12 वीं कक्षा के बाद रेलवे क्लर्क (Railway Clerk)की नौकरी कैसे ज्वाइन करे

मौजूदा समय में रेलवे के क्षेत्र में बहुत अधिक रोजगार निकल रहे हैं जिसकी वजह से अधिकतर लोग इस क्षेत्र की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। बता दें कि रेलवे विभाग में हर वर्ष बहुत सारी भर्तियों के लिए नौकरी निकाली जाती है परंतु रेलवे में नौकरी हासिल कर पाना हर किसी के लिए इतना आसान नहीं है। अगर कोई व्यक्ति रेलवे में काम करना चाहता है तो उसके लिए उसे अत्यधिक मेहनत करने की आवश्यकता होती है क्योंकि इसमें नौकरी करने के लिए चयन परीक्षा होती है जिसमें लाखों लोग भाग लेते हैं। अगर आपका सपना रेलवे में नौकरी करने का है तो आप इसमें सफल हो सकते हैं परंतु इसके लिए आवश्यक है कि आप इसकी तैयारी एकदम परफेक्ट करें।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि रेलवे क्लर्क क्या होता है और रेलवे क्लर्क की नौकरी आप कैसे पा सकते हैं। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि रेलवे क्लर्क के लिए कौन सी चयन प्रक्रिया होती है एवं रेलवे क्लर्क से जुड़ी हुई सभी आवश्यक जानकारी हम आपको देंगे।  

रेलवे क्लर्क

रेलवे क्लर्क क्या है (What is Railway Clerk in Hindi)

रेलवे क्लर्क उसे कहते हैं जो ऑफिस के सारे काम करता है जैसे रेलवे से जुड़ी हुई प्रत्येक जानकारी का रिकॉर्ड रखना और आवश्यकता पड़ने पर उस जानकारी को उपलब्ध कराना, जो लोग रेलवे में काम करते हैं उनका वेतन बिल बनाकर सबमिट करना, अकाउंट से जुड़ी हुई सारी जानकारी रखना, रेलवे के सभी कार्यकर्ताओं के वेतन का रिकॉर्ड बनाना, सभी काम करने वाले लोगों को वेतन देना इत्यादि काम एक रेलवे के क्लर्क को करने होते हैं। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे क्लर्क का काम काफी अहम होता है क्योंकि सभी महत्वपूर्ण कार्य रेलवे क्लर्क के द्वारा ही किए जाते हैं। ‌ 

रेलवे क्लर्क की भर्ती कैसे होता है

वह सभी उम्मीदवार जो रेलवे क्लर्क की नौकरी करना चाहते हैं तो उनकी जानकारी के लिए हम बता दें कि उन्हें इस नौकरी के लिए निम्नलिखित तरीके अपनाने होंगे-

  • सबसे पहले उम्मीदवार को इंडियन रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस आधिकारिक वेबसाइट पर क्लर्क के लिए जो भर्तियां निकली हैं उनको चेक करें एवं साथ में यह भी देखें कि इस पद के लिए अनिवार्य योग्यता क्या क्या है।
  • यदि आपके अंदर मांगी गई सभी योग्यताएं मौजूद है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • यहां पर एप्लीकेशन फॉर्म भरकर अपना रजिस्ट्रेशन कर लें।
  • आपको फिर इंडियन रेलवे परीक्षा के लिए बुलाएगा जिसमें लिखित परीक्षा के साथ-साथ आपका स्किल परीक्षण भी होगा।
  • यदि आप इन सब में पास हो जाते हैं तो आपको इंडियन रेलवे में क्लर्क की नौकरी मिल जाएगी। 

रेलवे क्लर्क के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए (Railway Clerk Eligibility) 

शैक्षणिक योग्यता

  • उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या उसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। 

आयु सीमा

  • आवेदन कर्ता की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए और अधिकतम आयु 30 साल होनी चाहिए। 
  • अगर उम्मीदवार ओबीसी वर्ग से है तो उसको आयु सीमा में 3 साल की छूट दी गई है।
  • जो उम्मीदवार एससी और एसटी वर्ग से हैं उन्हें आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई है।‌ 

परीक्षा

  • रेलवे क्लर्क की नौकरी करने के लिए सभी उम्मीदवारों को चयन परीक्षा से गुजरना होता है जिसके अंतर्गत उम्मीदवार से जनरल नॉलेज, रीजनिंग, कंप्यूटर, मैथ, साइंस आदि पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। 

रेलवे क्लर्क का परीक्षा पैटर्न (Railway Clerk Exam Pattern)

जो लोग रेलवे क्लर्क की नौकरी करना चाहते हैं उन्हें इस पद के लिए परीक्षा देनी आवश्यक होती है। जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड हर साल विभिन्न पदों के लिए नेशनल लेवल पर परीक्षा लेता है इस परीक्षा को पीआरबी एनटीपीसी कहते हैं। इस परीक्षा के अंतर्गत लिखित परीक्षा के साथ-साथ कैंडिडेट के टाइपिंग स्किल का भी टेस्ट लिया जाता है।‌

फर्स्ट स्टेज- कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (सीबीटी)

 रेलवे क्लर्क की भर्ती के लिए कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होती है इस परीक्षा में आपको एक ऑनलाइन पेपर दिया जाएगा उसे आपको सॉल्व करना होगा। यहां आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि इस पेपर में नेगेटिव मार्किंग भी होती है यदि आप किसी सवाल का गलत जवाब देंगे तो आपके नंबर कटेंगे। यह भी जान लीजिए कि यह परीक्षा 90 मिनट की होती है जिसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्नों के जवाब देने होते हैं। इसके अंतर्गत उम्मीदवार से जनरल अवेयरनेस, मैथमेटिक्स और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं।‌ इस परीक्षा के 100 अंक होते हैं। 

सेकंड स्टेज – कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (सीबीटी) 

इस परीक्षा के अंदर तीन सेक्शन होते हैं जिनमें जनरल अवेयरनेस, मैथमेटिक्स, जनरल इंटेलिजेंस और रिजनिंग के प्रश्न पूछे जाते हैं। यह 90 मिनट की परीक्षा होती है और इसमें कुल 120 प्रश्नों को हल करना होता है। अगर किसी प्रश्न का उत्तर गलत होता है तो उसके लिए नेगेटिव मार्किंग होती है।  

टाइपिंग स्किल टेस्ट 

इस टेस्ट के अंतर्गत उम्मीदवार को 30 वर्ड पर मिनट (WPM) अंग्रेजी की टाइपिंग करनी होती है और 25 वर्ड पर मिनट (WPM) हिंदी की टाइपिंग करनी होती है। इस स्किल टेस्ट को पास करना भी अनिवार्य होता है। 

डॉक्यूमेंटेशन 

उम्मीदवार को अपने सभी शैक्षणिक दस्तावेज और दूसरे डॉक्यूमेंट वेरीफाई करवाने होते हैं इसलिए जब आप रेलवे क्लर्क की नौकरी के लिए आवेदन करें तो अपने बारे में सारा विवरण ठीक प्रकार से भरें क्योंकि यदि आप कोई गलत जानकारी देंगे तो डॉक्यूमेंटेशन के समय आप नौकरी के लिए अयोग्य साबित हो सकते हैं।  

रेलवे क्लर्क परीक्षा के लिए किताबें और अध्ययन सामग्री

  • अर्थमैटिक बाय आर एस अग्रवाल (Arithmetic by RS Aggarwal)
  • क्विकर रीजनिंग टेस्ट बाय उपकार पब्लिकेशन (quicker reasoning test by upkar Publication)
  • रीजनिंग टेस्ट बाय आर एस अग्रवाल (reasoning test by RS Aggarwal)
  • वर्बल एंड नॉनवर्बल रीजनिंग बाय आरएस अग्रवाल (Verbal and Non-Verbal Reasoning by RS Aggarwal)
  • इंग्लिश ग्रामर बाय रेन एंड मार्टिन (English grammar by Wren and Martin) 
  • ऑब्जेक्टिव जनरल साइंस बाय एक्सपर्ट कंपाइलेशन (objective general science by expert compilations)

रेलवे क्लर्क को वेतन कितनी मिलती है 

एक रेलवे क्लर्क को बेसिक सैलरी 19,900 रुपए होती है जिसमें 2800 ग्रेड पे भी दी जाती है। इसके अलावा अन्य भत्ते डियरनेस एलाउंस (DA), ट्रांसपोर्ट अलाउंस (TA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA),मेडिकल बेनिफिट्स इत्यादि भी दिए जाते हैं। इस प्रकार एक रेलवे क्लर्क को कुल मिलाकर सैलरी लगभग 28,696 रुपए के आसपास मिलती है। 

Tips for रेलवे क्लर्क परीक्षा की तैयारी के लिए (Railway Clerk Exam Preparation)

रेलवे में हर साल लाखों लोग परीक्षा देते हैं ताकि वह इस विभाग के अंदर नौकरी पा सकें इसलिए अगर आप भी रेलवे क्लर्क बनना चाहते हैं और इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अत्यधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो इस परीक्षा में बैठते हैं लेकिन असफल हो जाते हैं परंतु यदि इस परीक्षा की आप ठीक प्रकार से तैयारी करेंगे तो आप अवश्य ही सफल हो सकेंगे। निम्नलिखित हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपने रेलवे क्लर्क परीक्षा की तैयारी आराम से कर सकेंगे-

  • सबसे पहले आपको अपना सिलेबस देखना है और उसको समझना है। अब आप सभी विषयों पर रोज पढ़ाई करना शुरू करें। 
  • रेलवे क्लर्क की परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र को हल करने की कोशिश करें क्योंकि जितना अधिक आप इन प्रश्नों को हल करेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा।
  • अगर आपको कहीं से पिछले सालों के प्रश्न पत्र उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं तो फिर आप इसके लिए इंटरनेट की मदद भी ले सकते हैं। ‌इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारी वेबसाइट्स हैं जहां पर आप को पिछले सालों के प्रश्न पत्र आसानी से मिल जाते हैं।
  • इसके अलावा आप बाजार से मॉडल टेस्ट पेपर लेकर आए और उसको हल करने की कोशिश करें।
  • अब आपने यह भी देखना है कि कौन से विषय में आपको सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है और इसके साथ आपने यह भी देखना है कि कौन से विषय में आप बहुत अच्छे हैं। इसके आधार पर आप मुश्किल विषय को अधिक समय दें और जिस विषय में आप मजबूत है उसको कम टाइम दें। 
  • रेलवे भर्ती की परीक्षा को पास करने के लिए आप बाजार से किताब भी खरीद कर अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप कक्षा नौवीं और दसवीं कक्षा की एनसीईआरटी की किताबें भी अवश्य पढ़ें। 
  • जिन प्रश्नों को आप हल कर सकते हैं उनकी और जिनको हल नहीं कर सकते उनकी सूची बनाएं अब उन्हें सॉल्व करने की कोशिश करें और यह देखें कि इसमें कितना टाइम लगता है। 
  • आपको टाइम मैनेजमेंट का भी बहुत अधिक ध्यान रखना है क्योंकि जिस दौरान आप परीक्षा देने जाएंगे उस समय आपको परीक्षा करने के लिए एक निश्चित समय ही दिया जाएगा और उसी समय में आपको पूरा प्रश्न पत्र हल करना पड़ेगा। 
  • इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि किसी भी प्रश्न का गलत उत्तर नहीं लिखें क्योंकि यदि आप किसी सवाल का गलत जवाब देंगे तो उसके लिए आपका नंबर काट लिया जाएगा।
  • साथ ही हम आखिर में यही कहना चाहेंगे कि आप हर रोज एक मॉडल टेस्ट पेपर हल करने की आदत डालें इससे आपको प्रश्नों को समझने और उन को हल करने में आसानी रहेगी एवं आपकी प्रश्न हल करने की स्पीड भी बढ़ेगी। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया कि रेलवे क्लर्क की नौकरी आप कैसे कर सकते हैं। इसके साथ-साथ हमने आपको इस बात की जानकारी भी दी की रेलवे क्लर्क पद के लिए आप की कितनी योग्यता होनी चाहिए। साथ ही हमने इस बात की जानकारी भी दी कि रेलवे क्लर्क पद का परीक्षा पैटर्न कैसा होता है एवं हमने यह भी बताया कि रेलवे क्लर्क को वेतन कितनी मिलती है। रेलवे क्लर्क से जुड़ी हुई हमने सभी महत्वपूर्ण एवं अनिवार्य जानकारी आपको दे दी है और हमें पूरी उम्मीद है कि आप को हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा। अगर आपके लिए यह आर्टिकल हेल्पफुल रहा हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर अवश्य करें। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply