एसपी (SP) कैसे बनें?

  • Post author:
  • Post category:Career

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अगर आपका सपना पुलिस विभाग के एक बेहद प्रतिष्ठित पद पर कार्य करने का है तो उसके लिए आपको क्या करना होगा और किस प्रकार से आप अपने इस सपने को साकार कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि अगर आप एसपी बन जाते हैं तो आपको समाज में मान सम्मान के अलावा काफी अच्छा वेतनमान भी मिल जाता है और यह एक ऐसा पद है जिस पर काम करते हुए आप अपने देश की सेवा भी कर सकते हैं। 

हमारे देश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो एसपी बनना चाहते हैं लेकिन उन्हें इस पोस्ट के बारे में सारी जानकारी ठीक प्रकार से नहीं होती है जिसकी वजह से वह अपने इस सपने को कभी भी पूरा नहीं कर पाते हैं तो इसलिए अगर आप भी एक ऐसे कैंडिडेट हैं जो पुलिस विभाग के एक बेहद पावरफुल पद पर काम करना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आपको एसपी बनने के लिए क्या-क्या करना होगा। 

एसपी (SP) कैसे बनें

एसपी क्या होता है? (What is SP in Hindi)

यहां सबसे पहले आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपको एसपी का फुल फॉर्म पता नहीं है तो जानकारी दे दें कि इसका पूरा नाम सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (Superintendent of Police-SP) होता है और पुलिस विभाग का यह एक बहुत ही शक्तिशाली और महत्वपूर्ण पद है जिस पर हर व्यक्ति कार्य करना चाहता है। साथ ही बता दें कि एसपी को हिंदी में पुलिस अधीक्षक कहा जाता है। इसके अलावा बता दें कि पुलिस विभाग में एसपी के पद पर आपकी डायरेक्ट पोस्टिंग नहीं होती है और अगर कोई उम्मीदवार पुलिस अधीक्षक बनना चाहता है तो उसके लिए पहले उसे आईपीएस ऑफिसर या फिर डीएसपी बनना होता है और उसके बाद ही जब उसकी प्रमोशन होती है तो तब उसको एसपी की पोस्ट मिलती है। 

अगर कोई कैंडिडेट एसपी बनना चाहता है तो इसके लिए यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानी यूपीएससी या फिर स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन जैसी परीक्षाओं के जरिए से कैंडिडेट एसपी बन सकते हैं। यहां आपको बता दें कि अगर कोई कैंडिडेट यूपीएससी का एग्जाम पास कर लेता है तो उसके बाद उसको आईपीएस ऑफिसर की पोस्ट मिल जाती है और उस पोस्ट पर उसे कम से कम 5 साल तक कार्य करना होता है जिसके बाद उम्मीदवार एसपी की पोस्ट पर कार्यरत हो जाता है। 

एसपी बनने के लिए शिक्षा आवश्यकता/ योग्यता

  • कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन किया हो।
  • कैंडिडेट का किसी विशेष विषय में स्नातक होना अनिवार्य नहीं है। 

एसपी बनने के लिए शारीरिक आवश्यकताएं/ योग्यता  

जो कैंडिडेट एसपी बनना चाहते हैं उनकी जानकारी के लिए बता दें कि उनका शारीरिक रूप से फिट होना बेहद अनिवार्य है क्योंकि इस पद पर काफी जिम्मेदारियां और चुनौतियां होती हैं। ‌इसीलिए एसपी बनने के लिए कुछ शारीरिक आवश्यकताएं रखी गई हैं जिनकी जानकारी इस प्रकार से है-

आयु

  • उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 साल तक होनी चाहिए। 
  • जो कैंडिडेट जनरल कैटेगरी के हैं उनके लिए अधिकतम आयु 32 साल तक रखी गई है। 
  • ओबीसी कैंडिडेट के लिए अधिकतम आयु 35 साल तक होनी चाहिए। ‌
  • एसटी और एसएससी कैंडीडेट्स की अधिकतम आयु 37 साल तक होनी चाहिए। 

पुरुष

  • पुरुषों की ऊंचाई कम से कम 165 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है। 
  • पुरुष अभ्यर्थियों की छाती का माप 84 सेंटीमीटर होना चाहिए। 
  • जो उम्मीदवार आरक्षित जाति के हैं उनकी छाती के माप के अलावा ऊंचाई में भी कुछ सेंटीमीटर की छूट दी गई है। 
  • कैंडिडेट की नजर 6/6 या फिर 6/9 होना अनिवार्य है। 

महिला

  • महिलाओं की ऊंचाई कम से कम 150 सेंटीमीटर होना आवश्यक है।
  • महिला उम्मीदवारों की नजर 6/6 या फिर 6/9 होना अनिवार्य है।  

एसपी बनने के लिए परीक्षाएं 

अगर आप एसपी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ग्रेजुएशन के अलावा यूपीएससी की परीक्षा को पास करना अनिवार्य है। यहां आपको बता दें कि यदि आप यूपीएससी के एग्जाम को पास कर लेते हैं तो तब आप बेहद कम समय में ही सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस के पद पर आसीन हो सकते हैं। निम्नलिखित हम आपको यूपीएससी की परीक्षा के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो कि आपको एसपी बनने के लिए पास करनी बेहद जरूरी होती है- 

प्रिलिमनरी एक्जाम 

जानकारी दे दें कि यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए कैंडिडेट को सबसे पहले प्रिलिमनरी एक्जाम को पास करना होता है और इस परीक्षा को पास करने के बाद ही कैंडिडेट दूसरे चरण के लिए योग्य माने जाते हैं। यहां जानकारी दे दें कि अगर कोई उम्मीदवार इस परीक्षा में फेल हो जाता है तो फिर उसे आगे दूसरे चरण की परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाता है। 

मेन एग्जाम 

जो कैंडिडेट पहले चरण की परीक्षा यानी कि प्रिलिमनरी एक्जाम में पास हो जाते हैं उन्हें मेन एग्जाम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है। जानकारी दे दें कि यह एक लिखित परीक्षा होती है जिसे पास करना उम्मीदवार के लिए बेहद अनिवार्य होता है। यहां बता दें कि जो कैंडिडेट मेन एग्जाम में भी पास हो जाते हैं उन्हें फिर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। 

इंटरव्यू 

जो कैंडिडेट उपरोक्त दोनों परीक्षाओं में पास हो जाते हैं उन्हें फिर साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाता है जहां पर उम्मीदवार से विभिन्न प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं और उसमें कैंडिडेट जिस तरह का प्रदर्शन करेंगे उसी के आधार पर उनका सिलेक्शन होगा। यहां जानकारी दे दे कि अगर उम्मीदवार सफलतापूर्वक इंटरव्यू को भी पास कर लेते हैं तो उन्हें फिर ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। 

एसपी बनने के लिए पुस्तकें और अध्ययन सामग्री 

यहां जानकारी के लिए बता दें कि एसपी बनने के लिए उम्मीदवार को काफी मेहनत करनी पड़ती है जिसके लिए उसे कई प्रकार की पुस्तको की जरूरत पड़ती है बिना किताबों के वह अपनी परीक्षा को पास नहीं कर सकतू। कई बार कैंडिडेट गलत गाइडेंस के चलते ऐसी किताबों को खरीद लेते हैं जिनसे उन्हें कोई फायदा नहीं होता और वह चयन परीक्षा में सफल नहीं हो पाते। इसीलिए निम्नलिखित हम आपको कुछ महत्वपूर्ण किताबों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो कि एसपी बनने के लिए काफी अधिक लाभदायक सिद्ध होगी उनकी जानकारी इस प्रकार से है-

  • इंडियन पालिटी बाय लक्ष्मीकांत (Indian Polity by laxmikant) 
  • ज्योग्राफी ऑफ़ इंडिया बाय मजीद हुसैन (Geography of India by Majid Hussain)
  • इंडियन इकोनामी बाय रमेश सिंह (Indian economy by Ramesh Singh)
  • ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ मॉडर्न इंडिया बाय स्पेक्ट्रम बुक्स प्राइवेट लिमिटेड (A brief history of modern India by spectrum books Pvt ltd)
  • इंडियन आर्ट एंड कल्चर बाय नितिन सिंघानिया (Indian art and culture by Nitin singhania) 
  • एनवायरमेंट बाय शंकर आईएएस (Environment by Shankar IAS) 
  • यूपीएससी प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर्स (UPSC previous year question papers)
  • ओल्ड एनसीईआरटी बाय आर एस शर्मा (Old NCERT by RS Sharma)
  • करंट अफेयर्स – द हिंदू, सिविल्सडेली, फोरम आईएएस (Current affairs- The Hindu, Civils daily, forum IAS)

एसपी के कार्य 

सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस यानी एसपी का पद एक बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है जिसके अंतर्गत उसे अपना कार्य बहुत ही समझदारी और कुशलतापूर्वक करना होता है। निम्नलिखित हम आपको एसपी के कार्यों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो कि इस प्रकार से हैं – 

  • एसपी के ऊपर जिले की संपूर्ण जिम्मेदारी होती है और उसका यह कर्तव्य है कि वह सारे जिले में सुरक्षा और कानून व्यवस्था को बनाए रखें। 
  • पुलिस अधीक्षक का यह कार्य भी होता है कि वह जिले में होने वाली सभी गतिविधियों पर नजर रखें और किसी प्रकार की अनहोनी ना होने दें। 
  • एसपी का यह कार्य भी होता है कि जिले के सभी पुलिस स्टेशनों के संपर्क में रहे और वहां पर होने वाली गतिविधियों के बारे में भी सारी जानकारी रखें। 
  • यातायात ट्रैफिक को कंट्रोल करने के साथ-साथ लोगों को भी यातायात के नियमों के लिए जागरूक बनाना ताकि लोग उनका पालन कर सकें।
  • अगर जिले में किसी प्रकार की कोई मीटिंग, रैली या समारोह होता है तो उसके बारे में यह सुनिश्चित करना कि वहां किसी प्रकार की कोई घटना ना घटे। 
  • अगर किसी क्षेत्र में कोई गैर कानूनी गतिविधि हो रही है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करके उसको रोकना।
  • जितने भी सरकारी वाहन हैं उनका ऑडिट करने के साथ-साथ उनके रख-रखाव के बारे में भी सारी जांच करवाना। 
  • अगर कोई पुलिस अधिकारी अपना कार्य ठीक प्रकार से नहीं करता है या फिर भ्रष्टाचार में दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करना। 

एसपी को वेतन कितनी मिलती है?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि एसपी यानी पुलिस अधीक्षक  को हर महीने कितनी वेतन मिल जाती है तो यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुलिस विभाग के इतने प्रतिष्ठित पद पर काम करने वाले एसपी को हर महीने 40,000 रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक का सैलरी पैकेज मिल जाता है जिसमें 10,000 रुपए का ग्रेड पे भी दिया जाता है। इसके अलावा सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस को अन्य दूसरे सरकारी भत्ते भी दिए जाते हैं जैसे कि ट्रांसपोर्ट अलाउंस, डियरनेस अलाउंस, रहने के लिए घर की सुविधा इत्यादि। 

निष्कर्ष 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आप को जानकारी दी कि आप किस प्रकार से एसपी बन सकते हैं। इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस बनने के लिए आपको कौन-कौन सी प्रवेश परीक्षाओं से होकर गुजरना पड़ेगा और इसके अलावा हमने आपको यह भी जानकारी दी कि एक एसपी को हर महीने वेतन कितनी मिलती है। 

इसके साथ-साथ हमने आपको यह जानकारी भी दी कि पुलिस अधीक्षक के पद पर रहते हुए एसपी के क्या क्या कार्य होते हैं और इससे संबंधित अन्य दूसरी बातों की जानकारी भी दे दी है जो कि आपके लिए काफी उपयोगी रही होगी। इसलिए अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे दूसरे लोगों के साथ भी अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी सही गाइडेंस मिल जाए जिससे कि वह अपने सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस बनने के सपने को पूरा कर सकें। 

Leave a Reply