इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स (Interior Decoration Course) कैसे करें?

इंटीरियर डेकोरेशन या इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स मौजूदा समय में काफी अधिक तेजी के साथ पॉपुलर हो रहा है क्योंकि यह कोर्स करने के लिए कैंडिडेट को केवल 12वीं कक्षा पास करनी होती है। ‌इसलिए अधिकतर युवा 12वीं के बाद इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स करते हैं। यहां आपको बता दें कि इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स करने के बाद आप अपना स्वयं का बिजनेस कर सकते हैं या फिर किसी भी अच्छी कंपनी में एक अच्छे वेतन पर नौकरी भी कर सकते हैं। 

अगर आपकी भी इस क्षेत्र में जाने की इच्छा है लेकिन आपको इस कोर्स के बारे में सारी जानकारी पता नहीं है तो आप हमारे आज के इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स से संबंधित सारी बातें बताने वाले हैं जो कि आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद रहेंगी। 

 

इंटीरियर डेकोरेशन क्या है? (What is visual communication  in Hindi)

यहां सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंटीरियर डेकोरेशन क्या है? तो जान लीजिए कि इंटीरियर डेकोरेशन में किसी भी घर,  ऑफिस, संस्थान, स्कूल, कॉलेज, अस्पताल जैसी जगहों को डेकोरेट किया जाता है। इस प्रकार एक इंटीरियर डेकोरेटर वह होता है जो किसी भी प्रतिष्ठान को डिजाइन करते हुए रंग, सजावट इत्यादि जैसी महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखता है और उसी के अनुसार उसको सजाता है। 

अगर आप इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस कोर्स में आप 12वीं के बाद डिप्लोमा या फिर डिग्री कोर्स कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि Interior decorator  बनने के बाद आप वेडिंग डेकोरेटर, असिस्टेंट मैनेजर जैसे विभिन्न प्रकार के पद पर कार्य कर सकते हैं। अगर आपके अंदर क्रिएटिविटी है तो आप इस क्षेत्र में काफी आगे तक जा सकते हैं। 

Also readहार्डवेयर एंड नेटवर्किंग कोर्स (Hardware and Networking Course) कैसे करें?

इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? (visual communication course eligibility)

इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप बहुत ज्यादा शिक्षित हो क्योंकि इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण फैक्टर यह है कि आप क्रिएटिव कितने हैं। निम्नलिखित हम आपको बता रहे हैं कि एक इंटीरियर डेकोरेटर बनने के लिए आप में कितनी योग्यता होनी चाहिए- 

  • कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए। 
  • कैंडिडेट अंदर क्रिएटिविटी होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

भारत में इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स संस्थान सूची (visual communication course Institute in India) 

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब आप इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स के लिए संस्थान चुनें तो उस समय इस बात को सुनिश्चित कर लें कि जिस संस्थान से आप इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स करना चाहते हैं वह इंस्टिट्यूट प्रतिष्ठित होना चाहिए क्योंकि कई बार छात्र सही जानकारी ना होने के कारण किसी ऐसे संस्थान में दाखिला ले लेते हैं जहां पर उनका समय और पैसा दोनों ही खराब हो जाते हैं। 

इसलिए बेहतर यही होगा कि आप कोर्स में दाखिला लेने से पहले एक बार थोड़ी सी रिसर्च जरूर कर लें। निम्नलिखित हम आपको कुछ संस्थान बता रहे हैं जहां से आप कोर्स कर सकते हैं- 

  • आईआईएफटी, चंडीगढ़ (IIFT, Chandigarh)
  • जेडी इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी, मुंबई (JD Institute of Fashion Technology, Mumbai) 
  • हैमस्टर इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन एंड इंटीरियर डिजाइन, हैदराबाद  (Hamster Institute of Fashion and interior design, Hyderabad)
  • एकेडमी ऑफ़ अप्लाइड आर्ट्स, न्यू दिल्ली (Academy of applied arts, New Delhi)
  • इंटर नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन डिजाइन, न्यू दिल्ली (Inter National Institute of fashion design, New Delhi)
  • मद्रास इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी, चेन्नई (Madras Institute of Fashion Technology, Chennai)
  • एपीजे इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, न्यू दिल्ली (APJ Institute of Design, New Delhi)
  • डब्ल्यूएलसीआई स्कूल ऑफ़ फैशन, पुणे (WLCI School of fashion, Pune)
  • इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी, हरिद्वार (International Academy of Fashion Technology, Haridwar) 
  • एक्सिस इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, कानपुर (Axis Institute of Fashion Technology, Kanpur) 

Also readविजुअल कम्युनिकेशन कोर्स (Visual Communication Course) कैसे करें?

इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स पाठ्यक्रम (visual communication course syllabus) 

इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स करने के लिए आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि आपको इस कोर्स के अंतर्गत क्या सिखाया और पढ़ाया जाएगा। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स पाठ्यक्रम क्या है जिसके जानकारी निम्नलिखित है-

  • डिजाइन स्किल (Design skill)
  • आर्ट एंड ग्राफिक्स (Art and graphics)
  • कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन (Construction and design)
  • कंप्यूटर एडिट ग्राफिक डिजाइन (Computer aided graphic design)
  • इंटीरियर डिजाइन थ्योरी (Interior design theory)
  • कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी (Construction technology)
  • डिजाइन प्रेक्टिस (Design practice) 
  • मैटेरियल्स एंड फिनिशिज (Materials and finishes)
  • कलर थ्योरी एंड टेक्निक्स (Colour theory and techniques) 
  • कॉस्ट ऐस्टीमेशन (Cost estimation)
  • फर्नीचर डिजाइन (Furniture design) 

Also readटैक्सटाइल डिजाइन कोर्स (Textile Design Course) कैसे करें?

फीस (fees) 

अब यहां आपको बता दें कि इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स करने के लिए फीस इस बात के ऊपर निर्भर करती है कि आप कौन से संस्थान से इस कोर्स को कर रहे हैं और इसके अलावा आपके कोर्स की फीस इस बात के ऊपर भी डिपेंड करती है कि आप डिग्री कोर्स कर रहे हैं या फिर डिप्लोमा। जानकारी दे दें कि यदि आप डिप्लोमा कोर्स करते हैं तो आपको कम फीस देनी पड़ेगी और यदि आप डिग्री कोर्स करेंगे तो उसके लिए आपको अधिक फीस का भुगतान देना होगा। यहां आपको हम बता दें कि इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स करने के लिए लगभग 30,000 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक की फीस का भुगतान करना पड़ सकता है।   

वेतन (salary) 

कोई भी कैंडिडेट इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स करने के बाद ड्राफ्ट्समैन, वेडिंग डेकोरेटर, सेटअप डिजाइनर, असिस्टेंट डिजाइनर की नौकरी कर सकता है जहां पर उसे हर महीने 20 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपए तक की वेतन आराम से मिल जाती है। 

जब कैंडिडेट को इस क्षेत्र में थोड़ा अनुभव हो जाता है तो उसके बाद उसका वेतनमान और भी अधिक हो जाता है। बहुत से कैंडिडेट ऐसे हैं जो आज क्षेत्र में कुछ सालों का अनुभव लेने के बाद लाखों रुपए हर महीना कमा रहे हैं। 

Also readकंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स (Computer Hardware Course) कैसे करें?

निष्कर्ष 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स (Interior Decoration Course) कैसे करें? इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप किस प्रकार से 12वीं के बाद इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स करके एक बहुत ही कामयाब कैरियर बना सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यह जानकारी भी दी कि भारत में कौन से ऐसे प्रतिष्ठित संस्थान हैं जहां से आप अपना इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स कर सकते हैं और इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया कि कोर्स के लिए आपको कितनी फीस का भुगतान करना पड़ सकता है। 

इसके अलावा हमने आपको इस लेख में यह जानकारी भी दी कि आप interior decoration course करने के बाद हर माह कितने रुपए तक का वेतन पा सकते हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए काफी अधिक उपयोगी रहा होगा और आपसे हमारा यह निवेदन है कि अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद इंटीरियर डेकोरेटर बनना चाहते हैं। 

Leave a Reply