सरकारी कंप्यूटर कोर्स लिस्ट (Government Computer Course List)

नमस्कार! After 12th में आपका स्वागत है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे सरकारी कंप्यूटर कोर्स लिस्ट (Government computer course list) के बारे में डिटेल्स। जैसा कि आपको मालूम ही है कि आज का दौर कंप्यूटर का दौर है और कंप्यूटर के बिना आज हर काम अधूरा है। 

अच्छी नौकरी हासिल करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट को कंप्यूटर का ज्ञान हो। इसके अलावा किसी भी तरह का ऑनलाइन काम करने के लिए भी कंप्यूटर की नॉलेज होनी जरूरी है। इसीलिए हर किसी के लिए कंप्यूटर कोर्स जरूरी हिस्सा बन चुका है। 

इसलिए सरकार ने ऐसे बहुत सारे कंप्यूटर साक्षरता मिशन शुरू की है जहां पर लोगों को फ्री कंप्यूटर शिक्षा दी जाती है। यदि आप एक ऐसे कैंडिडेट हैं जो फ्री कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं और कंप्यूटर शिक्षा के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं तो हमारे लेख को पूरा पढ़ें। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे सरकारी कंप्यूटर कोर्स लिस्ट के बारे में। 

सीसीसी कोर्स (CCC Course)

सरकारी कंप्यूटर कोर्स लिस्ट में सीसीसी प्रोग्राम भी शामिल है। इस पाठ्यक्रम का पूरा नाम कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट (course on computer concept) हैं। ‌आपको बता दें कि यह कोर्स लोगों के लिए बेस्ट है जिनको कंप्यूटर की बुनियादी जानकारी नहीं है। इस प्रकार से यह एक बेसिक कंप्यूटर कोर्स है जिसको करने के बाद आपको कंप्यूटर का यूज करना आ जाता है। 

यहां बता दें कि कंप्यूटर शिक्षा अभियान के अंतर्गत पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग मुख्य रूप से फ्री कंप्यूटर कोर्स (free computer course) करवाता है। इसके अलावा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत भी इस कोर्स को जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट भी कर सकते हैं।  

योग्यता (Eligibility)

फ्री कंप्यूटर कोर्स करने के लिए कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • इच्छुक उम्मीदवार ने 10वीं या 12वीं तक पढ़ाई की हो।
  • जिन लोगों ने 8वीं तक पढ़ाई की हो वह भी इस कोर्स को कर सकते हैं।
  • कैंडिडेट की आयु 18 साल तक होनी चाहिए। 

वेतन (Salary)

फ्री कंप्यूटर कोर्स करने के बाद कैंडिडेट को नौकरी आसानी के साथ मिल जाती है। इस प्रकार से उसे जो सैलरी मिलती है वह उसकी जॉब टाइप और लोकेशन के ऊपर डिपेंड करती है। वैसे अगर एवरेज सैलेरी की बात की जाए तो अभ्यर्थी को हर महीने 15 से लेकर 20 हजार रुपए तक बीच में वेतन मिल जाता है। 

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स (O level computer course ) 

सरकारी कंप्यूटर कोर्स लिस्ट में ओ लेवल कंप्यूटर प्रोग्राम भी भी बेस्ट पाठ्यक्रम माना जाता है। यहां आपको बता दें कि सरकार ने कई ऐसे गवर्नमेंट संस्थान खोले हैं जहां से कैंडिडेट इस कोर्स को कर सकते हैं। 

बताते चलें कि जो लोग कोई सरकारी या प्राइवेट जॉब करना चाहते हैं तो उन्हें उसके लिए ओ लेवल कोर्स की जरूरत पड़ती है। यह 1 साल का डिप्लोमा कोर्स है जिसको करने के बाद कैंडिडेट को कंप्यूटर की काफी अच्छी जानकारी हो जाती है। 

योग्यता (Eligibility)

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स करने के लिए छात्रों में निम्नलिखित योग्यता होना जरूरी है – 

  • कैंडिडेट ने कम से कम 10वीं या 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो। 
  • इच्छुक उम्मीदवार की आयु 21 साल तक होनी चाहिए। 
  • छात्र को अंग्रेजी भाषा की बेसिक जानकारी होनी चाहिए।

वेतन (Salary)

ओ लेवल फ्री कंप्यूटर कोर्स करने के बाद कैंडिडेट को सैलरी उसकी नौकरी के अनुसार मिलती है। इसके अलावा उसका वेतन इस बात के ऊपर भी डिपेंड करता है कि उसकी जॉब लोकेशन क्या है। इस प्रकार कैंडिडेट को जो वेतन मिलता है वह 20,000 से लेकर 25,000 रुपए तक हो सकता है। 

डीटीपी ऑपरेटर (DTP operator) 

सरकारी कंप्यूटर कोर्स लिस्ट में डीटीपी ऑपरेटर प्रोग्राम भी एक काफी अच्छा विकल्प है। आपको बता दें कि डीटीपी का पूरा नाम डेस्कटॉप पब्लिशिंग होता है। फ्री कंप्यूटर कोर्स में आपको बैनर डिजाइन करने के साथ-साथ होर्डिंग बनाने आ जाते हैं। 

साथ ही जानकारी के लिए बता दें कि इस कोर्स की अवधि 3 महीने से लेकर 6 महीने तक की होती है। अगर आप इस कोर्स को फ्री में करना चाहते हैं तो अपने शहर के सरकारी संस्थानों में जाकर पता करें। बता दें कि कंप्यूटर शिक्षा अभियान के तहत बहुत से शहरों और राज्यों में कंप्यूटर के अनेकों कोर्स फ्री में करवाए जा रहे हैं। 

इसलिए डीटीपी कंप्यूटर कोर्स के बारे में आप अपने घर के नजदीकी सरकारी संस्थान में जाकर पूरी डिटेल्स के बारे में पता लगा सकते हैं। 

योग्यता (Eligibility)

डीटीपी का फ्री कंप्यूटर कोर्स करने के लिए कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • इच्छुक उम्मीदवार ने कम से कम 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो। 
  • कैंडिडेट में रचनात्मक कौशल होने चाहिए। 

वेतन (Salary)

डीटीपी कंप्यूटर कोर्स डीटेल्स के बाद अब आपको बता दें कि आपको हर महीने कितना वेतन मिल सकता है। तो आपकी सैलरी आपके काम करने के तरीके और नौकरी की लोकेशन के ऊपर डिपेंड करती है। वैसे अगर देखा जाए तो आमतौर पर कैंडिडेट डीटीपी कोर्स करने के बाद हर महीने 10,000 से लेकर 20000 तक कमा सकते हैं। 

डीसीए (DCA) 

सरकारी कंप्यूटर कोर्स लिस्ट में डीसीए भी एक अच्छा ऑप्शन है। इसका पूरा नाम डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (diploma in computer application) है। आपको बता दें कि यह 1 साल का कोर्स है। बताते चलें कि इसमें बेसिक कंप्यूटर कोर्स के अलावा एमएस ऑफिस, टैली, इंटरनेट इत्यादि जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं। अगर आप इस फ्री कंप्यूटर कोर्स को करना चाहते हैं तो इसके लिए आप पीएमकेवीवाई (pmkvy) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिटेल्स जान सकते हैं। 

योग्यता (Eligibility)

डीसीए कोर्स डिटेल्स बताने के बाद अब हम आपको बता दें कि इसके लिए किसी भी कैंडिडेट में कितनी योग्यता होनी चाहिए –

  • छात्र ने कम से कम दसवीं कक्षा तक पढ़ाई की हो। 
  • आमतौर पर इस कोर्स को कैंडिडेट 12वीं कक्षा पास करने के बाद करते हैं। 

वेतन (Salary)

फ्री कंप्यूटर शिक्षा के अंतर्गत डीटीपी कोर्स करने के बाद कैंडिडेट को काफी अच्छा वेतन मिल जाता है। लेकिन उसकी सैलरी पूरी तरह से उसकी योग्यता और कंपनी के ऊपर डिपेंड करती है। वैसे देखा जाए तो कैंडिडेट को कैरियर की शुरुआत में ही हर महीने 15 से लेकर 25 हजार रुपए तक मिल जाते हैं। 

सर्टिफिकेट इन फाइनेंशियल अकाउंटिंग (certificate in financial accounting) 

फाइनेंशियल अकाउंटिंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम भी सरकारी कंप्यूटर कोर्स लिस्ट में शामिल है। यहां बताते चले कि इस कोर्स की अवधि 3 महीने की होती है। बता दें कि अगर कोई कैंडिडेट ज्यादा पढ़ा लिखा नहीं है तो वह भी इस कोर्स को कर सकता है। 

देश के प्रधानमंत्री के द्वारा कंप्यूटर शिक्षा के तहत यह कोर्स करके आप एक अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं। यहां बता दें कि इसमें आपको बेसिक कंप्यूटर कोर्स के साथ-साथ फाइनेंशियल अकाउंटिंग से संबंधित जानकारी भी दी जाती है। 

योग्यता (Eligibility)

फाइनेंसियल एकाउंटिंग सर्टिफिकेट कोर्स करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • इच्छुक उम्मीदवार ने मिनिमम आठवीं कक्षा तक पढ़ाई की हो। 
  • या फिर कैंडिडेट ने दसवीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास की हो। 

वेतन (Salary)

फाइनेंसियल एकाउंटिंग के कंप्यूटर कोर्स की डिटेल्स देने के बाद अब हम आपको जानकारी दे दें कि आपको हर महीने कितनी सैलरी मिल सकती है। बताते चलें कि इस कोर्स को करने के बाद व्यक्ति को जो सैलरी होती है वह 10,000 से लेकर 15,000 तक के बीच में होती है। 

डिप्लोमा इन इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (Diploma in information technology) 

डिप्लोमा इन इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी फ्री कंप्यूटर कोर्स है जिसमें कंप्यूटर शिक्षा हासिल की जा सकती है। आपको बता दें कि इसमें आपको कंप्यूटर फंडामेंटल्स, विंडोज 7, एमएस ऑफिस 2010 , इंटरनेट इत्यादि के बारे में जानकारी दी जाती है। यह एक काफी अच्छा कोर्स है जिसको आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। 

योग्यता (Eligibility)

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का फ्री कंप्यूटर कोर्स करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • छात्र ने कम से कम 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो।
  • छात्र को कंप्यूटर में रुचि होनी चाहिए।
  • बेसिक अंग्रेजी की जानकारी होनी चाहिए। 

वेतन (Salary)

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के डिप्लोमा कोर्स की डिटेल्स देने के बाद अब हम आपको बता दें कि इस कोर्स को करने के बाद कितनी सैलरी मिल सकती है। बता दें कि कैंडिडेट अगर योग्य है और किसी अच्छी कंपनी में उसे नौकरी मिल जाती है तो तब उसे हर महीने 15 से लेकर 20 हजार रुपए तक के बीच में वेतन मिलता है। बाद में अनुभव बढ़ने के साथ उसका वेतन भी बढ़ जाता है। 

डिप्लोमा इन कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्क इंजीनियरिंग (diploma in computer hardware and network engineering) 

सरकारी कंप्यूटर कोर्स लिस्ट में कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्क इंजीनियरिंग का पाठ्यक्रम भी काफी अच्छा है। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस कोर्स के बारे में सारी डिटेल्स आपको pmkvy वेबसाइट से मिल जाएगी। 

वैसे आपको बता दें कि इस कोर्स की जो अवधि है वह 6 महीने की होती है और इसमें आपको बेसिक कंप्यूटर कोर्स के साथ-साथ नेटवर्किंग हार्डवेयर के बारे में भी जानकारी दी जाती है। 

योग्यता (Eligibility)

कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्क इंजीनियरिंग कोर्स करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • छात्र में कम से कम 12वीं तक पढ़ाई की हो। 
  • कैंडिडेट को बेसिक अंग्रेजी की जानकारी होनी चाहिए। 

वेतन (Salary)

हार्डवेयर एंड नेटवर्क इंजीनियरिंग कोर्स में डिप्लोमा हासिल करने के बाद कैंडिडेट को काफी अच्छी सैलरी मिल जाती है। यहां बता दें कि कैरियर की शुरुआत में हर महीने 20 से लेकर 25000 तक आसानी के साथ मिल जाते हैं। बाद में एक्सपीरियंस होने के बाद कैंडिडेट को इससे भी ज्यादा सैलरी मिलती है। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल सरकारी कंप्यूटर कोर्स लिस्ट (Government Computer Course List) डिटेल्स के बारे में। इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि आप कौन-कौन से सरकारी कंप्यूटर कोर्स बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। 

इसके साथ ही हमने आपको डिटेल्स दी कि संबंधित कंप्यूटर कोर्स करने के लिए किसी भी उम्मीदवार में कितनी योग्यता होनी चाहिए। इस पोस्ट में हमने आपको यह भी बताया कि आप जब अपना चुना हुआ कंप्यूटर कोर्स कर लेंगे तो उसके बाद आपको हर महीने कितनी सैलरी मिलती है। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी रहा होगा। 

अंत में हमारी आपसे बस यही रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारे द्वारा दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो सरकारी कंप्यूटर कोर्स लिस्ट के बारे में डीटेल्स जानना चाहते हैं। 

Leave a Reply