कंप्यूटर कोर्स लिस्ट (Computer Course List)

आज के समय में कंप्यूटर हर क्षेत्र के लिए बहुत ज्यादा जरूरी हो गया है चाहे वह स्कूल हो, सरकारी विभाग हो या फिर कोई प्राइवेट विभाग। हर जगह कंप्यूटर की आवश्यकता बहुत तेजी के साथ बढ़ रही है क्योंकि आज का जमाना टेक्नोलॉजी और इंटरनेट का है। इसीलिए अगर कोई कैंडिडेट किसी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहता है तो सबसे पहले उससे यह पूछा जाता है कि उसे कंप्यूटर की जानकारी है या नहीं। वह लोग जो कंप्यूटर की जानकारी नहीं रखते वह अकसर दूसरे लोगों से बहुत पीछे छूट जाते हैं। इस तरह पिछले कुछ सालों में कंप्यूटर का इस्तेमाल पहले से काफी ज्यादा बढ़ गया है। 

इसलिए अगर आप 12वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स करके अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसे बहुत सारे कोर्स हैं जिन्हें करने के बाद आप काफी अच्छी नौकरी पा सकते हैं। ‌आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे की कौन-कौन से कंप्यूटर कोर्स आप 12वीं के बाद कर सकते हैं। 

कंप्यूटर कोर्स लिस्ट

कंप्यूटर में बहुत सारे कोर्स है जिनकी अगर हम लिस्ट बनाने बैठेंगे तो सुबह से शाम हो जाएगी लेकिन फिर भी हम आज के अपने इस लेख में आपको बताएंगे कि कौन से ऐसे प्रसिद्ध और प्रचलित कंप्यूटर कोर्स है जिन्हें करने के बाद आप एक अच्छा कैरियर बना सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल कंप्यूटर कोर्स लिस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

निम्नलिखित Computer Course List की जानकारी इस प्रकार से है- 

Contents

डीटीपी कंप्यूटर कोर्स (DTP Computer Course) 

डीटीपी कंप्यूटर कोर्स के बारे में बता दें कि यह एक बहुत अच्छा कोर्स है जिसका पूरा नाम डेस्कटॉप पब्लिशिंग है। यहां आपको बता दें कि इस कोर्स में आपको विभिन्न प्रकार के बैनर, पुस्तकें, कार्ड बनाना सिखाया जाता है और इसके लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन का प्रयोग करना सिखाया जाता है। यहां बता दें कि अगर आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो आपको पब्लिशिंग हाउस में भी नौकरी करने का मौका मिल जाता है। 

डीटीपी कंप्यूटर कोर्स लिए योग्यता 

  • कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम दसवीं पास की हो। ‌
  • बेसिक कंप्यूटर की जानकारी। ‌

यह कोर्स 6 माह का होता है। यहां बता दें कि 6 महीने के बाद आपको कंप्यूटर के द्वारा किताबें, कार्ड वगैरह बनाना आ जाता है। 

डीटीपी कोर्स करने के बाद सैलरी 

अगर कोई कैंडिडेट डीटीपी कोर्स कर लेता है तो उसे हर महीने 15 हजार रुपए तक की वेतन मिलती है और इसके अलावा उम्मीदवार को अनुभव होने के बाद लगभग 50 हजार रुपए तक का सैलरी पैकेज मिल जाता है। 

टैली कंप्यूटर कोर्स (Tally Computer Course)

टैली कंप्यूटर कोर्स उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो कंप्यूटर के क्षेत्र में ऐसा कोर्स करना चाहते हैं जिसमें उन्हें लाखों-करोड़ों रुपयों के हिसाब किताब को मैनेज करने के लिए कोर्स करवाया जाता है। ‌वैसे यहां आपको बता दें कि यह एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है और इसके जरिए से पैसों का हिसाब किताब रखना सिखाया जाता है। अगर आप इस कोर्स को करते हैं तो आपको यह ट्रेनिंग दी जाती है कि आप टेली सॉफ्टवेयर को किस प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके साथ साथ दूसरी सभी आवश्यक जानकारियां भी सिखाई जाती हैं। 

अगर कोई उम्मीदवार टैली कंप्यूटर कोर्स करना चाहता है तो बता दें कि इस कोर्स की अवधि 3 माह, 6 माह तक की होती है। इस कोर्स को करने के बाद आप गवर्नमेंट सेक्टर के अलावा प्राइवेट सेक्टर में भी अनेकों प्रकार की नौकरियां पा सकते हैं। ‌

टैली कंप्यूटर कोर्स योग्यता 

  • उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए। 
  • बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए।
  • अंग्रेजी भाषा की जानकारी।

टैली कंप्यूटर कोर्स करने के बाद सैलरी 

अगर आप टैली कंप्यूटर कोर्स कर लेते हैं तो उसके बाद आपको किसी भी स्कूल या सरकारी विभाग में 10 हजार रुपए से लेकर 20 हजार रुपए तक की वेतन मिल जाती है। इसके अलावा बाद में कैंडिडेट का सैलरी पैकेज उसके अनुभव के आधार पर और अधिक हो जाता हैं। 

वेब डिजाइन कंप्यूटर कोर्स (web design computer course) 

वेब डिजाइन कंप्यूटर कोर्स मौजूदा समय में युवाओं के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। अगर कोई कैंडिडेट इस कोर्स को पूरा कर लेता है तो उसे नौकरी करने के बहुत सारे अवसर मिल जाते हैं। यहां बता दें कि इस कोर्स में आपको वेबसाइट डिजाइन करना सिखाया जाता है और इस कोर्स की अवधि 3 महीने, 6 महीने और 1 साल तक की होती है। इसलिए कैंडिडेट अपनी रूचि के अनुसार इस कोर्स को कर सकता है। 

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वेब डिजाइन कोर्स में किसी भी वेबसाइट को डिजाइन करना सिखाया जाता है। इस कोर्स में कैंडिडेट को कोडिंग लैंग्वेज का प्रयोग करना सिखाया जाता है जैसे जावा स्क्रिप्ट (JavaScript), एचटीएमएल (HTML), पीएचपी (PHP) इत्यादि। 

वेब डिजाइन कोर्स योग्यता 

  • छात्र ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 किया हो।
  • बेसिक कंप्यूटर
  • बेसिक इंग्लिश की जानकारी 

वेब डिजाइन कोर्स करने के बाद सैलरी 

कोई भी कैंडिडेट वेब डिजाइन कोर्स करने के बाद शुरुआत में ही 15 हजार रुपए से लेकर 25 हजार रुपए तक की वेतन पा सकता है। इसके अलावा अनुभव होने पर और भी अधिक वेतन मिल जाती है। लेकिन इस क्षेत्र में अगर आप क्रिएटिव है तो बहुत ज्यादा कमाई कर सकते हैं। ‌ऐसे बहुत सारे कैंडिडेट हैं जो वेब डिजाइन कोर्स करने के बाद हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं। 

एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया कंप्यूटर कोर्स (animation and multimedia computer course)

एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया कंप्यूटर कोर्स आज के युवाओं की पहली पसंद बना हुआ है क्योंकि इस क्षेत्र में नौकरी के बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं। 12वीं के बाद बहुत सारे छात्र एनिमेशन के कोर्स को ही प्राथमिकता देते हैं। बता दें कि इसमें एनिमेटेड वीडियो बनाना सिखाया जाता है तो अगर किसी छात्र के अंदर कुछ क्रिएटिविटी है तो यकीन मानिए यह कोर्स उस कैंडिडेट को एक बहुत ही सफल कैरियर दे सकता है। इस कोर्स की अवधि 6 माह से लेकर 1 साल तक की होती है। 

अगर कोई छात्र क्रिएटिव है और उसे विभिन्न प्रकार के वीडियो और ग्राफिक्स को क्रिएट करना पसंद है तो वह क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकता है। ‌इस कोर्स में कैंडिडेट को सिखाया जाता है कि वह किस प्रकार से एनीमेटेड वीडियोस बना सकते हैं। 

 एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया कंप्यूटर कोर्स योग्यता 

  • उम्मीदवार ने 12वीं कक्षा पास की हो।
  • कैंडिडेट को अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए।
  • कंप्यूटर की जानकारी। 

एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया कंप्यूटर कोर्स करने के बाद सैलरी 

यहां बता दें कि अगर कोई कैंडिडेट एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया कंप्यूटर कोर्स कर लेता है तो उसके बाद उसे एनीमेशन स्टूडियो, एड एजेंसियों, मीडिया चैनल, मीडिया हाउस इत्यादि में नौकरी के अवसर मिल जाते हैं। इस प्रकार शुरुआत में ही 20 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपए तक का वेतन आराम से मिल जाता है। 

डिजिटल मार्केटिंग कंप्यूटर कोर्स 

इस समय डिजिटल मार्केटिंग कोर्स भी छात्रों के बीच में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो रहा है क्योंकि आज के समय में हर काम ऑनलाइन होता है जिसके लिए वहां की जानकारी होना भी जरूरी है। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में कैंडिडेट को ऑनलाइन मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग इत्यादि के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है। 

डिजिटल मार्केटिंग कंप्यूटर कोर्स करने के बाद कैंडिडेट एक सफल डिजिटल मार्केटर बन सकता है और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर एक कामयाब कैरियर खड़ा कर सकता है क्योंकि अब हर बिजनेस या सर्विस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अवेलेबल होती है और उसके संचालन के लिए डिजिटल मार्केटर की भी आवश्यकता होती है। इस कोर्स की अवधि लगभग 1 साल की होती है। लेकिन बहुत से संस्थानों में यह कोर्स 3 महीने या 6 महीने का भी होता है। 

डिजिटल मार्केटिंग कंप्यूटर कोर्स योग्यता 

  • कैंडिडेट ने कम से कम बारहवीं कक्षा पास की हो।
  • कैंडिडेट को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होना चाहिए।
  • अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना भी आवश्यक है। 

डिजिटल मार्केटिंग कंप्यूटर कोर्स करने के बाद सैलरी

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद कैंडिडेट को शुरू में है 15 हजार रूपए से लेकर 25 हजार रुपए तक का वेतन मिल जाता है और इसके साथ साथ जैसे-जैसे अनुभव होता जाता है वैसे वैसे वेतन में भी वृद्धि हो जाती है।  

ग्राफिक डिजाइन कंप्यूटर कोर्स 

ग्राफिक डिजाइन कोर्स अधिकतर वह छात्र करते हैं जो क्रिएटिव और इनोवेटिव होते हैं क्योंकि ग्राफिक डिजाइन कोर्स करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में इन दोनों चीजों का होना आवश्यक है। यहां बता दें कि अगर आपका सपना ग्राफिक डिजाइनर बनना है तो आप किसी भी कंप्यूटर संस्थान से इस कोर्स को कर सकते हैं। 

यहां जानकारी के लिए बता दें कि ग्राफिक डिजाइन कोर्स में कैंडिडेट को कोरल ड्रा और एडोबी फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर टूल्स का प्रयोग करके ग्राफिक डिजाइन करना सिखाया जाता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको नौकरी के बहुत सारे अवसर मिल जाते हैं जैसे कि आप घर बैठे फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं या फिर किसी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन भी दे सकते हैं। 

ग्राफिक डिजाइन कंप्यूटर कोर्स करने के बाद सैलरी 

ग्राफिक डिजाइन कोर्स सफलतापूर्वक करने के बाद आप हर महीने 15 हजार रुपए से लेकर 25 हजार रुपए तक का वेतन पा सकते हैं। लेकिन इसके साथ-साथ आपको बता दें कि जब आपको ग्राफिक डिजाइनिंग के क्षेत्र में अनुभव हो जाता है तो आप हर महीने 50,000 रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं। 

निष्कर्ष 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको कंप्यूटर कोर्स लिस्ट बताई है जो कि आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक रहेगी क्योंकि हमने आपको अपने इस पोस्ट में उन सभी कंप्यूटर कोर्स के बारे में बताया है जिन्हें आप 12वीं के बाद करके एक बहुत अच्छा कैरियर बना सकते हैं और इसके साथ-साथ अगर आप चाहे तो अपना स्वयं का बिजनेस कर सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई है कंप्यूटर कोर्स लिस्ट पसंद आई हो तो आप इसे अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद किसी कंप्यूटर कोर्स में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। 

Leave a Reply