रेलवे की तैयारी कैसे करें (how to prepare for railway job)

  • Post author:
  • Post category:Jobs

नमस्कार! After 12th में आपका स्वागत है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि रेलवे की तैयारी कैसे करें। रेलवे में नौकरी पाने के लिए बहुत से लोग काफी कड़ी मेहनत करते हैं पर रेलवे में जॉब हासिल करना आसान नहीं होता। लेकिन इसमें भी कोई संदेह नहीं कि अगर कैंडिडेट चाहे तो मेहनत और समझदारी के साथ इस फील्ड में काम कर सकता है। 

यहां आपको बता दें कि हर साल रेलवे में बहुत सारे पदों के ऊपर नौकरियां निकलती हैं जहां पर कैंडिडेट अपनी एजुकेशनल क्वालीफिकेशन के हिसाब से अप्लाई कर सकते हैं। रेलवे की अगर बात की जाए तो रेलवे में जो ग्रुप डी पोस्ट के लिए नौकरियां निकलती है वह बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हैं। 

इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा आयोजित ग्रुप डी परीक्षा में सफल होकर रेलवे की नौकरी हासिल कर सकते हैं। 

रेलवे क्या है 

यहां सबसे पहले आपको हम बता दें कि रेलवे हमारे देश की एक सार्वजनिक रेल सेवा है जिसको भारत सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यहां बता दें कि हर दिन करोड़ों लोग इसमें यात्रा करके एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाते हैं। बताते चलें कि एशिया का जो सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है वह हमारे देश भारत का ही है। इसके अलावा बता दें कि दुनिया में लोगों को सबसे ज्यादा जॉब प्रदान करने में रेलवे का बहुत ज्यादा योगदान है।

तो इस प्रकार से जो लोग रेलवे की तैयारी कैसे करें जानना चाहते हैं उन सब को उनकी योग्यता के अनुसार काम करने का अवसर मिलता है। इसके अलावा बता दें कि रेलवे में जो नौकरियों की कैटेगरीज हैं वो अलग-अलग होती हैं जो कि चार हैं जैसे की कैटेगरी ए (A), कैटेगरी बी (B) कैटेगरी सी (C) और कैटेगरी डी (D)। तो इस प्रकार से रेलवे अंतर्गत जो भी पद आते हैं उन सब को अलग अलग बांटा गया है। 

रेलवे में रैंक 

रेलवे में एक नहीं बहुत सारे पद होते हैं जहां पर योग्य उम्मीदवारों को काम करने का अवसर मिलता है। हम आपको जानकारी के लिए रेलवे में सबसे अधिक पॉपुलर रैंक लिस्ट बता रहे हैं जो कि इस प्रकार से है – 

  1. मैनेजर 
  2. जनरल मैनेजर
  3. चीफ यार्ड मास्टर
  4. स्टेशन सुपरवाइजर 
  5. जूनियर इंजीनियर
  6. लोको पायलट
  7. असिस्टेंट लोको पायलट
  8. ट्रेन टिकट कलेक्टर
  9. क्लर्क 
  10. ट्रैकमैन
  11. हेल्पर
  12. चौकीदार
  13. चपरासी 
  14. सफाई करमचारी 
  15. ट्रॉलीमैन इत्यादि। 

Also read12वीं कक्षा के बाद रेलवे क्लर्क (Railway Clerk) की नौकरी कैसे ज्वाइन करे

रेलवे में भर्ती कैसे होती है

यहां हम आपको बता दें कि रेलवे में जो भर्ती की प्रक्रिया है वह पूरी तरह से चयन परीक्षा के ऊपर डिपेंड करती है। यहां बताते चलें कि जो ग्रुप डी पोस्ट के लिए भर्तियां होती हैं उनके लिए हर साल रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड हजारों रिक्तियां निकालता है। लेकिन नौकरी केवल उन्हीं लोगों को मिलती है जो चयन परीक्षा में पास हो जाते हैं। 

इसलिए जिन लोगों को रेलवे में ग्रुप डी की पोस्ट हासिल करनी है उन्हें चाहिए कि वह सारी जानकारी हासिल करने के लिए आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। यहां पर आपको आवेदन फॉर्म भरने का विकल्प भी मिल जाएगा जिसको आप ठीक प्रकार से भर कर अप्लाई कर सकते हैं। 

रेलवे के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

रेलवे में ग्रुप डी की भर्ती के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होना अत्यंत जरूरी है जो कि इस प्रकार से है – 

  • इच्छुक उम्मीदवार ने कम से कम 10 वीं कक्षा पास की हो।
  • उम्मीदवार ने आईटीआई डिग्री या डिप्लोमा कोर्स किया हो।
  • कैंडिडेट की आयु 18 साल से लेकर 23 साल तक होनी चाहिए।
  • जो कैंडिडेट ओबीसी कैटेगरी के हैं उनको आयु सीमा में 3 साल की छूट दिए जाने का प्रावधान है। 
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 साल की छूट है। 

रेलवे परीक्षा पैटर्न 

रेलवे में ग्रुप डी भर्ती के लिए जो परीक्षा होती है उसमें कैंडिडेट को कई प्रकार की चयन प्रक्रिया से होकर गुजरना होता है। यहां हम आपको चयन प्रक्रिया और परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो कि इस प्रकार से है – 

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT- Computer Based Test)

यहां जानकारी के लिए बता दें कि जो सीबीटी एग्जाम होता है उसमें उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाता है। इसमें 100 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों के उत्तर कैंडिडेट को देने होते हैं। 

इसके अलावा बता दें कि कैंडिडेट से मैथमेटिक्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। इस प्रकार से इस परीक्षा में पास होने वाले कैंडिडेट्स को आगे के चरण में भेज दिया जाता है।  

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET- Physical Efficiency Test)

जो कैंडिडेट लिखित परीक्षा में पास हो जाते हैं उनको फिर फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट में शामिल होना पड़ता है। यहां बता दें कि फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के अंदर उम्मीदवार को जो परीक्षा देनी होती है वह पद के अनुसार होती है। 

बता दें कि पीईटी में कैंडिडेट की शारीरिक दक्षता का आंकलन किया जाता है। जो उम्मीदवार शारीरिक परीक्षा में सफल हो जाते हैं उन्हें फिर अगले चरण के लिए निमंत्रित किया जाता है। 

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एंड काउंसलिंग 

ग्रुप डी की भर्ती के लिए जो कैंडिडेट लिखित और फिजिकल टेस्ट में पास हो जाते हैं उनको फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। सारे डॉक्यूमेंट का सत्यापन करने के बाद कैंडिडेट की काउंसलिंग की जाती है। तो इस तरह से जिन उम्मीदवारों के सारे डॉक्यूमेंट ठीक होते हैं उन्हें फिर रेलवे में काम करने का मौका मिल जाता है। 

Also readरेलवे गुड्स गार्ड (Railway Goods Guard) कैसे बनें?

रेलवे परीक्षा के लिए किताबें और अध्ययन सामग्री

रेलवे में ग्रुप डी भर्ती के लिए जो परीक्षा होती है उसकी तैयारी करने के लिए निम्नलिखित किताबें और अध्ययन सामग्री आपके लिए काफी अधिक लाभदायक साबित हो सकती है – 

  • क्वानटेटिव एप्टीट्यूड फॉर कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन बाय आरएस अग्रवाल  (Quantitative aptitude for competitive examination by RS Aggarwal)
  • प्रैक्टिस बुक ऑन क्विकर मैथ्स बाय एम टायरा एंड के कुंदन (Practice book on quicker maths by M Tyra and K Kundan)
  • फास्ट ट्रेक ऑब्जेक्टिव अर्थमैटिक बाय राजेश शर्मा (Fast track objective arithmetic by Rajesh Sharma) 
  • ए मॉडर्न अप्रोच टू वर्बल एंड नॉनवर्बल रीजनिंग बाय आरएस अग्रवाल (A modern approach to verbal and nonverbal reasoning by RS Aggarwal) 
  • एनालिटिकल रीजनिंग बाय एमके पांडे (Analytical Reasoning by MK Pandey) 
  • टेस्ट ऑफ रीजनिंग बाय एजर थ्रोप (Test of reasoning by Edger Thorpe)
  • एनसीईआरटी क्लास 10 साइंस टेक्सबुक (NCERT class 10 science textbook)
  • मनोरमा ईयर बुक (Manorama year book)
  • प्रतियोगिता दर्पण (Pratiyogita darpan) 

वेतन

रेलवे में ग्रुप डी के अंतर्गत काम करने वाले कैंडिडेट को जो सैलरी मिलती है वह 22500-25000 रुपए हर महीने मिलती है। साथ ही बता दें कि कैंडिडेट को कुछ अन्य भत्ते भी सरकार के द्वारा प्रदान किए जाते हैं। 

टिप्स रेलवे परीक्षा की तैयारी के लिए (Tips for Railway Exam Preparation)

जो उम्मीदवार रेलवे में ग्रुप डी के लिए परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं और एग्जाम में सफल होना चाहते हैं तो इसके लिए निम्नलिखित हम कुछ टिप्स बता रहे हैं जो एग्जाम की तैयारी के लिए काफी अधिक सहायक रहेंगी –

  • उम्मीदवार को चाहिए कि सबसे पहले अपने सारे सिलेबस की जानकारी हासिल करे। उसी अनुसार ही अपनी परीक्षा की तैयारी की शुरुआत करें।
  • सारा सिलेबस ठीक तरह से कवर करने के लिए एक टाइम टेबल बना लें और हर दिन हर विषय को टाइम दें।
  • जो विषय आपको सबसे ज्यादा मुश्किल लगते हैं उनको ज्यादा टाइम दें। 
  • लेकिन अगर किसी विषय में आप बहुत अच्छे हैं तो उस विषय की भी हर दिन जरूर पढ़ाई करें। 
  • हर सब्जेक्ट के अलग-अलग नोट्स बना लें और रोज़ उनको रिवाइज करें।
  • पुराने वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने का प्रयास करें।
  • हर दिन अखबार पढ़ें और हर नई पुरानी खबर की जानकारी रखें। 
  • एग्जाम से पहले एक बार सारे सिलेबस की रिवीजन जरूर कर लें। 

निष्कर्ष 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल रेलवे की तैयारी कैसे करें। इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि रेलवे क्या है और रेलवे में किस तरह से भर्ती होती है। साथ ही हमने आपको यह जानकारी दे दी की रेलवे में कितने रैंक होते हैं और जो ग्रुप डी कैटेगरी की नौकरियां हैं उनको करने के लिए किसी कैंडिडेट में कितनी योग्यता होनी चाहिए। 

इसके अलावा हमने आपको आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा पैटर्न के बारे में भी सारी जानकारी दी। इस पोस्ट में हमने आपको यह भी बताया कि आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम के लिए कौन-कौन सी किताबें और अध्ययन सामग्री आपके लिए उपयोगी हो सकती है। 

साथ ही साथ हमने यह भी जानकारी दी कि जो कैंडिडेट रेलवे एग्जाम को पास कर लेते हैं उसके बाद उन्हें हर महीने कितने रुपए तक का वेतन मिलता है। आरआरबी ग्रुप डी कैटेगरी के एग्जाम की तैयारी के लिए हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स भी दी। हमें पूरी उम्मीद है कि आप के लिए यह लेख काफी हेल्पफुल रहा होगा। 

अंत में हमारी आपसे बस यही रिक्वेस्ट है कि हमारे इस आर्टिकल को अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं। 

Leave a Reply