फोटोनिक्स एक्सपर्ट (Photonics Expert) कैसे बनें?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि फोटोनिक्स एक्सपर्ट (Photonics Expert) कैसे बनें? आज हर क्षेत्र में एक फोटोनिक्स एक्सपर्ट की डिमांड बहुत ज्यादा होती है चाहे वह कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी की फील्ड हो या फिर मेडिकल की। यह एक बहुत ही इंटरेस्टिंग और पॉपुलर क्षेत्र है जिसमें अब अधिकतर युवा छात्र काम करने के इच्छुक होते हैं। तो अगर आप ही एक ऐसे कैंडिडेट हैं जो किसी ऐसी इंडस्ट्री में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं जो दूसरों से हटकर हो तो आप फोटोनिक्स एक्सपर्ट बन सकते हैं लेकिन अगर आपको इसके बारे में सारी जानकारी मालूम नहीं है तो इसके लिए आप हमारे आज के आर्टिकल को पूरा पढ़ें और जानें पूरी प्रक्रिया के बारे में।

फोटोनिक्स एक्सपर्ट क्या होता है (what is Photonics Expert in Hindi) 

यहां सबसे पहले आपको हम यह जानकारी दे दें कि फोटोनिक्स एक्सपर्ट एक ऐसा प्रोफेशनल है जिसका काम फिजिक्स की सब फील्ड का उपयोग करते हुए नई टेक्नोलॉजी का विकास करना होता है जिसका प्रयोग लेजर सर्जरी, फोटोग्राफी, इलेक्ट्रॉनिक्स, मेडिसन, लाइफ साइंस इत्यादि में किया जाता है। लेकिन यहां आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि इस क्षेत्र में केवल वही कैंडिडेट काम कर सकते हैं जिनको साइंस के विषय में बहुत ही ज्यादा गहरी रूचि हो और साथ ही साथ उसे गणित की गणना करना भी अच्छी तरीके से आना चाहिए। 

फोटोनिक्स एक्सपर्ट बनने के लिए प्रक्रिया क्या है

अब आपको यह बता दें कि जो छात्र फोटोनिक्स एक्सपर्ट बनना चाहते हैं उन्हें इसके लिए सबसे पहले अपनी 12वीं कक्षा विज्ञान विषय में अच्छे नंबरों से पास करनी होगी। उसके बाद छात्र को चाहिए कि वह फोटोनिक्स के विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करें और इस तरह से वह अपना कोर्स पूरा करने के बाद इस क्षेत्र में काम कर सकता है। 

फोटोनिक्स एक्सपर्ट बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए 

  • छात्र ने कम से कम फोटोनिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर रखी हो। 
  • कैंडिडेट को फिजिक्स और मैथ की जानकारी होनी आवश्यक है। 
  • छात्र को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए। 

आयु सीमा 

  • छात्र की आयु कोर्स में दाखिले के समय कम से कम 17 साल तक होनी अनिवार्य है।
  • अधिकतम आयु सीमा में छूट सभी छात्रों को सरकार के नियम अनुसार दी गई है जो कि एडमिशन के समय छात्रों को कॉलेज के द्वारा बता दी जाती है। 

फोटोनिक्स एक्सपर्ट बनने के कैरियर संभावनाएं क्या है 

जो छात्र फोटोनिक्स एक्सपर्ट बन जाते हैं उन्हें अनेक क्षेत्रों में करियर बनाने के मौके बहुत आराम के साथ मिल जाते हैं। इस प्रकार से वह किसी भी फोटोनिक्स कंपनी में टेक्नीशियन या इंजीनियर के तौर पर काम कर सकते हैं और अगर वह चाहें तो किसी शिक्षा संस्थान या गवर्नमेंट डिपार्टमेंट में भी काम कर सकते हैं। इस प्रकार से अगर कैंडिडेट में योग्यता है तो वह एक विशेषज्ञ साइंटिस्ट के रूप में भी शोधकर्ता के तौर पर भी काम कर सकता है। 

वेतन 

फोटोनिक्स एक्सपर्ट बन जाने के बाद कैंडिडेट को उसके कैरियर की शुरुआत में ही काफी आकर्षक वेतन मिल जाता है जो कि लगभग 20,000 से लेकर 30,000 तक का हो सकता है। लेकिन जैसे-जैसे कैंडिडेट को इस फील्ड में एक्सपीरियंस हासिल हो जाता है तो वह अपनी योग्यता के आधार पर हर महीने 45,000 रुपए तक का सैलरी पैकेज भी हासिल कर सकता है। 

फोटोनिक्स एक्सपर्ट के कार्य 

फोटोनिक्स एक्सपर्ट बन जाने के बाद कैंडिडेट को उस पद पर रहते हुए अनेकों तरह के इंपॉर्टेंट कार्य करने होते हैं जिनके बारे में जानकारी इस तरह से है- 

  • लेजर मशीनिंग उपकरण बनाना जिससे कि हाई स्पीड एबलेशन जैसे कार्य किए जा सके।
  • ऑप्टिकल फाइबर को डिजाइन करने के साथ-साथ दस्तावेजों की डिजाइनिंग प्रक्रिया भी करते हैं। 
  • एनर्जी के नुकसान को मिनिमाइज करने के लिए ऑप्टिकल फाइबर को रीडिजाइन करना। 
  • ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए सौर ऊर्जा फोटोनिक्स के अलावा अन्य दूसरे उपकरणों एवं सामग्रियों को भी बनाते हैं। 
  • मेडिकल में इस्तेमाल होने वाली लेजर सर्जरी का निर्माण करते हैं। 
  • किसी भी मरीज के ऑपरेशन में होने वाले उपकरणों को डिजाइन करना। 

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि फोटोनिक्स एक्सपर्ट (Photonics Expert) कैसे बनें? इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको यह जानकारी दी कि फोटोनिक्स एक्सपर्ट क्या होता है और उसके बनने के लिए किसी भी छात्र में कितनी योग्यता का होना अनिवार्य है। साथ ही साथ हमने यह जानकारी भी दी की जो स्टूडेंट 12वीं के बाद इस क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो उसके लिए पूरी प्रक्रिया क्या है और इसके अलावा हमने यह भी बताया कि जब कोई कैंडिडेट फोटोनिक्स एक्सपर्ट बन जाता है तो उसको हर महीने कितना सैलरी पैकेज मिल सकता है एवं हमने इस लेख के माध्यम से यह भी इंफॉर्मेशन दी कि जो कैंडिडेट इस फील्ड में काम करते हैं उन्हें कौन-कौन से कार्य करने पड़ते हैं।

वैसे अगर देखा जाए तो किसी छात्र को यदि फिजिक्स और मैथमेटिक्स जैसे विषय बहुत ज्यादा पसंद है तो वह इस फील्ड में अपना कैरियर बना सकता है।अंत में हमारा आपसे बस यही निवेदन है कि अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह सारी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमारे इस लेख को उन लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद फोटोनिक्स एक्सपर्ट बनना चाहते हैं। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply