आरआरबी एनटीपीसी (RRB NTPC) की नौकरी कैसे ज्वाइन करे

दोस्तों अगर आप 12 वीं कक्षा पास कर चुके हैं और आप एनटीपीसी में नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको बता दें कि 12वीं के बाद आप आरआरबी एनटीपीसी विभाग में बहुत सारी नौकरियां निकलती है। लेकिन हर उम्मीदवार इस विभाग में नौकरी नहीं पा सकता क्योंकि आरआरबी एनटीपीसी सभी आवेदनकर्ताओं की चयन परीक्षा द्वारा नियुक्ति करता है। 

‌अगर आप आरआरबी एनटीपीसी में नौकरी करना चाहते हैं या आप यह सोच रहे हैं कि 12 वीं के बाद आपको क्या करना चाहिए तो यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छा नौकरी करने का अवसर हो सकता है। परंतु इस बात का ध्यान रखें कि इस पद पर आवेदन करने के लिए आपको सारी आवश्यक जानकारी पता होनी चाहिए। 

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार आरआरबी एनटीपीसी में नौकरी करने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़िएगा ताकि आपको  इससे जुड़ी हुई सारी जानकारी मिल जाए। 

आरआरबी एनटीपीसी

आरआरबी एनटीपीसी क्या है (What is RRB NTPC In Hindi)

आरआरबी का पूरा नाम रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (Railway Recruitment Board-RRB) है जिसे हिंदी में रेलवे भर्ती बोर्ड कहते हैं। इसी प्रकार एनटीपीसी का पूरा नाम नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरीज (Non-Technical popular categories) है। जानकारी के लिए बता दें कि जब रेलवे में एनटीपीसी के लिए भर्तियां निकलती है तो तब उनका आयोजन रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड करता है इसीलिए इसको RRB NTPC के नाम से जाना जाता है। ‌

हर साल आरआरबी एनटीपीसी विभिन्न पदों पर भारी मात्रा में भर्तियां निकालतख है और जितने भी उम्मीदवार आवेदन करते हैं उनमें से वह चयन परीक्षा के द्वारा योग्य उम्मीदवारों को ही चुनते हैं। इसलिए यदि किसी कैंडिडेट ने आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा के लिए ठीक से तैयारी नहीं की होगी तो वह फिर इस विभाग में नौकरी नहीं कर सकता। 

RRB NTPC की नौकरी कैसे ज्वाइन करे 

अगर आप 12वीं के बाद रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स के माध्यम से ज्वाइन कर सकते हैं-

  • इसके लिए आपको सबसे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपको अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 
  • आवेदन करने के बाद आपको चयन परीक्षा की तैयारी करनी होगी क्योंकि अगर आप रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बिना परीक्षा पास किए नौकरी नहीं मिल सकेगी।
  • आपको जानकारी के लिए बता दें कि चयन परीक्षा के अंतर्गत आपको विभिन्न चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा।  ‌ 
  • जब आप इन दोनों परीक्षाओं में पास हो जाएंगे तो उसके बाद आपको स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा जिसको पास करना भी अनिवार्य होगा। 
  • स्किल टेस्ट पास करने के बाद आपको फिर अपने सभी दस्तावेजों को वेरीफाई करवाना होगा। 
  • दस्तावेजों के सत्यापन के बाद आपका मेडिकल परीक्षण होगा और उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। 
  • अगर आप इन सभी चरणों में पास हो जाते हैं तो तब आपको आरआरबी एनटीपीसी के अंतर्गत नौकरी दे दी जाती है। ‌

आरआरबी एनटीपीसी में पदों के नाम

एनटीपीसी में अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यहां पर एक नहीं बहुत सारे पदों पर भर्तियां होती हैं जैसे- 

क्लर्क कम टाइपिस्ट
सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट
जूनियर टाइम कीपर
सीनियर टाइम कीपर
ट्रेंस क्लर्क
स्टेशन मास्टर
माईन ओवरमैन
माइनिंग सरदार
इलेक्ट्रिकल सुपरवाइजर
एग्जीक्यूटिव ट्रेनी इत्यादि।

इसलिए कोई भी उम्मीदवार अपनी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है। 

आरआरबी एनटीपीसी में नौकरी के लिए कम से कम योग्यता क्या होनी चाहिए (RRB NTPC Jobs Eligibility Criteria)

अगर आपका सपना आरआरबी एनटीपीसी में नौकरी करना है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके अंतर्गत विभिन्न पदों पर भर्तियां होती है और हर पद के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है जो कि इस प्रकार से है- 

  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम दसवी कक्षा पास होना चाहिए।  
  • या उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • या उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए। 

आयु

  • आवेदक की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए और अधिकतम आयु 33 साल होनी चाहिए।
  • ओबीसी यानि पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 3 साल की छूट दी गई है। 
  • जो उम्मीदवार एससी और एसटी वर्ग से संबंध रखते हैं उनको आयु सीमा में 5 साल की छूट है। 

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा पैटर्न (RRB Exam Pattern)

अगर आप आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले परीक्षा का पैटर्न समझना होगा। इससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में अत्यधिक सहायता मिलेगी। RRB NTPC परीक्षा के लिए हम नीचे परीक्षा पैटर्न बता रहे हैं जो आपके लिए काफी लाभदायक रहेगा-

स्टेज-1 सीबीटी परीक्षा (Stage-1 CBT Exam) 

इस परीक्षा के अंतर्गत उम्मीदवार से जनरल अवेयरनेस, गणित, सामान्य बुद्धि एवं तर्क जैसे विषयों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होती है जिसमें कैंडिडेट को बहु-विकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। साथ ही आपको यह भी बता दें कि इस परीक्षा के लिए 100 अंक रखे गए हैं और हर प्रश्न 1 अंक का होता है। 

स्टेज-2 सीबीटी परीक्षा (Stage-2 CBT Exam) 

जो उम्मीदवार स्टेज-1 परीक्षा पास कर लेते हैं उनको स्टेज-2 परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाता है। इस परीक्षा में भी उम्मीदवार से सामान्य जागरूकता, मैथमेटिक्स, सामान्य बुद्धि और तर्क पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार को 90 मिनट का समय दिया जाता है जिसमें उसको 120 प्रश्न हल करने होते हैं। इस परीक्षा में भी पास होना अत्यंत अनिवार्य होता है। जब आप इस परीक्षा में पास हो जाएंगे तभी आपको अगले चरण के लिए सुना जाता है। 

स्किल टेस्ट (Skill Test) 

जो उम्मीदवार स्टेज-1 और स्टेज-2 टेस्ट में पास हो जाते हैं उनको फिर स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। स्किल टेस्ट के अंतर्गत उम्मीदवार का टाइपिंग टेस्ट लिया जाता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि वह टाइपिंग में कितना कुशल है। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवार को हिंदी 25 wpm टाइपिंग करनी होती है और इंग्लिश के लिए 30 wpm टाइपिंग करनी होती है। 

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 

जिन उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए आमंत्रित किया जाता है उनको डाक्यूमेंट्स वेरीफाई कराने के लिए निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स अपने साथ लेकर जाने होंगे-

  • 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र और मार्कशीट 
  • 12वीं कक्षा का प्रमाण पत्र और मार्कशीट 
  • अगर किसी उम्मीदवार ने ग्रेजुएशन किया है तो उसकी डिग्री
  • आय प्रमाण पत्र
  • अगर कोई कैंडिडेट ओबीसी कैटेगरी का है तो उसका सर्टिफिकेट
  • जो उम्मीदवार एससी और एसटी वर्ग के हैं उनका सर्टिफिकेट 
  • माइनॉरिटी प्रमाण पत्र
  • जो उम्मीदवार पीडब्ल्यूडी वर्ग से संबंध रखते हैं उनका मेडिकल सर्टिफिकेट
  • आवेदन शुल्क की पर्ची 

मेडिकल टेस्ट

जो उम्मीदवार उपरोक्त सभी परीक्षाओं में सफल हो जाते हैं उन्हें फिर मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। मेडिकल टेस्ट के अंतर्गत उम्मीदवार के विभिन्न प्रकार के टेस्ट किए जाते हैं जैसे उसकी आंखों का टेस्ट, उसके शरीर के अन्य सभी भागो की ठीक से जांच करना कि कहीं उसे किसी प्रकार का कोई रोग तो नहीं।  उसके फेफड़ों की जांच के अलावा इस बात को भी सुनिश्चित करना कि उसे रंगों को पहचानने में किसी प्रकार की दुविधा तो नहीं होती। साथ ही उम्मीदवार की आंखें रात के समय पूरी तरह से साफ देखने में सक्षम होनी चाहिए। अगर उम्मीदवार मेडिकल टेस्ट में पास हो जाता है तो फिर वह एनटीपीसी विभाग में नौकरी करने के लिए सिलेक्ट कर लिया जाता है। 

आरआरबी एनटीपीसी सैलरी (RRB NTPC Salary)

आपके मन में अब यह प्रश्न अवश्य आ रहा होगा कि आरआरबी एनटीपीसी सैलेरी कितनी देता है। किसी भी कैंडिडेट की वेतनमान इस बात पर निर्भर करती है कि उस की भर्ती कौन से पद पर हुई है। वैसे आमतौर पर अगर देखा जाए तो आरआरबी एनटीपीसी की नौकरी करने वाले को  बेसिक 19,900  रुपए तक का वेतनमान मिलता है जिसमें 2800 रुपए ग्रेड पे भी मिलती है। इसके अलावा अन्य भत्ते जैसे हाउस रेंट अलाउंस (HRA), डियरनेस एलाउंस (DA), ट्रैवल एलाउंस (TA)  भी मिलते हैं। इस तरह हर महीने 25,000 रुपए तक का वेतनमान मिलता है।  

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको RRB NTPC  से जुड़ी हुई तमाम जानकारी दी। इस आर्टिकल के द्वारा हमने आपको बताया कि आरआरबी  एनटीपीसी क्या होता है। साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि यदि आप एनटीपीसी में जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किस प्रकार की चयन परीक्षा से गुजरना होगा। 

इन सबके अलावा हमने आपको विभिन्न आरआरबी एनटीपीसी पदों के नाम भी बताएं और साथ में यह भी बताया कि आरआरबी एनटीपीसी अपने कर्मचारियों को कितनी वेतनमान देता है। ‌ 

हमने इस आर्टिकल में आपको सारी जानकारी दे दी है और हमें यह उम्मीद है कि आपको इस लेख के माध्यम से आपके सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे। लेकिन फिर भी यदि आपके मन में किसी प्रकार का कोई प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply