फायर इंजन ड्राइवर (Fire engine driver) कैसे बनें?

  • Post author:
  • Post category:Career

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे कि Fire engine driver कैसे बनें? अगर आप किसी ऐसे कैरियर को ढूंढ रहे हैं जिसमें आपको बहुत ज्यादा पढ़ाई करने की जरूरत ना हो और आपको वेतनमान भी अच्छा मिल जाए तो इसके लिए आप फायर इंजन ड्राइवर बन सकते हैं। लेकिन यहां आपको बता दें कि इस जॉब को हासिल करने के लिए आपको अपनी योग्यता सिद्ध करनी होगी क्योंकि इसके लिए चयन परीक्षा होती है जिसमें उम्मीदवार का पास होना जरूरी होता है और अगर आप भी फायर इंजन ड्राइवर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस पोस्ट के बारे में सारी जानकारी होनी अनिवार्य है ताकि आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकें। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से फायर इंजन ड्राइवर बन सकते हैं तो यह लेख अंत तक पढ़े।  

फायर इंजन ड्राइवर कैसे बने

फायर इंजन ड्राइवर क्या होता है (what is fire engine driver in Hindi) 

तो सबसे पहले आपको बता दें कि फायर इंजन ड्राइवर वह होता है जो अवांछित आग को रोकने के साथ-साथ उस को नियंत्रित करने का काम करता है। इस पेशे को बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है क्योंकि इसके अंतर्गत फायर इंजन ड्राइवर ऑफिस और घरों में आग लग जाने पर लोगों की जान बचाने का काम करते हैं। इनमें बहुत ज्यादा साहस होता है जिसकी वजह से यह लोगों को सुरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वैसे यह काम बहुत ही ज्यादा खतरे वाला भी होता है इसलिए यह अत्यंत जरूरी है कि इस पद पर काम करने वाला व्यक्ति अपने काम को बहुत ही सतर्कता के साथ करें। 

Related Post: बस कंडक्टर (Bus conductor) कैसे बनें?

फायर इंजन ड्राइवर बनने के लिए प्रक्रिया क्या है 

Fire engine driver बनने के लिए इच्छुक उम्मीदवार को एक एंप्लॉयमेंट टेस्ट पास करना होगा जो कि विभिन्न राज्यों में आयोजित करवाया जाता है और इसके साथ साथ जिला प्रशासनों व गोला बारूद वाली फैक्ट्रियों के द्वारा भी यह रोजगार परीक्षा ली जाती है। यहां बता दें कि रोजगार परीक्षा के माध्यम से जिन उम्मीदवारों को सिलेक्ट किया जाता है उन्हें एक विशेष प्रकार की ट्रेनिंग दी जाती है जिसकी अवधि बहुत ज्यादा नहीं होती है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उम्मीदवार को फायर इंजन ड्राइवर के तौर पर नियुक्त कर दिया जाता है।  

फायर इंजन ड्राइवर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए 

किसी भी इच्छुक कैंडिडेट में फायर इंजन ड्राइवर बनने के लिए कुछ योग्यताएं होनी चाहिए जो कि इस प्रकार से हैं-

  • उम्मीदवार ने कम से कम 10 वीं कक्षा पास की हो। 
  • कैंडिडेट के पास वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए या फिर  हेवी व्हीकल ड्राइविंग 3 साल का अनुभव हो। 

आयु सीमा 

  • उम्मीदवार की आयु 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए। 
  • उम्मीदवार की अधिकतम आयु 27 साल हो। 
  • आरक्षित श्रेणियों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है। 

फायर इंजन ड्राइवर बनने के लिए शारीरिक योग्यता 

उम्मीदवार में जो शारीरिक योग्यताएं होनी चाहिए उनके बारे में जानकारी इस तरह से है- 

  • कैंडिडेट की लंबाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की चेस्ट बिना फुलाए 81.5 सेंटीमीटर हो और फुला कर  85 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट का वजन 50 किलोग्राम होना चाहिए। ‌
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी अनुसार कुछ छूट दी गई है।‌ 

फायर इंजन ड्राइवर बनने के कैरियर संभावनाएं क्या हैं 

एक फायर इंजन ड्राइवर के सामने रोजगार के बहुत ही व्यापक अवसर हैं और वह किसी ऐसी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में काम कर सकते हैं जहां पर केमिकल के अलावा दूसरे ज्वलनशील पदार्थ बनाए जाते हैं जैसे कि पेट्रोलियम। इसके अलावा उम्मीदवार पैट्रोलियम रिफाइनरियो, पेट्रोकेमिकल्स, प्लास्टिक, उर्वरक, टेक्सटाइल, एलपीजी, एलएनजी इत्यादि क्षेत्रों में भी काम कर सकते हैं। साथ ही साथ बता देंगे फायर इंजन ड्राइवर को स्थानीय सरकार, इंश्योरेंस कंपनी, एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री आदि में भी काम करने के अनेकों अवसर मिलते हैं। 

वेतन

एक फायर इंजन ड्राइवर को अपने कैरियर की शुरूआत में हर महीने 15,000 रुपए का मिल जाता है और जब उसे कुछ अनुभव प्राप्त हो जाता है तो तब उसका वेतनमान 35,000 रुपए से लेकर 40,000 रुपए तक हो जाता है। 

फायर इंजन ड्राइवर के कार्य 

फायर इंजन ड्राइवर को जो महत्वपूर्ण काम में करने होते हैं उनके जानकारी हम निम्नलिखित दे रहे हैं-

  • घरों और कार्य स्थलों पर लगने वाली आग को नियंत्रित करना।
  • विभिन्न प्रकार की आग से निपटना। 
  • आपातकालीन स्थिति में कुशलता पूर्वक कार्य करना।
  • इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के द्वारा लग जाने वाली आग को नियंत्रित करना।
  • पेट्रोल या रसायन से लगने वाली आग को कंट्रोल करना।
  • अगर कहीं पर बहुत ज्यादा आप चल रही हो तो वहां पर अपनी सूझबूझ से उसको काबू पाना।

निष्कर्ष  

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया कि Fire engine driver कैसे बनें? इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको उन सभी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी दे दी है जो फायर इंजन ड्राइवर बनने के लिए जरूरी है। इस लेख में हमने आपको बताया कि फायर इंजन बनने के लिए अनिवार्य योग्यता क्या होनी चाहिए और इसके साथ-साथ हमने आपको बताया कि इस पोस्ट पर काम करने वाले कैंडिडेट को हर महीने कितनी सैलरी मिलती है।  अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 10वीं या 12वीं के बाद इस फील्ड में जाना चाहते हैं। ‌

Leave a Reply