12 वीं कक्षा के बाद एलडीसी (LDC) की नौकरी कैसे ज्वाइन करे

एलडीसी: कितना बेहतर हो यदि 12 वीं कक्षा पास करने के बाद सरकारी नौकरी मिल जाए। हर छात्र की यही तमन्ना होती है कि वह एक सरकारी नौकरी करें क्योंकि इसमें उसका भविष्य सुरक्षित रहता है और सैलरी भी ठीक-ठाक मिलती है। लेकिन मौजूदा समय में हर फील्ड के अंदर अत्यधिक कॉन्पिटिशन है जिसके चलते हर व्यक्ति के लिए अच्छी नौकरी या सरकारी नौकरी पाना किसी चुनौती से कम नहीं है। पर यदि आप अपनी तैयारी ठीक प्रकार से करेंगे और आवश्यक सावधानियां बरतेंगे तो आप निश्चित ही सरकारी नौकरी पाने के अपने सपने को पूरा कर सकेंगे।‌

12वीं कक्षा पास करने के बाद एलडीसी की सरकारी नौकरी एक बहुत बेहतरीन विकल्प है। लेकिन यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं पता है तो आप पहले इसके बारे में सभी अनिवार्य चीजें जान लें उसके बाद आप इस नौकरी के लिए आवेदन करें। चूंकि अन्य सरकारी नौकरियों की तरह इस नौकरी के लिए भी चयन परीक्षा रखी गई है इसलिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको एलडीसी से जुड़ी हुई सभी जानकारी देने वाले हैं। हम आपको बताएंगे कि इस नौकरी को आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं एवं परीक्षा के लिए आपको कौन-कौन सी तैयारियां करनी होगी। इसके लिए सभी अनिवार्य बातें आपको बताएंगे तो दोस्तों इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़िएगा।  

एलडीसी

 

 

एलडीसी क्या है (What is LDC in Hindi)

एलडीसी का मतलब होता है लोअर डिवीजन क्लर्क (Lower Division Clerk) जिसको हिंदी में अवर श्रेणी लिपिक कहते हैं। एलडीसी एक सरकारी संगठन है जिसके अंतर्गत क्लर्क पद के लिए भर्तियां निकलती है। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस क्षेत्र में बहुत सारी नौकरियों और पोस्टिंग के अवसर होते हैं जैसे- शैक्षणिक संस्थानों, बैंकों, मंत्रालयों, पुलिस विभागों, वायु सेना, केवीएस क्षेत्र और दूसरे सरकारी संस्थानों। इसके तहत कैंडिडेट को भिन्न-भिन्न कार्य दिए जाते हैं जिनके अंतर्गत फाइलों का रख रखाव, फाइल मूवमेंट, सेक्शन डायरी, कंप्यूटर टाइपिंग, पोस्टल रजिस्ट्रेशन, डाटा एंट्री, रिकॉर्ड रखना इत्यादि शामिल होते हैं। 

एलडीसी पद के लिए भर्ती कैसे होता है 

  • सबसे पहले एलडीसी परीक्षा के लिए आवेदन देना होता है। लेकिन आवेदन देने से पहले आप जांच लें कि आपके अंदर वह सभी योग्यता हैं जो इस परीक्षा के लिए जरूरी है।
  • आप अपना आवेदन ऑनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से भी कर सकते हैं या फिर ऑफलाइन भी कर सकते हैं। 
  • जब आप आवेदन कर देंगे तो उसके बाद आपको चयन परीक्षा की प्रक्रिया से गुजरना होगा।
  • यह परीक्षा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा ली जाती है और यह परीक्षा तीन चरणों से होकर गुजरती है।
  • सबसे पहले आपको एमसीक्यूज परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाता है जो कि एक ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा है।
  • जब आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो फिर उसके बाद आपको लिखित परीक्षा देनी होती है। 
  • उपरोक्त दोनों परीक्षाओं को पास करने के बाद आपको कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। 
  • यदि आप तीनों परीक्षाओं में पास हो जाते हैं तो आपको एलडीसी पद पर नौकरी मिल जाती है।

एलडीसी पद के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए  (LDC Eligibility)

शैक्षणिक योग्यता

  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या स्कूल से कक्षा 12 वीं पास होना चाहिए। 
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर टाइपिंग का ज्ञान होना चाहिए एवं कंप्यूटर की-बोर्ड पर 35 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग गति होनी चाहिए या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग गति होनी चाहिए। 

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की आयु 18 से लेकर 27 साल के बीच में होनी चाहिए।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई है।
  • वह कैंडिडेट जो ओबीसी कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं उन्हें 3 साल की आयु सीमा में छूट दी गई है। 
  • फिजिकली हैंडिकैप्ड को 10 साल की छूट दी गई है। 
  • वह अभ्यर्थी जो फिजिकली हैंडिकैप्ड हैं और ओबीसी कैटेगरी में आते हैं उनको 13 साल की छूट दी गई है
  • वह कैंडिडेट जो फिजिकल हैंडीकैप, एससी और एसटी की कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं उनको आयु सीमा में 15 साल की छूट दी गई है।

परीक्षा 

  • वह कैंडिडेट जो एलडीसी पद पर आसीन होना चाहते हैं उनको एक लिखित परीक्षा देनी होगी। इस लिखित परीक्षा के अंदर उनको हिंदी, इंग्लिश में निबंध और एप्लीकेशन लिखना होगा। 
  • कैंडिडेट को एक टाइपिंग टेस्ट भी देना अनिवार्य होता है। वह सभी कैंडिडेट जो लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं उन्हें टाइपिंग टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाता है। 
  • यह परीक्षा सभी वर्गों के लिए 60 मिनट की होती है लेकिन विजुअली हैंडीकैप लोगों के लिए यह प्रवेश परीक्षा  80 मिनट की होती है। 

एलडीसी पद का परीक्षा पैटर्न (LDC Exam Pattern)

एलडीसी पद के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) हर साल चयन परीक्षा लेता है जो कि 3 प्रकार से परीक्षा ली जाती है  कंप्यूटर बेस्ड, लिखित और टाइपिंग। जो अभ्यर्थी इन परीक्षाओं में पास हो जाते हैं उनको ही लोअर डिवीजन क्लर्क का पद मिलता है। नीचे हम आपको इन तीनों परीक्षाओं का पूरा पैटर्न समझा रहे हैं जो कि इस तरह से है-

कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा- टीयर 1

इस चरण में एमसीक्यूस प्रश्न पूछे जाते हैं जिनको हिंदी इंग्लिश दोनों में से किसी भी भाषा में किया जा सकता है। ‌यह एक ऑनलाइन कंप्यूटर परीक्षा होती है जिसकी अवधि 75 मिनट होती है। जानकारी दे दें कि इस परीक्षा में 4 पार्ट होते हैं 1.क्वानटेटिव एप्टीट्यूड, 2.जनरल इंटेलिजेंस और रिजनिंग 3.अंग्रेजी भाषा व कंप्रिहेंसिव, 4.सामान्य ज्ञान। इस परीक्षा के प्रत्येक भाग में 25 सवाल होते हैं यदि आप कोई गलत जवाब देते हैं तो उसके लिए 0.25 अंक काट लिए जाते हैं। 

एलडीसी लिखित परीक्षा- टीयर 2 

लिखित परीक्षा के अंतर्गत कैंडिडेट से चार विषयों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके नाम है जनरल इंटेलिजेंस, इंग्लिश लैंग्वेज, न्यूमेरिकल एबिलिटी और जनरल अवेयरनेस। जानकारी के लिए बता दें कि यह लिखित परीक्षा 200 अंकों की होती है जिसमें हर विषय में 50-50 प्रश्न पूछे जाते हैं। हर विषय में अधिकतम अंक भी 50-50 ही होते हैं। 

एलडीसी टाइपिंग परीक्षा 

वह सभी अभ्यर्थी जो लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं उनको फिर टाइपिंग परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। इस टाइपिंग परीक्षा में उम्मीदवारों की हिंदी टाइपिंग 30 डब्ल्यूपीएम (WPM) होना अनिवार्य है। इसके साथ ही जान लें कि इंग्लिश टाइपिंग के लिए 35 डब्ल्यूपीएम (WPM) की गति होना जरूरी है। 

एलडीसी परीक्षा के लिए किताबें और अध्ययन सामग्री

  • क्वानटेटिव एप्टीट्यूड बाय आरएस अग्रवाल (quantitative Aptitude by RS Aggarwal) 
  • क्वीकर मैथमेटिक्स बाय एम टायरा (Quikr Mathematics by M Tyra)
  • वर्ड पावर मेड ईजी बाय नॉरमन लुइस (Word Power made easy by Norman Lewis)
  • ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिश बाय एसपी बक्शी (Objective General English by SP Bakshi)
  • वर्बल एंड नॉनवर्बल रीजनिंग बाय आरएस अग्रवाल (Verbal and Non-Verbal Reasoning by RS Aggarwal)
  • एसएससी (10+2) – एलडीसी/डीईओ एग्जाम टेस्ट पेपर्स एंड मॉडल पेपर्स बाय रमेश पब्लिशिंग हाउस (SSC (10+2)-LCD/DEO exam test papers and model papers by Ramesh publishing house) 
  • एसएससी कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (10+2) एलडीसी / डाटा एंट्री ऑपरेटर बाय किरण प्रकाशन (SSC combined Higher secondary Level (10+2) DC/ Data entry operator by Kiran Prakashan)
  • एसएससी एलडीसी एग्जाम गाइड बाय रमेश पब्लिशिंग हाउस (SSC LDC exam guide by Ramesh publishing house) 

एलडीसी को वेतनमान कितना मिलता है 

वह सभी कैंडिडेट जो सफलतापूर्वक चयन प्रक्रिया को पास कर लेते हैं उनको हर महीने बेसिक वेतन 9,200 रुपए से लेकर 20,200 रुपए तक दिया जाता है और साथ में 1900 की ग्रेड पे भी मिलेगी। इसके अलावा उनको अन्य दूसरे भत्ते भी दिए जाते हैं जैसे – महंगाई भत्ता (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA) और ट्रांसपोर्ट एलाउंस (TA) आदि। इस तरह हर महीने कुल औसत वेतन 21,000 रुपए मिलेंगे ।

Tips for एलडीसी परीक्षा की तैयारी के लिए (LDC Exam)

  • सबसे पहले आपको यह जानना है कि आप कौन-कौन से विषयों में अच्छे हैं और कौन-कौन से विषय में आप कमजोर हैं जिन विषयों में आप कमजोर हैं उन पर आपको अत्यधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। 
  • अपने समय का आंकलन कीजिए और अपनी पढ़ाई करने के लिए एक विशिष्ट समय को चुनें। अगर आप चाहें तो आप इसमें थोड़ा बदलाव भी कर सकते हैं क्योंकि हर दिन एक ही समय पर पढ़ पाना संभव नहीं हो पाता। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपको अध्ययन हर दिन करना है।
  • हर रोज अपना एक टाइम टेबल बना लें जिस के अनुसार आपको पढ़ाई करनी होगी। 
  • अध्ययन करते समय इस बात को अपने ध्यान में रखें कि आपको केवल एक ही विषय को नहीं पढ़ना है। प्रत्येक विषय को आपको ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा लेकिन यदि जिन विषयों में आप थोड़े कमजोर हैं तो उन्हें थोड़ा अधिक पढ़ सकते हैं। 
  • बाजार में उपलब्ध जो किताबें हैं उनमें से आपको बहुत सोच समझ कर अध्ययन किताबों को खरीदना होगा। ‌ अगर आप अच्छी किताब चुनेंगे तो यकीन मानिए आप तैयारी भी बहुत अच्छी कर सकेंगे। 
  • उन सभी पत्रिकाओं को पढ़िए जिनसे आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने और करंट अफेयर्स की जानकारी मिलती है।
  • आपने जो कुछ भी पढ़ा है उसको बार-बार दोहराते रहें क्योंकि किसी भी चीज को याद रखने के लिए उसका दोहराते  रहना बहुत फायदेमंद होता है यह एक बहुत अच्छी और कारगर नीति है।  
  • अपना टेस्ट ले कर देखें कि आप कितना अच्छा कर रहे हैं। इसके लिए आप पिछले साल के पेपर्स और मॉडल प्रश्नपत्रों के साथ अपना परीक्षण कर सकते हैं। 
  • अगर आपने अपनी परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली है तो इसके लिए आप यह भी जान लीजिए कि परीक्षा देते समय भी आपको बहुत अच्छा प्रदर्शन करना होगा। इसके लिए आप सबसे पहले जीके सेक्शन के प्रश्नों को हल कर लें। यदि आपके सामने कोई अपरिचित प्रश्न आ जाता है तो उसको पहले ना करें बाद के लिए छोड़ दें। सबसे आखिर में गणित का सेक्शन करें। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद आप कैसे एलडीसी की सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया एलडीसी परीक्षा पैटर्न एवं योग्यता। इसके साथ ही हमने आपको परीक्षा के लिए तैयारी करने के कुछ टिप्स भी है।  साथ ही सारी जानकारी हमने आपको दे दी है और हमें पूरी आशा है कि यह आर्टिकल आपके लिए काफी सहायक रहेगा। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसको शेयर करना ना भूलें।

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply