डीएमएलटी कोर्स क्या है DMLT Course कैसे करे पूरी जानकारी

डीएमएलटी कोर्स: जब किसी इंसान को कोई बीमारी हो जाती है तो डॉक्टर उसके विभिन्न प्रकार के परीक्षण करवाता है ताकि वास्तविक बीमारी का पता लगाया जा सके और उसके अनुसार ही मरीज को इलाज दे सके। ऐसे में डीएमएलटी की भूमिका काफ़ी महत्वपूर्ण होती है जो यह पता लगाते हैं कि मरीज़ को क्या समस्या है। डीएमएलटी मेडिकल क्षेत्र से जुड़ा हुआ है और यह उन लोगों के लिए बहुत उपयुक्त कोर्स है जो चिकित्सा की फील्ड में रुचि रखते हैं एवं इसमें अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि डीएमएलटी कोर्स क्या होता है और आप किस प्रकार डीएमएलटी कोर्स करके लैब टेक्नीशियन बन सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि डीएमएलटी कोर्स करने के बाद कौन-कौन से क्षेत्र में आपको नौकरियां मिलने के अवसर मिलेंगे जहां आप निरंतर सफलता हासिल कर सकते हैं। 

डीएमएलटी कोर्स

Contents

डीएमएलटी कोर्स क्या है (What is DMLT course in Hindi)

सबसे पहले हम आपको जानकारी दे दें कि डीएमएलटी कहते किसको है। यह एक पैरामेडिकल कोर्स है जिसका पूरा नाम डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी (Diploma In Lab Technology)  हैं। बता दें कि हर डॉक्टर छोटी-बड़ी बीमारी के लिए रोगी की कई प्रकार की जांच करवाते हैं ताकि असल मरज़ के बारे में और उसकी स्थिति के बारे में ठीक से पता चल सके। ‌इस जांच में लैब टेक्नीशियनों की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण होती है और इन्हीं जांच करने वाले पेशेवरों को मेडिकल की दुनिया में डीएमएलटी यानि मेडिकल लैब टेक्नीशियन कहा जाता है। इस कोर्स को करने वालों को यह सिखाया जाता है कि खून, यूरिन, थूक की जांच कैसे की जाती है। इसके अलावा यह भी सिखाया जाता है कि शरीर में दवा स्तर का परीक्षण कैसे करें और शरीर के तरल पदार्थों का विश्लेषण करना भी सिखाया जाता है। 

प्रचलित डीएमएलटी कोर्स

डीएमएलटी-डिप्लोमा इन मेडिकल लैबोरेट्री टेक्नोलॉजी कोर्स (DMLT- Dimloma In Medical Laboratory Technology Course) – लैब टेक्नीशियन बनने के लिए यह कोर्स सबसे अधिक प्रचलित और फेमस है जिसको करने के बाद कोई भी छात्र एक कामयाब लैब टेक्नीशियन बन सकता है। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह 2 वर्षीय अवधी का कोर्स होता है जिसमें अभ्यर्थी को विभिन्न प्रकार की जांच करना सिखाया जाता है।

डीएमएलटी कोर्स का वर्तमान परिदृश्य क्या है 

एक अच्छे लैब टेक्नीशियन की मांग मेडिकल के विभिन्न क्षेत्रों में तेज़ी के साथ बढ़ती जा रही है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि देश में बहुत सारे प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों का बनना इसके साथ-साथ आबादी का भी बढ़ना। जो लोग मेडिकल लाइन में जाना चाहते हैं उनके लिए यह कोर्स बहुत अधिक पॉपुलर कोर्स है जिसकी तरफ वह काफी अधिक आकर्षित भी होते हैं। अगर कोई छात्र डीएमएलटी कोर्स को कर लेता है तो उसे फिर नौकरी के लिए बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ता है। इसके अलावा यह कोर्स उन लोगों के लिए भी आकर्षण का कारण बना हुआ है जो मेडिकल फील्ड में जाना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी या फिर किसी और वजह से मेडिकल कॉलेज में दाखिला नहीं ले पाते। भारत के अलावा अब विदेशों में भी अच्छे लैब टेक्नीशियनों की मांग बढ़ रही है जिसके कारण यदि कोई कैंडिडेट विदेश में नौकरी करता है तो वह लाखों रुपए महीना कमा सकता है। 

डीएमएलटी कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा (entrance exam)

अगर कोई कैंडिडेट डीएमएलटी कोर्स किसी सरकारी संस्थान से करना चाहता है तो उसके लिए कोई स्पेशल एंट्रेंस एग्जाम प्रक्रिया नहीं है। लेकिन कुछ गवर्नमेंट कॉलेज ऐसे हैं जहां पर एडमिशन लेने से पहले लिखित परीक्षा या फिर कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से छात्रों को एडमिशन दिया जाता है। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कॉलेज द्वारा एंट्रेंस टेस्ट में कक्षा 10वीं और 12वीं के साइंस के विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं। साथ ही यह भी जान लें कि यह टेस्ट एमसीक्यू बेस्ड होता है। 

डीएमएलटी कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया क्या है 

डीएमएलटी कोर्स के लिए हर कॉलेज का अपना-अपना ऐडमिशन प्रोसीजर होता है जिसमें कोई कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम लेता है और कोई छात्रों को मेरिट के आधार पर दाखिला देता है। इसलिए यह बात पूरी तरह से आपके ऊपर डिपेंड है कि आप कौन से कॉलेज से यह कोर्स करना चाहते हैं। 

डीएमएलटी कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

  • उम्मीदवार 12वीं कक्षा में कम से कम 40% अंको के साथ पास होने चाहिए।
  • 12वीं कक्षा विज्ञान विषय के साथ पास होना अनिवार्य है। 
  • आवेदक की आयु कम से कम 17 साल होनी चाहिए। 

डीएमएलटी कोर्स की फीस कितनी है 

डीएमएलटी कोर्स की फीस हर कॉलेज या इंस्टिट्यूट की अलग अलग होती है। सरकारी कॉलेज की फीस प्राइवेट कॉलेजों की तुलना में काफी कम रहती है। यदि हम एक अनुमान लगाए तो डीएमएलटी कोर्स करने के लिए किसी भी छात्र को 5 हजार से लेकर 2 लाख रुपए तक देनी सकती है जो कि इस बात पर निर्भर करती है कि आपका संस्थान सरकारी है या गैर सरकारी है। 

डीएमएलटी कोर्स का पाठ्यक्रम/ सब्जेक्ट्स क्या-क्या है 

  • बेसिक्स इन लैबोरेट्री इक्विपमेंट एंड केमिस्ट्री (basics in laboratory equipment and chemistry)
  • बेसिक हेमटोलॉजी (basic hematology)
  • ब्लड बैंकिंग एंड इम्यून हेमटोलॉजी (blood banking and immune hematology) 
  • क्लीनिकल पैथोलॉजी (बॉडी फ्लुएड्स) एंड पेरासिटोलॉजिकल (clinical pathology (body fluids) and parasitological)
  • क्लीनिकल बायोकेमिस्ट्री (clinical biochemistry) 
  • माइक्रोबायोलॉजी (microbiology)
  • हिस्टोपैथोलॉजी एंड साइटोलॉजी (histopathology and cytology) 

भारत में डीएमएलटी कोर्स करने के लिए कॉलेजों

  • आदर्श पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट, महाराष्ट्र (Adarsh Paramedical Institute, Maharashtra) 
  • राम मूर्ति मेडिकल कॉलेज, बरेली (Ram Murti Medical College Bareilly) 
  • गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, अमृतसर (Government Medical College, Amritsar)
  • ओम साई पैरामेडिकल कॉलेज, हरियाणा (Om Sai Paramedical College, Haryana)
  • आयुष्मान इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड नर्सिंग, राजस्थान (Ayushman Institute of Medical science and nursing, Rajasthan)
  • डी आई पी एस पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली (DIPS Paramedical and Management Institute, New Delhi) 
  • एरा यूनिवर्सिटी, लखनऊ (Era University, Lucknow)

डीएमएलटी कोर्स की संदर्भ पुस्तकें और अध्ययन सामग्री

  • टेक्स्ट बुक ऑफ मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी बाय प्रफुल्ल बी गोडकर एंड दर्शन बी गोडकर (Textbook of Medical Lab Technology by Praful B. Godkar and Darshan B. Godkar)
  • क्लिनिकल पैथोलॉजी, हेमटोलॉजी एंड ब्लड बैंकिंग बाय नंदा महेश्वरी (Clinical Pathology, Hematology and blood banking by Nanda Maheshwari) 
  • डायग्नोस्टिक माइक्रोबायोलॉजी बाय रंजन कुमार (Diagnostic Microbiology by Ranjan Kumar)
  • क्लीनिकल पैथोलॉजी बाय डॉ जे एस चौहान (Clinical Pathology  by Dr J.S. Chauhan)
  • बायो केमिस्ट्री फॉर डीएमएलटी बाय आर्य भूषण एंड अरुण ज्योथि (Biochemistry for DMLT by Arya Bhushan and Arun Jyothi)
  • प्रैक्टिकल हुमन एनाटॉमी एंड फिजियोलॉजी बाय मिस्टर महावीर पी काबरा एंड मिस्टर अतुल काबरा (Practical Human AnatomAnatomPhysiology by Mr Mahavir P. Kabra and Mr. Atul Kabra)

डीएमएलटी कोर्स के बाद कैरियर संभावनाएँ क्या है 

मेडिकल फील्ड का डीएमएलटी कोर्स अत्यधिक प्रसिद्ध कोर्स है जिसको करने के बाद नौकरी के लिए भटकना नहीं पड़ता। अगर कोई छात्र इस कोर्स को कर लेता है तो उसके बाद वह बहुत आराम से किसी भी हॉस्पिटल, लैबोरेट्री, हेल्थ केयर सेंटर, क्लीनिक रिसर्च सेंटर जैसी जगहों में टेक्नीशियन की नौकरी पा सकता है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर सफलता के चांस अधिक होते हैं। नौकरी करने के कुछ समय बाद जब आपको अच्छी तरह से अनुभव हो जाएगा तो तब आप अपना स्वयं का लैब भी खोल सकते हैं। 

डीएमएलटी कोर्स के बाद वेतन कितनी मिलती है

डीएमएलटी कोर्स करने के बाद किसी भी छात्र को 8,000 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक का वेतन मिलता है लेकिन एक्सपीरियंस हो जाता है तो फिर वेतन बढ़ कर 25,000 रुपए से लेकर 30,000 रुपए तक बहुत आराम से मिल जाता है। इसके साथ ही यदि कोई छात्र अपना कोर्स करने के बाद किसी ट्रेंड टेक्नीशियन के साथ काम करता है तो उसे इस तरह से अनुभव प्राप्त हो जाता है जिसके बाद उसको एक अच्छी सैलरी की नौकरी मिल जाती है। 

डीएमएलटी कोर्स के बाद प्राइवेट सेक्टर में जॉब्स

डीएमएलटी कोर्स करने के बाद कोई भी कैंडिडेट प्राइवेट सेक्टर में जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है जैसे प्राइवेट हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, लैब इत्यादि। इसके अलावा यदि आप चाहें तो आप किसी रिसर्च फील्ड में भी नौकरी कर सकते हैं।

डीएमएलटी कोर्स के बाद गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब्स

जिस प्रकार आप प्राइवेट सेक्टर में विभिन्न प्रकार की जॉब पा सकते हैं उसी प्रकार गवर्नमेंट सेक्टर में भी बहुत सारी नौकरियां है जहां पर आप आवेदन कर सकते हैं जैसे नौकरी के लिए सरकारी हॉस्पिटल, रिसर्च सेंटर में अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा रेलवे इत्यादि में भी डीएमएलटी टेक्नीशियनों की आवश्यकता होती है जहां पर नौकरी के लिए अप्लाई किया जा सकता है। 

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको डीएमएलटी कोर्स से जुड़ी हुई सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध की है ताकि आपको इस कोर्स को लेकर किसी प्रकार की कोई असमंजसता नहीं रहे। हमने इस आर्टिकल में आपको बताया कि डीएमएलटी कोर्स क्या होता है और आप अपने लैब टेक्नीशियन बनने के सपने को कैसे पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा हमने आपको यह भी जानकारी दी है कि इस कोर्स को करने के लिए क्या प्रवेश प्रक्रिया है। इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया कि भारत में कौन-कौन से संस्थान इस कोर्स को कराते हैं। हमें पूरी आशा है कि यह आर्टिकल आपके लिए बहुत अधिक लाभदायक रहा होगा। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना बिलकुल भी नहीं भूलें। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

This Post Has 2 Comments

  1. Indrajeet pal

    Agar Kisi Chhatra ne inter math Se Ki Ho To Kya vah DMLT course kar sakta hai?

    1. Deepak Kumar

      Hi Indrajeet, Chhatra ke paas ek subject biology hona chahiye. Agar nahi hai toh koi dusra colleges search kar sakte ho jahan aapko sayad DMLT Course me admission mil jaye.

Leave a Reply