12 वीं कक्षा के बाद भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP)की नौकरी कैसे ज्वाइन करे

अपने स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद यदि आप पुलिस बल में जाना चाहते हैं तो इसके लिए आप भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस क्षेत्र के अंदर आपको अपने देश की सेवा करने का अवसर भी मिलेगा और समाज में सम्मान भी। ऐसे बहुत सारे छात्र हैं जो अपना स्कूल समाप्त करने के बाद पुलिस में जाना चाहते हैं लेकिन उन्हें कोई ठीक तरह से गाइड करने वाला नहीं होता जिसके कारण वह अपना समय नष्ट करते हैं और कैरियर में सफलता भी हासिल नहीं कर पाते। तो दोस्तों आपकी सहायता के लिए हमने इस आर्टिकल में सारी जानकारी दी है जिसके अंतर्गत हम आपको बताएंगे कि यदि आप भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में भर्ती होना चाहते हैं तो उसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा कौन सी परीक्षा देनी होगी एवं आप को कितना वेतन मिलेगा। आपके हर सवाल का जवाब हम अपने आर्टिकल में देंगे इसलिए इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिर तक पूरा जरूर पढ़िएगा। 

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल

Contents

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल क्या है (What is ITBP in Hindi)

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल एक अर्ध सैनिक बल है जिसको आइटीबीपी (ITBP) भी कहते हैं। जिस प्रकार दूसरे सैन्य बल देश की सुरक्षा करते हैं उसी तरह यह बल देश की विभिन्न प्रकार से सुरक्षा करता है। जानकारी के लिए बता दें कि आइटीबीपी बल का गठन भारत की उत्तरी सीमा को सुरक्षा देने के लिए किया गया था। भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल का सबसे प्रमुख कार्य भारत-तिब्बत सीमाओं की निगरानी करने के साथ-साथ सुरक्षा करना भी है। इसके अलावा वहां पर रहने वाले लोग यानि सीमावर्ती लोगों की सुरक्षा करना भी आइटीबीपी का ही काम है। इतना ही नहीं आपदा का प्रबंधन एवं महत्वपूर्ण लोगों की सुरक्षा का कार्यभार भी इसी बल पर होता है। 

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में भर्ती कैसे होता है

  • भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में भर्ती के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जॉब के लिए अपनी एप्लीकेशन भरें और इसके साथ-साथ जो भी आपसे दस्तावेज मांगे जाएं उनको भी अपलोड कर दें।
  • उम्मीदवारों को फिर चयन परीक्षा से होकर गुजरना पड़ता है जो कि विभिन्न चरणों के अंतर्गत होती है।
  • चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पीईटी और पीएसटी चरणों में यदि कोई कैंडिडेट पास नहीं हो पाता तो उसको आगे लिखित परीक्षा के लिए नहीं आमंत्रित किया जाता। 
  • लिखित परीक्षा के अंतर्गत कैंडिडेट से विभिन्न प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। 
  • इन सभी प्रक्रियाओं के अलावा उम्मीदवार के डॉक्यूमेंट भी वेरीफाई होते हैं अगर कोई डॉक्यूमेंट झूठा पाया जाता है तो उसी टाइम उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है। 
  • सारे चरणों के बाद फिर कैंडिडेट का डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन होता है जिसके तहत यह पता लगाया जाता है कि उम्मीदवार को किसी प्रकार की कोई बीमारी या शारीरिक समस्या तो नहीं। 
  • वह कैंडिडेट जो सभी चरणों से गुज़र कर पास हो जाते हैं उन्हें भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में शामिल कर लिया जाता है। 

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए  (ITBP Eligibility)

शैक्षणिक योग्यता

  • कैंडिडेट कक्षा दसवीं कक्षा बारहवीं या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। ‌

आयु सीमा 

  • उम्मीदवार की आयु कम से कम 18-23 वर्ष होनी चाहिए। 

परीक्षा

  • सभी उम्मीदवारों का शारीरिक परीक्षण और शारीरिक मापन होता है जिसमें पास होना बहुत आवश्यक है। 
  • शारीरिक परीक्षा के बाद लिखित परीक्षा होती है। 
  • जो कैंडिडेट लिखित परीक्षा में भी पास हो जाते हैं उनका फिर डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन होता है। 
  • इसके अलावा उम्मीदवारों के सभी दस्तावेजों की जांच भी होती है। 

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के लिए यदि कोई उम्मीदवार भर्ती होना चाहता है तो उसके अंदर निम्नलिखित शारीरिक योग्यताएं होनी चाहिए जो कि इस प्रकार से हैं –

पुरुष उम्मीदवार-

  • ऊंचाई- सभी पुरुष उम्मीदवारों की हाइट यानि ऊंचाई 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 
  • छाती का माप- पुरुषों की छाती का आकार बिना फुलाए 80 सेंटीमीटर होना चाहिए और फुलाकर 85 सेंटीमीटर होना चाहिए। 
  • आंखों की रोशनी (Eyesight)- दोनों आंखों की रोशनी बिना चश्मा लगाए न्यूनतम दूरदृष्टि लगभग 6/6 और 6/9 होनी अनिवार्य है। 

महिला उम्मीदवार

  • ऊंचाई- महिला उम्मीदवार की ऊंचाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए। ‌
  • आंखों की रोशनी (Eyesight)- दोनों आंखों की न्यूनतम दूरदृष्टि लगभग 6/6 और 6/9 होनी चाहिए। 

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल परीक्षा पैटर्न (ITBP Exam Pattern)

जो उम्मीदवार भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में भर्ती होकर अपने देश की सेवा करना चाहते हैं उन्हें इसके लिए विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं को देना होता है और उनमें पास भी होना होता है। आपकी जानकारी के लिए हम उन सभी चयन परीक्षाओं के बारे में पूरी जानकारी निम्नलिखित दे रहे हैं- 

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी) Physical efficiency Test (PET) 

पुरुष उम्मीदवार

  • दौड़- 1.6 किलोमीटर की दौड़ 7.30 मिनट के समय में पूरी करनी होती है।
  • ऊंची कूद- इसमें 11 फीट की ऊंची कूद होती है जिसके लिए तीन चांस मिलते हैं।
  • लंबी कूद- 3 ½  फीट की लंबी कूद कूदनी होती है।

महिला उम्मीदवार

  • दौड़- 800 मीटर की दौड़ 4.45 मिनट में पूरी करनी होती है।
  • ऊंची कूद- इसमें 9 फीट ऊंची कूद होती है जिसके लिए तीन बार चांस किया जाता है। 
  • लंबी कूद-3 फीट की लंबी कूद कूदनी होती है।

फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट-पीएसटी (Physical Standard Test-PST) 

फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट-पीएसटी के अंतर्गत उम्मीदवार को शारीरिक मापन परीक्षा देनी होती है। इसमें अभ्यर्थियों के सीने का माप और उनकी ऊंचाई का मापन लिया जाता है। अगर कोई कैंडिडेट इस परीक्षा में क्वालीफाई नहीं कर पाता तो फिर वह आगे की परीक्षाओं में भाग नहीं ले सकता। 

लिखित परीक्षा (written exam) 

जब अभ्यर्थियों का पीईटी और पीएसटी सफलतापूर्वक पूरा हो जाता है तो उनको फिर लिखित परीक्षा देनी होती है। इस परीक्षा के अंदर उनसे बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा के अंतर्गत 100 प्रश्न होते हैं जिसके लिए 100 अंक ही निर्धारित किए गए हैं। साथ ही यह भी जान लीजिए कि इस परीक्षा को करने के लिए 120 मिनट का समय दिया जाता है। 

डॉक्यूमेंटेशन (documentation) 

यह प्रक्रिया भी अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि किसी अभ्यर्थी के डॉक्यूमेंट पूरे नहीं होते या फिर कोई डॉक्यूमेंट झूठा होता है तो उसे उसी समय भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल की भर्ती प्रक्रिया से अलग कर दिया जाता है इसलिए जब आप इस पद के लिए आवेदन करें तो अपनी सारा विवरण भली-भांति भरें और कोई भी झूठी जानकारी नहीं दें। 

डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन-डीएमए (Detailed Medical Examination-DME)

इस मेडिकल परीक्षा के अंतर्गत सभी उम्मीदवारों के शरीर का बहुत अच्छी तरह से चेकअप किया जाता है। यह जांच डॉक्टर के द्वारा की जाती है जिसमें यह सुनिश्चित किया जाता है कि कैंडिडेट को कोई रोग या बीमारी तो नहीं है या फिर उसे किसी प्रकार का कोई हड्डी का रोग तो नहीं है। इसके अलावा यह जांच भी की जाती है कि घुटनों के जोड़ या कोहनी के जोड़ में किसी प्रकार का कोई विकार तो नहीं है। यह जांच बहुत अनिवार्य होती है क्योंकि पुलिस बल के अंदर शारीरिक रूप से स्वस्थ होना बहुत अनिवार्य होता है। 

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल को वेतन कितनी मिलती है 

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल को बेसिक वेतनमान 20,000 से लेकर 25,000 रुपए तक मिलता है जिसमें साथ-साथ 2,000 रुपए का ग्रेड पे भी मिलता है। बेसिक सैलरी और ग्रेड पे के अलावा दूसरे भत्ते भी मिलते हैं जैसे- ट्रांसपोर्ट एलाउंस (TA), होम रेंटल अलाउंस (HRA) , डियरनेस एलाउंस (DA) इत्यादि। इस तरह आइटीबीपी बल में कार्य करने वाले को हर महीने 27,000 रुपए का वेतन मिलता है। 

Tips for भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल परीक्षा की तैयारी के लिए (ITBP Exam Preparation )

अगर आपने अपने मन में ठान लिया है कि आप भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में भर्ती होकर ही रहेंगे तो इसके लिए आपको उसी हिसाब से मेहनत करनी होगी। निसंदेह जब आप कड़ी मेहनत करेंगे तो उसका फल भी आपको मिलेगा। लेकिन कड़ी मेहनत के साथ-साथ आपको थोड़ी सी रणनीति भी बनानी होगी ताकि आप परीक्षा में बिना किसी परेशानी के सफल हो सकें। इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनको फॉलो करके आप अपनी परीक्षा की बहुत अच्छी तैयारी कर सकते हैं-

  • आप का सबसे पहला काम है कि अपने सिलेबस को देखें और अच्छी तरह से समझें। जब सिलेबस समझ आ जाए तो अपनी परीक्षा के पैटर्न को समझिए।
  • अब आप यह देखिए कि इसके अंतर्गत जिन विषयों पर आप से प्रश्न पूछे जाएंगे उनमें से कौन सा आप को सबसे अधिक मुश्किल लगता है। मुश्किल विषय पर आप सबसे अधिक मेहनत करें।
  • अगर आप बार-बार प्रैक्टिस करेंगे तो आप हर प्रश्न के जवाब को अच्छी तरह से याद रख सकेंगे।
  • अपने घर में कोई शांत जगह देखकर वहां पर हर रोज बिना टाइम खराब किए अपनी पढ़ाई करें।
  • हर समय टीवी, कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल करने से बचें और अधिक से अधिक समय अपनी पढ़ाई को दें।
  • यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लिखित परीक्षा की तैयारी के साथ साथ आपको शारीरिक परीक्षा के लिए भी तैयारी करनी होगी। 
  • हर रोज दौड़ने का, ऊंची कूद का और लंबी कूद का अभ्यास करें। 
  • मार्केट से उन सभी विषयों की किताबें खरीदें जो आपकी परीक्षा में सहायता करेंगी। 
  • अपने दोस्तों के साथ या फिर उन लोगों के साथ जो इस परीक्षा में भाग ले रहे हैं उनसे नियमित रूप से सभी विषयों पर बातचीत करें। अगर उन्हें किसी विषय में कोई समस्या है तो उनकी मदद करें। इसी तरह यदि आपको कोई विषय समझ नहीं आ रहा है तो आप अपने दोस्तों से पूछ सकते हैं। 
  • अगर आप अपने घर पर पढ़ाई का माहौल ठीक से नहीं बना पा रहे हैं तो आप किसी अच्छे कोचिंग में भी जाकर पढ़ सकते हैं। 

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आज के अपने इस आर्टिकल में आपको भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के बारे में संपूर्ण जानकारी दी इसमें हमने आपको बताया कि आप किस तरह भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल को ज्वाइन कर सकते हैं। हमने आपको इस परीक्षा का एग्जाम पैटर्न बताने के अलावा हमने आपको यह भी बताया कि इसमें भर्ती होने के बाद आपको हर माह कितना वेतन मिलेगा। हमें यह आशा है कि आप को इस आर्टिकल से बहुत ज्यादा सहायता मिलेगी लेकिन फिर भी यदि आपको कोई बात समझ में नहीं आ रही है तो आप हम से कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply