प्रॉपर्टी कंसलटेंट (Property Consultant) कैसे बनें?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे प्रॉपर्टी कंसलटेंट (Property Consultant) कैसे बनें? बता दें कि यह एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसने पिछले कुछ दशकों से काफी तेजी के साथ तरक्की की है और इसी कारण आज इस फील्ड में बहुत सारे छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अपना कैरियर बनाने में रुचि लेते हैं। लेकिन जो व्यक्ति एक प्रॉपर्टी कंसलटेंट के तौर पर काम करना चाहता है उसके लिए आवश्यक है कि वह इस क्षेत्र में काम करने की सारी प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल करें ताकि उसे अपना कार्य करने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। तो अगर आप भी एक ऐसे कैंडिडेट हैं जो प्रॉपर्टी का काम करना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और जानें पूरी प्रोसेस के बारे में। 

प्रॉपर्टी कंसलटेंट क्या होता है (what is Property Consultant in Hindi) 

यहां आपको बता दें कि एक प्रॉपर्टी कंसलटेंट वह होता है जो लोगों की प्रॉपर्टी खरीदने बेचने में मदद करता है जिसे आम भाषा में प्रॉपर्टी डीलर के नाम से भी जाना जाता है। जब भी कोई व्यक्ति नया घर खरीदा है या किराए पर लेता है तो तब उस समय उसे एक ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होती है जो प्रॉपर्टी का विशेषज्ञ होता है जिसकी हेल्प लेकर प्रॉपर्टी की खरीदारी या सेल की जाती है। 

Also readलैंड सर्वेयर (Land Surveyor) कैसे बनें?

प्रॉपर्टी कंसलटेंट बनने के लिए प्रक्रिया क्या है

अगर कोई कैंडिडेट प्रॉपर्टी कंसलटेंट बनना चाहता है तो इसके लिए सबसे जरुरी है कि कैंडिडेट इस फील्ड में अनुभव हासिल करें जिसके लिए वह अपने घर के पास ही किसी प्रॉपर्टी डीलर के पास जाकर काम सीख सकता है। इस प्रकार जब उसे लोगों को डील करना और प्रॉपर्टी से संबंधित सारी जानकारी हासिल हो जाती है तो तब वह इस फील्ड में काम कर सकता है। 

प्रॉपर्टी कंसलटेंट बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए 

जो व्यक्ति प्रॉपर्टी कंसलटेंट के रूप में काम करना चाहता है उसके लिए किसी भी प्रकार की कोई एजुकेशनल क्वालीफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है इसलिए 12वीं के बाद भी इस क्षेत्र में काम किया जा सकता । लेकिन कैंडिडेट के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होने चाहिए और साथ ही साथ उसे प्रॉपर्टी संबंधित सारी बातें भी मालूम होनी चाहिए। इसके अलावा अगर उम्मीदवार की अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ हो तो उसके लिए और भी बेहतर रहता है क्योंकि काम के दौरान उसे हर तरह के लोगों से मिलना जुलना पड़ता है जिसके लिए उसे इस भाषा का ज्ञान होना जरूरी है।  

आयु सीमा 

प्रॉपर्टी कंसलटेंट बनने के लिए किसी भी प्रकार की कोई आयु सीमा नहीं होती है इसलिए कोई भी कैंडिडेट इसमें किसी भी उम्र में काम कर सकता है लेकिन वह कम से कम 18 साल का अवश्य होना चाहिए।  

Also readइंश्योरेंस एजेंट (Insurance Agent) कैसे बनें?

प्रॉपर्टी कंसलटेंट बनने के कैरियर संभावनाएं क्या है 

प्रॉपर्टी कंसलटेंट बनने के बाद कोई भी व्यक्ति अपना एक सफल कैरियर बना सकता है जिसमें कि अगर वह चाहे तो किसी प्रॉपर्टी कंसलटेंट फॉर्म के साथ भी जुड़ सकता है या फिर अगर वह चाहे तो अपना स्वयं का ऑफिस भी खोल सकता है। ऐसे बहुत सारे प्रॉपर्टी डीलर्स हैं जो अपने घर से ही प्रॉपर्टी डीलिंग का काम करते हैं। इसके अलावा आज हमारे देश में बहुत सारे इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र हैं जहां पर कैंडिडेट काम कर सकता है।

वेतन 

प्रॉपर्टी कंसलटेंट के तौर पर काम करने वाले कैंडिडेट को हर महीने 25,000 से लेकर 40,000 तक का वेतन शुरुआत में मिल जाता है और इसके अलावा अपनी योग्यता के आधार पर वह हर माह ओर भी ज्यादा कमा सकता है। 

प्रॉपर्टी कंसलटेंट के कार्य 

एक प्रॉपर्टी डीलर या फिर प्रॉपर्टी कंसलटेंट को मकान या दुकान की सेल परचेज के लिए बहुत सारे महत्वपूर्ण कार्य करने होते हैं जो कि इस प्रकार से हैं-

  • प्रॉपर्टी खोजना।
  • ग्राहकों का पता लगाकर उनको प्रॉपर्टी दिखाना।
  • प्रॉपर्टी मालिक से डील करवाना।
  • प्रॉपर्टी के रख-रखाव का काम करवाना। 
  • जब किराए के लिए डील फाइनल हो जाती है तो तब रेंट एग्रीमेंट बनवाता है।
  • रजिस्ट्री ऑफिस से जमीन की रजिस्ट्री करवाना। 
  • जब कोई मकान खाली हो तो उसको चेक करना और मकान की हालत के बारे में पता लगाना जैसे कि उसकी कंडीशन, बिजली का बिल जमा है या नहीं, हाउस टैक्स जमा किया है या नहीं इत्यादि। 

Also readबिजनेस एनालिस्ट (Business Analyst) कैसे बनें?

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको जानकारी दी कि प्रॉपर्टी कंसलटेंट (Property Consultant) कैसे बनें? इस लेख में हमने आपको बताया कि प्रॉपर्टी कंसलटेंट क्या होता है और उसके बनने के लिए किसी भी कैंडिडेट में कितनी योग्यता होनी आवश्यक है। इसके साथ ही साथ हमने यह जानकारी भी दी कि प्रॉपर्टी डीलर बनने के बाद हर महीने कोई भी व्यक्ति कितने रुपए तक कमा सकता है और इस पद पर काम करते हुए उसे कौन-कौन से कार्य करने होते हैं। इस लेख में हमने सभी महत्वपूर्ण बातें बता दी हैं और हमें पूरी आशा है कि आप के लिए सभी बातें महत्वपूर्ण रही होंगी इसलिए इसे अपने उन जाने वालों के साथ भी अवश्य शेयर करें जो प्रॉपर्टी कंसलटेंट बनना चाहते हैं।

Leave a Reply