एनटीटी कोर्स (NTT Course) कैसे करें पूरी जानकारी

नमस्कार! आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि एनटीटी कोर्स क्या है (What is NTT Course in Hindi) और इसके बारे में सारी जानकारी। एनटीटी एक ऐसा कोर्स है जिसको करने के बाद कोई भी व्यक्ति छोटे बच्चों का शिक्षक बन सकता है। यह कोर्स करने के बाद कैंडिडेट प्रीस्कूल टीचर बन कर छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ाता है। ऐसे में अगर आप भी एक ऐसे व्यक्ति हैं जो बच्चों को बेसिक एजुकेशन देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना चाहते हैं तो 12वीं के बाद आप एनटीटी कोर्स कर सकते हैं। अगर आपको इस कोर्स के बारे में सारी जानकारी चाहिए तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

एनटीटी कोर्स

एनटीटी कोर्स क्या है (What is NTT Course in Hindi)

यहां आपको बता दें कि एनटीटी का फुल फॉर्म नर्सरी टीचर ट्रेनिंग होता है जो कि 1 वर्षीय कोर्स है जिसको करने के बाद कैंडिडेट प्री प्राइमरी शिक्षक के रूप में स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने का काम करते हैं। ‌इसीलिए एनटीटी कोर्स में छोटे बच्चों को शिक्षा देने की पद्धति के बारे और नर्सरी लेवल के अनुसार ट्रेनिंग दी जाती है ताकि छोटे बच्चों को बेस्ट एजुकेशन मिल सके जिससे कि उनके अंदर श्रेष्ठ चरित्र के गुण के साथ-साथ नैतिकता, सिद्धांत और अच्छी आदतों को डालने का काम करते हैं। इस प्रकार एक नर्सरी शिक्षक में धीरज, उत्साह, ऊर्जा के साथ-साथ बच्चों को शिक्षा देने के लिए एक जुनून भी होना चाहिए। इसलिए टीचर को बच्चों के साथ समय गुजारना बहुत ज्यादा पसंद होना चाहिए जिससे कि वह उनके साथ बेहतर तालमेल बिठा सकें। 

एनटीटी कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा (Entrance test for NTT course)

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि एनटीटी कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा कौन सी है तो यहां आपको बता दें कि इस कोर्स को करने के लिए आज हमारे देश में बहुत सारे इंस्टिट्यूट खुले हुए हैं और हर इंस्टिट्यूट की प्रवेश प्रक्रिया अलग-अलग है जिसके अंतर्गत कुछ संस्थानों में अपना स्वयं का एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता है तो वहीं कुछ ऐसे संस्थान भी हैं जहां पर केवल 12वीं कक्षा के मार्क्स के आधार पर एनटीटी कोर्स में दाखिला मिल जाता है। 

एनटीटी कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया क्या है (What is the admission process for NTT course)

जो कैंडिडेट एनटीटी कोर्स करना चाहते हैं उनकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए उन्हें बारहवीं के बाद किसी अच्छे संस्थान में एनटीटी कोर्स करने के लिए दाखिला लेना होगा जिसके लिए हर इंस्टिट्यूट का ऐडमिशन प्रोसीजर अलग-अलग है। कुछ संस्थान अपना स्वयं का एंट्रेंस एग्जाम करवाते हैं तो वहीं कुछ ऐसे संस्थान भी हैं जहां पर उम्मीदवार को कोर्स में दाखिला बारहवीं कक्षा के अंकों के आधार पर मिल जाता है। इसके अलावा कुछ कॉलेज इंटरव्यू के आधार पर छात्र को कोर्स में दाखिला देते हैं। 

एनटीटी कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए (What should be the qualification for NTT course)

यहां बता दें कि इस कोर्स को करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में कुछ योग्यताओं का होना अत्यंत आवश्यक है जो कि निम्नलिखित है- 

  • छात्र ने कम से कम 12वीं कक्षा किसी भी स्ट्रीम से पास की हो।
  • इच्छुक उम्मीदवार के 12वीं में मिनिमम 50% अंक होने अनिवार्य हैं।
  • आरक्षित श्रेणियों को अंको में 5% छूट दी गई है। 

फीस (fees)

एनटीटी कोर्स करने के लिए उम्मीदवार तकरीबन 5,000-25,000 रुपए तक की फीस देनी पड़ सकती है जो कि कैंडिडेट के द्वारा चुने गए इंस्टिट्यूट के ऊपर निर्भर करती है। इस प्रकार आपको बता दें कि जब आप एनटीटी कोर्स के लिए किसी इंस्टिट्यूट में दाखिला लेने जाएंगे तो सही फीस की जानकारी आपको केवल उसी समय हो सकेगी। 

भारत में एनटीटी कोर्स करने के लिए कॉलेज (College to do NTT course in India)

भारत में एनटीटी कोर्स करने के लिए बहुत सारे कॉलेज और इंस्टीट्यूट खुले हुए हैं लेकिन अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो इसके लिए आप किसी अच्छे कॉलेज का ही चयन करें जो कि मान्यता प्राप्त हो। यहां हम कुछ प्रतिष्ठित संस्थानों के नाम बता रहे हैं जहां से आप अपना कोर्स कर सकते हैं जैसे कि –

  • भारतीय शिक्षा परिषद, लखनऊ (Bhartiya shiksha Parishad, Lucknow)
  • भवन्स नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, कोची केरला (Bhavan’s Nursery Teachers Training College, Kochi Kerala) 
  • ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एंड फिजिकल हेल्थ साइंसेज, अलीपुर, दिल्ली (All India Institute of public and Physical health sciences, Alipur, Delhi)
  • दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन, न्यू दिल्ली (Delhi Institute of early childhood care and education, New Delhi)
  • कस्तूरबा गांधी नर्सरी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज, तमिलनाडु (Kasturba Gandhi nursery teachers training college, Tamil Nadu)
  • लाल बहादुर शास्त्री ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, उत्तर प्रदेश (Lal Bahadur Shastri Training Institute, Ghaziabad Uttar Pradesh)
  • महात्मा गांधी कॉलेज ऑफ एजुकेशन, साउथ दिल्ली केंपस, न्यू दिल्ली (Mahatma Gandhi College of Education South Delhi Campus, New Delhi)
  • ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन, पंजाब (All Indian Institute of Education, Punjab)
  • नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर टेक्निकल यूनिवर्सिटी, अरुणाचल प्रदेश (North East Frontier Technical University, Arunachal Pradesh)
  • वाईबीएन यूनिवर्सिटी रांची (YBN University Ranchi) 

एनटीटी कोर्स का पाठ्यक्रम/ सब्जेक्ट्स क्या-क्या है (What are the syllabus / subjects of NTT course)

जो कैंडिडेट एनटीटी कोर्स करने के इच्छुक हैं उनकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके अंतर्गत उन्हें जिन विषयों की पढ़ाई करवाई जाएगी उनकी जानकारी निम्नलिखित है- 

  • टीचिंग मेथाडोलॉजी (Teaching methodology)
  • चाइल्ड साइकोलॉजी (Child psychology)
  • चाइल्ड केयर एंड हेल्थ (Child care and health)
  • आर्ट एंड क्राफ्ट (Art and craft)
  • बेसिक्स ऑफ प्री प्राइमरी एजुकेशन (Basics of pre primary education)
  • मेथड्स ऑफ टीचिंग टॉपिक्स एंड सब्जेक्ट्स (Methods of teaching topics and subjects)  
  • नर्सरी स्कूल ऑर्गेनाइजेशन (Nursery School organisation)
  • चाइल्ड हेल्थ (Child health)
  • न्यूट्रिशन एंड कम्युनिटी (Nutrition and community) 
  • प्रैक्टिकल: वीवा वॉइस Practical: Viva voice

एनटीटी कोर्स के बाद कैरियर संभावनाएँ क्या है (What are the career prospects after NTT course)

एनटीटी कोर्स करने के बाद कैंडिडेट को नौकरी करने के बहुत सारे अवसर मिलते हैं जैसे कि वह स्कूलों, शिक्षण संस्थानों इत्यादि में अपना कैरियर बना सकता है। यहां यह भी बता दें कि एनटीटी कोर्स के बाद कैंडिडेट एनटीटी टीचर बनने के साथ-साथ नर्सरी मैनेजर, इंचार्ज, असिस्टेंट प्री प्राइमरी टीचर होम ट्यूटर इत्यादि के पद पर काम कर सकते हैं। 

वेतन (salary)

नर्सरी शिक्षक बनने के बाद कैंडिडेट को हर महीने 18,000 रुपए से लेकर 30,000 रुपए तक का वेतन शुरुआत में ही मिल जाता है और जब इस फील्ड में थोड़ा अनुभव हासिल हो जाता है तब उम्मीदवार के वेतन में वृद्धि हो जाती है। 

प्राइवेट सेक्टर में जॉब्स (Jobs in private sector after)

एनटीटी टीचर बनने के बाद कैंडिडेट को प्राइवेट सेक्टर में जॉब करने के विभिन्न अवसर मिल जाते हैं क्योंकि आज हमारे देश में बहुत सारे प्राइवेट प्री प्राइमरी स्कूल और नर्सरी स्कूल खुले हुए हैं जहां पर कैंडिडेट आवेदन दे सकते हैं। इसके अलावा अगर कैंडिडेट चाहे तो वह अपना स्वयं का प्रीस्कूल भी खोल सकता है।

गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब्स (Jobs in government sector)

एनटीटी टीचर बनने के बाद कैंडिडेट को निजी सेक्टर में जॉब करने के साथ-साथ सरकारी सेक्टर में भी नौकरी करने के बहुत सारे मौके मिल जाते हैं जैसे कि कैंडिडेट किसी गवर्नमेंट प्री प्राइमरी स्कूल या फिर सरकारी नर्सरी स्कूल में भी छोटे बच्चों को शिक्षा दे सकते हैं। इसके अलावा ऐसे दूसरे बहुत सारे सरकारी सेक्टर हैं जहां पर एनटीटी शिक्षकों की आवश्यकता होती है तो कैंडिडेट अपनी योग्यता के अनुसार वहां भी आवेदन दे सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने बताया कि एनटीटी कोर्स (NTT Course) कैसे करें पूरी जानकारी। इस कोर्स को करने के लिए कितनी शिक्षा होनी जरूरी है हमने यह जानकारी भी दी और इसके साथ साथ हम ने यह भी बताया कि हमारे देश में कौन-कौन से टॉप कॉलेज हैं जहां से एनटीटी कोर्स किया जा सकता है। इस पोस्ट में हमने आपको यह भी बताया कि एनटीटी टीचर बनने के लिए प्रवेश प्रक्रिया और परीक्षा क्या है। साथ ही साथ हमने इस आर्टिकल के माध्यम से यह जानकारी भी दी की एक एनटीटी टीचर को हर महीने कितने रुपए का वेतनमान मिलता है। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी होगी इसलिए आप इसे अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद एनटीटी टीचर बनना चाहते हैं। 

This Post Has 2 Comments

  1. Naresh kumar

    बहुत ही डिटेल में जानकारी देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद

  2. Krishnaji Prasad

    Kya hum ye course karke sabhi school me apply kar sakte hai ya B.E.D bhi Krna padega???

Leave a Reply