डीएसपी (DSP) कैसे बनें पूरी जानकारी

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे कि डीएसपी कैसे बन सकते हैं। यहां आपको बता दें कि यह एक अत्यंत सम्मानजनक पोस्ट है जिस पर देश का हर युवा आज काम करना चाहता है क्योंकि अगर कोई व्यक्ति डीएसपी बन जाता है तो उसे विभिन्न प्रकार के अधिकार और शक्तियां मिलती हैं‌ तथा इसके अलावा उसे हर महीने सैलरी पैकेज भी काफी अच्छा मिल जाता है। ऐसे में अगर आप भी डीएसपी पद पर काम करना चाहते हैं और अपने देश के लिए अपना कर्तव्य निभाना चाहते हैं तो आज के हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से पुलिस विभाग के इस ऊंचे पद को हासिल कर सकते हैं। 

डीएसपी (DSP) कैसे बनें

डीएसपी क्या होता है? (What is DSP) 

यहां आपको बता दें कि डीएसपी क्या होता है? तो दोस्तों पुलिस डिपार्टमेंट में डीएसपी एक बड़ा अधिकारी होता है जिसके पास कई अधिकार होते हैं। जानकारी दे दें कि डीएसपी का फुल फॉर्म डेप्युटी सुपरीटेंडेंट आफ पुलिस (Deputy Superintendent of Police) होता है और इसे हिंदी में उप पुलिस अधीक्षक कहते हैं।  अगर कोई कैंडिडेट उप पुलिस अधीक्षक बनना चाहता है तो इसके लिए उसे यूपीएससी की परीक्षा को पास करना आवश्यक है। यहां यह भी बता दें कि इस पद को हासिल करना काफी कठिन है लेकिन जो कैंडिडेट एक दृढ़ निश्चय के साथ डीएसपी बनने के लिए अपनी तैयारी करते हैं वह इस पोस्ट को हासिल कर लेते हैं। 

डीएसपी बनने के लिए शिक्षा आवश्यकताएं/योग्यता (DSP education requirements) 

डीएसपी बनने के लिए कैंडिडेट के अंदर निम्नलिखित योग्यताएं होना बेहद अनिवार्य है जो कि इस प्रकार से हैं-

  • उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हो। 
  • जो कैंडिडेट ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में है वह भी आवेदन दे सकते हैं। ‌

डीएसपी बनने के लिए शारीरिक आवश्यकताएं/योग्यता 

अगर आप डीएसपी बनना चाहते हैं तो बता दें कि डीएसपी बनने के लिए कैंडिडेट के अंदर निम्नलिखित शारीरिक योग्यताएं होनी चाहिए-

आयु

  • जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों की आयु 21 साल से 30 साल तक के बीच होनी चाहिए।
  • ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों की आयु 21 साल से 33 साल तक होनी चाहिए।
  • जो उम्मीदवार एसटी और एससी वर्ग के हैं उनकी आयु 21 साल से लेकर 35 साल तक होनी चाहिए। 

पुरुष

  • पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 168 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है। 
  • कैंडिडेट का सीना 84 सेंटीमीटर होना चाहिए। 

महिला 

  • महिला उम्मीदवारों की लंबाई 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 

डीएसपी बनने के लिए परीक्षाएं 

जानकारी दे दें कि अगर आप डीएसपी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूपीएससी की परीक्षा को पास करना होगा जो कि एक बहुत ही कठिन और मुश्किल परीक्षा है जिसमें अधिकतर कैंडिडेट नाकाम हो जाते हैं। इसीलिए डीएसपी बनने के लिए आपको यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए बहुत अधिक परिश्रम करना होगा। निम्नलिखित हम आपको बता रहे हैं कि डीएसपी बनने के लिए यूपीएससी की कौन-कौन सी परीक्षाएं पास करनी होती हैं- 

प्रारंभिक परीक्षा 

डीएसपी बनने के लिए यह परीक्षा सबसे पहला चरण है जिसको उम्मीदवार के लिए पास करना जरूरी होता है क्योंकि इस परीक्षा को पास करने के बाद ही कैंडिडेट अगले चरण की परीक्षा के लिए पात्रता रखते हैं। यहां आपको बता दें कि इस परीक्षा में उम्मीदवार से जनरल स्टडी पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए 150 अंक रखे गए हैं और इसमें वैकल्पिक विषय 300 अंकों के होते हैं। 

मुख्य परीक्षा 

जब कैंडिडेट प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लेते हैं तो उन्हें फिर मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर मिलता है। यहां बता दें कि इस एग्जाम में भारतीय भाषा के लिए 300 अंक रखे गए हैं और इंग्लिश व जनरल स्टडी के लिए भी 300 अंक निर्धारित किए गए हैं। इस परीक्षा का निबंध सेक्शन 200 अंकों का रखा गया है। इस परीक्षा को पास करना बहुत अनिवार्य है क्योंकि अगर कोई कैंडिडेट इस परीक्षा में असफल हो जाता है तो फिर उसे साक्षात्कार के लिए बुलाया नहीं जाता है।

साक्षात्कार 

साक्षात्कार यानी इंटरव्यू के लिए केवल उन्हीं उम्मीदवारों को हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है जो प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा को पास कर लेते हैं। यहां बता दें कि यह इंटरव्यू समिति के सामने देना होता है जिसको आयोग के द्वारा निर्धारित किया जाता है। इस इंटरव्यू में जो जो उम्मीदवार पास हो जाते हैं फिर ट्रेनिंग पूरा करने के लिए भेज दिया जाता है। 

डीएसपी बनने के लिए पुस्तकें और अध्ययन सामग्री 

किसी भी परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए अच्छी पुस्तकों का होना बेहद अनिवार्य है। इसलिए डीएसपी बनने के लिए यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करने के लिए भी आपको उत्कृष्ट किताबों की आवश्यकता होगी। यहां हम यही कहेंगे कि आप केवल उन्हीं किताबों को खरीदें जो आपकी यूपीएससी की परीक्षा को क्रैक करने में सहायता करें। निम्नलिखित हम कुछ किताबों के नाम बता रहे हैं जो आपके लिए बेहद लाभदाई होंगी जो कि इस प्रकार से हैं- 

  • इंडियन पालिटी बाय लक्ष्मीकांत (Indian Polity by laxmikant) 
  • इंडियन इकोनामी बाय रमेश सिंह (Indian Economy by Ramesh Singh)
  • इंडियन आर्ट एंड कल्चर बाय नितिन सिंघानिया (Indian art and culture by Nitin Singhania)
  • एंशिएंट एंड मिडिवियल इंडिया बाय पूनम दलाल दहिया (Ancient and mediaeval India by Poonam dalal dahiya)
  • मॉडर्न इंडियन हिस्ट्री बाय सोनाली बंसल एंड स्नेहिल त्रिपाठी (Modern Indian history by Sonali Bansal and Snehil Tripathi)
  • ज्योग्राफी ऑफ़ इंडिया बाय मजीद हुसैन (Geography of India by Majid Husain)
  • साइंस एंड टेक्नोलॉजी बाय रवि पी अग्रहरि (Science and technology by Ravi P.Agrahari)
  • एनवायरमेंट बाय शंकर आईएएस (Environment by Shankar IAS)
  • इंडिया 2002 ईयर बुक बाय राजीव मेहरिशी (India 2002 yearbook by Rajiv Mehrishi) 

डीएसपी के कार्य 

डीएसपी का पद एक बेहद महत्वपूर्ण और बहुत ज्यादा जिम्मेदारी वाला होता है जिसके लिए अनेकों कार्य और जिम्मेदारियां उसे संभालनी होती हैं। निम्नलिखित हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि डीएसपी के पद पर कार्य करते हुए एक कैंडिडेट को कौन-कौन से काम करने होते हैं जिनकी जानकारी इस प्रकार से है- 

  • अपने क्षेत्र में शांति और व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी डीएसपी की होती है।
  • पुलिस विभाग के दूसरे अधिकारियों का नेतृत्व करता है।
  • अपने क्षेत्र में इस बात का पता लगाता है कि वहां पर किसी भी प्रकार की कोई आपराधिक गतिविधि तो नहीं हो रही और वहां के लोग शांति और सुकून से रहें। 
  • डीएसपी की पोस्टिंग किसी संवेदनशील क्षेत्र में भी हो सकती है जहां पर उसे बेहद सतर्कता बरतते हुए अपना कार्य करना होता है। 
  • अपने क्षेत्र में रहने वाले लोगों को एक भयमुक्त और सुरक्षित माहौल देना। 

डीएसपी को वेतन कितनी मिलती है 

अब आपको यह जानकारी भी दे दें कि डीएसपी को हर महीने कितना वेतन मिलता है। बता दें कि एक डीएसपी को हर महीने 9,300 से लेकर 34,800 ‌और साथ में 5,400 रुपए ग्रेड पे मिलती है। इसके अलावा डीएसपी को दूसरे अन्य भत्ते भी मिलते हैं जैसे कि सरकारी घर, घरेलू नौकर, वाहन व ड्राइवर, मुफ्त बिजली, पेंशन और फ्री टेलिफोन कनेक्शन इत्यादि। 

निष्कर्ष 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल डीएसपी (DSP) कैसे बनें पूरी जानकारी। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको जानकारी दी कि आप किस प्रकार से पुलिस विभाग के बहुत ज्यादा ऊंचे और प्रतिष्ठित पद पर काम कर सकते हैं। इसके अलावा हमने आपको बताया कि डीएसपी बनने के लिए आपको कौन-कौन सी परीक्षाओं को पास करना होता है और इसके साथ साथ यह भी जानकारी दी कि डीएसपी के कार्य क्या क्या होते हैं। दोस्तों, इस लेख में हमने आपको डीएसपी बनने की सारी जानकारी विस्तारपूर्वक बता दी है जो कि आपके लिए काफी अधिक लाभदायक रही होगी। इसलिए हमारा आपसे निवेदन है कि अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिनका सपना डीएसपी ऑफिसर बनने का है। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply