डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर (Database Administrator) कैसे बनें?

  • Post author:
  • Post category:Career

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर (Database Administrator) कैसे बनें? आज के समय में ऐसे बहुत सारे युवा हैं जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर काम करना चाहते हैं लेकिन इसके लिए कैंडिडेट में इस इंडस्ट्री में काम करने के लिए योग्यता और शैक्षिक आवश्यकता भी होनी अनिवार्य है क्योंकि बिना उसके कैंडिडेट इस फील्ड में काम नहीं कर सकता। इसीलिए अगर आप की तमन्ना भी डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर बनने की है तो इसके लिए पहले आपको इसके बनने की पूरी प्रोसेस के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी और यह जानकारी लेने के लिए आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और जानें डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर बनने की पूरी प्रक्रिया के बारे में। 

 

डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर क्या होता है (what is Database Administrator in Hindi) 

सर्वप्रथम यहां जानकारी के लिए बता दें कि डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर एक ऐसा विशेषज्ञ होता है जो कंप्यूटर का श्रेष्ठ जानकार होता है और वह डाटा को महफूज रखने का काम करता है। इसको डीबीए (DBA) भी कहा जाता है। बता दें कि कंप्यूटर से जुड़ी हुई सभी एक्टिविटी को निर्देशित या उनको प्रदर्शित करने के लिए एक सफल डेटाबेस एनवायरमेंट बनाए रखने का काम भी डीबीए का ही होता है। इसके अलावा वह यह भी सुनिश्चित करता है कि डाटा अनऑथराइज्ड एक्सेस से पूरी तरह से सुरक्षित रह सके। इसलिए जो व्यक्ति इस क्षेत्र में काम करना चाहता है वह कंप्यूटर का महा ज्ञानी और अनुभवी होना चाहिए। 

Also read: डाटा एंट्री ऑपरेटर (Data Entry Operator) कैसे बनें? 

डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर बनने के लिए प्रक्रिया क्या है

अगर आप डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले कंप्यूटर साइंस या फिर उसके समकक्ष ग्रेजुएशन करना होगा। इसके अलावा अगर कैंडिडेट चाहे तो वह Oracle 8i certified professional course करके भी डीबीए के रूप में  अपनी योग्यता के अनुसार इस इंडस्ट्री में काम कर सकते हैं। 

डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

जो कैंडिडेट डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेशन बनना चाहते हैं उनकी जानकारी के लिए बता दें कि उसके लिए उम्मीदवार में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन होना चाहिए।
  • कोडिंग लैंग्वेज सीखे जैसे SQL
  • अंग्रेजी भाषा की जानकारी होनी चाहिए।

आयु सीमा 

  • उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।
  • अधिकतम आयु 40 साल तक होनी निर्धारित की गई है।  

डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर बनने के कैरियर संभावनाएं क्या है 

जो कैंडिडेट डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर बनना चाहते हैं उन्हें इस क्षेत्र में आमतौर पर बड़े-बड़े संगठनों आईटी डिपार्टमेंट में अच्छी नौकरियां मिल जाती हैं। इस प्रकार उम्मीदवार बैंकिंग, एयरलाइंस, स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, टेलीकम्युनिकेशन, ऑनलाइन शॉपिंग मिलिट्री इत्यादि जगहों पर काम करने के अवसर पाता है। ‌

वेतन 

इस समय एक डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर को शुरुआत में ही अच्छा सैलरी पैकेज मिल जाता है जो कि लगभग 25,000 से लेकर 40,000 तक के बीच में हो सकता है। वैसे अगर कैंडिडेट में अपने काम को बेहतरीन तरीके से करने की क्वालिटी है तो वह तब और भी ज्यादा वेतन हर महीने हासिल कर सकता है। इसके साथ-साथ उसकी सैलरी इस बात के ऊपर भी बहुत ज्यादा है पर करती है वह किसी अच्छी कंपनी में काम कर रहा है या फिर नहीं। 

डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर के कार्य

डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में काम करने के लिए किसी भी कैंडिडेट को निम्नलिखित कार्य करने होते हैं जो कि इस प्रकार से हैं-

  • यूजर को डेटाबेस प्रयोग करते टाइम अगर कोई प्रॉब्लम आती है तो उसको दूर करना। 
  • जिस डाटा को यूजर एक्सेस कर रहा है उसके बारे में यह जांचना कि वह ऑथराइज्ड है या नहीं। 
  • डेटाबेस की देखरेख करना और यह ध्यान रखना कि बनाया गया डेटाबेस रेगुलरली अपडेट होता है या नहीं। 
  • डाटा का इस्तेमाल सही तरह से किया जा रहा है या फिर गलत तरीके से यह जांचना। ‌
  • उन सभी सॉफ्टवेयर को मेंटेन करना जो डेटाबेस से जुड़े हुए होते हैं। 

 निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर (Database Administrator) कैसे बनें? इस लेख में हमने आपको सबसे पहले बताया कि डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर कौन होता है और इसके बनने के लिए प्रक्रिया क्या है साथ ही साथ हमने यह जानकारी भी दी की एक डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को प्रतिमाह कितने रुपए तक का सैलरी पैकेज मिल सकता है।इसके अलावा हमने यह भी बताया कि इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को कौन-कौन से कार्य करने होते हैं एवं और भी अन्य महत्वपूर्ण बातों की जानकारी भी हमने दे दी है जो कि आपके लिए लाभदायक रही होगी। वैसे यहां देखा जाए तो अगर किसी कैंडिडेट को कंप्यूटर से संबंधित काफी अच्छी जानकारी है और उसे कोडिंग लैंग्वेज भी आती है तो तब वह इस क्षेत्र में अपना बहुत ही अच्छा कैरियर बनाकर रोजगार के अवसर हासिल कर सकता है। अंत में हमारी आप से रिक्वेस्ट है कि अगर यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी रही हो तो इसे दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Leave a Reply