कंप्यूटर साइंस कोर्स लिस्ट (computer science course list)

नमस्कार! After 12th में आपका स्वागत है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कंप्यूटर साइंस कोर्स लिस्ट (computer science course list) की डिटेल्स। मौजूदा समय में कंप्यूटर साइंस के कोर्सेज की तरफ छात्रों का काफी रुझान हो गया है। इसका कारण यह है कि विद्यार्थियों को कोर्स करने के बाद नौकरी के लिए बिल्कुल भी समस्या नहीं होती। 

साथ ही बता दें कि इस इंडस्ट्री में वे कैंडिडेट काफी आगे तक जा सकते हैं जो कंप्यूटर हार्डवेयर, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, डाटा स्ट्रक्चर, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे टॉपिक्स में रुचि रखते हैं। कई बार स्टूडेंट्स को समझ में नहीं आता कि वो कंप्यूटर साइंस में कौन सा कोर्स करें। इसलिए उन्हें काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। 

अगर आप भी कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा, डिग्री या सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं तो हमारे आज के इस पोस्ट को सारा पढ़ें और जानें कंप्यूटर साइंस के कोर्सेज के बारे में सारी डिटेल्स। 

Contents

कंप्यूटर साइंस क्या है (what is computer science) 

कंप्यूटर साइंस कोर्स लिस्ट के बारे में बताने से पहले हम आपको बता दें कि कंप्यूटर साइंस क्या है। हिंदी में इसको कंप्यूटर विज्ञान कहते हैं और एक काफी विस्तृत इंडस्ट्री है। लेकिन आमतौर पर लोगों को मालूम ही नहीं होता कि कंप्यूटर साइंस क्या है क्योंकि वे समझते हैं कि जितने भी कंप्यूटर कोर्स हैं वो सभी कंप्यूटर साइंस के अंतर्गत आते हैं। 

बता दें कि कंप्यूटर साइंस की वजह से ही आज डिजिटलाइजेशन संभव हो सका है। बताते चलें कि इसके माध्यम से अनेकों प्रकार की साइंटिफिक , बिजनेस , सोशल कॉन्टेक्स्ट में उत्पन्न होने वाली प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के लिए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को डिवेलप और डिजाइन किया जाता है। वैसे तो इसमें बहुत सारे कोर्स है लेकिन आज हम आपको सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स के बारे में डिटेल्स देंगे।  

बीटेक कोर्स (B. Tech Course) 

कंप्यूटर साइंस कोर्स लिस्ट में बीटेक प्रोग्राम काफी अच्छा है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि इस कोर्स में कैंडिडेट को सॉफ्टवेयर डिजाइन करना, कंस्ट्रक्शन , एंड यूजर एप्लीकेशन की टेस्टिंग और इंप्लीमेंटेशन जैसे काम सिखाए जाते हैं। बताते चलें कि इन सब कामों को करने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का यूज़ किया जाता है। 

आसान शब्दों में मोबाइल और कंप्यूटर के नए प्रोग्राम या फिर ऐप को बनाने का काम सॉफ्टवेयर इंजीनियर करता है। बता दें कि कंप्यूटर साइंस कोर्स से संबंधित इस बीटेक प्रोग्राम में छात्र डिग्री कोर्स कर सकते हैं। 

योग्यता (Eligibility) 

बीटेक कोर्स करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • छात्र ने बारहवीं कक्षा विज्ञान विषय के साथ पास की हो। 
  • विद्यार्थी ने फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स जैसे विषयों में 50% तक अंक हासिल किए हों। 
  • कंप्यूटर की जानकारी के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। 
  • प्रतिष्ठित संस्थान में दाखिला लेने के लिए कैंडिडेट को एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होना पड़ता है। 

वेतन (Salary)

कंप्यूटर साइंस कोर्स का बीटेक पाठ्यक्रम करने के बाद कैंडिडेट को काफी अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है। यहां बता दें कि कैंडिडेट को जो सैलरी मिलती है वह उसकी शिक्षा और योग्यता के ऊपर सबसे ज्यादा डिपेंड करती है। इस प्रकार से देखा जाए तो कैरियर की शुरुआत में एक कैंडिडेट को हर महीने 25,000 से लेकर 40,000 रुपए तक का वेतन मिल जाता है। 

डिप्लोमा इन एडवांस्ड कंप्यूटिंग (diploma in advanced computing)  

कंप्यूटर साइंस कोर्स लिस्ट में एडवांस्ड कंप्यूटिंग का डिप्लोमा कोर्स में शामिल है। आपको बता दें कि कंप्यूटर साइंस कोर्स का यह एक काफी फेमस पाठ्यक्रम है। बता दें कि यह 6 महीने का कोर्स है जिसे कैंडिडेट कर सकते हैं। 

साथ ही जानकारी दे दें कि जो छात्र नेटवर्किंग स्पेशलिस्ट, टेक्नीशियन, सिस्टम डिजाइनर, ई-कॉमर्स स्पेशलिस्ट इत्यादि बनना चाहते हैं उनके लिए ही यह कोर्स है। यहां बता दें कि यह एक पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा है जिसे छात्र केवल ग्रेजुएशन के बाद ही कर सकते हैं। 

योग्यता (Eligibility) 

डिप्लोमा इन एडवांस्ड कंप्यूटिंग प्रोग्राम करने के लिए किसी भी छात्र में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • कैंडिडेट ने किसी प्रतिष्ठित संस्थान से बीई (BE) किया हो। 
  • या फिर कैंडिडेट ने बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी मे डिग्री ली हो। 
  • ग्रेजुएशन में छात्र के 55% मार्क्स होने जरूरी है। 

वेतन (Salary)

एडवांस्ड कंप्यूटिंग में डिप्लोमा कोर्स करने के बाद कैंडिडेट को जो वेतन मिलता है वह उसकी जॉब प्रोफाइल और जॉब लोकेशन के साथ-साथ कंपनी के ऊपर भी डिपेंड करता है। पर अगर एक एवरेज सैलेरी की बात की जाए तो कैंडिडेट को कैरियर की शुरुआत में ही 25,000 से लेकर 45,000 रुपए तक मिल जाते हैं। जब उसे थोड़ा सा अनुभव हासिल हो जाता है तो तब वह इससे भी ज्यादा वेतन प्राप्त कर सकता है। 

कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स (computer hardware course) 

कंप्यूटर साइंस कोर्स लिस्ट में कंप्यूटर हार्डवेयर सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स में से एक माना जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि हमारे देश में ऐसे बहुत सारे इंस्टिट्यूट्स हैं जो कंप्यूटर हार्डवेयर में डिग्री या फिर डिप्लोमा कोर्स करवाते हैं। इसलिए छात्र अपनी रूचि के अनुसार इसमें दाखिला ले सकते हैं। 

साथ ही बताते चलें कि इस प्रोग्राम में छात्रों को कंप्यूटर की रिपेयरिंग, मेंटेनेंस के साथ-साथ उन्हें बनाना भी सिखाया जाता है। कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट को नौकरी के लिए बिल्कुल भी समस्या नहीं होती क्योंकि आज इस इंडस्ट्री में काफी ज्यादा रोजगार की संभावनाएं हैं। 

योग्यता (Eligibility) 

कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स करने के लिए छात्रों में निम्नलिखित योग्यता होनी जरूरी है – 

  • स्टूडेंट ने कम से कम 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो।
  • छात्र को अंग्रेजी की जानकारी के साथ-साथ कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को टेक्नोलॉजी के साथ-साथ कंप्यूटर में भी इंटरेस्ट होना जरूरी है। 

वेतन (Salary)

कंप्यूटर हार्डवेयर पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद कैंडिडेट कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बन जाता है। उसके बाद उसे जो वेतन मिलता है वह उसकी योग्यता के साथ-साथ कंपनी के ऊपर भी निर्भर करता है। लेकिन अगर शुरुआती सैलरी की बात की जाए तो किसी भी कैंडिडेट को हर महीने 20,000 से लेकर 30,000 तक सैलरी मिल सकती है। 

कंप्यूटर एलिमेंट्स एंड आर्किटेक्चर (computer elements and architecture)

कंप्यूटर साइंस कोर्स लिस्ट में कंप्यूटर एलिमेंट्स एंड आर्किटेक्चर भी शामिल है। यहां बता दें कि यह सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स में से एक है। बताते चलें कि इस पाठ्यक्रम में कैंडिडेट को सिस्टम डिजाइनिंग के साथ-साथ माइक्रो आर्किटेक्चर के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

इस तरह से कैंडिडेट किसी भी सिस्टम या फिर कंप्यूटर प्लेटफार्म को क्रिएट करने का काम करता है। इस तरह से कैंडिडेट इस क्षेत्र में ट्रेनिंग हासिल करके एक अच्छी नौकरी का अवसर हासिल कर सकता है। 

योग्यता (Eligibility) 

कंप्यूटर साइंस कोर्स में शामिल कंप्यूटर एलिमेंट्स एंड आर्किटेक्चर प्रोग्राम करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • छात्र ने कम से कम कंप्यूटर साइंस में बीएससी किया हो। 
  • कैंडिडेट को बेसिक कंप्यूटर के साथ-साथ अंग्रेजी का ज्ञान भी होना चाहिए। 

वेतन (Salary)

कंप्यूटर एलिमेंट्स एंड आर्किटेक्चर प्रोग्राम की पढ़ाई करने के बाद कैंडिडेट को हर महीने 20 से लेकर 35,000 रुपए तक का वेतन मिल जाता है। इसके अलावा जब उसे कुछ सालों का अनुभव हो जाता है तो तब वह और भी ज्यादा सैलरी प्राप्त कर सकता है। 

बैचलर ऑफ कंप्यूटर साइंस (Bachelor of Computer Science) 

कंप्यूटर साइंस कोर्स लिस्ट में बैचलर ऑफ कंप्यूटर साइंस का नाम भी शामिल है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि इस पाठ्यक्रम की अवधि 3 साल तक की होती है और यह एक डिग्री प्रोग्राम है। यहां बता दें कि कंप्यूटर साइंस के बेस्ट प्रोग्राम में छात्रों को मैथमेटिकल और थियोरेटिकल कंप्यूटिंग के बारे में पढ़ाया जाता है। 

इस प्रकार से संबंधित क्षेत्र में डिग्री हासिल करने के बाद कैंडिडेट को कंप्यूटर और कंप्यूटर के बारे में काफी गहराई से जानकारी हासिल हो जाती है। यह कंप्यूटर साइंस कोर्स उन विद्यार्थियों के लिए सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स है जो डेवलपर, प्रोग्रामर, सॉफ्टवेयर डेवलपर/इंजीनियर, थियोरिस्ट इत्यादि बनने के इच्छुक होते हैं। 

योग्यता (Eligibility) 

बैचलर ऑफ कंप्यूटर साइंस कोर्स करने के लिए कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • छात्र ने कम से कम 12वीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास की हो। 
  • कैंडिडेट ने 12वीं कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश जैसे विषय पढ़ें हैं। 
  • किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला लेने के लिए कैंडिडेट को एंट्रेंस एग्जाम में पास होना पड़ता है। 

वेतन (Salary)

कंप्यूटर साइंस कोर्स डिटेल्स देने के बाद अब हम आपको बताते हैं कि कैंडिडेट को हर महीने कितना वेतन मिलता है। तो यहां हम बता दें कि एक एवरेज सैलेरी 20,000 से लेकर 35,000 तक होती है जो कि लोकेशन और कंपनी के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है। 

बीएससी कंप्यूटर मेंटेनेंस एंड इलेक्ट्रॉनिक्स (BSc computer maintenance and electronics) 

बीएससी कंप्यूटर मेंटेनेंस एंड इलेक्ट्रॉनिक्स भी सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स में से एक है। इस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है और यह डिग्री प्रोग्राम है। इस कंप्यूटर साइंस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट कंप्यूटर मेंटेनेंस, कंप्यूटर रिपेयर, ट्रबलशूटिंग, माइक्रोप्रोसेसर, इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रॉनिक सर्किट जैसे कामों के एक्सपर्ट हो जाते हैं। 

जो छात्र कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्क इंजीनियर, इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नीशियन, जावा प्रोग्रामर, टेक्निकल एनालिस्ट इत्यादि बनना चाहते हैं उनके लिए यह सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स है। 

योग्यता (Eligibility) 

इस कंप्यूटर साइंस कोर्स को करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • उम्मीदवार ने कम से कम किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास की हो। 
  • 12वीं में कैंडिडेट के मिनिमम 50% तक अंक होने जरूरी है। 

वेतन (Salary)

जो छात्र बीएससी कंप्यूटर मेंटेनेंस एंड इलेक्ट्रॉनिक्स का कोर्स कर लेते हैं उन्हें काफी अच्छी सैलरी मिल जाती है। बताते चलें कि कैंडिडेट का वेतन उनकी कंपनी और पद के ऊपर सबसे ज्यादा डिपेंड करता है। 

परंतु अगर एक एवरेज सैलेरी की बात की जाए तो कैंडिडेट को कैरियर की शुरुआत में ही 20 हजार से लेकर 30 हजार तक के बीच में वेतन मिल जाता है। 

बीएससी इन मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटर साइंस (BSc in mathematics and computer science) 

सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स में बीएससी इन मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटर साइंस भी शामिल है। यहां आपको बता दें कि यह 3 साल की अवधि का कोर्स है। इसमें छात्रों को मैथमेटिक्स और कंप्यूटर साइंस के फंडामेंटल के बारे में पढ़ाया जाता है। बता दें कि इस कोर्स को स्पेशली उन स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया है जो कंप्यूटर इंडस्ट्री में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। 

इस तरह से इस प्रोग्राम को पूरा करने के बाद कैंडिडेट में कंप्यूटर और मैथमेटिकल स्किल्स काफी डिवेलप हो जाते हैं जिसकी वजह से वो कई तरह की कांपलेक्स प्रॉब्लम्स को भी सॉल्व कर सकते हैं। बता दें कि कैंडिडेट इस कोर्स में डिग्री हासिल करने के बाद कंप्यूटर टीचर, मैनेजमेंट ट्रेनी, साइंटिफिक असिस्टेंट और सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट के रूप में काम कर सकते हैं। 

योग्यता (Eligibility) 

बीएससी इन मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटर साइंस कोर्स करने के लिए किसी भी स्टूडेंट में निम्नलिखित योग्यताएं होना बेहद जरूरी है – 

  • उम्मीदवार है मिनिमम 12वीं कक्षा पास की हो।
  • 12वीं में छात्र ने विज्ञान विषय के साथ मैथमेटिक्स जैसा सब्जेक्ट पढ़ा होना चाहिए। 
  • छात्र ने कम से कम 60% अंक हासिल किए हो। 

वेतन (Salary)

मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटर साइंस में बीएससी करने के बाद कैंडिडेट को काफी अच्छा वेतन मिल जाता है। बता दें कि उम्मीदवार की सैलरी उसकी कंपनी और जॉब प्रोफाइल के ऊपर सबसे ज्यादा निर्भर करती है। 

लेकिन अगर एक एवरेज सैलेरी की बात की जाए तो कैंडिडेट को स्टार्टिंग सैलेरी 20,000 से लेकर 40,000 तक मिल सकती है।

एमएससी कंप्यूटर कम्युनिकेशन (MSC computer communication)

 एमएससी कंप्यूटर कम्युनिकेशन कंप्यूटर साइंस कोर्स लिस्ट में शामिल हैं। बता दें कि यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है जिसकी अवधि 2 साल की होती है। इस कोर्स में छात्रों को मोस्ट एडवांस्ड टेक्नोलॉजीज के बारे में पढ़ाया जाता है। 

ऐसे स्टूडेंट्स जिनको मैथमेटिक्स या फिर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के माध्यम से प्रॉब्लम सॉल्व करने में इंटरेस्ट आता है उनके लिए यह काफी अच्छा ऑप्शन है। जानकारी दे दें कि यह उन छात्रों के लिए सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स है जो कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर, कंप्यूटर काउंसलर, कंप्यूटर कम्युनिकेशन टीचर‌, सिक्योरिटी कंसलटेंट, सॉफ्टवेयर इंजीनियर इत्यादि बनना चाहते हैं। 

योग्यता (Eligibility) 

जो कैंडिडेट कंप्यूटर कम्युनिकेशन का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से साइंस में ग्रेजुएशन किया हो। 
  • या फिर कैंडिडेट ने आईटी, सीएस में डिग्री हासिल की हो। 
  • कैंडिडेट के ग्रेजुएशन में 60% तक अंक होने चाहिए। 

वेतन (Salary)

जो कैंडिडेट एमएससी कंप्यूटर कम्युनिकेशन कोर्स में डिग्री हासिल करते हैं उन्हें काफी अच्छा वेतन मिल जाता है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवार को कैरियर की शुरुआत में ही हर महीने 30 से लेकर 50 हजार तक की सैलरी मिलती है। 

सर्टिफाइड कोर्स इन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स (certified course in computer concept) 

सर्टिफाइड कोर्स इन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट कंप्यूटर साइंस कोर्स लिस्ट में शामिल है और यह एक सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स में से एक है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह एक डिप्लोमा कोर्स है जिसकी अवधि 2 साल की होती है। इस कोर्स को करने के बाद आप कंप्यूटर के विभिन्न कांसेप्ट को समझने में सक्षम हो जाते हैं जो कि आपको कंप्यूटर इंडस्ट्री में काम करने के लिए ट्रेंड करता है। 

योग्यता (Eligibility) 

सर्टिफाइड कोर्स इन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट में दाखिला लेने के लिए कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो। 
  • विद्यार्थी ने 12वीं में कम से कम 55% तक अंक हासिल किए हों।
  • कैंडिडेट को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। 

वेतन (Salary)

सर्टिफाइड कोर्स इन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स की डिटेल्स के बाद अब आपको बता दें कि कैंडिडेट को कितना वेतन मिल सकता है। जानकारी दे दें कि उम्मीदवार को जो सैलरी मिलती है वो जॉब लोकेशन और जॉब प्रोफाइल के ऊपर निर्भर होने के साथ-साथ व्यक्ति की योग्यता के ऊपर भी डिपेंड करती है। 

वैसे अगर एक एवरेज सैलेरी की बात करें तो कैंडिडेट को हर महीने 20,000 से लेकर 25000 25,000 तक आसानी से मिल जाते हैं ‌ 

एडवांस्ड डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट (advanced diploma in software development) 

कंप्यूटर साइंस कोर्स लिस्ट में एडवांस्ड डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट भी शामिल है। यह कोर्स 1 साल की अवधि का होता है। यहां बता दें कि इस डिप्लोमा प्रोग्राम में कैंडिडेट को एडवांस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम्स, एडवांस्ड एलोग्रिथम्स, एडवांस्ड डाटाबेस मैनेजमेंट, प्रिंसिपल्स ऑफ़ लैंग्वेज ट्रांसलेशन ऑफ टेस्टिंग एंड क्वालिटी मैनेजमेंट जैसे टॉपिक पढ़ाए जाते हैं। 

साथ ही बता दें कि जो छात्र कंप्यूटर कम्युनिकेशन स्पेशलिस्ट, डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, डाटा कम्युनिकेशन एनालिस्ट, कंप्यूटर इंजीनियर, सिस्टम एंड सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर काम करना चाहते हैं उनके लिए यह सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स है। 

योग्यता (Eligibility) 

एडवांस्ड डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्रोग्राम करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • छात्र ने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया होना चाहिए। 
  • ग्रेजुएशन में कैंडिडेट ने 45% अंक हासिल किए होने चाहिए। 

वेतन (Salary)

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का एडवांस्ड डिप्लोमा करने के बाद कैंडिडेट को हर महीने काफी अट्रैक्टिव वेतन मिल जाता है। बता दें कि कैरियर की शुरुआत में ही उसे प्रतिमाह 20,000 से लेकर 30,000 रुपए तक वेतन मिल जाता है। 

निष्कर्ष 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल कंप्यूटर साइंस कोर्स लिस्ट (best computer science course list)  के बारे में डिटेल्स। हमने आपको बताया कंप्यूटर साइंस के सबसे बेस्ट कोर्स के बारे में जिन्हें आप अपनी रूचि के अनुसार कर सकते हैं। 

साथ ही हमने हर कोर्स की योग्यता के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ यह भी बताया कि कोर्स करने के बाद आपको हर महीने कितनी सैलरी मिल सकती है। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। 

इसलिए अंत में हमारी आप से रिक्वेस्ट है कि इस पोस्ट को उन छात्रों के साथ भी जरूर शेयर करें जो कंप्यूटर साइंस कोर्स करना चाहते हैं और जो सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स के बारे में डिटेल्स ढूंढ रहे हैं।

Leave a Reply