डांसर (Dancer) कैसे बनें?

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि डांसर (Dancer) कैसे बनें? बहुत से लोगों को अपने बचपन से ही डांस करने का बहुत ही ज्यादा शौक होता है। इसलिए वो इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना पसंद करते हैं। वैसे तो इसके लिए आपको किसी फॉर्मल एजुकेशन की जरूरत नहीं होती लेकिन इस फील्ड में काम करने के लिए आपको बेहतरीन डांस आना चाहिए और इसके साथ साथ दूसरी अन्य कई प्रकार की महत्वपूर्ण बातें हैं जो आपको इस इंडस्ट्री में कैरियर बनाने में मदद करती हैं। अगर आप इस फील्ड के बारे में जरूरी जानकारी ढूंढ रहे हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और जानें कि आप किस प्रकार से 12वीं के बाद डांसर बन सकते हैं। 

डांसर क्या होता है (what is Dancer in Hindi) 

यहां सबसे पहले आपको जानकारी के लिए बता दें कि डांसर एक ऐसा प्रोफेशनल आर्टिस्ट होता है जो लोगों के एंटरटेनमेंट के लिए डांस स्टेज शोज़ करता है। यहां बता दें कि डांसर को हिंदी में नर्तक भी कहा जाता है। वैसे जानकारी दे दें कि डांसिंग हमारी सोसाइटी का एक बहुत ही पुरानी परंपरा रही है लेकिन इस प्रोफेशन को ऊंची सोसाइटी के लोग सम्मान की दृष्टि से नहीं देखा करते थे। लेकिन आज टाइम बदल गया है और इसी तरह से इस पेशे से जो लोग जुड़े हुए हैं उनके लिए भी लोगों का नजरिया बदल चुका है। यहां यह भी बता दें कि इस क्षेत्र में केवल वही कैंडिडेट सफलता हासिल कर सकते हैं जिन्हें डांस दीवानगी की हद तक पसंद होता है और जो डांसिंग स्टेप्स बेहतरीन तरीके से करना जानते हैं।

Also read: डिस्क जॉकी (Disc Jockey) कैसे बनें?

डांसर बनने के लिए प्रक्रिया क्या है

जो कैंडिडेट डांसर बनना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले अपनी 12वीं कक्षा डांस या म्यूजिक जैसे सब्जेक्ट में पास करनी पड़ती है जिससे कि उनको इसके बारे में बेसिक जानकारी प्राप्त हो सके। उसके बाद कैंडिडेट को चाहिए कि वह किसी भी अच्छे डांसिंग स्कूल से डिप्लोमा या फिर डिग्री कोर्स करें। हालांकि कैंडिडेट को बिना किसी समस्या के दाखिला मिल जाता है लेकिन कुछ ऐसे रिप्यूटेड संस्थान भी हैं जहां पर छात्रों को एप्टिट्यूड टेस्ट के बाद ही दाखिला दिया जाता है। जब छात्र अपना कोर्स पूरा कर लेता है तो उसे कई जगहों पर काम करने का मौका मिल जाता है।  

डांसर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए 

  • कैंडिडेट ने 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए।
  • डांसिंग में डिप्लोमा या फिर सर्टिफिकेट कोर्स किया हो।
  • या फिर डांसिंग में कैंडिडेट ने डिग्री कोर्स किया हो। 
  • कैंडिडेट को डांस के बारे में प्रॉपर जानकारी होनी चाहिए। 
  • छात्र फिजिकली फिट होने के साथ-साथ उसकी मेंटल स्ट्रेंथ भी मजबूत होनी चाहिए जिससे कि वह अपनी परफॉर्मेंस को अट्रैक्टिव तरीके से कर सके।
  • उसके कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होने चाहिए और उसमें इतनी एबिलिटी होनी चाहिए कि वह ग्रुप में काम कर सके। 
  • उसे कंप्यूटर की जानकारी होना चाहिए क्योंकि आज के दौर में कैंडिडेट को इलेक्ट्रिक मीडिया पर भी परफॉर्मेंस करनी पड़ती है।

आयु सीमा 

  • इच्छुक छात्र की आयु कम से कम 17 साल तक होनी चाहिए। 
  • अधिकतम आयु सीमा में छूट सरकार के नियम अनुसार दिए जाने का प्रावधान है। 

डांसर बनने के कैरियर संभावनाएं क्या है 

प्रोफेशनल डांसर बनने के बाद किसी भी कैंडिडेट के सामने बहुत सारे कैरियर के ऑप्शन आते हैं जहां पर वह अपनी योग्यता के अनुसार काम कर सकता है जैसे कि- 

  • टीवी चैनलों पर परफॉर्मर के तौर पर काम कर सकता है।
  • स्टेज ट्रूप्स ज्वाइन कर सकता है।
  • डांस इंस्टिट्यूट या फिर अकैडमी में टीचिंग कर सकते हैं। 
  • किसी भी अवसर पर इनवाइट किए जाने पर स्टेज पर इंडिपेंडेंटली परफॉर्मेंस कर सकते हैं। 
  • अपना खुद का डांसिंग स्कूल ओपन कर सकते हैं।

वेतन 

जो कैंडिडेट प्रोफेशनल डांसर बन जाते हैं उन्हें एक परफॉर्मेंस के लिए 5,000 से लेकर 10,000 रुपए तक आराम से मिल जाते हैं जो कि किसी भी कैरियर की शुरुआत में काफी अच्छे हैं और इसी तरह से जब उसे एक्सपीरियंस हासिल हो जाता है तो तब उसे एक परफॉर्मेंस को करने के लिए एक लाख रुपए या फिर उससे भी अधिक पैसे मिल सकते हैं जो कि पूरी तरह से उसके स्किल्स के ऊपर निर्भर होता है। 

डांसर के कार्य 

जो कैंडिडेट डांसर के तौर पर काम काम करते हैं उन्हें इस प्रोफेशन में निम्नलिखित कार्य करने पड़ते हैं जो कि इस प्रकार से हैं – 

  • अनेकों अवसरों पर ऑडियंस के सामने परफॉर्मेंस करना। 
  • म्यूजिक वीडियोज़ में म्यूजिक की प्रमोटिंग करना।
  • अपने डांसिंग स्किल का इस्तेमाल करते हुए अनेकों प्रकार के डांस मूव्स और फेशियल इंप्रेशन क्रिएट करना।
  • स्टेज शो करना
  • स्टूडेंट्स को डांस सिखाना।
  • कोरियोग्राफर के तौर पर काम करना। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल डांसर (Dancer) कैसे बनें? इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि डांसर क्या होता है और नर्तक बनने के लिए किसी छात्र में कितनी योग्यता होनी चाहिए। साथ ही साथ हमने आपको इस लेख में यह भी बताया कि नर्तक बनने के लिए पूरी प्रक्रिया क्या होती है और इस पद पर काम करते हुए कैंडिडेट को हर महीने कितने रुपए तक का वेतन मिल सकता है। इसके अलावा हमने आपको यह जानकारी भी दी कि डांसर बनने के बाद कैंडिडेट को कौन-कौन से काम करने पड़ते हैं। वैसे देखा जाए तो अगर किसी व्यक्ति के डांसिंग स्किल्स अच्छे हैं तो वह इस क्षेत्र में अपना काफी अच्छा कैरियर बना सकता है। अंत में हम आपसे यही कहेंगे कि अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद डांसर बनना चाहते हैं। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply