नेवी ऑफिसर (Navy Officer) कैसे बने

आजकल के युवाओं के मन में अपने देश के प्रति अपना कर्तव्य निभाने का भाव तेजी से बढ़ रहा है और इसी कारण वह 12वीं के बाद नेवी ऑफिसर बनना चाहते हैं। इस प्रकार से इस नौकरी के द्वारा वह समाज में सम्मान भी पाते हैं और अपने देश की रक्षा भी करने में एक अहम भूमिका भी निभाते हैं। परंतु हर कोई नेवी ऑफिसर बनने के अपने सपने को पूरा नहीं कर सकता क्योंकि इसके लिए उम्मीदवार को एनडीए परीक्षा को पास करना होता है जो कि एक अत्यधिक कठिन परीक्षा होती है। 

अगर आप भी 12वीं के बाद नेवी में जाना चाहते हैं तो हमारा यह आज का आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा क्योंकि हम इस आर्टिकल में नेवी ऑफिसर बनने की सारी जानकारी देने जा रहे हैं। हम इस आर्टिकल में आपको वह सारी जानकारी देंगे जो एक नेवी ऑफिसर बनने के लिए अत्यंत जरूरी होती है। तो हमारा आपसे निवेदन है कि इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़िएगा। 

नेवी ऑफिसर

नेवी ऑफिसर क्या होता है (What is Navy Officer In Hindi)

नेवी ऑफिसर वह होता है जो भारतीय नौसेना के अंदर काम करता है। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय नौसेना इंडियन आर्मी का एक सामुद्रिक अंग है जिसका कार्य देश को विभिन्न आक्रमणों और आपदाओं से बचाना होता है। 

इसके अलावा आपको बता दें कि नेवी ऑफिसर सामुद्रिक सीमाओं के अलावा अपने देश की सभ्यता और संस्कृति की रक्षा भी करने के लिए उत्तरदायी होते हैं। साथ ही यह भी जान लीजिए कि इंडियन नेवी भारतीय सेना का एक अत्यधिक महत्वपूर्ण अंग है जिस का हिस्सा बनने के लिए युवाओं को बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। 

नेवी ऑफिसर बनाने के लिए शिक्षा आवश्यकताएं/ योग्यता  (Navy Officer Education Requirements)

  • कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं पास की हो।
  • कैंडिडेट के 60% अंक होना अनिवार्य है।
  • आवेदक ने 12वीं में भौतिकी और गणित जैसे विषय पढ़े हो।  

नेवी ऑफिसर बनाने के लिए शारीरिक आवश्यकताएं/ योग्यता

नेवी ऑफिसर क्योंकि एक ऐसा पद है जहां पर शारीरिक फिटनेस अत्यधिक महत्वपूर्ण होती है। इसलिए शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ उम्मीदवार की शारीरिक फिटनेस के लिए भी योग्यता रखी गई है जिसकी जानकारी इस प्रकार से है – 

आयु

  • कैंडिडेट की आयु 16.5 साल से लेकर 19 साल तक होनी चाहिए। 

पुरुष

  • लंबाई-कैंडिडेट की लंबाई 162.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट का शरीर का वजन उसकी लंबाई गे हिसाब से होना चाहिए। 
  • दृष्टि- उम्मीदवार की नेत्र दृष्टि 6/6 और 6/6 होनी चाहिए। 
  • छाती का माप- उम्मीदवार की छाती का माप बिना फुलाए 80 सेंटीमीटर होना चाहिए और फुलाकर 85 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है। 
  • उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह से फिट होना चाहिए। 

महिला

  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 152 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार के शरीर का वजन उसकी लंबाई के अनुसार होना आवश्यक है।
  • दृष्टि- उम्मीदवार की नेत्र दृष्टि 6/6 और 6/6 होनी चाहिए। 
  • कैंडिडेट पूरी तरह से शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए। ‌

नेवी ऑफिसर बनाने के लिए परिक्षाए

अगर आप बारहवीं कक्षा के बाद नेवी ऑफिसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एनडीए (National Defence Academy-NDA) परीक्षा को पास करना होगा। यह परीक्षा यूपीएससी विभाग के द्वारा ली जाती है। साथ ही यह भी जान लीजिए कि यह एक अत्यधिक कठिन परीक्षा है जिसमें उम्मीदवार को पहले लिखित परीक्षा देनी होती है उसके बाद, शारीरिक परीक्षण एवं मेडिकल परीक्षण और सबसे आखिर में इंटरव्यू को पास करना होता है। निम्नलिखित हम सारी परीक्षाओं का विवरण आपको बता रहे हैं- 

एनडीए परीक्षा 

एनडीए परीक्षा के अंतर्गत उम्मीदवार से दो पेपर देने होते हैं जिसमें से एक पेपर सामान्य क्षमता का होता है और दूसरा गणित का। यहां आपको बता दें कि गणित की परीक्षा के अंतर्गत उम्मीदवार को 200 अंकों के प्रश्नपत्र को हल करना होता है। साथ ही आपको यह भी बता दें कि गणित के अंतर्गत लिए जाने वाले पेपर में उम्मीदवार से मैट्रिक्स, डिसमैट्रिक्स, ट्रिग्नोमेट्री, ज्योग्राफी, इंटीग्रेशन, डिफरेंशियल, इक्वेशन एवं स्टैटिक्स जैसे विषयों पर आधारित प्रश्न किए जाते हैं। 

इसी प्रकार एनडीए की परीक्षा का दूसरा पेपर सामान्य क्षमता का होता है जिसके लिए 600 अंक रखे गए हैं। यहां आपको बता दें कि यह पूरा पेपर दो भागों में बांटा गया है जिसमें पहले भाग में अंग्रेजी होती है जिसके लिए 200 अंक रखे गए हैं। अगर उम्मीदवार को इस भाग में पास होना है तो उसके लिए उसकी अंग्रेजी बहुत अच्छी होनी चाहिए। 

इसके अलावा इस पेपर का दूसरा भाग सामान्य ज्ञान का होता है जिसके लिए 400 अंक रखे गए हैं इसमें उम्मीदवार से भारतीय इतिहास, भूगोल, केमिस्ट्री, फिजिक्स, जनरल नॉलेज इत्यादि पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। यह परीक्षा अत्यधिक कठिन होती है जिसमें उम्मीदवार को सफल होने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। 

शारीरिक परीक्षण परीक्षा 

लिखित परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षण के लिए बुलाया जाता है। यहां आपको जानकारी दे दें कि इस परीक्षा में उम्मीदवार से दौड़, उठक बैठक, लंबी कूद इत्यादि लगाई जाती है। अगर इसमें उम्मीदवार सफल हो जाते हैं तो उन्हें फिर मेडिकल परीक्षण के लिए बुलाया जाता है। ‌

मेडिकल परीक्षण

मेडिकल परीक्षण के अंतर्गत कैंडिडेट को अपने शरीर की बारीकी से जांच करवानी होती है। यह परीक्षण डॉक्टरों के द्वारा किया जाता है जो यह पता लगाते हैं कि उम्मीदवार को किसी भी प्रकार का कोई शारीरिक रोग या मानसिक रोग तो नहीं है। शरीर की जांच के दौरान यदि कोई उम्मीदवार अयोग्य घोषित कर दिया जाता है तो फिर वह नेवी में शामिल नहीं हो सकता। नेवी जॉइन करने के लिए यह मेडिकल परीक्षण भी अत्यधिक अनिवार्य और महत्वपूर्ण है जिसमें कैंडिडेट को पास होना आवश्यक होता है। 

इंटरव्यू 

जो उम्मीदवार एनडीए की लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं और शारीरिक परीक्षण में भी पास हो जाते हैं तो उनको फिर इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाता है। अगर उम्मीदवार इंटरव्यू में पूछे गए सभी सवालों का जवाब दे देता है तो उसको नौसेना के लिए सिलेक्ट कर लिया जाता है और ट्रेनिंग पर भेज दिया जाता है। 

भारत में टॉप 10 नेवी कोचिंग सेंटर्स

नेवी ऑफिसर बनना एक अत्यधिक कठिन प्रक्रिया है जिसके लिए उम्मीदवार को प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है यह प्रवेश परीक्षा भारत की सबसे कठिनतम प्रवेश परीक्षाओं में से एक है जिसके लिए कैंडिडेट को दिन-रात अत्यधिक परिश्रम करना पड़ता है। 

अगर आप नेवी ऑफिसर बनना चाहते हैं और इस परीक्षा में कामयाब होना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्वयं पढ़ाई करने के साथ-साथ ऐसे कोचिंग ज्वाइन करें जहां पर उत्कृष्ट नेवी ऑफिसर बनने के लिए पढ़ाई करवाई जाती है। निम्नलिखित कुछ कोचिंग के नाम हम दे रहे हैं जहां से आप एनडीए परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं- 

  • डिफेंस एकेडमी, चेन्नई (Defence Academy, Chennai)
  • लक्ष्य कैरियर अकैडमी, मुंबई (Lakshya career Academy, Mumbai)
  • जूपिटर क्लासेस, नोएडा (Jupiter classes, Noida)
  • फोर्स डिफेंस अकैडमी, इंदौर (Force Defence Academy, Indore)
  • नव भारत डिफेंस अकैडमी, हैदराबाद (Nav Bharat Defence Academy, Hyderabad)
  • स्वामी विवेकानंद इंस्टीट्यूट, दिल्ली (Swami Vivekanand institute, Delhi)
  • द अल्टीमेट क्लासेस एजुकेशन सर्विसेज, दिल्ली (The Ultimate Classes Education Services, Delhi)
  • कैरियर प्लस, कोलकाता (Career Plus, Kolkata)
  • डिफेंस इंस्टीट्यूट, चंडीगढ़ (Defence Institute, Chandigarh)
  • नेशनल एजुकेशन सोसाइटी ऑफ इंडिया, गुड़गांव (National Education society of India, Gurgaon)

नेवी ऑफिसर बनने के लिए पुस्तकें और अध्ययन सामग्री

इसमें कोई शक नहीं कि नेवी ऑफिसर बनने के लिए आपको कुछ अत्यधिक अच्छी किताबों की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि बिना किताबों के आप इस परीक्षा की तैयारी नहीं कर सकते। बाजार में नेवी ऑफिसर बनने के लिए बहुत सारी किताबें उपलब्ध हैं लेकिन आपको केवल उन्हीं किताबों का चुनाव करना है जो आपको परीक्षा में सफलता दिलाने में उपयोगी रहे। इसीलिए हम निम्नलिखित कुछ किताबों के नाम बता रहे हैं जो आपकी सहायता करेंगी- 

  • ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिश बाय एसपी बक्शी (Objective General English by SP Bakshi)
  • वर्ड पावर मेड ईजी बाय नॉर्मन एंड लेविस  (Word Power made easy by Norman and Lewis)
  • ऑब्जेक्टिव जीके बाय संजीव कुमार (Objective GK by Sanjeev Kumar)
  • मनोरमा एंड प्रतियोगिता दर्पण बुक फॉर करंट अफेयर्स (Manorama and pratoyogita darpan books for current affairs) 
  • क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड फॉर कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन बाय आरएस अग्रवाल (Quantitative aptitude for competitive examinations by RS Aggarwal)
  • एनडीए एंट्रेंस एग्जाम यस रामासामी (NDA entrance exam by ES Ramasami)
  • क्लास 11th एंड 12th एनसीईआरटी बुक्स फॉर फिजिक्स (Class 11th and 12th NCERT books for Physics)
  • क्लास 11th एंड 12th एनसीईआरटी बुक्स फॉर केमिस्ट्री (Class 11th and 12th NCERT books for Chemistry)

नेवी ऑफिसर के कार्य

एक नेवी ऑफिसर इंडियन नेवी आर्मी में काम करता है जहां पर वह अकेला नहीं बल्कि अन्य दूसरे सभी सैनिकों के साथ मिलकर अनेकों कार्य करता है जिनकी जानकारी इस प्रकार से है – 

  • वह अपने देश की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होता है। 
  • वह यह सुनिश्चित करता है कि समुद्र के जरिए कोई दुश्मन आक्रमण तो नहीं कर रहा है।
  • दुश्मन आक्रमण कर दे तो उसका डटकर मुकाबला करता है। 
  • वह नागरिकों की समुद्र से उत्पन्न होने वाले खतरों से सुरक्षा करता है। 
  • जो व्यापार भारत के समुद्र से जुड़े हुए हैं उन समुद्री व्यापार की रक्षा भी करता है। 
  • वह भारत के राष्ट्रीय हितों की भी रक्षा करता है।
  • अगर कोई आपदा आ जाए तो उस समय भी वह उससे निबटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ‌

नेवी ऑफिसर का वेतन कितनी होती है

एक नेवी ऑफिसर को ट्रेनिंग के बाद हर महीने 21,700 रुपए से लेकर 69,100 रुपए तक का वेतनमान दिया जाता है। इसके अलावा उसे अन्य सरकारी सुविधाएं और भत्ते भी दिए जाते हैं। लेकिन आपको यहां यह भी बता दें कि नेवी ऑफिसर का पद के हिसाब से वेतनमान अलग-अलग भी हो सकता है। 

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि नेवी ऑफिसर क्या होता है और नेवी ऑफिसर कैसे बन सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको विस्तार पूर्वक यह भी बताया कि नेवी ऑफिसर बनने के लिए आपको कौन सी परीक्षा देनी होगी।

इसके साथ-साथ हमने जानकारी के माध्यम से आपको यह भी बताया कि एनडीए परीक्षा की तैयारी के लिए आप कौन-कौन सी किताबों की सहायता ले सकते हैं। साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि भारत में शीर्ष नेवी कोचिंग कौन से हैं।

हमने इस आर्टिकल में आपको नेवी ऑफिसर बनने की सारी जानकारी दे दी है और हमें पूरी उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए बहुत अधिक उपयोगी साबित होगी। अंत में हमारा आपसे यह निवेदन है कि अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply