ऑनलाइन कोर्स क्या है और कैसे करते है: भारत के शीर्ष ऑनलाइन कोर्सेज वेबसाइटस

भारत में ज़्यादातर कामकाजी पेशेवर ऑनलाइन कोर्स (Online Course) यानी प्रोफेशनल कौशल ऑनलाइन पाठ्यक्रम की शिक्षा प्राप्त करने के लिए लिए खुद को नामांकित करते है| ऑनलाइन पाठ्यक्रम कोर्स करने वाले पेशेवरो के लिए लाभदायक है । ऑनलाइन कार्यक्रमों की वजह से पेशेवर अपने सुविधाजनक समय पर अपने घरों पर आराम से बैठकर पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कर सकते है और अपने नौकरी को बनाये रखने में कामयाब होते है।

आज हम आपको ऑनलाइन कोर्सेज और ऑनलाइन स्टडी कोर्स की वेसाइट के विषय में बताने जा रहे है। हम नियमित शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम अपना सकते हैं। अधिकांश ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में कम अवधि होती है और नियमित पाठ्यक्रम को विद्यार्थियों तक पहुंचाती है। जो पेशवर नौकरी करते है ऑनलाइन कोर्स करना उनके लिए एक वरदान है।

आप विभिन्न ऑनलाइन कोर्स वेबसाइट  जैसे Udemy, Byjus, unacademy , coursera, simplilearn , meritnation , unacademy जैसे ऑनलाइन पढ़ाई करके सर्टिफिकेट पा सकते है। यहाँ से पढ़ाई करके आपके आत्मविश्वास की बढ़ोतरी होती है। ऑनलाइन कोर्स सर्टिफिकेट पाकर आप कहीं भी नौकरी कर सकते है।

ऑनलाइन कोर्स

भारत के मशहूर ऑनलाइन कोर्सेज वेबसाइटस कुछ इस प्रकार है जैसे:

Coursera / कोर्सेरा

कोर्सेरा आपको व्यवसाय, कंप्यूटर विज्ञान, डेटा विज्ञान, और बहुत सारे पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कोर्सेरा का हर पाठ्यक्रम सबसे अच्छा है जो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षकों और प्रशिक्षकों द्वारा पढ़ाया जाता है।

पाठ्यक्रम में रिकॉर्ड किए गए वीडियो व्याख्यान, ऑटो-ग्रेडेड और पीयर-रिव्यू असाइनमेंट और ग्रुप डिस्कशन शामिल है। इन पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन रिकॉर्ड किए गए वीडियो लेक्टर्स होते हैं जिन्हें डाउनलोड किया जा सकता है। साप्ताहिक क्विज़, मासिक परियोजनाएं, ऑटो-ग्रेडेड और पीयर-रिव्यू असाइन शामिल है। इसके अलावा, जब कोई कोर्स पूरा करता है, तो विद्यार्थी को एक इलेक्ट्रॉनिक कोर्स सर्टिफिकेट दिया जाता है।

मेरिटनेशन ऑनलाइन कोर्स

Meritnation.com एक ऑनलाइन शिक्षा वेबसाइट है | जो सीबीएसई , ICSE, महाराष्ट्र (MSBSHSE), कर्नाटक (KSEEB) केरल (SCERT) और तमिलनाडु बोर्डों के पहली से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए इंटरैक्टिव अध्ययन सामग्री यानी कोर्स मटेरियल प्रदान करता है।

यहाँ विस्तृत लाइव क्लासेस, मल्टीमीडिया ट्यूटोरियल, इंटरेक्टिव अभ्यास, अभ्यास परीक्षण जैसे अनोखे माध्यम है जहाँ से विद्यार्थी आसानी से पढ़ाई कर सकते है। इस ऍप में कक्षा छह से बारह क्लास के बच्चो के प्रश्नो के उत्तर दिए जाते है।

बच्चे आसानी से अपने गृहकार्य की मदद, इस ऍप से ले सकते है और किसी भी प्रकार की शंकाओं को दूर कर सकते है। यहाँ वीडियो लेसन , सैंपल पेपर , मोक टेस्ट पेपर , और पुनरावृत्ति करने के लिए नोट्स विद्यार्थियों को उपलब्ध कराये जाते है। यहाँ पर पिछले साल के बोर्ड पेपर्स भी उपलब्ध करवाए जाते है।

सिंप्लिलर्न ऑनलाइन कोर्स

यह पेशेवर प्रशिक्षण कंपनी सिंप्लिलर्न है जो दुनिया की बेहतर ऑनलाइन ट्रेनिंग वेबसाइट है। यहाँ वेबसाइट पर पेशेवरों को आज के डिजिटल अर्थव्यवस्था में सफल होने के लिए अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है। उनके पास 2000 प्रशिक्षक और 400 पाठ्यक्रम हैं।

Simplilearn में आप प्रोफ़ेशनल कोर्स जैसे डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट , क्लाउड आर्किटेक्ट , आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस इंजीनियर , डेटा साइंटिस्ट जैसे कोर्स कर सकते है। यह ऑनलाइन कोर्स वेबसाइट विश्व की सर्वेश्र्ष्ठ ट्रेनिंग केंद्र में से एक है। यह पेशेवरों की इतनी अच्छी ऑनलाइन ट्रेनिंग कराते है ताकि वह ज़िन्दगी में मुकाम हासिल कर सके।

उडेमी अकादमी ऑनलाइन कोर्स

उडेमी अकादमी एक नि: शुल्क पाठ्यक्रम कोर्स प्रदान करती है। कई प्रोफेसरो और स्कूलों के साथ काम करते हुए, यह साइट उच्च गुणवत्ता सामग्री पर भारी जोर देने के साथ अन्य साइटों जैसे हर सुविधाएं पढ़ने वाले को प्रदान करती है। हालांकि यह एक और साइट है, जो मुफ्त और सशुल्क सामग्री यानी फ्री और पेड कंटेंट ,पेशेवरों को प्रदान करती है।

आप उडेमी मुक्त पाठ्यक्रम डाउनलोड के ज़रिये अपनी पढ़ाई आसानी से कर सकते है। यह एक ऑनलाइन शिक्षा माध्यम है जहाँ लाखो वीडियो कोर्सेज के ज़रिये पढ़ाया जाता है। यहाँ पर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज , फोटोशॉप जैसे जावा , पाइथन से लेकर राइटिंग और योग सब आप सीख सकते है।

इसमें एडवांस्ड स्किल्स वाले कोर्स है जिसका चुनाव आप अपनी पसंद अनुसार कर सकते है। इसमें बेहतरीन एक्सपर्ट्स होते है जो आपको बेहतर और आधुनिक तरीको से पढ़ाते है।

बाईजू ऑनलाइन कोर्स

बाईजू दुनिया की सबसे मूल्यवान एडु -टेक कंपनी है। भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली स्कूल-लर्निंग ऐप है । BYJU’S कक्षा एक से 12 तक के ऑनलाइन कोर्स विद्यार्थियों को प्रदान करती है।

BYJU’S कक्षा एक से 12 तक के ऑनलाइन कोर्स विद्यार्थियों को प्रदान करती है। JEE, CAT, GMAT, IAS और GRE जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए अत्यधिक व्यक्तिगत, आकर्षक शिक्षण कार्यक्रम प्रदान किया जाता है।

यह एक लाजवाब ऑनलाइन ऐप है जो विद्यार्थी को प्रवेश परीक्षाओं को उत्तीर्ण करना सिखाती है। इसमें चार मिलियन रजिस्टर्ड छात्र और कई मिलियन सब्सक्राइबर्स है । दो मिलियन से अधिक लोग यहाँ पढ़ाई करने के लिए वार्षिक भुगतान करते है। बाईजूस भारत में सबसे पसंदीदा ऑनलाइन शिक्षण वेबसाइटों में से एक बन गया है। इसे 2015 में लांच किया गया था।

अनअकैडमी ऑनलाइन कोर्स

यह ऐप सभी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं पर बेहतरीन वीडियो स्पीचेस विशेष पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इस ऑनलाइन वेबसाइट ने देश के लगभग 300,000 से अधिक छात्रों को लाभ प्रदान किया है। यह भारत में सबसे अच्छी और बेहतरीन शिक्षा ऐप में से एक है जिसने छात्रों को अपने लेखन कौशल, बोलने की क्षमता में सुधार लाया है।

अनअकैडमी एक बढ़िया ऐप है जिसने विद्यार्थियों के ज्ञान को बढ़ाने में सहायता प्रदान की है। यह भारत का सबसे विश्तृत लर्निंग प्रोग्राम है। आप इस ऐप पर लाइव क्लासेज के ज़रिये पढ़ाई कर सकते है। सर्वेश्र्ष्ठ एडुकेटर्स आपको लाइव क्लासेज प्रदान करती है। आपके सारे विषय संबंधित शंकाएं दूर हो जायेगे।

आप अपने परीक्षा को तैयार करने के लिए लाइव टेस्ट सीरीज , क्विज और अभ्यास समाग्री का उपयोग कर सकते है और अच्छी तैयारी कर सकते है।

माय सीबीएसई गाइड ऑनलाइन कोर्स

इस माय सीबीएसई गाइड में बेहतरीन फीचर्स हैं जिनकी प्रत्येक सीबीएसई छात्र को आवश्यकता होती है । इस एप्प के ज़रिये विद्यार्थियों को सैंपल पेपर, मॉक टेस्ट इत्यादि मिल जाते हैं। वीडियो पाठ, पाठ संबंधित प्रश्न , कक्षा 3-12 के लिए एनसीईआरटी के सारे प्रश्नो के उत्तर मिल जाते है ।

इस ऐप की सबसे अच्छी ख़ास बात है कि इसमें क्विज़ है जिसे आप सीखते समय अपने दोस्त के साथ खेल सकते हैं। इस प्रकार के क्विज गेम के ज़रिये आप बहुत कुछ सीख औऱ जान सकते है। सभी सीबीएसई छात्रों के लिए भारत में सबसे बेहतरीन ऐप में से एक है। यह ऐप पढ़ाई को बच्चो के सामने आसान तरीके से पेश करता है।

एनपीटीईएल (नेशनल प्रोग्रामिंग ऑन टेक्नोलॉजी एनहांस्ड लर्निंग) ऑनलाइन कोर्स

एनपीटीईएल ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू किए गए ताकि कहीं भी छात्र घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सके । यहाँ एनरोलमेंट और सीखना मुफ्त है। छात्र एक परीक्षा को सफलता से ख़त्म करने के पश्चात , IIT से एक प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए छात्रों को एक परीक्षा शुल्क देनी पड़ती है।

यह ऑनलाइन लर्निंग नए विषयों का पता लगाने के लिए एक नया तरीके प्रदान करता है। 2003 में एनपीटीईएल की शुरुआत सात आईआईटी (बॉम्बे, दिल्ली, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास, गुवाहाटी और रुड़की) के साथ-साथ भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) द्वारा बेंगलुरु में आरम्भ किया गया था।

इसमें नौ सौ से ज़्यादा वेब औऱ वीडियो कोर्स उपलब्ध है जिसे डाउनलोड कर सकते है। यह एक लाजवाबऑ ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग कोर्स है। छात्र अपनी प्रगति की समीक्षा और आकलन कर सकते हैं।

अपने प्रगति को बेहतर ढंग से समझने के लिए पाठ्यक्रम के प्रशिक्षकों के साथ सीधे बातचीत कर सकते है। आप अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की अधिक जानकारी के लिए इस दिए गए लिंक पर जा सकते है। https://onlinecourses.nptel.ac.in पर जाएँ।

वेदान्तु ऑनलाइन कोर्स

वेदान्तु भारत का एक सबसे बड़ा ऑनलाइन ट्यूटरिंग कंपनी है जो तीन आईआईटीयन दोस्तों द्वारा शुरू किया गया है। इस वेदान्तु लर्निंग एप्प के माद्यम से छात्र को कुछ बेहतरीन शिक्षक प्रदान किया जाता है | जो ऑनलाइन पढ़ाने में बच्चो की मदद करते है।

इसकी एक सबसे अच्छी गुणवत्ता यह है कि उनके पास अच्छे शिक्षक उपलब्ध है। यह ऐप छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए बेहद इंटरैक्टिव है | क्योंकि इसमें दो तरफ़ा ऑडियो, वीडियो और व्हाइटबोर्डिंग टूल जैसे फ़ीचर हैं |

इस वेबसाइट पर शिक्षक और छात्र दोनों वास्तविक समय में देख, सुन, लिख और बातचीत कर सकते हैं। वेदांतु ऑनलाइन कोर्स वेबसाइट  कक्षा 6-12, के प्रतियोगी को परीक्षा की तैयारी करने में सहायता करते है।

ग्रेड उप ऑनलाइन कोर्स

ग्रेड उप, टाइम्स इंटरनेट ग्रुप द्वारा एक उम्दा शुरूआती पहल है। इस ऐप में बड़ी संख्याओं में विद्यार्थी और शिक्षक एक दूसरे से जुड़ते है। जिनमें एसएससी, बैंकिंग, रेलवे, टीचिंग, जेईई, गेट, एनईईटी, यूपीएससी जैसी परीक्षायो की तैयारी में शिक्षक मदद करते हैं।

उपयोगकर्ता सामूहिक रूप से यहाँ सीख सकते हैं। एक दूसरे की प्रश्नो के समाधान के लिए क्विज़ और मॉक टेस्ट करवाए जाते है। ग्रेड उप ऑनलाइन कोर्स में टेस्ट सीरीज , लाइव वीडियो कक्षाएं, मॉक टेस्ट और क्विज़ जैसे विस्तृत कार्यक्रम है , जिनके ज़रिये छात्र आसानी से सीख पाते है।

निष्कर्ष

आज हमने सारे ऑनलाइन कोर्सेज वेबसाइटस के बारें में सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत की है | हम उम्मीद करते है आप अपनी मनचाही कोर्स घर बैठे प्रसिद्ध ऑनलाइन माध्यमों से सीख पाएंगे।

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

This Post Has One Comment

  1. gaurav singh

    your article is valuable for me and for others. Thanks for sharing your information!

Leave a Reply