ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स कैसे करें?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स (O Level Computer  Course) कैसे करें? यहां बता दें कि इस कोर्स का नाम आपने अवश्य सुना होगा क्योंकि अधिकतर छात्र O Level Computer  Course करते हैं क्योंकि यह कोर्स विभिन्न प्रकार की सरकारी और प्राइवेट नौकरियां हासिल करने के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। 

अगर आप 12वीं के बाद कोई अच्छा कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं तो आप O level computer course कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको इससे संबंधित जानकारी नहीं है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि O level computer course आप किस तरह से सफलतापूर्वक कर सकते हैं। 

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स क्या है (What is O Level Computer Course in Hindi) 

सबसे पहले आपको यह जानकारी दे दें कि ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स क्या है? हमारे देश भारत में कंप्यूटर साक्षरता को बढ़ाने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (NIEIT) लगातार प्रयास कर रहा है और यहां बता दें कि इस संस्थान का नाम पहले DOEACC Society था। यह संस्थान कंप्यूटर के ए लेवल (A Level), बी लेवल (B Level) , सीसीसी (CCC) कोर्स करवाने के लिए जाना जाता है। बता दें कि ओ लेवल का पूरा नाम ऑर्डिनरी लेवल होता है और इस कोर्स को करने के बाद आप कंप्यूटर ऑपरेटर, टीचिंग असिस्टेंट, प्रोग्रामर असिस्टेंट, जूनियर प्रोग्रामर के पद पर कार्य कर सकते हैं। साथ ही यहां बता दें कि यह कोर्स 1 साल का होता है। 

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए (O Level Computer  Course Eligibility) 

अगर कोई कैंडिडेट ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स करना चाहता है तो उसके लिए निम्नलिखित योग्यता निर्धारित की गई है जिसकी जानकारी इस प्रकार से है- 

  • कैंडिडेट किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं कक्षा में उत्तीर्ण हो।
  • या फिर कैंडिडेट के पास आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए। 

भारत में ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स संस्थान (O Level Computer Course Institute in India)

यदि आप भारत में ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स संस्थान ढूंढ रहे हैं तो आपको बता दें कि इस कोर्स को करने के लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं। पहला यह कि आप या तो किसी प्रतिष्ठित संस्थान में दाखिला ले लें और दूसरा यह कि आप सीधा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेक्नोलॉजी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन दे सकते हैं। 

वैसे हम आपको यही राय देंगे कि आप किसी अच्छे इंस्टिट्यूट के माध्यम से ही ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स करें क्योंकि वह आप के कोर्स से जुड़ी हुई सारी बातों का ध्यान रखता है जैसे की फीस, क्लासेस, सिलेबस इत्यादि।‌ निम्नलिखित हम आपको कुछ कंप्यूटर संस्थानों के नाम बता रहे हैं जहां से आप ओ लेवल कोर्स कर सकते हैं- 

  • डिक्स कंप्यूटर एजुकेशन, न्यू दिल्ली (Dics Computer Education, New Delhi)
  • एप्टेक कंप्यूटर एजुकेशन, मुंबई (Aptech Computer Education, Mumbai)
  • सम्यक कंप्यूटर क्लासेस, जयपुर (Samyak computer classes, Jaipur)
  • ईमेक्सो टेक्नोलॉजीज, बेंगलोर (eMexo Technologies, Bangalore)
  • डीएलके करियर डेवलपमेंट चेन्नई (DLK  career development, Chennai)
  • वेब प्राइमर इंडिया, हैदराबाद (Web primer India, Hyderabad)
  • आरडेंट कंप्यूटेक प्राइवेट लिमिटेड, कोलकाता (Ardent computech Private Limited, Kolkata)
  • ब्लू वर्ल्ड इन्फोटेक, चंडीगढ़ (Blue world Infotech, Chandigarh)
  • एनआईआईटी मथुरा रोड फरीदाबाद  (NIIT Mathura road, Faridabad)
  • टेकावेरा सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड, गुड़गांव (Techavera Solution Private Limited, Gurgaon) 

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स पाठ्यक्रम (O Level Computer Course Syllabus)

अब अगर आपके मन में यह सवाल है कि ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स में आखिर क्या सिखाया जाता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि निम्नलिखित पाठ्यक्रम ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स के माध्यम से आपको सिखाया जाता है- 

  • M 1- r4 आईटी टूल्स एंड बिजनेस सिस्टम (M 1- r4  IT tools and business systems)
  •  M 2- r4 इंटरनेट टेक्नोलॉजी एंड वेब डिजाइन (M 2- r4 internet technology and web design)
  • M 3- r4 प्रोग्रामिंग एंड प्रोबलम सॉल्विंग थ्रू सी लैंग्वेज (M 3- r4 programming and problem solving through c language) 
  • M 4.1- r4 एप्लीकेशन ऑफ डॉट नेट टेक्नोलॉजी (M 4.1-r4 application of .net Technology)
  • M 4.2- r4 इंट्रोडक्शन टू मल्टीमीडिया (M 4.2- r4 introduction to multimedia)

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स फीस (O Level Computer course fees)

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स की फीस इस बात के ऊपर निर्भर करती है कि आप डायरेक्ट करना चाहते हैं या फिर किसी संस्थान की मदद से करना चाहते हैं। पहले आपको बता दें कि अगर आप नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेक्नोलॉजी में स्वयं आवेदन देते हैं तो उसके लिए आपको बहुत कम फीस देनी पड़ती है जो कि लगभग तीन या चार हजार के आसपास होती है। वहीं अगर आप किसी कंप्यूटर इंस्टिट्यूट से ओ लेवल कोर्स करते हैं तो आपको 15000 से लेकर 20000 रुपए तक की फीस देनी पड़ती है। 

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स करने के बाद वेतन कितनी मिलती है (salary after O Level Computer course) 

यहां आपको जानकारी दे दें कि ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप को कितना वेतनमान मिल सकता है। तो बता दें कि इस कोर्स को करने के बाद आप शुरुआत में ही 15 हजार रुपए से लेकर 20 हजार रुपए तक की वेतन पा सकते हैं और आप का वेतन इस बात के ऊपर भी निर्भर करता है कि आप किस पद पर काम कर रहे हैं और किस विभाग में काम कर रहे हैं। इसके अलावा जैसे-जैसे आप अनुभवी होते जाएंगे वैसे-वैसे आपका सैलरी पैकेज और अधिक बढ़ जाएगा।  

निष्कर्ष 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स (O Level Computer  Course) कैसे करें? इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि ओ लेवल कोर्स करने के बाद आपके पास कैरियर की क्या संभावनाएं हो सकती हैं और इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि बारहवीं कक्षा के बाद आप किस प्रकार से O level computer course कर सकते हैं। आपको यह कोर्स करने में किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो इसके लिए हमने आपको कुछ प्रतिष्ठित संस्थानों के नाम भी बताए हैं जहां से आप अपना कोर्स बिना किसी दुविधा के कर सकते हैं।

इसके अलावा इस लेख में हमने आपको यह भी बताया कि ओ लेवल कोर्स करने के बाद आपको हर महीने कितना सैलरी पैकेज मिल सकता है एवं हमने आपको अन्य दूसरे महत्वपूर्ण बातें भी बताई हैं। अंत में हमारा आपसे यह निवेदन है कि अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ भी शेयर करें जो 12वीं के बाद ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं। 

Leave a Reply