सीसीएनपी कोर्स (CCNP Course) कैसे करे

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे सीसीएनपी कोर्स (CCNP Course) कैसे करें के बारे में सारी आवश्यक जानकारी। अगर आप नेटवर्क इंजीनियर या नेटवर्क एनालिस्ट बनना चाहते हैं तो यह कोर्स आपके लिए बहुत ही उपयुक्त है क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आपको नेटवर्किंग के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के नौकरी करने के अवसर मिल सकेंगे। 

इसके अलावा इस कोर्स को करने के बाद आपको जॉब ढूंढने में भी किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और हर महीने एक अच्छी सैलरी भी मिलेगी। तो अगर आप भी 12वीं के बाद नेटवर्किंग क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने का सोच रहे हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा अवश्य पढ़िएगा क्योंकि इसमें आपको हम CCNP course के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने वाले हैं जो आपके लिए बहुत अधिक उपयोगी होगी। ‌ 

सीसीएनपी क्या है (What is CCNP Hindi)

सीसीएनपी का फुल फॉर्म सिस्को सर्टिफिकेट नेशनल प्रोफेशनल (Cisco Certified National Professional-CCNP)  है। यह एक प्रोफेशनल लेवल का कोर्स है जो वही कैंडिडेट करते हैं जो नेटवर्किंग के क्षेत्र में काफी एडवांस जानकारी हासिल करना चाहते हैं। 

इस कोर्स के अंतर्गत सीसीएनपी क्लाउड , सीसीएनपी कोलैबोरेशन , सीसीएनपी डाटा सेंटर, सीसीएनपी रूटिंग एंड स्विचिंग, सीसीएनपी सिक्योरिटी, सीसीएनपी सर्विस प्रोवाइडर, सीसीएनपी वायरलेस जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाता है। 

यहां आपको बता दें कि जो उम्मीदवार नेटवर्किंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं उन्हें पहले सीसीएनए क्लियर करना होगा उसके बाद सीसीएनपी की ट्रेनिंग लेनी होगी और उसके बाद सीसीएनपी एग्जाम क्लियर करना होगा।

‌यहां जानकारी के लिए बता दें कि सीसीएनपी का एग्जाम सिस्को द्वारा लिया जाता है और जो उम्मीदवार इस परीक्षा में पास हो जाते हैं उन्हें सिस्को की तरफ से एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसके बाद कैंडिडेट नेटवर्किंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं।

सीसीएनपी कोर्स के लिए योगयता क्या होनी चाहिए (CCNP Course Eligibility)

  • उम्मीदवार कम से कम किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा पास किया होना चाहिए।
  • जो छात्र स्नातक पास हैं वह भी इस कोर्स को कर सकते हैं। 
  • कैंडिडेट के पास सीसीएनए (CCNA)  का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

सीसीएनपी कोर्स संस्थान सूची (CCNP Course Institute List)

सीसीएनपी कोर्स के लिए आप हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप जो भी संस्थान ट्रेनिंग के लिए चुनें वह बहुत ही अच्छा होना चाहिए क्योंकि ट्रेनिंग के बाद आपको सिस्को की परीक्षा भी पास करनी होगी। 

अगर आप परीक्षा में फेल हो जाएंगे तो आपको फिर सिस्को की तरफ से सीसीएनपी का सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा। इस बात का ध्यान रखें कि किसी शीर्ष संस्थान से ही सीसीएनपी कोर्स करने की कोशिश करें। हम आपको कुछ सीसीएनपी कोर्स संस्थानों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनके नाम इस प्रकार से हैं –

  • सीसीएनपी सिक्योरिटी ट्रेंनिंग एंड सर्टिफिकेशन मुंबई (CCNP security training and certification, Mumbai)
  • वेब आशा सिस्को सीसीएनए/सीसीएनपी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट पुणे (WebAsha  Cisco CCNA/CCNP Training Institute, Pune)
  • सीसीएनपी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट दिल्ली (CCNP Training Institute, Delhi)
  • नेटवर्क्स फोन नोएडा (Networks Home, Noida)
  • युनि नेट्स गुड़गांव (UniNets, Gurgaon)
  • सीएमएस टेक्नोलॉजीज कानपुर (CMS Technologies, Kanpur)
  • सिस्को नेटवर्किंग अकैडमी लखनऊ (Cisco Networking Academy Lucknow)
  • जूम टेक्नोलॉजीज- साइबर सिक्योरिटी ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट हैदराबाद (Zoom technologies- Cyber Security Training Institute Hyderabad)
  • सीसीएनए/सीसीएनपी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, जालंधर +CCNA/CCNP Training Institute, Jalandhar)
  • क्लाउडनेट – आईटी सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर नेटवर्किंग इंस्टीट्यूट, कोलकाता (Cloud Net- IT software, Hardware Networking Institute, Kolkata)

सीसीएनपी कोर्स पाट्यक्रम (CCNP Course Syllabus)

सीसीएनपी कोर्स के अंतर्गत काफी गहराई से नेटवर्किंग से जुड़ी हुई ट्रेनिंग कैंडिडेट को दी जाती है ताकि वह क्षेत्र में एक्सपर्ट हो जाए और नेटवर्किंग की तमाम बातें जान लें। इस कोर्स के अंतर्गत निम्नलिखित पाठ्यक्रम पर उम्मीदवार को ट्रेनिंग दी जाती है-

