टूरिज्म स्टडीज में डिप्लोमा कोर्स (Diploma in Tourism Studies ) कैसे करें पूरी जानकारी

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे टूरिज्म स्टडीज में डिप्लोमा कोर्स (diploma in tourism studies ) कैसे करें पूरी जानकारी। यहां बता दें कि यह एक ऐसी फील्ड है जिसके अंदर दुनिया भर में सबसे ज्यादा कैरियर की संभावनाएं कैंडिडेट को मिल जाती हैं। इसीलिए मौजूदा समय में छात्रों की यह फेवरेट इंडस्ट्री भी बन चुकी है। अगर आपको घूमने फिरने का और नई नई जगह देखने का शौक है तो आप इस क्षेत्र में रोजगार के बहुत सारे अवसर हासिल कर सकते हैं। लेकिन इस इंडस्ट्री में जाने से पहले आपके लिए जरूरी है कि इस कोर्स के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर लें ताकि आपको  इस फील्ड में काम करने में किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो सके। 

इसलिए अगर आप इससे जुड़ी हुई जानकारी ढूंढ रहे हैं या जानना चाहते हैं तो हमारे आज के इस लेख को सारा पढ़ें और जानें कि आप इस इंडस्ट्री में कैसे अपना भविष्य बना सकते हैं। 

Contents

टूरिज्म स्टडीज कोर्स क्या है (What is diploma in tourism studies in Hindi)

टूरिज्म स्टडीज एक ऐसा डिप्लोमा कोर्स है जिसके अंदर कैंडिडेट को यात्रियों, विदेशी यात्रियों के साथसाथ तीर्थ यात्रियों को सेवाएं प्रदान करना सिखाया जाता है। यहां बता दें कि जब कोई व्यक्ति छुट्टियां मनाने या बिजनेस के सिलसिले में कहीं पर जाता है तो वहां पर टूरिज्म डिपार्टमेंट ही उसका बेहतरीन तरीके से ख्याल रख सकता है। इसलिए इस कोर्स के अंदर कैंडिडेट को सिखाया जाता है कि कैसे किसी यात्री को उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान की जा सकती हैं। इसके अंतर्गत छात्रों को सिखाया जाता है कि यात्रियों के ठहरने का इंतजाम, उनके खानेपीने का इंतजाम, इलाके में घूमने फिरने की अच्छी जगहें इत्यादि की सर्विस कैसे पैसेंजर्स को प्रोवाइड की जाती है। 

Also readकमर्शियल आर्ट में डिप्लोमा कोर्स (Diploma in Commercial Art) कैसे करें पूरी जानकारी

अवधि (Duration) 

टूरिज्म स्टडीज कोर्स की अवधि 1 साल की होती है जिसको करने के बाद कैंडिडेट टूरिज्म इंडस्ट्री में काम करने के लायक हो जाता है। यहां बता दें कि छात्रों का जब 1 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स पूरा हो जाता है तो तब संबंधित संस्थान उसका एग्जाम लेता है और अगर वह उसमें पास हो जाता है तो उसे इसका डिप्लोमा दे दिया जाता है। 

टूरिज्म स्टडीज कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा (Entrance test for diploma in tourism studies course)

टूरिज्म स्टडीज कोर्स के लिए किसी भी प्रकार की कोई एंट्रेंस परीक्षा नहीं रखी गई है। लेकिन हमारे देश के कुछ संस्थान ऐसे भी हैं जहां पर उनकी स्वयं की प्रवेश परीक्षाएं होती है। इसलिए अगर कोई कैंडिडेट उन इंस्टिट्यूट्स में या कॉलेजों में दाखिला लेना चाहता है तो उसे एंट्रेंस टेस्ट में पास होना जरूरी होता है। वैसे आमतौर पर टूरिज्म की पढ़ाई करने के लिए कैंडिडेट को किसी प्रकार का टेस्ट नहीं देना होता और उसे डायरेक्ट कॉलेज में दाखिला मिल जाता है। 

टूरिज्म स्टडीज कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया क्या है (What is the admission process for diploma in tourism studies course)

जो कैंडिडेट टूरिज्म कोर्स करना चाहते हैं तो उन्हें यह जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए सबसे जरूरी है कि छात्र अपनी 12वीं कक्षा को पास कर ले। उसके बाद कैंडिडेट को चाहिए कि वह उन संस्थानों या कॉलेजों के बारे में पता लगाए जहां से यह डिप्लोमा कोर्स करवाया जाता है। इस तरह से जब कैंडिडेट एडमिशन के लिए कॉलेज में जाता है तो वहां पर उसे दाखिले की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दे दी जाती है जिसके बाद वह वहां पर अपना एडमिशन ले सकता है। 

Also readआर्ट एंड क्राफ्ट में डिप्लोमा कोर्स (Diploma in Art and Craft) कैसे करें पूरी जानकारी

टूरिज्म स्टडीज कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए (What should be the qualification for diploma in tourism studies course)

टूरिज्म स्टडीज में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए कैंडिडेट के अंदर निम्नलिखित क्वालिफिकेशन होनी चाहिए – 

  • छात्र ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12वीं कक्षा पास की हो। 
  • कैंडिडेट को संबंधित क्षेत्र में रुचि होने चाहिए।
  • छात्र के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होने चाहिए। 

फीस (fees)

अब यहां आपको बता दें कि टूरिज्म स्टडीज के डिप्लोमा कोर्स के लिए आपको जो फीस देनी होगी वह पूरी तरह से इस बात के ऊपर निर्भर करती है कि आप गवर्नमेंट कॉलेज से अपना कोर्स कर रहे हैं या फिर निजी कॉलेज से। ऐसा इसलिए है क्योंकि दोनों ही जगहों पर फीस अलगअलग होती है। बता दें कि सरकारी कॉलेज में प्राइवेट कॉलेज की अपेक्षा काफी कम फीस देनी पड़ती है। वैसे अगर एक एवरेज फीस की बात की जाए तो कैंडिडेट को इसके लिए 10,000 से लेकर 2 लाख तक फीस देनी पड़ सकती है। 

Also readड्राइंग एंड पेंटिंग में डिप्लोमा कोर्स (Diploma in Drawing and Painting) कैसे करें पूरी जानकारी

भारत में टूरिज्म स्टडीज कोर्स करने के लिए कॉलेज (College to do tourism studies course in India)

हमारे देश भारत में टूरिज्म स्टडीज कोर्स करने के लिए अनेकों कॉलेज हैं जहां से इसकी पढ़ाई की जा सकती है जैसे कि – 

  • इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट न्यू दिल्ली (Indian Institute of tourism and travel management New Delhi)
  • एकेडमी ऑफ़ बिज़नस मैनेजमेंट टूरिज्म एंड रिसर्च बेंगलुरू (Academy of business management tourism and research Bangalore) 
  • कृष्णकांता हेंडीक स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी गुवाहाटी  (Krishna kanta Handique State Open University Guwahati)
  • नेशनल ऑफ टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट हैदराबाद (National Institute of tourism and hospitality management Hyderabad)
  • मुन्नार कैटरिंग कॉलेज कोची (Munnar Catering College Kochi)
  • शिवाजी यूनिवर्सिटी कोल्हापुर (Shivaji University Kolhapur) 
  • इंस्टीट्यूट आफ लॉजिस्टिक्स एंड एवियशन मैनेजमेंट मुंबई (Institute of logistics and aviation management Mumbai) 
  • वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा (Vardhman Mahaveer Open University Kota) 
  • एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रैवल एंड टूरिज्म नोएडा (Amity Institute of travel and tourism Noida) 
  • इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट भुवनेश्वर (Indian Institute of tourism and travel management Bhubaneswar) 

टूरिज्म स्टडीज कोर्स का पाठ्यक्रम/ सब्जेक्ट्स क्याक्या है (What are the syllabus / subjects of tourism studies course)

टूरिज्म स्टडीज कोर्स के डिप्लोमा में कैंडिडेट को जो सब्जेक्ट्स पढ़ाए जाते हैं उनके नाम इस प्रकार से हैं – 

  • फाउंडेशन कोर्स इन टूरिज्म (foundation course in tourism)
  • टूरिज्म डेवलपमेंट: प्रोडक्ट्स, ऑपरेशन एंड केस स्टडीज (Tourism development: products, operation and case studies)
  • मैनेजमेंट इन टूरिज्म (Management in tourism)
  • इंडियन कल्चर: पर्सपेक्टिव फॉर टूरिज्म (Indian culture: perspective for tourism)
  • प्रोजेक्ट ऑन इंडियन कल्चर (Project on Indian culture)
  • इकोलॉजी, एनवायरमेंट एंड टूरिज्म (Ecology, environment and tourism)
  • प्रोजेक्ट ऑन इकोलॉजी, एनवायरमेंट एंड टूरिज्म  (Project on ecology, environment and tourism)
  • टूरिज्म मार्केटिंग (Tourism marketing)
  • प्रोजेक्ट ऑन टूरिज्म मार्केटिंग (Project on tourism marketing) 

टूरिज्म स्टडीज कोर्स के बाद कैरियर संभावनाएँ क्या है (What are the career prospects after tourism studies course)

टूरिज्म स्टडीज कोर्स करने के बाद कैंडिडेट के सामने कैरियर की बेहतरीन संभावनाएं आती हैं जहां पर वह अपनी योग्यता के अनुसार काम कर सकता है जैसे कि– 

  • होटल्स एंड रिजॉर्ट्स (Hotels and resorts) 
  • एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स (Educational institutes) 
  • हॉस्पिटैलिटी कंसल्टेंसी (Hospitality consultancy) 
  • प्राइवेट क्लिनिक्स  (Private clinics) 
  • टूरिज्म कंपनीज (Tourism companies) 
  • एयरलाइंस (Airlines) 
  • रेलवेज (Railways) 

वेतन (salary)

इस इंडस्ट्री में कैंडिडेट की स्टार्टिंग सैलरी कई तरह की बातों के ऊपर निर्भर करती है जैसे कि कैंडिडेट की योग्यता, कंपनी, कैंडिडेट की जॉब प्रोफाइल और जॉब लोकेशन इत्यादि। लेकिन आमतौर पर कैंडिडेट को जॉब की शुरुआत में 15000 से लेकर 25000 तक का वेतनमान मिल जाता है। कुछ वर्षों का अनुभव होने के बाद उसे हर महीने 50 हजार रुपए तक भी वेतनमान के रूप में मिल सकते हैं। 

Also readज्वेलरी डिजाइन में डिप्लोमा कोर्स (Diploma in Jewellery Design) कैसे करें पूरी जानकारी

प्राइवेट सेक्टर में जॉब्स (Jobs in private sector after)

डिप्लोमा इन टूरिज्म स्टडीज के बाद कैंडिडेट को प्राइवेट सेक्टर में जॉब्स के निम्नलिखित चांस मिल सकते हैं जो कि इस तरह से हैं – 

  • मार्केटिंग असिस्टेंट मैनेजर (Marketing assistant manager) 
  • असिस्टेंट ऑपरेशन मैनेजर (Assistant operation manager)
  • काउंटर सेल्स एग्जीक्यूटिव (Counter sales executive) 
  • असिस्टेंट प्लेसमेंट मैनेजर (Assistant placement manager) 
  • की अकाउंट मैनेजर (Key account manager) 
  • एसोसिएट एग्जीक्यूटिव (Associate executive) 
  • प्लेसमेंट कोऑर्डिनेटर (Placement coordinator) 

गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब्स (Jobs in government sector)

टूरिज्म स्टडीज का डिप्लोमा कोर्स करने के बाद कैंडिडेट जिस तरह से प्राइवेट सेक्टर में अच्छी नौकरी हासिल कर लेता है ठीक इसी तरह से उसे गवर्नमेंट सेक्टर में भी काम करने के मौके मिल जाते हैं। बताते चलें कि हमारे देश में हर साल टूरिज्म से रिलेटेड अनेकों  रिक्तियां निकलती रहती हैं जहां पर कैंडिडेट काम के लिए आवेदन दे सकते हैं। 

निष्कर्ष

दोस्तों  यह था हमारा आज का आर्टिकल टूरिज्म स्टडीज में डिप्लोमा कोर्स (diploma in tourism studies ) कैसे करें पूरी जानकारी। इस लेख में हमने आपको बताया कि टूरिज्म स्टडीज कोर्स क्या है और इसकी कितनी अवधि होती है। इसके अलावा हमने आपको यह जानकारी भी दी कि इसके लिए प्रवेश परीक्षा और प्रवेश प्रक्रिया क्या रखी गई है एवं कैंडिडेट में इस पाठ्यक्रम को करने के लिए कितनी योग्यता होनी चाहिए। साथ ही साथ हमने आपको यह भी बताया कि अगर आप इस कोर्स में दाखिला लेते हैं तो तब आपको कितने रुपए तक की फीस देनी पड़ सकती है और भारत में टूरिज्म स्टडीज के बेहतरीन कॉलेज के नाम भी हमने आपको बताए। 

इस लेख में हमने आपको टूरिज्म स्टडीज डिप्लोमा कोर्स का पूरा सिलेबस भी बताया और हमने आपको यह जानकारी भी दी कि जब आप इस कोर्स को पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद आपके सामने प्राइवेट और गवर्नमेंट सेक्टर में कैरियर की क्या संभावनाएं होंगी।

अंत में हमारी आपसे यही रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद टूरिज्म स्टडीज में डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं।

Leave a Reply