रबड़ टेक्नोलॉजी कोर्स (Diploma in Rubber Technology) कैसे करें पूरी जानकारी

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि रबड़ टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कोर्स (diploma in rubber technology) कैसे करें पूरी जानकारी। आज हर इंसान की जिंदगी में रबड़ का इस्तेमाल तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। इसी वजह से रबड़ के प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों के कारोबार में भी फैलाव हुआ है। देखा जाए तो इस क्षेत्र में एंप्लॉयमेंट अपॉर्चुनिटीज भी तेजी के साथ बढ़ रहीं हैं। जिसकी वजह से आज बहुत से लोग रबड़ उद्योग में जाना चाहते हैं। अगर आप भी एक ऐसे कैंडिडेट हैं जो रबड़ टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को सारा पढ़ें और जानें पूरी प्रक्रिया के बारे में। 

Contents

रबड़ टेक्नोलॉजी कोर्स क्या है (What is diploma in rubber technology  in Hindi)

रबड़ टेक्नोलॉजी कोर्स के अंतर्गत छात्रों को प्राकृतिक रेशों के माध्यम से कृत्रिम रूप से रबड़ का निर्माण करना सिखाया जाता है। इसके साथ साथ रबड़ का निर्माण करने के लिए पॉलीमर और लेटेक्स प्रोसेसिंग के बारे में भी ट्रेनिंग दी जाती है। यहां बता दें कि इस कोर्स के अंतर्गत छात्रों को रबड़ का इस्तेमाल करके अनेकों प्रकार के उपयोगी प्रोडक्ट्स का निर्माण करना भी सिखाया जाता है। इस इंडस्ट्री में वही कैंडिडेट अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते हैं जिन्हें नए नए उत्पादों को बनाने में रुचि होती है। 

Also read:    प्रोडक्शन इंजीनियरिंग कोर्स (Diploma in Production Engineering) कैसे करें पूरी जानकारी

अवधि (duration) 

यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस कोर्स की अवधि 3 साल तक होती है। जब छात्र अपना 3 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स सफलतापूर्वक कर लेते हैं तो तब उन्हें संबंधित इंडस्ट्री में नौकरी करने के अवसर मिलते हैं। 

रबड़ टेक्नोलॉजी कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा (Entrance test for diploma in rubber technology course)

रबर टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आमतौर पर एडमिशन मेरिट पर होते हैं या फिर बहुत से कॉलेजों में चयन परीक्षा के द्वारा भी दाखिले दिए जाते हैं। यहां आपको यह भी बता दें कि हमारे देश में गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट की अपेक्षा में प्राइवेट संस्थान अधिक हैं। इसलिए अगर कोई स्टूडेंट रबड़ टेक्नोलॉजी कोर्स किसी सरकारी संस्थान से करना चाहता है तो उसे एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। लेकिन अगर कोई छात्र एंट्रेंस एग्जाम पास नहीं कर पाता है तो उसे भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसे में वो अपना कोर्स निजी संस्थान से कर सकता है। 

रबड़ टेक्नोलॉजी कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया क्या है (What is the admission process for diploma in rubber technology  course)

रबड़ टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए छात्रों को सबसे पहले 10वीं या 12वीं कक्षा विज्ञान विषय के साथ पास करनी होती है। उसके बाद उन्हें जिस कॉलेज में दाखिला लेना है उसमें अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। पंजीकरण कराने के बाद अगर उस संस्थान में एंट्रेंस टेस्ट है तो उस में भाग लेना होता है। जो छात्र परीक्षा में पास हो जाते हैं उन्हें संबंधित पाठ्यक्रम में दाखिला मिल जाता है। इसके अलावा अगर कोई छात्र निजी संस्थान में अपना रजिस्ट्रेशन करवाता है तो वहां पर उसे अंकों के आधार पर दाखिला मिल जाता है। 

Also read:    प्लास्टिक्स टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कोर्स (Diploma in Plastics Technology) कैसे करें पूरी जानकारी

रबड़ टेक्नोलॉजी कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए (What should be the qualification for diploma in rubber technology course)

रबड़ टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के अंदर कुछ योग्यता होनी चाहिए जो कि इस प्रकार से है – 

  • छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा विज्ञान विषय के साथ पास की होनी चाहिए। 
  • या फिर छात्र ने 12वीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से विज्ञान विषय में पास की हो। 
  • कैंडिडेट को रबड़ इंडस्ट्री में इंटरेस्ट होना चाहिए।
  • छात्र को ग्रुप में काम करने की क्षमता और भावना होनी चाहिए। 

फीस (fees)

रबड़ टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए कैंडिडेट को जो फीस देनी पड़ती है वह पूरी तरह से संस्थान के ऊपर डिपेंड करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्राइवेट और गवर्नमेंट संस्थानों में फीस अलग-अलग निर्धारित की गई है। यहां बता दें कि इस कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट को 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक की फीस देनी पड़ सकती है। परंतु सही फीस के बारे में जानकारी आपको एडमिशन के समय ही पता चल पाती है।  

Also read:    पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कोर्स (Diploma in Petrochemical Engineering) कैसे करें पूरी जानकारी

भारत में रबड़ टेक्नोलॉजी कोर्स करने के लिए कॉलेज (College to do rubber technology course in India)

भारत में रबड़ टेक्नोलॉजी का कोर्स करने के लिए अनेकों कॉलेज और संस्थान हैं जिनके बारे में हम निम्नलिखित जानकारी दे रहे हैं –

  • डीबीएससीआर गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक रोहतक  (DBSCR government Polytechnic Rohtak)
  • इंडियन रबड़ इंस्टीट्यूट राजस्थान (Indian Rubber Institute Rajasthan) 
  • इंडियन रबड़ इंस्टीट्यूट मुंबई (Indian Rubber Institute Mumbai) 
  • इंडियन रबड़ इंस्टीट्यूट कोलकाता (Indian Rubber Institute Kolkata) 
  • इंडियन रबड़ इंस्टीट्यूट मैसूर (Indian Rubber Institute Mysore) 
  • इंडियन रबड़ इंस्टीट्यूट न्यू दिल्ली (Indian Rubber Institute New Delhi)
  • इंडियन रबड़ इंस्टीट्यूट थ्रेसर केरला (Indian Rubber Institute Thrissur Kerala)
  • मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी चेन्नई (Madras Institute of Technology Chennai) 
  • आईआईटी खरगपुर इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT Kharagpur Indian Institute of Technology) 
  • एलडी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग अहमदाबाद (LD College of engineering Ahmedabad) 

रबड़ टेक्नोलॉजी कोर्स का पाठ्यक्रम/ सब्जेक्ट्स क्या-क्या है (What are the syllabus / subjects of rubber technology course)

रबड़ टेक्नोलॉजी के डिप्लोमा कोर्स के अंतर्गत इच्छुक उम्मीदवारों को जो सिलेबस पढ़ाया जाता है उसकी जानकारी इस प्रकार से है –

  • पॉलीमर साइंस एंड टेक्नोलॉजी (Polymer Science and Technology) 
  • नेचुरल रबड़ प्रोडक्शन- प्रोसेसिंग एंड प्रॉपर्टीज (Natural rubber production-processing and properties)
  • टायर टेक्नोलॉजी (Tyre Technology)
  • प्लास्टिक टेक्नोलॉजी (Plastic Technology)
  • सिंथेटिक रबड़ (Synthetic rubber) 
  • स्पेशियलिटी पॉलीमर (Speciality polymer)
  • अड्हेसिव एंड कोटिंग्स (Adhesive and coatings) 
  • कंपोजिट्स (Composites) 
  • केमिकल इंजीनियरिंग (Chemical engineering) 
  • मोल्ड एंड डाई डिजाइन (Mould and die design)
  • प्रोडक्ट डिजाइन (Product design) 

रबड़ टेक्नोलॉजी कोर्स के बाद कैरियर संभावनाएँ क्या है (What are the career prospects after rubber technology course)

रबड़ टेक्नोलॉजी का डिप्लोमा कोर्स करने के बाद उम्मीदवारों के सामने कैरियर की अनेक संभावनाएं मौजूद होती हैं। इस प्रकार से कैंडिडेट निम्नलिखित जगहों पर काम कर सकते हैं – 

  • रबड़ इंडस्ट्रीज (Rubber industries)
  • रबड़/लेटेक्स प्रोसेसिंग प्लांट्स (Rubber/latex processing plants)
  • टायर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स (Tyre manufacturing units) 
  • टायर रिट्रेडिंग यूनिट्स (Tyre re-treading units) 
  • रबड़ मोल्डिंग यूनिट्स (Rubber moulding units) 

वेतन (salary)

इस इंडस्ट्री में कैंडिडेट की शुरुआती सैलरी कई फैक्टर्स के ऊपर डिपेंड करती है जैसे कि कैंडिडेट किस जगह पर और किस पद पर काम कर रहा है एवं उसमें कितनी योग्यता है। लेकिन यहां आपको एक अनुमान देने के लिए हम बता देते हैं कि अगर एक एवरेज सैलेरी की बात करें तो उम्मीदवार को शुरुआत में 15,000 से लेकर 25,000 हर महीने तक वेतनमान मिल जाता है। लेकिन जैसे-जैसे कैंडिडेट को एक्सपीरियंस प्राप्त होता जाता है वैसे वैसे उसका सैलरी पैकेज भी बढ़ने लगता है। 

Also read:    मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्लोमा कोर्स (Diploma in Medical Electronics) कैसे करें पूरी जानकारी

प्राइवेट सेक्टर में जॉब्स (Jobs in private sector after)

रबड़ टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद उम्मीदवारों के सामने प्राइवेट सेक्टर में अनेकों प्रकार की नौकरियां करने के अवसर आते हैं जैसे कि – 

  • रबड़ टेक्नोलॉजिस्ट (Rubber technologist)
  • प्रोसेस इंजीनियर (Process engineer)
  • डिजाइन स्पेशियलिस्ट  (Design specialist)
  • आर एंड डी एसोसिएट (R and D associate)
  • क्वालिटी कंट्रोल प्रोफेशनल (quality control professional) 

गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब्स (Jobs in government sector)

गवर्नमेंट सेक्टर में भी संबंधित इंडस्ट्री में कैंडिडेट को काम करने के अवसर उनकी योग्यता के ऊपर हासिल हो जाते हैं। यहां बता दें कि गवर्नमेंट सेक्टर में रबड़ डेवलपमेंट बोर्ड और पॉलीमर प्रोसेसिंग सेटअप इत्यादि क्षेत्रों में कैंडिडेट काम कर सकते हैं। इसलिए उचित उम्मीदवारों को चाहिए कि जब भी सरकारी विभागों में नौकरियां निकलें तो वहां पर जॉब के लिए अप्लाई जरूर करें।

Also read:    इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्लोमा कोर्स (Diploma in Industrial Electronics) कैसे करें पूरी जानकारी।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल रबड़ टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कोर्स (diploma in rubber technology) कैसे करें पूरी जानकारी। इस लेख में हमने आपको बताया कि रबड़ टेक्नोलॉजी कोर्स क्या होता है और इसकी अवधि कितनी होती है। इसके अलावा हमने आपको यह जानकारी भी दी कि इसके लिए प्रवेश परीक्षा और प्रवेश प्रक्रिया क्या होती है। साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि रबड़ टेक्नोलॉजी का डिप्लोमा कोर्स करने के लिए किसी भी छात्र में कितनी योग्यता होनी चाहिए और इसके लिए उसे कितनी फीस देनी पड़ सकती है। 

इस पोस्ट में हमने आपको यह जानकारी भी दी कि हमारे देश भारत में रबड़ टेक्नोलॉजी का कोर्स करने के लिए कौन से कॉलेज है और वहां पर क्या सिलेबस पढ़ाया जाता है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट के सामने प्राइवेट और गवर्नमेंट सेक्टर में कैरियर की संभावनाएं क्या होती हैं। 

अंत में हमारी आपसे बस यही रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे उन लोगों के साथ जरूर शेयर करें जो रबड़ टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं। 

Leave a Reply