  • सिक्योर एंटरप्राइज डबल्यूएएन एंड एलएएन रूटिंग सॉल्यूशंस विद वैरायटी ऑफ़ रूटिंग प्रोटोकॉल्स (Secure enterprise WAN and LAN routing solutions with variety of routing protocols
  • एग्जीक्यूशन ऑफ मल्टीफेसेटेड एंटरप्राइज स्विचिंग सॉल्यूशन विद द यूज़ ऑफ सीईए (Execution of multifaceted enterprise switching solutions with the use of CEA)
  • प्लान एंड परफॉर्म रेगुलर मेंटेनेंस ऑन मल्टीफेसेटेड एंटरप्राइज राउटिड एंड स्विच्ड नेटवर्क्स  (Plan and perform regular maintenance on multifaceted enterprise routed and switched networks)
  • एंप्लॉय टेक्नॉलॉजी- बेस्ट प्रैक्टिसेज एंड सिस्टमैटिक अप्रोच टू कैरी आउट नेटवर्क ट्रबलीशूटिंग  (Employ Technology- best practices and a systematic approach to carry out networks troubleshooting)

सीसीएनपी कोर्स की किताबें और अध्ययन सामग्री (Books & Study Materials for CCNP Course)

अगर आप चाहते हैं कि आप सीसीएनपी कोर्स करने के बाद Cisko Exam में सफलता हासिल करें तो इसके लिए आप निम्नलिखित किताबों की सहायता ले सकते हैं-

  • सीसीएनपी रूटिंग एंड स्विचिंग राउट 300-101 ऑफिशियल सीईआरटी गाइड प्रीमियम एडिशन ई-बुक एंड प्रैक्टिस टेस्ट  (CCNP Routing and switching ROUTE 300-101 Official Cert guide premium edition ebook and practice test)
  • सीसीएनपी रूटिंग एंड स्विचिंग स्विच 300-115 ऑफिशियल सीआरटी गाइड-2015 (CCNP Routing  and switching SWITCH 300-115 Official Cert guide -2015)
  • सीसीएनपी रूटिंग एंड स्विचिंग फाउंडेशन लर्निंग गाइड लाइब्रेरी (राऊट 300-101), स्विच 300-115) , टीशूट 300-135) (2015) CCNP Routing and switching Foundation learning guide library (ROUTE 300-101), SWITCH 300-115, TSHOOT 300-135 (2015)
  • सीसीएनपी रूटिंग एंड स्विचिंग V2.0  ऑफिशियल सीईआरटी गाइड लाइब्रेरी (CCNP Routing and switching V2.0 Official Cert  guide library)
  • इंप्लीमेंटिंग सिस्को आईपी रूटिंग (राउट) फाउंडेशन लर्निंग गाइड) Implementing Cisco IP Routing ( ROUTE)  Foundation learning guide 

सीसीएनपी कोर्स फीस (CCNP Course Fees)

अगर आप सीसीएनपी कोर्स करना चाह रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कोर्स के लिए आपको सबसे पहले ट्रेनिंग फीस देनी होगी और उसके बाद सिसको की परीक्षा में भाग लेने के लिए एग्जाम फीस भी भरनी होगी। 

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप सीसीएनपी कोर्स करते हैं तो इसको करने के लिए आपको 30 हजार रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक ट्रेनिंग फीस देनी पड़ सकती है। वहीं अगर जिस संस्थान से आप ट्रेनिंग कर रहे हैं अगर वह अत्यधिक प्रतिष्ठित है तो आपको और भी अधिक फीस का भुगतान करना पड़ सकता है। इसके अलावा इसकी एग्जाम फीस भी आपको लगभग 40 हजार रुपए के आसपास तक देनी पड़ सकती है। 

सीसीएनपी कोर्स  करने के बाद  वेतन कितनी मिलती है (Salary After CCNP Course)

सीसीएनपी कोर्स एक बहुत ही बेहतरीन कोर्स है जिसको करने के बाद आपको बहुत अच्छा सैलरी पैकेज मिल जाता है। अगर आप सफलतापूर्वक सीसीएनपी कोर्स पूरा कर लेंगे और सिस्को द्वारा आयोजित परीक्षा को भी पास कर लेंगे तो आपको किसी भी अच्छी कंपनी में हर महीने 25 हजार रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक सैलरी मिल जाती है और अनुभव होने के बाद आपके वेतनमान में बढ़ोतरी भी हो जाती है। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको जानकारी दी सीसीएनपी कोर्स के बारे में। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यह बताया कि आप किस प्रकार CCNP course करके नेटवर्किंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। 

इसके अलावा हमने आपको यह भी जानकारी दी कि सीसीएनपी कोर्स के लिए कौन सी किताबें आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती हैं और हमने आपको उन संस्थानों के नाम भी बताएं जहां से आप सीसीएनपी कोर्स की ट्रेनिंग लेकर एक कामयाब नेटवर्किंग इंजीनियर बन सकते हैं। 

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको सीसीएनपी से जुड़ी हुई प्रत्येक जानकारी दे दी है और हमें पूरी आशा है कि आप के लिए यह आर्टिकल काफी हेल्पफुल रहा होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि अगर उनका भी सपना 12वीं के बाद नेटवर्किंग के क्षेत्र में कैरियर बनाने का है तो वह भी इस पोस्ट के माध्यम से फायदा उठा सकें। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply