सीसीएनए कोर्स (CCNA Course) कैसे करें

सीसीएनए कोर्स: दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे एक ऐसे कोर्स के बारे में जो मौजूदा समय में काफी फेमस है और इस कोर्स को करने के बाद आप ठीक ठाक पैसे कमा सकते हैं। जी हां, दोस्तों हम बात कर रहे हैं नेटवर्किंग के क्षेत्र से जुड़े हुए एक कोर्स के बारे में जिसका नाम है सीसीएनए। 

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आज CCNA कोर्स से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी देंगे ताकि आप इस कोर्स को ठीक प्रकार से समझ सकें और इसमें अपना कैरियर बना सकें। साथ ही आपको यह भी बता दें कि आप इस कोर्स को 12वीं के बाद भी कर सकते हैं और अगर चाहें तो अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद भी कर सकते हैं।

इसलिए हमारे आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा अवश्य पढ़िएगा ताकि आपको सीसीएनए से जुड़ी हुई सारी आवश्यक और अनिवार्य बातों के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाए। 

सीसीएनए कोर्स

सीसीएनए क्या है (What is CCNA in Hindi)

सीसीएनए का फुल फॉर्म सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट (Cisco Certified Network Associate)  है और इस कोर्स के अंदर कैंडिडेट को नेटवर्किंग से जुड़े हुए विषय को पढ़ाया जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि इस कोर्स की शुरुआत अमेरिका की एक बहुत ही अधिक प्रसिद्ध कंपनी सिस्को (Cisco) ने की थी। यहां आपको बता दें कि सीसीएनए कोर्स के अंतर्गत कैंडिडेट को नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी  के सर्टिफाइड कोर्स की पढ़ाई करवाई जाती है 

जिसको करने के बाद उम्मीदवार को किसी भी नेटवर्किंग क्षेत्र में बहुत आसानी के साथ नौकरी मिल जाती है। यह कोर्स काफी लोकप्रिय कोर्स है और जो लोग नेटवर्किंग के क्षेत्र में रुचि रखते हैं वह इस कोर्स को करके एक अच्छा कैरियर बना सकते हैं। यहां आपको इस बात की जानकारी भी दे दें कि सीसीएनए की तैयारी करने के बाद आपको सिस्को द्वारा आयोजित CCNA Exam पास करना होता है जिसके बाद आप किसी भी नेटवर्किंग इंडस्ट्री में जॉब कर सकते हैं। 

सीसीएनए कोर्स के लिए योगयता क्या होनी चाहिए (CCNA Course Eligibility)

  • कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पास किया हो।
  • वह छात्र जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन किया हो। ‌
  • या छात्र ने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग या कंप्यूटर साइंस जैसे विषयों में ग्रेजुएशन में किया हो। 

सीसीएनए कोर्स संस्थान सूची (CCNA  Course Institute List)

  • आईआईएचटी-इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ हार्डवेयर टेक्नोलॉजी चंडीगढ़ चेन्नई कोलकाता अहमदाबाद एंड नोएडा  (IIHT- Indian Institute of Hardware Technology Chandigarh, Chennai, Kolkata, Ahmedabad and Noida) 
  • मैक्स नेटवर्किंग टेक्नोलॉजीज चेन्नई (Maxx Networking Technologies, Chennai)
  • एनआईआईटी वेरियस सेंटर्स इन इंडिया (NIIT- Various Centres in India)
  • साइबर सिक्योरिटी स्टडीज एंड रिसर्च लैबोरेट्री मेरठ  (Cyber Security Studies and Research Laboratory, Meerut)
  • जी आई टी आईटी अकैडमी बेंगलोर (GIT IT Academy, Bangalore)
  • नेट टेक इंडिया मुंबई (Net Tech India, Mumbai)
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, चंडीगढ़ (National Institute of Electronics and information technology , Chandigarh 
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, श्रीनगर (National Institute of Electronics and information technology, Srinagar
  • मास्टरमाइंड टेक्नोलॉजीज पुणे (Mastermind Technologies Pune) 
  • नेटवर्क स्कूल्स ऑफ एक्सीलेंस अहमदाबाद (Network Schools of Excellence, Ahmedabad)

सीसीएनए कोर्स पाट्यक्रम (CCNA Course Syllabus)

  • डिजाइन, स्टॉल एंड सपोर्ट बिजनेस क्रिटिकल नेटवर्क, स्विच, राउटर एंड वीएलएएनएस (Design, install and support business critical network switch, router and VLANs)
  • इंप्लीमेंटिंग ट्रबलशूटिंग एंड सपोर्ट इन वीएएन/डबल्यूएएन नेटवर्क्स (Implementing, troubleshooting and supporting VAN/WAN networks)
  • इन्वेस्टिगेट न्यू नेटवर्क टेक्नोलॉजी स्टोर सपोर्ट आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर (Investigate new network technologies to support IT infrastructure)
  • मॉनिटरिंग एंड फॉल्ट फाइंडिंग टू मैनेज एंड रिजॉल्व मेजर आईटी इंसीडेंट्स (Monitoring and fault finding to manage and resolve major IT incidents)
  • लर्न हाउ टू हैंडल नेटवर्किंग प्रोजेक्ट्स एस वेल एस प्रोवाइडिंग यूजर सपोर्ट (Learn how to handle networking projects as well as providing user support)
  • मैनेज सिस्को एंटरप्राइज स्विचिंग एंड रूटिंग नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर (Cisco enterprise switching and routing network infrastructure)
  • गेन ए डीप अंडरस्टैंडिंग अबाउट सिस्को नेटवर्किंग कॉन्सेप्ट्स (Gain a deep understanding about CISCO networking concepts)

सीसीएनए कोर्स की किताबें और अध्ययन सामग्री  (Books & Study Materials for CCNA Course)

सीसीएनए के लिए आप केवल उन्हीं किताबों का चुनाव करें जो आपको सटीक जानकारी दें और जिससे आप अपनी नॉलेज को बढ़ा सकें। आमतौर पर बहुत सारी किताबें मार्केट में ऐसी होती हैं जो आपकी पढ़ाई में बिल्कुल भी सहायता नहीं करती हैं। 

इसलिए आप किताबों को जब भी खरीदे तो उन्हीं किताबों को लें जो आपको सफलता दिलाने में मदद करें। निम्नलिखित हम आपको कुछ किताबों के नाम बता रहे हैं जिनकी सहायता से आप अपनी सीसीएनए की पढ़ाई कर सकते हैं- 

  • सीसीएनए  प्रिपरेशन लाइब्रेरी (CCNA Preparation Library)
  • सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट स्टडी गाइड (Cisco Certified Network Associate Study Guide)
  • सिस्को सीसीएनए एक्जाम फ्लैश कार्ड प्रैक्टिस लाइब्रेरी (Cisco CCNA Exam Flash Card Practice Library) 
  • सीसीएनए एक्जाम सर्टिफिकेशन गाइड (CCNA Exam Certification Guide)
  • सीसीएनए प्रैक्टिकल स्टडीज (CCNA Practical Studies)

सीसीएनए कोर्स फीस (CCNA Course Fees)

सीसीएनए कोर्स हर संस्थान में अलग-अलग रखी गई है क्योंकि प्रत्येक संस्थान का पढ़ाने का तरीका, शेड्यूल, टाइमिंग और फीस वगैरह दूसरे से बिल्कुल ही भिन्न होती है। लेकिन फिर भी अगर हम मोटे तौर पर यह जानना चाहें कि इस कोर्स के लिए कितनी फीस आपको भुगतान करना पड़ सकता है तो यह कोर्स 20,000 रुपए तक में कोई भी कैंडिडेट कर सकता है। 

सीसीएनए कोर्स  करने के बाद  वेतन कितनी मिलती है (Salary After CCNA Course)

सीसीएनए कोर्स करने के बाद किसी भी उम्मीदवार को शुरू में हर महीने 15,000 से लेकर 20,000 रुपए तक बहुत आसानी से मिल जाते हैं क्योंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर नौकरी के बहुत सारे अवसर उम्मीदवार के लिए अवेलेबल होते हैं। जब  आपको इस फील्ड में अनुभव होने लगेगा तो उसी हिसाब से आपकी वेतनमान भी बढ़ने लगती है। वहीं, अगर कोई कैंडिडेट किसी देश में नौकरी पा लेता है तो वह आराम से महीने के एक लाख से लेकर दो लाख तक कमा सकता है। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया कि सीसीएनए कोर्स आप किस प्रकार कर सकते हैं और इस कोर्स को करने के बाद आपको हर महीने कितना वेतनमान मिल सकता है। आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यह जानकारी भी दी कि आप कौन सी किताबों के माध्यम से सीसीएनए की पढ़ाई कर सकते हैं और साथ ही हमने आपको CCNA की पढ़ाई के लिए कुछ प्रसिद्ध संस्थानों के नाम भी बताएं। 

इसके साथ-साथ हमने आपको सीसीएनए के पूरे कोर्स के बारे में भी बताया ताकि आपको किसी भी प्रकार की कोई दुविधा ना रहे और आप इस पाठ्यक्रम को बहुत अच्छी तरह से समझ जाएं। 

CCNA Course से जुड़ी हमने प्रत्येक जानकारी आपके साथ शेयर कर दी है लेकिन फिर भी अगर आपके मन में किसी भी प्रकार की कोई दुविधा या प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हमारा आपसे निवेदन है कि इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना बिलकुल भी नहीं भूलें। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply