फिल्म एडिटिंग कोर्स (Diploma in Film Editing) कैसे करें पूरी जानकारी

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे फिल्म एडिटिंग में डिप्लोमा कोर्स (Diploma in Film Editing) कैसे करें पूरी जानकारी। मीडिया और एंटरटेनमेंट सेक्टर हमारे देश में काफी ज्यादा पॉपुलर हैं और इस इंडस्ट्री में क्रिएटिव लोगों की मांग हमेशा रहती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विजुअल मीडिया में क्रिएटिविटी के साथ-साथ कला और सौंदर्य की प्रक्रिया पूरी तरह से एडिटिंग के ऊपर डिपेंड होती है। इसी वजह से बहुत से छात्र इस फील्ड में जाना चाहते हैं क्योंकि इसमें उन्हें अच्छा वेतनमान मिलने के साथ साथ शोहरत भी मिलती है। अगर आप भी फिल्म एडिटिंग के डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं और उससे संबंधित जानकारी ढूंढ रहे हैं तो हमारे आज के इस लेख को पूरा पढ़ें और जानें इस कोर्स के बारे में सभी आवश्यक बातें। 

Contents

फिल्म एडिटिंग कोर्स क्या है (What is diploma in film editing in Hindi)

फिल्म एडिटिंग का डिप्लोमा कोर्स मीडिया इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ कोर्स है जिसमें छात्रों को फिल्म एडिटिंग करने की टेक्निक के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि आज के समय में किसी भी फिल्म की सफलता में एडिटिंग का काम बहुत ही ज्यादा होता है इसीलिए इस पाठ्यक्रम में छात्रों को विजुअल्स को सही जगह पर फिट करने के अलावा म्यूजिक को अच्छी तरह से मिक्स करना सिखाया जाता है। साथ ही साथ बता दें कि मूवी के किस सीन को रखना है और किस को कट करना है, यह सब काम भी एडिटर ही करता है। इस प्रकार से किसी भी फिल्म की कल्पना फिल्म एडिटर के बिना असंभव होती है। 

Also readमटीरियल्स मैनेजमेंट कोर्स (Diploma in Materials Management) कैसे करें पूरी जानकारी

अवधि (duration) 

जो कैंडिडेट फिल्म एडिटिंग में डिप्लोमा करना चाहते हैं उन्हें हम यहां जानकारी के लिए बता दें कि इस कोर्स की अवधि तकरीबन 1 साल की होती है। इस तरह से जब कैंडिडेट का 1 वर्षीय कोर्स पूरा हो जाता है तो तब उसको एग्जामिनेशन परीक्षा के बाद डिप्लोमा दे दिया जाता है। 

फिल्म एडिटिंग कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा (Entrance test for diploma in film editing course)

फिल्म एडिटिंग के डिप्लोमा के लिए अधिकतर कॉलेजों और संस्थानों में कोई एंट्रेंस एग्जाम नहीं रखा गया है। लेकिन हमारे देश में ऐसे बहुत सारे उत्कृष्ट कॉलेज और इंस्टिट्यूट भी हैं जहां पर उनकी खुद की प्रवेश परीक्षाएं होती है जिसमें इच्छुक छात्रों को एडमिशन लेने के लिए भाग लेना जरूरी होता है। इसलिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कौन से कॉलेज से अपना फिल्म एडिटिंग का कोर्स करना चाहते हैं। 

फिल्म एडिटिंग कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया क्या है (What is the admission process for diploma in film editing course)

फिल्म एडिटिंग कोर्स करने के लिए सबसे पहले छात्रों को चाहिए कि वह अपनी 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करें। उसके बाद उन्हें चाहिए कि वह जिस इंस्टिट्यूट से अपना कोर्स करना चाहते हैं वहां पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा दें। उसके बाद फिर कैंडिडेट को चाहिए कि वह एप्लीकेशन फॉर्म ठीक प्रकार से भरें। इस प्रकार छात्र को एडमिशन से पहले काउंसलिंग और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जिसके बाद योग्य उम्मीदवारों को दाखिला मिल जाता है। 

Also readपैट्रोलियम इंजीनियरिंग कोर्स (Diploma in Petroleum Engineering) कैसे करें पूरी जानकारी

फिल्म एडिटिंग कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए (What should be the qualification for diploma in film editing course)

फिल्म एडिटिंग का डिप्लोमा कोर्स करने के लिए किसी भी छात्र में जो योग्यताएं होनी चाहिए उनकी जानकारी हम यहां आपको बता रहे हैं जो कि इस तरह से हैं –

  • छात्र ने कम से कम 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए।
  • अंग्रेजी भाषा का ज्ञान भी होना आवश्यक है। ‌
  • छात्र में क्रिएटिविटी होनी चाहिए। 

फीस (fees)

अब यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि फिल्म एडिटिंग में डिप्लोमा करने के लिए विद्यार्थियों को जो फीस भुगतान करनी पड़ती है वह हर संस्थान या कॉलेज की अलग अलग हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकारी कॉलेजों में निजी कॉलेजों की अपेक्षा बहुत कम फीस ली जाती है। इस प्रकार से इस कोर्स की एवरेज फीस की बात की जाए तो वह 20,000 रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक हो सकती है। 

Also readमाइनिंग इंजिनियरिंग कोर्स (Diploma in Mining Engineering) कैसे करें पूरी जानकारी

भारत में फिल्म एडिटिंग कोर्स करने के लिए कॉलेज (College to do film editing course in India)

हमारे देश भारत में फिल्म एडिटिंग कोर्स के डिप्लोमा के लिए बहुत सारे कॉलेजेस और इंस्टिट्यूट्स हैं जहां पर कैंडिडेट अपना एडमिशन ले सकते हैं जैसे कि – 

  • सीआरईओ वैली स्कूल ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन कर्नाटका (CREO valley School of Film and Television Karnataka)
  • फिल्मिट अकैडमी गोरेगांव वेस्ट मुंबई (Filmit Academy Goregaon West Mumbai)
  • कोलकाता फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट वेस्ट बंगाल (Kolkata film and Television Institute West Bengal) 
  • महात्मा गांधी एजुकेशन फाउंडेशन केरल (Mahatma Gandhi Education foundation Kerala) 
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिल्म एंड फाइन आर्ट्स कोलकाता (National Institute of film and fine arts Kolkata) 
  • एस2सी मीडिया इंस्टीट्यूट न्यू दिल्ली (S2C Media Institute New Delhi)
  • साउथ इंडिया फिल्म इंस्टीट्यूट तमिलनाडु (South India Film Institute Tamil Nadu)
  • विजय फिल्म इंस्टीट्यूट कर्नाटक (Vijay film Institute Karnataka)
  • ज़ी इंस्टीट्यूट आफ मीडिया आर्ट्स जयपुर राजस्थान (Zee Institute of Media Arts Jaipur Rajasthan)
  • आरके फिल्म्स एंड मीडिया अकैडमी करोल बाग दिल्ली (RK films and media Academy Karol Bagh Delhi) 

फिल्म एडिटिंग कोर्स का पाठ्यक्रम/ सब्जेक्ट्स क्या-क्या है (What are the syllabus / subjects of film editing course)

फिल्म एडिटिंग कोर्स के डिप्लोमा के तहत छात्रों को जो सिलेबस पढ़ाया जाता है उसकी जानकारी हम यहां निम्नलिखित बता रहे हैं ताकि इसमें पढ़ाए जाने वाले विषयों की जानकारी आपको हो सके – 

  • ओवरव्यू (Overview)
  • इंट्रोडक्शन एंड हिस्ट्री  (Introduction and history) 
  • स्टोरी राइटिंग (Story writing)
  • स्क्रीनप्ले राइटिंग (Screenplay writing) 
  • डायलॉग राइटिंग (Dialogue writing)
  • प्लानिंग फिल्म प्रोजेक्ट (Planning film project) 
  • प्लानिंग टीवी प्रोजेक्ट (Planning TV project)
  • प्री प्रोडक्शन (Pre production) 
  • शूटिंग (Shooting)
  • पोस्ट प्रोडक्शन (Post production)
  • फाइनल कॉपी (Final copy) 

फिल्म एडिटिंग कोर्स के बाद कैरियर संभावनाएँ क्या है (What are the career prospects after film editing course)

फिल्म एडिटिंग कोर्स करने के बाद एक प्रोफेशनल को काम करने के काफी व्यापक मौके मिल जाते हैं जहां पर वह मीडिया हाउसेस के अलावा फिल्म स्टूडियोज और इलेक्ट्रॉनिक न्यूज़ चैनल ग्रुप्स के साथ काम कर सकता है। इस प्रकार से क्रिएटिव व्यक्ति को इस इंडस्ट्री में काम करने की काफी अच्छी अपॉर्चुनिटीज़  मिल सकती हैं।

Also readह्यूमन राइट्स कोर्स (Diploma in Human Rights) कैसे करें पूरी जानकारी

वेतन (salary)

फिल्म एडिटिंग में डिप्लोमा करने के बाद कैंडिडेट को जो सैलेरी पैकेज मिलता है वह उसके क्रिएटिव स्किल्स के ऊपर सबसे ज्यादा निर्भर करता है। इस प्रकार से इस इंडस्ट्री में काम करने वाले प्रोफेशनल को उसके कैरियर की शुरुआत में ही काफी अट्रैक्टिव सैलरी मिल जाती है जो कि 20,000 से लेकर लाखों रुपए तक हो सकती है। यहां बता दें कि उसको जो वेतनमान मिलता है वह हर प्रोजेक्ट के हिसाब से मिलता है। 

प्राइवेट सेक्टर में जॉब्स (Jobs in private sector after)

फिल्म एडिटिंग का डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद योग्य उम्मीदवारों को प्राइवेट सेक्टर में बहुत सारी जॉब्स मिल जाती हैं जैसे कि – 

  • फिल्म एडिटर (Film editor) 
  • सीनियर वीडियो एडिटर (Senior video editor)
  • टेलीविजन स्टूडियो एडिटर (Television studio editor) 
  • मल्टीमीडिया आर्टिस्ट एंड एनिमेटर (Multimedia Artist and animator) 
  • पोस्ट प्रोडक्शन कोऑर्डिनेटर (Post production coordinator) 
  • पोस्ट सुपरवाइजर (Post supervisor) 
  • असिस्टेंट एडिटर (Assistant editor) 
  • फ्रीलांस फिल्म एडिटर (Freelance film editor) 

 गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब्स (Jobs in government sector)

फिल्म एडिटिंग का डिप्लोमा करने के बाद कैंडिडेट को अगर गवर्नमेंट सेक्टर में काम करने की इच्छा है तो इसके लिए बता दें कि संबंधित क्षेत्र में साल भर बहुत सी वैकेंसीज़ निकलती हैं। इस प्रकार से उम्मीदवार सरकारी सेक्टर में काम करने के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं।

Also read:    योग कोर्स (Diploma in Yoga) कैसे करें पूरी जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल फिल्म एडिटिंग कोर्स (Diploma in Film Editing) कैसे करें पूरी जानकारी। इस पोस्ट में हमने आपको जानकारी दी कि फिल्म एडिटिंग कोर्स क्या होता है और इसकी अवधि कितने वर्ष की होती है। इसके अलावा हमने आपको यह भी जानकारी दी कि फिल्म एडिटिंग के डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा और प्रवेश प्रक्रिया क्या होती है। साथ ही हमने यह भी जानकारी दी कि इस पाठ्यक्रम को करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में कितनी योग्यता होनी चाहिए और उसे इसके लिए कितने रुपए तक की फीस देनी पड़ती है। 

इस आर्टिकल में हमने आपको यह भी जानकारी दी कि फिल्म एडिटिंग में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए हमारे देश में कौन कौन से कॉलेज और इंस्टिट्यूट अच्छे हैं और वहां पर छात्रों को क्या सब्जेक्ट्स पढ़ाए जाते हैं। साथ ही साथ हमने आपको यह भी बताया कि फिल्म एडिटिंग में डिप्लोमा कोर्स करने के बाद प्राइवेट और गवर्नमेंट सेक्टर में कैरियर की क्या क्या संभावनाएं होती हैं। 

अंत में हमारी आपसे बस यही रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारे द्वारा दी गई है सारी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद फिल्म एडिटिंग में डिप्लोमा कोर्स करने के इच्छुक हैं। 

Leave a Reply