Pattern Maker (पैटर्न मेकर) कैसे बनें?

नमस्कार! आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Pattern Maker (पैटर्न मेकर) कैसे बनें? आज फैशन इंडस्ट्री काफी ज्यादा तरक्की कर चुकी है जिसकी वजह से कैंडिडेट इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसलिए कोई फैशन डिजाइनिंग कोर्स करता है तो कोई फैब्रिक डिजाइनिंग तो वही कोई कैंडिडेट पैटर्न डिजाइनिंग का कोर्स करता है जिससे कि वह खूबसूरत पैटर्न डिजाइन कर सके। परंतु यदि कोई छात्र इस फील्ड में जाना चाहता है तो उसे सबसे पहले इसके बारे में सारी जानकारी हासिल करनी होगी जैसे कि कोर्स की अवधि, कोर्स के बाद वेतन एवं कैरियर संभावनाएं। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से 12वीं के बाद एक सफल पैटर्न मैकर बन सकते हैं। 

पैटर्न मेकर क्या होता है (what is Pattern Maker  in Hindi) 

पैटर्न मेकर वह होता है जो किसी भी कपड़े को डिजाइन करने के लिए ड्राफ्टिंग, ड्रेपिंग करता है जिससे कि एक सुंदर और आकर्षक ड्रेस बनाई जा सके। लेकिन यह काम वही व्यक्ति कर सकता है जो इससे संबंधित कोर्स करें जिससे कि वह पैटर्न बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने के जाने वाले सॉफ्टवेयर्स का प्रयोग करना सीख सकें। इस प्रकार इस  कोर्स में छात्र डिप्लोमा या फिर फिर सर्टिफिकेट कोर्स अपनी रूचि और इच्छा के अनुसार कर सकते हैं। यह कोर्स उन लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा है जो 12वीं के बाद इस इंडस्ट्री को ज्वाइन करना चाहते हैं।

Related post: जेमोलॉजिस्ट (Gemologist) कैसे बनें?

पैटर्न मेकर बनने के लिए प्रक्रिया क्या है

 जो विद्यार्थी पैटर्न मेकर बनना चाहते हैं उन्हें इसके लिए सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करनी होगी और उसके बाद वह किसी भी अच्छे संस्थान में जाकर एडमिशन ले सकते हैं जहां पर वह डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स करके पैटर्न मेकिंग सीख सकते हैं। 

पैटर्न मेकर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए 

पेटर्न मेकर बनने के लिए छात्र में कुछ योग्यताएं होनी चाहिए जैसे कि-

  • विद्यार्थी ने कम से कम 12वीं कक्षा पास की हो।
  • 12वीं कक्षा में विद्यार्थी के कम से कम 45% अंक होने चाहिए।
  • छात्र को पेटर्न मेकिंग में रुचि होनी चाहिए। 
  • कैंडिडेट में क्रिएटिविटी होनी चाहिए।
  • अंग्रेजी और कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए। 

पैटर्न मेकर बनने के कैरियर संभावनाएं क्या है 

जो कैंडिडेट इस कोर्स को कर लेते हैं वह अपने हुनर के मुताबिक विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में नौकरी कर सकते हैं जैसे कि वह फैशन डिजाइन इंडस्ट्री, गारमेंट डिजाइन इंडस्ट्री, फैशन डिजाइन इंस्टीट्यूट इत्यादि। वहीं अगर वह चाहे तो अपना स्वयं का काम भी शुरू कर सकता है जिसमें उसे अपनी योग्यता के अनुसार प्रॉफिट मिलेगा। इसके अलावा बहुत सारे व्यक्ति ऐसे भी हैं जो विदेशों में काम करके हर महीने काफी अधिक वेतन प्राप्त कर रहे हैं।

वेतन 

जो कैंडिडेट पेटर्न मेकर का कोर्स पूरा कर लेते हैं उसके बाद उन्हें शुरुआत में ही काफी अट्रैक्टिव सैलरी पैकेज मिल जाता है जो कि पूरी तरह से इस बात के ऊपर निर्भर करता है कि वह किस लोकेशन में और किस कंपनी में काम कर रहे हैं। वैसे आमतौर पर 20,000 से लेकर 25,000 तक का वेतन हर महीने एक पैटर्न मेकर को मिल जाता है। ‌इस प्रकार अपनी योग्यता के आधार पर यदि कैंडिडेट पूरा फोकस करें तो उसे और भी ज्यादा सैलरी हर महीने मिल जाती है। 

पैटर्न मेकर के कार्य 

पैटर्न मेकर का काम बहुत ही ज्यादा रिस्पांसिबिलिटी वाला होता है क्योंकि अगर वह जरा भी अपना काम ठीक से ना करें तो उससे पूरा डिजाइन ही खराब हो सकता है। उसे अपने पद पर काम करते हुए निम्नलिखित कार्य करने होते हैं– 

  • फैशन डिजाइनर के द्वारा बनाए गए ड्राइंग की व्याख्या करके उसका पैटर्न टेंपलेट बनाना। 
  • पैटर्न बनाने के लिए कंप्यूटर डिजाइन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना। 
  • एक डमी के ऊपर फैब्रिक को ड्रेप करने के साथ-साथ उसे शेप देना और उस पर पिन लगाना।
  • पैटर्न के आधार पर नमूने बनाना और मशीनिस्ट के साथ काम करना। 
  • फैशन डिजाइनर के साथ काम करना जिससे कि पैटर्न में किसी प्रकार का कोई परिवर्तन करना हो तो वह किया जा सके। 
  • अनेकों प्रकार के डिजाइनों को समझ कर उनकी ड्राफ्टिंग करनी।
  • अपने हाथ से ड्राइविंग करना। 

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया Pattern Maker (पैटर्न मेकर) कैसे बनें? इस आर्टिकल में हमने आपको यह जानकारी दी कि पैटर्न मेकर क्या होता है और अगर कोई कैंडिडेट पैटर्न मेकिंग करना चाहता है तो इसके लिए उसे क्या करना होगा। इसके अलावा हमने यह भी बताया कि पैटर्न मेकर बनने के लिए कैंडिडेट में कितनी योग्यता होनी चाहिए और साथ ही साथ जब कैंडिडेट इससे संबंधित पाठ्यक्रम पूरा कर लेता है तो उसके बाद उसे हर महीने कितना वेतनमान मिल सकता है। साथ ही साथ हमने दूसरी अन्य महत्वपूर्ण बातों की जानकारी भी इस लेख में दे दी है जो आपको अत्यंत लाभदायक लगी होंगी। इसलिए हमारी आप से रिक्वेस्ट है कि इस आर्टिकल को अपने उन जानने वालों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद पैटर्न मेकर बनना चाहते हैं। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply