आईटीएस इंजीनियरिंग कॉलेज नोएडा

Establishment Year: 2006
Location: Greater Noida
Website: https://www.itsengg.edu.in/
Affiliated To: Dr. APJ Abdul Kalam Technical University
Approved By: AICTE, Uttar Pradesh Technical University
Contact No.: 9582647615

इंट्रोडक्शन (Introduction)

आईटीएस इंजीनियरिंग कॉलेज नोएडा में स्थित है जो कि एक प्राइवेट और सेल्फ फाइनेंसिंग संस्थान है। इस संस्थान में लड़के और लड़कियों दोनों को ही इंजीनियरिंग की शिक्षा दी जाती है। यह संस्थान ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (All India council for Technical Education)  से अप्रूव्ड है और डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी से इस संस्थान को एफीलिएशन प्राप्त है। इस इंस्टिट्यूट को साल 2006 में दुर्गा चैरिटेबल ट्रस्ट के द्वारा इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की एजुकेशन देने के लिए शुरू किया गया था। इंस्टिट्यूट में जो छात्र दाखिला लेते हैं उन्हें उत्तम शिक्षा दी जाती है और प्लेसमेंट के लिए तैयार किया जाता है जिससे कि उनका भविष्य सुनहरा और सुरक्षित रहे। 

कैंपस (Campus)

आईटीएस इंजीनियरिंग संस्थान उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क ।।। में बना हुआ है जो कि एलजी चौक के पास है। इस कॉलेज का परिसर 25 एकड़ जमीन में फैला हुआ है। यहां पर छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा की सुविधा के साथ-साथ स्पोर्ट्स इत्यादि पर भी फोकस किया जाता है जैसे कि छात्रों के स्वास्थ्य का विकास किया जा सके। 

Programmes/Courses

आईटीएस इंजीनियरिंग कॉलेज में इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट से जुड़े हुए कोर्स स्टूडेंट्स से करवाए जाते हैं जिनके नाम इस प्रकार से हैं- 

  •  मैकेनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical engineering) 
  • कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (Computer science and engineering)
  • इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (Electronics and communications  engineering)
  • इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (Electrical and electronics engineering) 
  • सिविल इंजीनियरिंग (Civil engineering)
  • मास्टर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Master in Business administration) 

फैसिलिटीज /Facilities

आईटी इंजीनियरिंग संस्थान में सभी स्टूडेंट्स के लिए डेवलपमेंट सेंटर, गर्ल्स हॉस्टल, बॉयज हॉस्टल, बैंक एटीएम, डिस्पेंसरी, जिम, स्पोर्ट्स ग्राउंड, सेमिनार हॉल ऑडिटोरियम की सुविधा है। इसके अलावा इस कॉलेज में एक बड़ी लाइब्रेरी है जिसमें इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, अप्लाइड साइंसेज और प्रोफेशनल इंग्लिश लैंग्वेज इत्यादि के सभी विषयों पर आधारित पुस्तकें हैं। ‌इसके अलावा लाइब्रेरी में नेशनल और इंटरनेशनल मैगजीन भी अवेलेबल है। 

एक्टिविटीज / Activities

आईटीएस इंस्टिट्यूट में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के साथ-साथ इनडोर और आउटडोर गेम्स के लिए भी काफी अधिक जगह है जिससे कि छात्र विभिन्न प्रकार के गेम्स आराम के साथ खेल सकते हैं जैसे कि बास्केटबॉल, फुटबॉल, क्रिकेट, शतरंज, बैडमिंटन, लॉन टेनिस इत्यादि। इस प्रकार छात्र अपनी पढ़ाई भी ठीक तरह से कर सकेंगे और उन्हें किसी भी गेम को खेलने के लिए कैंपस में ही फैसिलिटी उपलब्ध कराई गई है। 

प्लेसमेंट / Placement

आईटीएस इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट का प्लेसमेंट काफी उत्कृष्ट है और हर साल अनेकों कंपनियां प्लेसमेंट के लिए परिसर का दौरा करती हैं जो छात्रों को आकर्षक सैलेरी पैकेज के साथ अपनी कंपनी में जॉब देती हैं। छात्रों को अधिक से अधिक कंपनियों में नियुक्त किया जा सके इसलिए संस्थान का प्लेसमेंट सेल सभी ब्रांच के स्टूडेंट्स को अलग-अलग ट्रेनिंग देती है जिससे कि उनके लिए जॉब मिलने की संभावना है अधिक हो सकें। इस प्रकार जब छात्रों को उद्योग की आवश्यकताओं के अनुसार ट्रेनिंग दी जाती है तो तब वह दूसरे छात्रों से आगे निकलते हैं और उनकी जॉब की संभावनाएं भी अधिक हो जाती हैं। यहां बता दें कि प्लेसमेंट सेल के द्वारा दिए जाने वाले प्रशिक्षण के लिए किसी भी स्टूडेंट को अतिरिक्त फीस नहीं देनी होती है। इस कॉलेज का प्लेसमेंट सेल हर वर्ष समर इंटर्नशिप का आयोजन करवाता है जिसमें अनेकों छात्रों को अच्छी नौकरी के अवसर मिल जाते हैं। 

Leave a Reply