इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स लिस्ट (IGNOU University course list)

नमस्कार! After 12th में आपका स्वागत है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स लिस्ट (IGNOU University course list) के बारे में डिटेल्स। इग्नू के नाम से तो आप भली-भांति परिचित होंगे क्योंकि यह एक काफी बड़ी यूनिवर्सिटी है। बहुत से स्टूडेंट जो रेगुलर कॉलेज में जाकर अपनी पढ़ाई नहीं कर सकते तो वे इग्नू में दाखिला लेकर अपनी स्टडी कंटिन्यू रख सकते हैं। 

लेकिन आज के समय में भी बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इग्नू यूनिवर्सिटी के बारे में सारी जानकारी नहीं है। इसलिए वह कंफ्यूज रहते हैं कि वह अपनी पढ़ाई इस शिक्षा संस्थान से करें या फिर नहीं। कई बार लोगों को यह मालूम नहीं होता कि इग्नू से कौन-कौन से कोर्स करवाए जाते हैं। 

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए हमने आज का अपना यह सारा आर्टिकल लिखा है। इसमें हम आपको बताएंगे इग्नू के बारे में सारी डिटेल्स जो कि आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। तो सारी जानकारी जानने के लिए हमारे आज के इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें। 

Contents

इग्नू यूनिवर्सिटी क्या है (what is IGNOU University in Hindi) 

दोस्तों सबसे पहले हम आपको बता दें कि इग्नू (IGNOU) का पूरा नाम इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) है। हिंदी में इसको इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाता है। इस यूनिवर्सिटी का मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को शिक्षित करना है। 

आपको बता दें कि इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी की खास बात है  यह है कि इसमें साल में दो बार दाखिले होते हैं। इसलिए अगर एक बार छात्र एडमिशन नहीं ले पाते तो उनको फिर 1 साल तक के लिए रुकना नहीं पड़ता, वे केवल 6 महीने बाद ही एडमिशन लेकर अपना मनचाहा कोर्स कर सकते हैं। 

बताते चलें कि इग्नू एक रिकॉग्नाइज्ड यूनिवर्सिटी है जहां से विद्यार्थी सर्टिफिकेट, डिप्लोमा जैसे कोर्स करने के साथ-साथ डिग्री कोर्स भी कर सकते हैं। अगर बात की जाए कोर्सेज की तो यहां पर छात्रों को 200 से भी ज्यादा कोर्स करवाए जाते हैं।

निम्नलिखित हम आपको सबसे बेस्ट और पॉपुलर इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स के बारे में बता रहे हैं  

बैचलर ऑफ आर्ट्स (Bachelor of Arts) 

इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स लिस्ट में शामिल बैचलर ऑफ आर्ट्स यानी बीए एक काफी पॉपुलर प्रोग्राम है। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से बीए कोर्स बहुत सारे सब्जेक्ट्स में किया जा सकता है जैसे कि इकोनॉमिक्स, हिंदी, हिस्ट्री, मैथ्स, पॉलिटिकल साइंस, उर्दू, फिलासफी इत्यादि। 

बताते चलें कि इस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है जिसमें 6 सेमेस्टर रखे गए हैं। साथ ही बता दें कि बीए प्रोग्राम को स्टूडेंट्स हिंदी या अंग्रेजी लैंग्वेज में कर सकते हैं। 

योग्यता (eligibility)

इग्नू से बीए करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12वीं कक्षा पास की हो।
  • या फिर कैंडिडेट ने इग्नू से बीपीपी प्रोग्राम किया हो।
  • इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए अधिकतम आयु नहीं है इसलिए किसी भी आयु का व्यक्ति एडमिशन ले सकता है। 

वेतन (Salary) 

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद छात्र अगर नौकरी करते हैं तो उनका वेतन उनके जॉब प्रोफाइल के ऊपर डिपेंड करता है। यहां बता दें कि अगर एक एवरेज सैलेरी की बात की जाए तो उसे कैरियर की शुरुआत में 15-20 हजार रुपए तक वेतन मिल जाता है। 

बैचलर ऑफ कॉमर्स (Bachelor of Commerce) 

इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स लिस्ट में बीकॉम भी एक काफी अच्छा प्रोग्राम है। यहां आपको बता दें कि इस कोर्स में वही कैंडिडेट दाखिला लेते हैं जिनका कॉमर्स बैकग्राउंड होता है। यहां बता दें कि यह एक ओपन डिस्टेंस लर्निंग कोर्स है जिसकी अवधि 3 साल की होती है। इस पाठ्यक्रम को कैंडिडेट अपनी सुविधा के अनुसार इंग्लिश और हिंदी भाषा में कर सकते हैं। इस कोर्स में दाखिले साल में दो बार होते हैं जनवरी और जुलाई के महीने। 

योग्यता (eligibility)

बीकॉम इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए

  • कैंडिडेट ने कम से कम बारहवीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास की है। 
  • या फिर कैंडिडेट ने इग्नू बीपीपी कोर्स किया हो। 
  • इसमें किसी भी तरह की कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। 

वेतन (Salary

इग्नू बीकॉम कोर्स की डिटेल्स बताने के बाद अब आपको हम बता दें कि पढ़ाई पूरी करने के बाद आप अगर जॉब करना चाहते हैं तो आपको कितनी सैलरी मिल सकती है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि कैंडिडेट को जो वेतन मिलता है वह उसकी योग्यता और कंपनी के ऊपर सबसे ज्यादा निर्भर करता है। वैसे देखा जाए तो बैचलर ऑफ कॉमर्स करने के बाद किसी भी उम्मीदवार को हर महीने 15 से लेकर 25 हजार रुपए तक सैलरी मिल जाती है। 

बैचलर ऑफ साइंस (Bachelor of Science) 

इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स लिस्ट में बीएससी भी काफी पॉपुलर प्रोग्राम है। आपको बता दें कि इस प्रोग्राम में वे स्टूडेंट्स दाखिला लेते हैं जिनको साइंस के सब्जेक्ट में रुचि होती है। जानकारी के लिए दे दें कि इस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है। यह कोर्स छात्रों के लिए हिंदी और अंग्रेजी भाषा में अवेलेबल है। साथ ही आपको बता दें कि इसके लिए साल में दो बार एडमिशन ओपन होते हैं जनवरी और जुलाई में। 

योग्यता (eligibility)

इग्नू से बीएससी करने के लिए किसी भी छात्र में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • उम्मीदवार ने कम से कम 12वीं कक्षा पास की हो। 
  • छात्र ने 12वीं साइंस विषय के साथ पास की हो। 
  • एडमिशन के लिए कोई भी मिनिमम या मैक्सिमम आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। 

वेतन (Salary) 

इग्नू बीएससी कोर्स की डिटेल्स के बाद अब आपको हम बता दें कि नौकरी करने पर कैंडिडेट को कितनी सैलरी मिल सकती है। तो जानकारी दे दें कि कैंडिडेट को शुरुआती सैलरी 15000 से 25000 तक के बीच में आसानी के साथ मिल जाती है। 

बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (Bachelor of Computer applications)

इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स लिस्ट में बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन यानि कि बीसीए (BCA) भी शामिल है। बता दें कि यह एक काफी फेमस कोर्स है। इस इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स की अवधि 3 साल की है। और आपको बता दें कि यह कोर्स इंग्लिश में अवेलेबल है। साथ ही बताते चलें कि जो लोग सॉफ्टवेयर डेवलपर, कंप्यूटर ऑपरेटर, सिस्टम ऑपरेटर, सर्वर मैनेजमेंट इत्यादि बनना चाहते हैं उनके लिए यह बीसीए प्रोग्राम बेस्ट है।  

योग्यता (eligibility)

इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स डिटेल्स के बाद बता दें कि बीसीए में दाखिला लेने के लिए किसी भी उम्मीदवार में कितनी योग्यता होनी जरूरी है – 

  • कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष पास की हो। 
  • छात्र को अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। 
  • इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए किसी भी तरह की आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। 

वेतन (Salary) 

बीसीए कोर्स डिटेल्स के बाद आपको हम बता दें कि डिग्री हासिल करने के बाद कैंडिडेट को कितना वेतन मिल सकता है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि कैंडिडेट को उसकी योग्यता के अनुसार हर महीने 20-25 हजार रुपए तक की सैलरी मिल जाती है। इसके अलावा अगर उसे विदेश में काम करने का मौका मिल जाता है तो तब उसे हर महीने बहुत ही आकर्षक वेतन मिल जाता है। 

बीएड (B.Ed) 

बीएड यानी बैचलर ऑफ एजुकेशन भी इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स लिस्ट में शामिल है। यहां आपको बता दें कि इस कोर्स की मिनिमम अवधि 2 साल की है और अधिकतम अवधि 5 साल तक की है। साथ ही जानकारी के लिए बता दें कि इस कोर्स को वे लोग कर सकते हैं जिनको टीचिंग लाइन पसंद होती है। 

तो अगर आप को बच्चों को पढ़ाना अच्छा लगता है तो आप इग्नू से b.ed कोर्स को कर सकते हैं। इस तरह से कोर्स पूरा करने के बाद कैंडिडेट स्कूलों में शिक्षक के तौर पर नौकरी हासिल कर सकते हैं। 

योग्यता (eligibility)

बीएड इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स करने के लिए किसी भी छात्र में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन 55% अंकों के साथ किया होना चाहिए।
  • या फिर मास्टर डिग्री कोर्स किया 55% अंकों के साथ होना चाहिए। 
  • इसमें कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। 

वेतन (Salary) 

इग्नू यूनिवर्सिटी से b.ed कोर्स करने के बाद किसी भी कैंडिडेट को उसकी योग्यता के अनुसार अच्छी सैलरी मिल जाती है। यहां बता दें कि कैंडिडेट का वेतन इस बात के ऊपर डिपेंड करता है कि उसे सरकारी स्कूल में पढ़ाने का अवसर मिला है या फिर प्राइवेट में। वैसे आमतौर पर कैंडिडेट को नौकरी की शुरुआत में 20,000 से लेकर 40,000 तक का वेतन मिल जाता है। 

डिप्लोमा इन टूरिज्म स्टडीज (diploma in tourism studies)

इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स लिस्ट में  डिप्लोमा इन टूरिज्म स्टडीज भी एक बहुत अच्छा कोर्स है। यहां बता दें कि आज इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। ‌इस वजह से बहुत से लोग इस प्रोग्राम को करते हैं। आपको बता दें कि इसमें छात्र मास्टर डिग्री, बैचलर डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं।

बता दें कि इस डिप्लोमा कोर्स की मिनिमम अवधि 1 साल होती है और अधिकतम अवधि 4 साल तक की होती है। साथ ही बताते चलें कि यह कोर्स इंग्लिश और हिंदी भाषा में अवेलेबल है। 

योग्यता (eligibility)

डिप्लोमा इन टूरिज्म स्टडीज में दाखिला लेने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • कैंडिडेट ने कम से कम 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो।
  • या फिर कैंडिडेट ने इग्नू से बीपीपी प्रोग्राम किया हो। 
  • इस कोर्स को करने के लिए कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। 

वेतन (Salary) 

डिप्लोमा इन टूरिज्म स्टडीज की डिटेल्स के बाद अब हम आपको बता दें कि कैंडिडेट को होटल इंडस्ट्री में काम करते हुए कितना वेतन मिल सकता है। बता दें कि किसी भी कैंडिडेट को उसके कैरियर की शुरूआत में हर महीने 15 से 25,000 तक का वेतन मिल जाता है। 

बीटेक सिविल कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट (BTech Civil construction management)

इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स लिस्ट में बीटेक सिविल (कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट) भी एक बेस्ट कोर्स है। यहां आपको बता दें इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स अगर आप करना चाहते हैं तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं। इस कोर्स की मिनिमम अवधि 4 साल की है और मैक्सिमम अवधि 10 साल की होती है। 

बता दे कि इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट को कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट की प्रोफेशनल नॉलेज हो जाती है। इस प्रकार से कैंडिडेट जब अपना कोर्स पूरा कर लेता है तो उसे फिर बेहतरीन रोजगार के मौके मिलते हैं।

योग्यता (eligibility)

इग्नू से बीटेक सिविल कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट कोर्स करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 3 साल का डिप्लोमा सिविल/मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/कंप्यूटर/ आर्किटेक्चर/ केमिकल इंजीनियरिंग में किया हो। 
  • कैंडिडेट सेल्फ एंप्लॉयड हो या फिर किसी जगह पर नौकरी करता हो। 
  • इस प्रोग्राम को करने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। 

वेतन (Salary) 

जो कैंडिडेट इग्नू से बीटेक सिविल कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट कोर्स कर लेते हैं उन्हें काफी अच्छा वेतन मिल जाता है। यहां बता दें कि योग्यता और कंपनी की लोकेशन के अनुसार कैंडिडेट को हर महीने 30-50 हजार रुपए तक का वेतन मिल जाता है। इसके अलावा अगर कैंडिडेट को किसी अच्छी और बड़ी कंपनी में काम करने का मौका मिलता है तो तब उसे इससे भी ज्यादा वेतन मिल जाता है। 

पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (post graduate diploma in journalism and mass Communication)  

इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स लिस्ट में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा कोर्स भी काफी बेहतरीन कोर्स है जिसमें छात्र दाखिला ले सकते हैं। यहां आपको बता दें कि इस पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा की मिनिमम अवधि 1 साल की होती है और मैक्सिमम अवधि 3 साल की है। 

इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट के कम्युनिकेशन स्किल्स डिवेलप होने के साथ-साथ उसको जर्नलिज्म की भी गहन जानकारी हो जाती है। इस कोर्स को जब कैंडिडेट कर लेते हैं तब उन्हें नौकरी के काफी अच्छे मौके मिल जाते हैं। साथ ही बता दें कि इस प्रोग्राम को वह लोग भी कर सकते हैं जो सोसाइटी और मीडिया के बारे में अपनी नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं। 

योग्यता (eligibility)

पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन कोर्स को करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हो। 
  • उम्मीदवार को इंग्लिश लैंग्वेज की जानकारी होनी चाहिए। 
  • कैंडिडेट को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए और उसे इंटरनेट एक्सेस करना भी आना चाहिए। 
  • इसमें कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। 

वेतन (Salary) 

जो कैंडिडेट इग्नू से जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन का पोस्टग्रेजुएट कोर्स कर लेते हैं उन्हें शुरुआत में ही काफी अच्छा वेतन मिल जाता है। यहां बता दें कि कैंडिडेट को स्टार्टिंग में ही 30 हजार से लेकर 50 हजार तक सैलरी मिल जाती है। 

डिप्लोमा इन वुमन्स एंपावरमेंट एंड डेवलपमेंट (diploma in women’s empowerment and development)

इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स लिस्ट में हमने डिप्लोमा इन वुमेन्स एंपावरमेंट एंड डेवलपमेंट प्रोग्राम को भी शामिल किया है। आपको बता दें कि इस कोर्स की मिनिमम अवधि 1 साल की है और मैक्सिमम 4 साल की। यहां आपको बताते चले कि यह कोर्स उन लोगों के लिए बेस्ट है जो महिला सशक्तिकरण चाहते हैं और समाज में एक बदलाव करने के इच्छुक हैं। 

योग्यता (eligibility)

डिप्लोमा इन वूमेंस एंपावरमेंट एंड डेवलपमेंट इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • छात्र ने कम से कम 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष पास की हो। 
  • या फिर कैंडिडेट को डेवलपमेंट वर्कर्स के तौर पर काम करने का 3 साल का अनुभव होना चाहिए।  
  • इसमें किसी भी प्रकार की कोई आयु सीमा नहीं रखी गई है। 

वेतन (Salary) 

इग्नू के डिप्लोमा इन वुमेन्स एंपावरमेंट एंड डेवलपमेंट कोर्स करने के बाद कैंडिडेट को गवर्नमेंट और नॉन गवर्नमेंट विभागों में काम करने का अवसर मिलता है। जहां पर उन्हें अच्छी सैलरी मिल जाती है। यहां जानकारी दे दें कि कैंडिडेट को उसके कैरियर के शुरू में हर महीने 20 से लेकर 30 हजार रुपए तक का वेतन मिल जाता है।  

डिप्लोमा इन न्यूट्रिशन एंड हेल्थ एजुकेशन (diploma in nutrition and health education) 

डिप्लोमा इन न्यूट्रिशन एंड हेल्थ एजुकेशन भी इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स है। यहां बता दें कि इस कोर्स की मिनिमम अवधि 1 साल की है और मैक्सिमम अवधि 4 साल की है। यह आपको बता दें कि इस डिप्लोमा प्रोग्राम को करने के बाद कैंडिडेट को न्यूट्रिशन और पब्लिक हेल्थ के बारे में नॉलेज होती है। इस प्रकार से जो कैंडिडेट किसी हेल्थ सेंटर में काम करना चाहते हैं तो वह इस कोर्स को कर सकते हैं। 

योग्यता (eligibility)

जो कैंडिडेट इग्नू से डिप्लोमा इन न्यूट्रिशन एंड हेल्थ एजुकेशन कोर्स करना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • छात्र ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12 या इसके समकक्ष पास की हो। 
  • इसके लिए किसी भी प्रकार की आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। 

वेतन (Salary) 

इग्नू से डिप्लोमा इन न्यूट्रिशन एंड हेल्थ एजुकेशन कोर्स करने के बाद कैंडिडेट को नौकरी करने पर काफी अच्छा वेतन मिल जाता है। यहां बता दें कि उसे फ्रेशर के तौर पर हर महीने 20,000 से लेकर 25,000 रुपए तक मिल जाते हैं। इसके अलावा जब उसे कुछ वर्षों का अनुभव हो जाता है तो तब और भी ज्यादा वेतन मिल सकता है। 

निष्कर्ष 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स लिस्ट डिटेल्स। इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी में कौन कौन से कोर्स सबसे अच्छे हैं। साथ ही हमने आपको प्रत्येक कोर्स को करने की योग्यता के बारे में भी बताया। 

इस पोस्ट में हमने आपको यह भी डिटेल्स दी कि जब आप अपना पसंदीदा कोर्स कर लेंगे तो तब आपको हर महीने कितने रुपए तक का वेतन मिल सकता है। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा। 

इसलिए हमारी आप से रिक्वेस्ट है कि हमारे इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो इग्नू यूनिवर्सिटी कोर्स लिस्ट के बारे में सारी डिटेल्स जानना चाहते हैं। 

Leave a Reply