फ़िल्म प्रोड्यूसर (Film Producer) कैसे बनें?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि फ़िल्म प्रोड्यूसर कैसे बनें? कुछ लोगों की यह तमन्ना होती है कि वह फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम बनाएं और इसके लिए कोई हीरो बनना चाहता है, तो कोई फिल्म डायरेक्टर, सॉन्ग राइटर तो कोई फिल्म प्रोड्यूसर। लेकिन फिल्म प्रोड्यूसर बनना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि इसके लिए व्यक्ति को काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है पर अगर थोड़ी सूझबूझ और समझदारी से काम लिया जाए तो कैंडिडेट फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बना सकता है। यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि 12वीं के बाद फिल्म प्रोड्यूसर कैसे बनें तो हमारे आज के इस आर्टिकल को सारा पढ़ें और जानें पूरी प्रक्रिया के बारे में। 

फ़िल्म प्रोड्यूसर क्या होता है (what is Film Producer in Hindi) 

यहां आपको बता दें कि किसी भी फिल्म को बनाने का काम फिल्म प्रोड्यूसर का होता है और उसे फिल्म निर्माता के नाम से भी जाना जाता है। फिल्म को बनाने के लिए सारे अहम फैसले लेने का काम इसी का होता है और जो भी मूवी वह बनाता है इसके लिए वह फाइनेंसर से पैसे लेता है। साथ ही साथ वो इस बात का निर्णय भी लेता है कि उसे कैसी फिल्म बनानी है जैसे कि ड्रामा, एक्शन, रोमांटिक, कॉमेडी, थ्रिलर इत्यादि। उसके बाद वह इस बात का निर्णय लेता है कि उसकी फिल्म में कौन-कौन से कलाकार काम करेंगे। इस तरह से किसी भी मूवी को बनाने में उसका बहुत ही महत्वपूर्ण रोल होता है। 

Also read: फिल्म डायरेक्टर (Film Director) कैसे बनें?

फ़िल्म प्रोड्यूसर बनने के लिए प्रक्रिया क्या है

वैसे तो फिल्म निर्माता बनने के लिए किसी प्रकार की कोई स्पेसिफिक एजुकेशनल क्वालीफिकेशन की जरूरत नहीं होती है लेकिन फिर भी अगर कैंडिडेट इससे संबंधित कोई डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर ले तो उसके लिए काफी अच्छा रहता है। इसके अलावा जो कैंडिडेट मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन करते हैं वह भी फिल्म प्रोड्यूसर बनने के लिए योग्यता रखते हैं। इस प्रकार जब कैंडिडेट की पढ़ाई पूरी हो जाए तो फिर उसे चाहिए कि वह किसी फिल्म प्रोडक्शन हाउस को ज्वाइन कर ले या फिर अगर कैंडिडेट चाहे तो इंडिपेंडेंट रूप से काम भी कर सकता है। 

फ़िल्म प्रोड्यूसर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए 

जो कैंडिडेट फिल्म निर्माता बनना चाहते हैं उन्हें जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए उनमें निम्नलिखित योग्यताएं होना बेहद अनिवार्य है जो कि इस तरह से हैं –

  • कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास की हो।
  • छात्र ने फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट से डिप्लोमा कोर्स किया हो।
  • या फिर छात्र ने मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हो। 
  • कैंडिडेट के कम्युनिकेशन स्किल्स काफी अच्छी होनी चाहिए। 
  • उसे यह जानकारी होनी चाहिए कि फंड कैसे अरेंज किए जाते हैं और किसी भी फिल्म को बजट के हिसाब से कैसे बनाया जाए। 

आयु सीमा 

फिल्म प्रोड्यूसर या फिल्म निर्माता बनने के लिए किसी भी कैंडिडेट के लिए किसी तरह की कोई आयु सीमा नहीं रखी गई है इसलिए कोई भी व्यक्ति किसी भी आयु में इस इंडस्ट्री में कदम रख सकता है। 

Also read: म्यूजिशियन (Musician) कैसे बनें?

फ़िल्म प्रोड्यूसर बनने के कैरियर संभावनाएं क्या है 

जो कैंडिडेट फिल्म प्रोड्यूसर बन जाते हैं उनके सामने बहुत सारे काम करने के अवसर आ जाते हैं क्योंकि फिल्म इंडस्ट्री काफी ज्यादा व्यापक है जहां पर अगर किसी कैंडिडेट में टैलेंट है तो उसके लिए काम की कोई कमी नहीं है। इसलिए कैंडिडेट निम्नलिखित जगहों पर काम कर सकता है-

  • इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
  • मूवी चैनल
  • इंटरनेट मूवी चैनल 
  • फिल्म प्रोडक्शन हाउस इत्यादि। 

वेतन 

अगर यह बात की जाए कि एक फिल्म निर्माता को हर महीने कितना सैलरी पैकेज मिल सकता है तो यहां जानकारी दे दें कि फिल्म प्रोड्यूसर ही वह व्यक्ति होता है जो किसी मूवी को शुरू करने के लिए फाइनेंस जमा करता है और पैसा जनरेट करता है। तो इस तरह से फिल्म के कलाकारों और दूसरे काम करने वाले लोगों को पैसे देने के बाद फिल्म से कमाए गए सारे पैसे खुद अपने पास रखता है जो कि करोड़ों रुपए तक हो सकते हैं। 

Also read: एक्टिंग में डिप्लोमा कोर्स (Diploma in acting) कैसे करें पूरी जानकारी

फ़िल्म प्रोड्यूसर के कार्य 

फिल्म प्रोड्यूसर के ऊपर किसी भी फिल्म को बनाने की बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है जिसके अंतर्गत उसे निम्नलिखित कार्य करने होते हैं- 

  • फिल्म के कलाकारों और टेक्नीशियनों को साइनिंग अमाउंट देना। बाकी का बचा हुआ पैसा फिल्म बनने के दौरान अलग-अलग चरणों में इंस्टॉलमेंट में देना। 
  • फिल्म बनाने के लिए शूटिंग स्टूडियो को बुक करना और रील खरीदना।
  • एक मूवी बनाने के लिए जिन जिन चीजों का प्रबंध करना होता है वह करने के बाद शूटिंग को शुरू करवाना।
  • जब फिल्म के कुछ रील बनकर तैयार हो जाते हैं तो फिर डिस्ट्रीब्यूटर्स को इनवाइट करना।
  • अगर किसी डिस्ट्रीब्यूटर को फिल्म पसंद आ जाए तो उससे फिल्म का सौदा पक्का करना।

Also read: फिल्म क्रिटिक (Film Critic) कैसे बनें?

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल फ़िल्म प्रोड्यूसर कैसे बनें? इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि फिल्म निर्माता क्या होता है और उसके बनने के लिए किसी कैंडिडेट में कितनी योग्यता का होना अत्यंत जरूरी है। साथ ही साथ इस आर्टिकल में हमने आपको यह जानकारी भी दी कि फिल्म प्रोड्यूसर बनने की पूरी प्रक्रिया क्या है और इस पद पर काम करते हुए कैंडिडेट को कौन-कौन से कार्य करने पड़ते हैं। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि फिल्म निर्माता बनने के बाद कैंडिडेट को कितने रुपए तक का वेतन मिल सकता है। वैसे देखा जाए अगर किसी व्यक्ति को फिल्म निर्माण से जुड़ी हुई गहरी जानकारी हो तो वह इस क्षेत्र में अपना सफलतापूर्वक भविष्य बना सकता है। अंत में हमारी आपसे यह रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद फिल्म प्रोड्यूसर बनना चाहते हैं।

This Post Has One Comment

  1. Saurabh

    sir very informative post thanks for sharing.

Leave a Reply