वेटरिनरी फार्मेसी कोर्स (Diploma in Veterinary Pharmacy) कैसे करें पूरी जानकारी

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वेटरिनरी फार्मेसी में डिप्लोमा कोर्स (Diploma in Veterinary Pharmacy) कैसे करें पूरी जानकारी। बहुत से लोगों को जानवरों से बहुत ज्यादा प्यार और लगाव होता है और उन्हें उनके साथ टाइम बिताना और उनकी मदद करना अच्छा लगता है। इसीलिए बहुत से छात्र 12वीं के बाद वेटरिनरी फार्मेसी के डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेते हैं। जिससे कि वो एनिमल हेल्थ इंडस्ट्री में अपना कैरियर बना सकें। यदि आप भी एक ऐसे स्टूडेंट है जो इस कोर्स को करने के इच्छुक हैं तो आपको इससे संबंधित सभी बातों की जानकारी होना बहुत जरूरी है। इसलिए सारी बातें और इस क्षेत्र में कैरियर बनाने की प्रक्रिया जानने के लिए हमारे आज के इस आर्टिकल को सारा पढ़ें। 

Contents

वेटरिनरी फार्मेसी कोर्स क्या है (What is diploma in veterinary pharmacy in hindi)

यहां सबसे पहले आपको जानकारी के लिए बता दें वेटरिनरी फार्मेसी कोर्स के अंतर्गत छात्रों को पशुओं से संबंधित जानकारी दी जाती है। इसके अलावा छात्रों को दवाइयों और ड्रग्स के कंपोजिशन की पढ़ाई करवाई जाती है। साथ ही साथ स्टूडेंट्स को यह सिखाया जाता है कि वह जानवरों की अनेक बीमारियों के लिए किस प्रकार से उन्हें ड्रग्स देते हैं। मनुष्य तो अपनी समस्याओं को बोल कर कह सकते हैं लेकिन जानवर बोल नहीं सकते इसलिए छात्रों को इस पाठ्यक्रम में एनिमल नेचर को अंडरस्टैंड करना सिखाया जाता है जिससे कि उन्हें अच्छा इलाज प्रोवाइड करवाया जा सके। 

Also readरबड़ टेक्नोलॉजी कोर्स (Diploma in Rubber Technology) कैसे करें पूरी जानकारी

अवधि (duration) 

यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस कोर्स की अवधि भारत के विभिन्न प्राइवेट और सरकारी संस्थानों में 2 वर्ष की होती है। 

वेटरिनरी फार्मेसी कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा (Entrance test for diploma in veterinary pharmacy course)

वेटरिनरी फार्मेसी में डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट को बहुत से कॉलेजों में एंट्रेंस एग्जाम की प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है। जबकि देश के कुछ कॉलेजों में छात्रों को मेरिट पर दाखिला दे दिया जाता है। साथ ही बता दें कि अगर किसी कैंडिडेट का एंट्रेंस टेस्ट क्लियर नहीं हो पाता है तो तब ऐसे में उसे चाहिए कि वह किसी प्राइवेट इंस्टिट्यूट से अपना यह कोर्स कर ले। 

वेटरिनरी फार्मेसी कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया क्या है (What is the admission process for diploma in veterinary pharmacy course)

वेटरिनरी फार्मेसी मे डिप्लोमा कोर्स के लिए कैंडिडेट को सबसे पहले 12 वीं कक्षा विज्ञान विषय के साथ पास करनी होती है। छात्र को चाहिए कि वह यह निर्णय ले कि उसको देश के कौन से कॉलेज या फिर इंस्टिट्यूट में दाखिला लेना है। उसके बाद फिर स्टूडेंट को एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। अगर उसके द्वारा चुने हुए कॉलेज में एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से दाखिले का प्रोसीजर है तो तब उसे उसमें पास होना जरूरी है। इसी प्रकार से अगर छात्र किसी प्राइवेट संस्थान या कॉलेज से इस पाठ्यक्रम को पूरा करना चाहता है तो वहां पर उसको 12वीं के अंकों के आधार पर प्रवेश मिल जाता है। 

वेटरिनरी फार्मेसी कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए (What should be the qualification for diploma in veterinary pharmacy course)

वेटरिनरी फार्मेसी के डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों में निम्नलिखित योग्यता का होना जरूरी है जो कि इस प्रकार से है – 

  • कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए। 
  • छात्र ने 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और मैथमेटिक्स जैसे विषयों की पढ़ाई की हो। 

फीस (fees)

अब यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए छात्रों को पचास हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक की फीस का भुगतान करना पड़ सकता है। लेकिन एक सही फीस का अनुमान कैंडिडेट को एडमिशन के दौरान ही मिलता है क्योंकि भारत में हर संस्थान और कॉलेज की फीस अलग-अलग निर्धारित की गई है। 

Also readप्रोडक्शन इंजीनियरिंग कोर्स (Diploma in Production Engineering) कैसे करें पूरी जानकारी

भारत में वेटरिनरी फार्मेसी कोर्स करने के लिए कॉलेज (College to do veterinary pharmacy course in India)

वेटरिनरी फार्मेसी 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स आपको किसी अच्छे कॉलेज या संस्थान से ही करना चाहिए। यहां हम कुछ कॉलेजों के नाम निम्नलिखित बता रहे हैं जो कि इस प्रकार से हैं –

  • विजडम स्कूल ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ Wisdom School of management Lucknow) 
  • दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट न्यू दिल्ली (Delhi paramedical and management Institute New Delhi)
  • पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश (Pandit deendayal upadhyay pashu chikitsa vigyan vishwavidyalaya Uttar Pradesh) 
  • इंडियन वेटरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली यूपी (Indian veterinary research Institute Bareilly UP) 
  • आनंद एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी गुजरात (Anand agricultural University Gujarat) 
  • मद्रास वेटरिनरी कॉलेज चेन्नई (Madras veterinary College Chennai) 
  • नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट करनाल (National dairy research Institute Karnal) 
  • खालसा कॉलेज ऑफ वेटरिनरी एंड एनिमल साइंस पंजाब (Khalsa College of veterinary and animal sciences Punjab) 
  • कॉलेज ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल साइंस बीकानेर (College of veterinary and animal science Bikaner) 
  • इंडियन वेटरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट कोलकाता (Indian veterinary research Institute Kolkata) 

वेटरिनरी फार्मेसी कोर्स का पाठ्यक्रम/ सब्जेक्ट्स क्या-क्या है (What are the syllabus / subjects of  veterinary pharmacy course)

वेटरिनरी फार्मेसी के डिप्लोमा कोर्स के अंतर्गत छात्रों को जो सिलेबस पढ़ाया जाता है वह इस प्रकार से है – 

प्रथम वर्ष का सिलेबस (First year’s syllabus) 

  • एनिमल ब्रीडिंग एंड जेनेटिक्स (Animal breeding and genetics) 
  • एनिमल न्यूट्रिशन (Animal nutrition) 
  • आर्टिफिशियल इनसेमिनेशन एंड स्टोरेज ऑफ़ सीमेन (Artificial insemination and storage of semen)
  • लाइवस्टॉक प्रोडक्ट टेक्नोलॉजी (Livestock product Technology) 
  • लाइवस्टोक प्रोडक्शन एंड मैनेजमेंट (Livestock production and management) 
  • वेटरिनरी एनाटॉमी एंड फिजियोलॉजी (Veterinary anatomy and physiology) 

द्वितीय वर्ष का सिलेबस (Second year’s syllabus)

  • जनरल क्लीनिक वेटरिनरी (General clinical veterinary medicine) 
  • जनरल प्रीवेंटिव वेटरिनरी मेडिसिन (General preventive veterinary medicine) 
  • माइनर सर्जरी (Minor surgery)
  • पोल्ट्री मैनेजमेंट एंड प्रीवेंशन ऑफ डिसीज (Poultry management and prevention of disease) 
  • प्रैक्टिकल (Practical) 
  • वेटरिनरी फार्मोकोलॉजी (Veterinary pharmacology) 

Also readप्लास्टिक्स टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कोर्स (Diploma in Plastics Technology) कैसे करें पूरी जानकारी

वेटरिनरी फार्मेसी कोर्स के बाद कैरियर संभावनाएँ क्या है (What are the career prospects after veterinary pharmacy course)

वेटरिनरी फार्मेसी में डिप्लोमा कोर्स करने के बाद कैंडिडेट के सामने कैरियर की अनेकों अपॉर्चुनिटीज आती है जहां पर वह अपने योग्यता के हिसाब से काम कर सकता है। बता दें कि उम्मीदवार को निम्नलिखित जगहों पर कैरियर के मौके मिलते हैं –

  • वेटरिनरी हॉस्पिटल्स (Veterinary hospitals)
  • एनिमल बिहेवियर कंसलटेंसी (Animal behaviour consultancy)
  • वेटरिनरी कॉलेजेस एंड यूनिवर्सिटीज (Veterinary Colleges and universities)
  • वेटरिनरी फार्मासिस्ट शॉप्स (Veterinary pharmacist shops) 

वेतन (salary)

अब आपको जानकारी दे दें कि वेटरिनरी फार्मेसी में डिप्लोमा करने के बाद किसी भी कैंडिडेट को जो शुरुआत में सैलरी मिलती है वह पूरी तरह से उसकी योग्यता पर निर्धारित होती है। साथ ही साथ यह भी जानकारी दे दें कि अगर कैंडिडेट को किसी सरकारी विभाग में काम करने का अवसर मिल जाता है तो उसे हर महीने 50 हजार रुपए से लेकर 60 हजार रुपए तक मिल सकते हैं। इसके अलावा बता दें कि अगर कोई किसी प्राइवेट विभाग में काम करता है तो  तब उसे हर महीने 20 हजार रुपए से लेकर 25 हजार रुपए तक वेतनमान मिल जाता है। 

प्राइवेट सेक्टर में जॉब्स (Jobs in private sector after)

वेटरिनरी फार्मेसी में डिप्लोमा करने के बाद कैंडिडेट को विभिन्न प्राइवेट सेक्टर्स में जॉब्स के बहुत सारे चांस मिल जाते हैं – 

  • हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेटर (Hospital administrator) 
  • वेटरिनरी क्लिनिकल रिसर्च एसोसिएट (Veterinary clinical research associate) 
  • वेटरिनरी कंसलटेंट (Veterinary consultant) 
  • वेटरिनरी डॉक्टर (Veterinary doctor)
  • वेटरिनरी ऑफिसर  (Veterinary officer) 
  • वेटरिनरी सर्विस रिप्रेजेंटेटिव (Veterinary service representative) 

गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब्स (Jobs in government sector)

जो उम्मीदवार इस कोर्स को पूरा करने के बाद किसी गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब करने के इच्छुक होते हैं तो उन्हें चाहिए कि इसके लिए  रिक्तियां निकलने पर अप्लाई करें। यहां बता दें कि हर साल हमारे देश के गवर्नमेंट सेक्टर में संबंधित क्षेत्र में अनेकों वैकेंसीज निकलती हैं। इस प्रकार से जो काबिल और योग्य उम्मीदवार होते हैं उन्हें नौकरी के लिए बिल्कुल भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। 

Also readपेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कोर्स (Diploma in Petrochemical Engineering) कैसे करें पूरी जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल वेटरिनरी फार्मेसी में डिप्लोमा कोर्स (Diploma in Veterinary Pharmacy) कैसे करें पूरी जानकारी। इस लेख में हमने आपको बताया कि वेटरनरी फार्मेसी कोर्स क्या होता है और इस कोर्स की अवधि कितनी होती है। साथ ही इस आर्टिकल में हमने आपको यह जानकारी भी दी की वेटरनरी फार्मेसी कोर्स को करने के लिए प्रवेश परीक्षा और प्रवेश प्रक्रिया क्या होती है। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यह जानकारी भी दी कि इस पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के लिए किसी भी कैंडिडेट में कितनी योग्यता होनी चाहिए। साथ ही साथ हमने इस लेख में आपको यह भी बताया कि वेटरनरी फार्मेसी का डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आपको कितने रुपए तक की फीस का भुगतान करना होता है।

इसके अलावा हमने आपको यह भी जानकारी दी कि भारत में वेटरिनरी फार्मेसी का डिप्लोमा कोर्स करने के लिए कौन कौन से कॉलेज अच्छे हैं और वहां पर क्या सिलेबस पढ़ाया जाता है। इस पोस्ट में हमने आपको यह भी बताया कि जो कैंडिडेट इस कोर्स को पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद उनके सामने प्राइवेट और गवर्नमेंट सेक्टर में कैरियर की क्या-क्या संभावनाएं होती हैं। देखा जाए तो जिन लोगों को पशुओं से प्रेम होता है वह इस क्षेत्र में अपना काफी बेहतरीन कैरियर बना सकते हैं। 

अंत में हमारी आपसे बस यह रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद वेटरिनरी फार्मेसी में डिप्लोमा कोर्स करने में रुचि रखते हैं। 

Leave a Reply