12 वीं कक्षा के बाद क्लर्क की सरकारी नौकरी कैसे ज्वाइन करे

क्लर्क: हर इंसान का सपना होता है कि वह पढ़ने लिखने के बाद सरकारी नौकरी प्राप्त कर सके लेकिन हर व्यक्ति के लिए यह संभव नहीं हो पाता। हालांकि, प्रत्येक व्यक्ति सरकारी नौकरी करने की इच्छा में दिन रात काफी मेहनती करता है। ऐसी ही एक सरकारी नौकरी है क्लर्क बनने की जिसमें हर साल लाखों उम्मीदवार नौकरी पाने के लिए आवेदन करते हैं। ‌लेकिन क्योंकि इस नौकरी में अत्यधिक प्रतिस्पर्धा है इस कारण सभी उम्मीदवार नौकरी हासिल करने में सफलता प्राप्त नहीं कर पाते लेकिन वह लोग जिनको सही गाइडेंस मिलती है और जो काफी मेहनत करते हैं वह इस नौकरी को हासिल करने में सफलता प्राप्त कर लेते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको क्लर्क से जुड़ी हुई सभी आवश्यक जानकारी बताएंगे कि आप एक सरकारी क्लर्क कैसे बन सकते हैं। इसलिए हमारा आपसे अनुरोध है कि आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा। 

क्लर्क

क्लर्क जॉब क्या है? (What is Clerk in Hindi)

एक क्लर्क का जॉब अत्यधिक महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी वाला होता है। इस जॉब के अंतर्गत एक क्लर्क को बहुत प्रकार के कार्य करने पड़ते हैं जोकि निम्नलिखित है-

  • क्लर्क अभिलेखों का रखरखाव करते हैं यानी सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट इत्यादि को संभाल कर रखने का काम करते हैं। 
  • अगर किसी व्यक्ति को कोई जानकारी चाहिए होती है तो उस विभाग का क्लर्क उसकी सहायता करता है। इसके अलावा किसी का भी टेलीफोन आने पर उसका संदेश लेना और फोन करना आदि का कार्य भी क्लर्क करता है। 
  • कुछ विभागों में क्लर्क बिल भुगतान, चालान आदि कार्यों को करते हैं। इसी तरह यदि कोई आवश्यक डॉक्यूमेंट तैयार करना होता है तो उसको भी तैयार करने की जिम्मेदारी उन्हीं की होती है।
  • क्लर्क की जॉब के तहत पत्र व्यवहार करने के साथ-साथ हिसाब-किताब आदि रखने का काम भी क्लर्क का होता है। 

विभिन्न सरकारी क्षेत्र में क्लर्क रैंक की नौकरी

अगर आपको यह नहीं पता कि एक क्लर्क की नौकरी के लिए आप कहां-कहां आवेदन कर सकते हैं या नौकरी पा सकते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विभिन्न सरकारी क्षेत्रों में क्लर्क पदों की आवश्यकता होती है जैसे रेलवे, यूपीएससी, एचएचसी, पुलिस, डिफेंस, फैक्ट्री, एनटीपीसी इत्यादि। इन विभागों में एक क्लर्क को विभिन्न प्रकार की जिम्मेदारियां निभाना होता है ताकि संस्था या कार्यालय का कार्य सुचारू रूप से चल सकें। 

क्लर्क की नौकरी के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

अगर कोई व्यक्ति क्लर्क की नौकरी के लिए आवेदन करना चाहता है तो उससे पहले उसको यह देख लेना चाहिए कि वह आवेदन करने की योग्यता रखता है या नहीं। इसके लिए एलिजिबिलिटी निम्नलिखित है-

  • कैंडिडेट को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।  
  • कैंडिडेट की आयु 18 साल से लेकर 30 साल होनी चाहिए। 
  • एससी और एसटी वर्ग के कैंडिडेट को आयु सीमा में 5 साल की छूट है। 
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए। 

क्लर्क का स्किल्स

क्लर्क को क्योंकि हर दिन ऑफिस या कार्यालय के सारे काम संभालने होते हैं इसलिए उसके अंदर कुछ स्किल्स का होना अत्यंत अनिवार्य है। अगर उसके अंदर यह सब योग्यता नहीं होगी तो फिर वह अपने काम को ठीक प्रकार से बिल्कुल भी नहीं कर सकेगा। हर दिन एक क्लर्क को ढेरों ईमेल चेक करनी होती है, उन्हें पढ़ना होता है और उनका जवाब देना होता है। इसके साथ-साथ उसे दूसरे लोगों के साथ बातचीत करके उनकी परेशानी को दूर करने की कोशिश भी करनी होती है। साथ ही उसे फोन पर भी लोगों से बात करनी होती है तो इसलिए एक क्लर्क के अंदर निम्नलिखित कौशल का होना बहुत जरूरी है जो कि इस प्रकार से है- 

  • उसको कंप्यूटर की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। उसे यह पता होना चाहिए कि कंप्यूटर पर काम कैसे किया जा सकता है। 
  • वह बातचीत में कुशल होना चाहिए ताकि लोगों से कुशलतापूर्वक बात कर सके और उनकी समस्या का समाधान कर सके। 
  • उसे पता होना चाहिए कि वह किस तरह से बिना गलती किए कोई भी ईमेल या डॉक्यूमेंट को पढ़ सकता है या लिख सकता है। 
  • उसके अंदर इस बात की क्षमता होनी चाहिए कि वह अपनी टीम के अलावा व्यक्तिगत रूप से भी किसी काम को ठीक प्रकार से कर सके। 
  • उसे एक सकारात्मक सोच का व्यक्ति होना चाहिए। 

क्लर्क को वेतन कितनी मिलती है

एक क्लर्क की नौकरी इस बात के ऊपर निर्भर करती है कि वह कौन सी संस्था में काम करता है। लेकिन आमतौर पर यदि देखा जाए तो एक क्लर्क को 7,200 रुपए से लेकर 19,300 तक बेसिक सैलरी मिलती है जिसमें उसे 2800 रुपए की ग्रेड पे भी मिलती है। इसके साथ साथ हाउस रेंट एलाउंस (HRA), डियरनेस एलाउंस (DA), ट्रांसपोर्ट एलाउंस (TA) इत्यादि अन्य भत्ते भी मिलते हैं। इस तरह एक कलर को मिलाकर हर महीने 25,000 रुपए तक का वेतन मिल जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया कि आप सरकारी क्लर्क कैसे बन सकते हैं। हमने इस आर्टिकल में यह भी बताया कि सरकारी क्लर्क बनने के लिए आपके अंदर कौन-कौन से स्किल होने चाहिए और इसके साथ साथ हम ने यह भी बताया कि क्लर्क बनने के लिए आपके अंदर क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए। इस तरह से हमने आपको इस आर्टिकल में क्लर्क बनने के लिए सभी अनिवार्य बातें बता दी हैं और हमें पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहेगा। हमारा आपसे अनुरोध है कि इस आर्टिकल को अपने दोस्तों एवं जानने वालों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply