स्क्रीनप्ले राइटर (Screenplay Writer) कैसे बनें?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि स्क्रीनप्ले राइटर कैसे बनें? अगर आप एक ऐसे छात्र हैं जिसको लिखना बहुत ज्यादा पसंद है और आप इसी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो यहां आपको जानकारी दे दें कि इसके लिए आपको पूरी तैयारी के साथ स्क्रिप्ट राइटिंग इंडस्ट्री में एंट्री करनी होंगी। लेकिन स्क्रिप्ट राइटिंग करने के लिए आपको पहले खुद को इस काबिल बनाना होगा जिसके लिए आपको इससे संबंधित कोर्स भी करने पड़ सकते हैं। अगर आप भी स्क्रिप्ट राइटर बनना चाहते हैं और इसके बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं तो हमारे आज के इस पोस्ट को सारा पढ़ें और जानें पूरी प्रक्रिया के बारे में। 

स्क्रीनप्ले राइटर क्या है ( what is Screenplay Writer in Hindi) 

स्क्रीनप्ले राइटर एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसका काम फिल्मों और टीवी सीरियल्स के लिए कहानी लिखने का होता है। किसी भी फिल्म की सफलता उसकी कहानी के ऊपर सबसे ज्यादा निर्भर करती है क्योंकि अगर स्टोरी अच्छी नहीं होती तो ऑडियंस को उस में इंटरेस्ट नहीं आता जिसकी वजह से फिल्म फ्लॉप भी हो सकती है। इसीलिए Screenplay Writer का रोल काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है जिसके अंतर्गत उसे अपनी स्टोरी के सभी कैरेक्टर्स को बहुत प्रभावशाली तरीके से प्रस्तुत करना होता है। 

Also read: रेडियो जॉकी (Radio Jockey) कैसे बनें?

स्क्रीनप्ले राइटर बनने के लिए प्रक्रिया क्या है

अगर कोई कैंडिडेट स्क्रीनप्ले राइटर बनना चाहता है तो इसके लिए उसे चाहिए कि वह अपनी बारहवीं कक्षा के बाद स्क्रीनप्ले राइटिंग से संबंधित कोई कोर्स करें जिसमें उसे डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करना होगा। वैसे यहां बता दें कि स्क्रीनप्ले राइटर बनने के लिए कैंडिडेट की राइटिंग स्किल काफी स्ट्रांग होना जरूरी है। कोर्स करने के बाद वह स्क्रीनप्ले राइटर के तौर पर काम कर सकता है। 

स्क्रीनप्ले राइटर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए 

  • कैंडिडेट ने कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की होनी चाहिए। 
  • कैंडिडेट में रचनात्मकता और इमैजिनेशन स्किल्स होने चाहिए।
  • इच्छुक उम्मीदवार की थिंकिंग पावर काफी मजबूत होनी चाहिए। 
  • हिंदी भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा का भी ज्ञान होना जरूरी है।
  • कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए। 

आयु सीमा 

स्क्रिप्ट राइटर बनने के लिए कैंडिडेट में किसी भी तरह की अधिकतम आयु सीमा नहीं रखी गई है इसलिए इच्छुक उम्मीदवार इस क्षेत्र में किसी भी उम्र तक काम कर सकते हैं लेकिन यहां हम यही राय देंगे कि इस इंडस्ट्री में कैंडिडेट अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ही कदम रखें जिससे कि वह अपने काम को उत्तम तरीके से कर सकें। 

स्क्रीनप्ले राइटर बनने के कैरियर संभावनाएं क्या है 

स्क्रीनप्ले राइटर बनने के बाद कैंडिडेट के सामने के बहुत सारे मौके आते हैं जहां पर वह अपनी योग्यता के आधार पर अपार सफलता भी हासिल कर सकता है। स्क्रीनप्ले राइटर बनने के बाद कैंडिडेट को टेलीविजन चैनलों के लिए सीरियल लिखने के साथ-साथ फिल्मों की स्टोरी लिखने का अवसर भी मिलता है जहां पर वह जिस तरह से किसी भी स्टोरी को लिखेगा उसी तरह से उसे सफलता मिलेगी। इसीलिए यह बेहद जरूरी है कि स्क्रीनप्ले राइटर को चाहिए कि वह हर जनरेशन के लिए स्टोरी लिखने की क्षमता रखता हो और इसके साथ-साथ उसे कॉमेडी, ड्रामा, फिक्शन, एक्शन, रोमांटिक इत्यादि विषयों पर अच्छी स्टोरी लिखनी आनी चाहिए। 

वेतन 

स्क्रीनप्ले राइटर बनने के बाद किसी भी कैंडिडेट को उसकी योग्यता के अनुसार काफी अच्छा वेतन मिल जाता है और उसको 30 हजार रुपए से लेकर 40 हजार रुपए तक का पैकेज हर प्रोजेक्ट के अनुसार मिल जाता है और जब उसे कामयाबी मिल जाती है तो तब वह हर प्रोजेक्ट पर लाखों रुपए भी कमा सकता है। 

स्क्रीनप्ले राइटर के कार्य 

  • फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों के लिए स्टोरी लिखना।
  • फिल्म के सीन को सिचुएशन के अनुसार मोड़ना।
  • स्टोरी के लिए बेहतरीन फॉर्मेट बनाना। 
  • फिल्म के किसी भी किरदार का खाका खींचते हुए स्टोरी लिखना। 
  • सीरियल या फिल्म का सीन लिखना। 
  • एक्शन, कैरेक्टर, थीम, स्ट्रक्चर पर आधारित सीन लिखना। 

निष्कर्ष 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल Screenplay Writer कैसे बनें? इस लेख के माध्यम से हमने आपको यह जानकारी दी कि स्क्रीनप्ले राइटर क्या होता है और उसके बनने के लिए किसी कैंडिडेट में कितनी योग्यता होनी आवश्यक है। इसके अलावा हमने आपको इस पोस्ट में यह भी बताया कि स्क्रीनप्ले राइटर बनने की प्रक्रिया क्या है और जब कोई कैंडिडेट इस पद पर काम करता है तो उसे कितना वेतन मिल सकता है। इसके अलावा हमने आपको यह जानकारी भी दी कि स्क्रीनप्ले राइटर को कौन-कौन से कार्य करने होते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि अगर किसी कैंडिडेट के राइटिंग स्किल्स काफी स्ट्रांग है तो वह इस इंडस्ट्री में पैसा और शोहरत दोनों ही बहुत ज्यादा कमा सकता है। अंत में हमारी आपसे यही रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद स्क्रीनप्ले राइटर बनना चाहते हैं।

Leave a Reply