऊंचाई, भार और चेस्ट आदि का माप लिया जाता है। 

डॉक्यूमेंटेशन (Documentation)

जब उम्मीदवार शारीरिक मानक परीक्षण यानि पीएसटी में भी उत्तीर्ण हो जाता है तो फिर कैंडिडेट के दस्तावेजों का परीक्षण किया जाता है। यदि किसी उम्मीदवार के डॉक्यूमेंट पूरे नहीं होते या सही नहीं होते तो उसको उसी समय एसएसबी चयन प्रक्रिया से निष्कासित कर दिया जाता है। इसलिए जब आप इस पद के लिए आवेदन करें तो अपनी सारी जानकारी ठीक प्रकार से भरें। 

 कॉमन एंट्रेंस टेस्ट-सीईटी (Common Entrance Test-CET)

यह लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों की होती है जिसके अंतर्गत प्रश्नपत्र में जनरल नॉलेज, न्यूमेरिकल एबिलिटी, जनरल इंग्लिश एंड हिंदी, जनरल रिजनिंग आदि विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में 100 प्रश्न होते हैं और प्रत्येक प्रश्न के लिए एक नंबर दिया जाता है। साथ ही आपको बता दें कि इस परीक्षा को करने के लिए आपको 2 घंटे यानी 120 मिनट दिए जाते हैं। 

ट्रेड टेस्ट Trade Test)

ट्रेड टेस्ट 50 नंबर का होता है जिसको पास करना सभी उम्मीदवारों के लिए जरूरी है। इसमें उम्मीदवारों से टेक्निकल प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें उम्मीदवार की दक्षता को आंका जाता है। 

डीटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन-डीएमई 

इस टेस्ट के अंतर्गत सभी उम्मीदवारों का बारीकी से मेडिकल परीक्षण किया जाता है ताकि इस बात की जानकारी हो सके कि उसे किसी प्रकार की कोई बीमारी तो नहीं है। इसके अलावा यह भी चेक किया जाता है कि उसको हड्डी से जुड़ी हुई किसी प्रकार की कोई चोट तो नहीं लगी। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि एसएसबी मू केवल उन्हीं अभ्यर्थियों को लिया जाता है जो शारीरिक रूप से फिट हो। अर्ध सैनिक बल में भर्ती काफी ध्यान पूर्वक की जाती है क्योंकि कैंडिडेट के ऊपर सुरक्षा की जिम्मेदारियां होती हैं। 

सशस्त्र सीमा बल परीक्षा के लिए किताबें और अध्ययन सामग्री

  • जनरल इंटेलिजेंस एंड टेस्ट ऑफ रीजनिंग बाय विकास एक्सपर्ट्स (General intelligence and test of reasoning by Vikas experts)
  • एनालिटिकल रीजनिंग बाय एमके पांडे (Analytical Reasoning by MK Pandey)
  • शॉर्टकट्स इन रीजनिंग (वर्बल, नॉनवर्बल एंड एनालिटिकल) फॉर कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स बाय दिशा एक्सपर्ट्स (Shortcuts in Reasoning (Verbal, non verbal and Analytical for Competitive Exams) by Disha Experts)
  • वर्बल एंड नॉनवर्बल रीजनिंग बाय आर एस अग्रवाल (Verbal and Non-Verbal Reasoning by RS Aggarwal)
  • नॉन वर्बल रीजनिंग बाय बीएस सिजवाली एंड इंदु सिजवाली (Non-Verbal Reasoning by BS Sijwali and Indu Sijwali) 

सशस्त्र सीमा बल को वेतन कितनी मिलती है 

सशस्त्र सीमा बल पद पर नौकरी मिलने पर बेसिक वेतनमान 20,000 से लेकर 25,000  रुपए तक मिलता है जिसमें ग्रेड पे 2,000 रुपए की मिलती है। इसके अलावा अन्य भत्ते भी मिलते हैं जैसे ट्रांसपोर्ट एलाउंस, होम रेंटल अलाउंस, डियरनेस अलाउंस आदि। इस प्रकार ससस्त्र सीमा बल पद पर कार्य करने वाले को हर माह 27,000 रुपए तक का वेतन मिलता है।  

Tips for सशस्त्र सीमा बल परीक्षा की तैयारी के लिए (SSB Exam)

सशस्त्र सीमा बल परीक्षा की तैयारी आपको दो तरह से करनी होगी। 80% पढ़ाई करके और 20% शारीरिक मेहनत करके। इस परीक्षा में क्योंकि आपका लिखित और फिजिकल परीक्षण दोनों ही होता है इसलिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन यदि आप समय पर ही अपना शेड्यूल बना कर तैयारी करेंगे तो आप बहुत आसानी के साथ इस परीक्षा को पास कर लेंगे। निम्नलिखित हम कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आपके लिए काफी उपयोगी रहेगी

  • सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि यदि आप परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो अपने एग्जाम पैटर्न और सिलेबस को ठीक तरह से समझें। 
  • वह उम्मीदवार जो अपने सिलेबस को देखे बिना ही परीक्षा की तैयारी करने लगते हैं उन्हें सफलता बिल्कुल भी नहीं मिलती है इसलिए यह सबसे महत्वपूर्ण काम है जो आपको सबसे पहले करना है। अगर आपको सिलेबस और एग्जाम पैटर्न ठीक से समझ आ गया है तो समझ लीजिए कि आपने आधा काम कर लिया है। ‌
  • जिस तरह किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए उसकी तैयारी करने की आवश्यकता होती है उसी तरह से आपको एसएसबी परीक्षा को पास करने के लिए तैयारी करनी होगी। इसके लिए आपको अपनी पढ़ाई के लिए एक टाइम टेबल सेट करना होगा और हर दिन बिना किसी नागा के पढ़ाई जारी रखनी होगी। 
  • हर इंसान सभी विषयों में अच्छा नहीं हो सकता इसलिए आपके अनुसार जिन विषयों में आप कमजोर हैं उनकी तैयारी के लिए अधिक समय दें और रोज उस विषय की प्रैक्टिस करें। 
  • अगर आप रोज न्यूज़ पेपर नहीं पढ़ते हैं तो रोज अखबार पढ़ने की आदत डालें क्योंकि इससे आपकी जनरल नॉलेज बढ़ेगी। अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाने के लिए आपको केवल पुस्तकों पर ही निर्भर नहीं रहना होगा आपको हर रोज करंट अफेयर्स, सामाजिक घटनाओं आदि विषयों को भी पढ़ना होगा। 
  • अगर आप परीक्षा में पास होना चाहते हैं तो आप पिछले साल के पेपरों को हल करके देखें। साथ ही आप रोज मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस पेपर्स भी करें। इनको करने से आपकी जानकारी तो बढ़ेगी ही साथ में आपकी स्पीड भी बढ़ेगी। 
  • खुद को शारीरिक रूप से प्रशिक्षित भी करें हर रोज व्यायाम की आदत डालें। 
  • प्रतिदिन सुबह के समय लंबी कूद, जंप एवं दौड़ इत्यादि का अभ्यास करें।  

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया सशस्त्र सीमा बल क्या होता है आप सशस्त्र सीमा बल कैसे ज्वाइन कर सकते हैं। इसके साथ साथ ही हमने आपको यह भी जानकारी दी कि इसकी परीक्षा के लिए आप किस प्रकार से तैयारी कर सकते हैं। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि सशस्त्र सीमा बल पद पर कितना वेतनमान मिलता है एवं अन्य सभी जानकारी हमने आपको दे दी है और हमें पूरी आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। अगर इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply