बीएससी बायोटेक में नौकरियों की लिस्ट (List of jobs in BSc Biotech)

नमस्कार ! After 12th में आपका स्वागत है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे बीएससी बायोटेक में नोकरियों की डिटेल्स। आज के समय में देखा जाए तो बायोटेक्नोलॉजी ने छात्रों के बीच बहुत ही महत्वपूर्ण जगह बना ली है। जिसकी वजह यह है कि इस सेक्टर में फार्मास्यूटिकल, हेल्थ केयर, एग्रीकल्चर और फूड मैन्युफैक्चरिंग इत्यादि का रिसर्च वर्क शामिल हो गया है। इसी वजह से आज के जो युवा हैं उन्हें बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में रोजगार के बहुत सारे अवसर मिल रहे हैं। 

इसलिए छात्रों को बीएससी बायोटेक में करने के बाद नौकरी के लिए बिल्कुल भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। अगर आप भी एक ऐसे छात्र हैं जिसने बायोटेक में बीएससी किया है और किसी अच्छी नौकरी की तलाश में है तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पढ़ें। 

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि बायोटेक में ग्रेजुएशन करने के बाद आप कौन-कौन सी गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में नौकरियां हासिल कर सकते हैं। 

बीएससी बायोटेक के बाद सरकारी नौकरी 

यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि जो कैंडिडेट बायोटेक्नोलॉजी में बीएससी करते हैं उन्हें बहुत सी सरकारी नौकरियां भी मिल जाती हैं। यहां निम्नलिखित हम नौकरियों के बारे में डिटेल्स दे रहे हैं –

एपिडेमियोलॉजिस्ट की नौकरी 

बीएससी बायोटेक में नौकरियों की लिस्ट में एपिडेमियोलॉजिस्ट की जॉब भी एक अच्छा ऑप्शन है। यहां आपको बता दें कि एपिडेमियोलॉजिस्ट का काम वायरस या बैक्टीरिया के कारण फैलने वाली बीमारियों के बारे में स्टडी करना होता है। 

वो इस बात के बारे में पता लगाते हैं की बीमारी कैसे हो सकती है और उससे कैसे बचा जा सकता है। साथ ही साथ जानकारी के लिए बता दें कि इस पोस्ट पर काम करने के लिए हमारे देश में स्टेट हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन वैकेंसीज निकालते रहते हैं। जहां पर कैंडिडेट जॉब के लिए आवेदन दे सकते हैं। 

नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं 

जो कैंडिडेट एपिडेमियोलॉजिस्ट के पद पर नौकरी करना चाहते हैं वह निम्नलिखित तरीके से जॉब ज्वाइन कर सकते हैं –

  1. सबसे पहले कैंडिडेट को चाहिए कि वह जिस भी शहर में रहता है वहां के सरकारी हेल्थ एंड वेलफेयर एसोसिएशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।
  2.  वेबसाइट के होम पेज पर कैंडिडेट को एपिडेमियोलॉजिस्ट की नौकरी का नोटिफिकेशन मिलेगा।
  3. अधिसूचना पर क्लिक करके नौकरी से संबंधित सारी डिटेल्स और योग्यता ठीक से जानने के बाद कैंडिडेट ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 
  4. उसके बाद कैंडिडेट से संबंधित विभाग द्वारा संपर्क किया जाएगा और जो भी चयन प्रक्रिया होगी उम्मीदवार को उसे फॉलो करना होगा। 

योग्यता

जो कैंडिडेट किसी सरकारी विभाग में एपिडेमियोलॉजिस्ट के पद पर काम करना चाहते हैं उन में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • इच्छुक उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बीएससी बायोटेक किया हो। 
  • कैंडिडेट की आयु 20 से लेकर 28 साल तक के बीच में होनी चाहिए। 
  • आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट सरकारी निर्देश अनुसार दी गई है। 
  • कैंडिडेट के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होने चाहिए और उसे कंप्यूटर की जानकारी भी होनी अनिवार्य है। 

वेतन 

आपको बता दें कि एपिडेमियोलॉजिस्ट के पद पर जो कैंडिडेट काम करते हैं उन्हें हर महीने उनकी योग्यता के अनुसार सैलरी मिलती है। जानकारी के लिए बता दें कि कैंडिडेट को हर महीने 30,000 से लेकर 60,000 से भी अधिक वेतन मिलता है। 

हर स्टेट में यह सैलरी पैकेज थोड़ा कम या ज्यादा हो सकता है। साथ ही साथ कैंडिडेट को जब कुछ अनुभव हासिल हो जाता है तो तब उसके वेतन में वृद्धि हो जाती है।

बीएससी बायोटेक में प्राइवेट जॉब्स  

यहां आपको हम बता दें कि बीएससी बायोटेक में नौकरियों की लिस्ट में अगर देखा जाए तो सरकारी से ज्यादा प्राइवेट नौकरियां अधिक हैं। इसलिए कैंडिडेट को चाहिए कि वह प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए आवेदन करें। यहां हम निम्नलिखित कुछ प्राइवेट नौकरियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं –

रिसर्च फर्म में नौकरी

बीएससी बायोटेक में नौकरियों की लिस्ट में रिसर्च फर्म में भी काम किया जा सकता है। यहां आपको बता दें कि हमारे देश में ऐसी बहुत सी रिसर्च फर्म्स है जहां पर योग्य रिसर्चर्स की आवश्यकता रहती है। तो ऐसे में कैंडिडेट जॉब के लिए फर्म्स में आवेदन दे सकते हैं। 

योग्यता

बीएससी बायोटेक के बाद रिसर्चर के तौर पर काम करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बीएससी बायोटेक किया होना चाहिए।
  • कैंडिडेट की आयु 21 साल से लेकर 28 साल तक के बीच में होनी चाहिए। 
  • कैंडिडेट के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होने चाहिए।
  • अंग्रेजी के साथ-साथ कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए। 
  • एप्लीकेंट को लंबे टाइम तक रिसर्च कार्य करने में दुविधा नहीं होनी चाहिए। 
  • टीम वर्क में विश्वास हो। 

वेतन 

जो कैंडिडेट रिसर्चर के तौर पर काम करते हैं उन्हें जो वेतन मिलता है वह पूरी तरह से उनकी कंपनी के ऊपर डिपेंड करता है। वैसे आमतौर पर कैंडिडेट को कैरियर की शुरुआत में ही 25,000 से लेकर 35 हजार तक की सैलरी जाती है। इसके साथ-साथ उम्मीदवार को कुछ अनुभव हो जाता है तो तब उसको और भी ज्यादा वेतन मिल सकता है। 

फार्मास्यूटिकल कंपनियों में जॉब 

बीएससी बायोटेक में नौकरियों की लिस्ट में फार्मास्यूटिकल कंपनियां भी शामिल हैं। यहां आपको बता दें कि बहुत सी कंपनियों में प्रोडक्शन इंचार्ज की आवश्यकता होती है। इसके अलावा भी और भी बहुत सी नौकरियां उम्मीदवार को उनकी योग्यता के अनुसार मिल जाती हैं। तो ऐसे में जिस कैंडिडेट ने बायोटेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन किया है तो उनके लिए यह एक अच्छी अपॉर्चुनिटी हो सकती है।

योग्यता 

जो कैंडिडेट फार्मास्यूटिकल सेक्टर में काम करना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • इच्छुक उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी बायोटेक किया हो। 
  • उम्मीदवार की आयु 20 साल से लेकर 28 साल तक होनी चाहिए। 
  • कैंडिडेट के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होने के साथ-साथ उसे इस क्षेत्र में काम करने का अच्छा एक्सपीरियंस होना जरूरी है। 
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए। 

वेतन 

जो कैंडिडेट फार्मास्यूटिकल कंपनी में काम करते हैं उन्हें हर महीने 25,000 से लेकर 40,000 तक वेतन मिल जाता है। साथ ही बता दें कि जो कैंडिडेट बहुत ज्यादा काबिल होते हैं उन्हें इससे भी ज्यादा सैलरी मिल सकती है। इसके अलावा बता दें कि उम्मीदवार को कुछ वर्षों बाद और भी ज्यादा सैलेरी पैकेज हासिल होता है। 

फूड प्रोडक्शन फर्म्स  

बीएससी बायोटेक में नौकरियों की लिस्ट में फूड मैन्युफैक्चरर्स सेक्टर भी शामिल है। यहां आपको बता दें कि मौजूदा समय में फूड इंडस्ट्री में काफी ज्यादा रोजगार के अवसरों में तेजी आई है। 

आपको बता दें कि कैंडिडेट असिस्टेंट मैनेजर, फूड टेक्नोलॉजिस्ट जैसे अनेकों पदों पर जॉब कर सकते हैं। तो ऐसे में उम्मीदवारों को फूड प्रोडक्शन फर्म्स में काम करने के अच्छे मौके हासिल कर सकते हैं। 

योग्यता

फूड प्रोडक्शन फर्म्स में नौकरी करने के लिए कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • एप्लीकेंट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बीएससी बायोटेक की डिग्री हासिल की हो। 
  • उम्मीदवार की आयु 20 साल से लेकर 28 साल तक होनी चाहिए। 
  • कैंडिडेट को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार अपने काम को करने में निपुण होना चाहिए। 

वेतन 

बीएससी बायोटेक के बाद फूड प्रोडक्शन फर्म्स में जॉब करने पर कैंडिडेट को काफी अच्छी सैलरी मिल जाती है। बता दें कि कैंडिडेट को हर महीने शुरुआती सैलरी 25,000 से लेकर 30,000 तक मिल जाती है। इसके अलावा जब उसे कुछ सालों का अनुभव हो जाता है तो तब उसे और भी ज्यादा वेतन मिलता है। 

मेडिकल इंस्टिट्यूशन 

बीएससी बायोटेक में नौकरियों की जो कैंडिडेट तलाश कर रहे हैं वह मेडिकल इंस्टिट्यूशन में भी काम कर सकते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि बहुत से मेडिकल संस्थानों में लैब टेक्नीशियन, बायोइनफॉर्मेटिक्स, बायोटेक्नोलॉजिस्ट के पदों पर भारी मात्रा में भर्तियां निकलती हैं। तो इसलिए उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार इन नौकरियों के लिए आवेदन दे सकते हैं।

योग्यता

जो कैंडिडेट मेडिकल इंस्टिट्यूशन में काम करना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • इच्छुक उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बीएससी बायोटेक किया हो। 
  • कैंडिडेट की आयु 20 साल से लेकर 30 साल तक होनी चाहिए। 
  • कैंडिडेट को अंग्रेजी के साथ साथ कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को टीम वर्क करने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। 

वेतन 

जो कैंडिडेट मेडिकल संस्थानों में काम करते हैं उन्हें उनके पद के अनुसार सैलरी मिलती है। यहां आपको बता दें कि उम्मीदवार को हर महीने 20,000 से लेकर 35,000 तक के बीच तक वेतन मिलता है। इस प्रकार से जब उसे कुछ वर्षों का अनुभव प्राप्त हो जाता है तो तब उसके सैलरी पैकेज में वृद्धि हो जाती है। 

लैबोरेट्रीज में नौकरी

बीएससी बायोटेक में नौकरियों में लैबोरेट्रीज की जॉब भी शामिल है। यहां आपको बता दें कि हमारे देश में ऐसी बहुत सारी लैबोरेट्रीज है जहां पर एक योग्य बायोटेक्नोलॉजिस्ट की जरूरत होती है। 

जानकारी दे दें कि लैबोरेट्रीज में कैंडिडेट को विभिन्न कार्य करने होते हैं। इससे कैंडिडेट को लैबोरेट्री टेक्निशियन, लैबोरेट्री असिस्टेंट, लैबोरेट्री अटेंडेंट जैसे पदों पर काम के मौके मिलते हैं। 

योग्यता

जो कैंडिडेट लैबोरेट्रीज में काम करना चाहते हैं उनमें इसके लिए निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • एप्लीकेंट ने किसी भी रिकॉग्नाइज्ड यूनिवर्सिटी से बायोटेक्नोलॉजी में बीएससी किया है।
  • कैंडिडेट की आयु 20 साल से लेकर 30 साल तक होनी चाहिए। 
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए। 
  • टीम के साथ काम करने में सक्षम होना चाहिए। 

वेतन 

जो उम्मीदवार लैबोरेट्रीज में काम करते हैं उन्हें जो सैलरी मिलती है वह उनके पद और योग्यता के ऊपर डिपेंड करती है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवार को हर महीने उसकी पोस्ट के अनुसार 20,000 से लेकर 25,000 तक की सैलरी मिलती है। 

एनिमल हसबेंडरी में नौकरी 

बीएससी बायोटेक में नौकरियों की में एनिमल हसबेंडरी विभाग की जॉब को भी शामिल किया जा सकता है। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि हमारे देश में ऐसे बहुत से सरकारी और गवर्नमेंट पशुपालन विभाग हैं जहां पर बीएससी बायोटेक्नोलॉजिस्ट को नौकरी के अवसर मिलते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस जॉब के लिए वह लोग अप्लाई कर सकते हैं जिनको पशुओं से लगाव होता है। 

योग्यता

  • एप्लीकेंट ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ग्रेजुएशन बायोटेक में किया हो।
  • उम्मीदवार की आयु 20 साल से लेकर 30 साल तक होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट को पशुओं से प्रेम होना चाहिए ताकि वह उनसे संबंधित सारे काम बेहतर तरीके से कर सके। 
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए।

वेतन 

पशुपालन विभाग में काम करने वाले कैंडिडेट को हर महीने 20,000 से लेकर 25,000 तक से ज्यादा की सैलरी मिल जाती है। इसके अलावा बता दे कि जो कैंडिडेट ज्यादा योग्य होते हैं उन्हें और भी ज्यादा वेतन मिल जाता है। 

एग्रीकल्चरल सेक्टर में जॉब 

बीएससी बायोटेक में नौकरियों की लिस्ट में देखा जाए तो एग्रीकल्चर सेक्टर की नौकरियां भी काफी अच्छी होती हैं। आपको बता दें कि अगर किसी कैंडिडेट को अपने देश की भूमि से लगाव है तो वह एग्रीकल्चरल सेक्टर में भी नौकरियां कर सकता है। 

जानकारी दे दें कि कैंडिडेट को इस क्षेत्र में काम करने पर फसलों के साथ-साथ आसपास के पर्यावरण का आंकलन करना होता है जिससे कि खेती बेहतर तरीके से की जा सके। जानकारी के लिए बता दें कि कैंडिडेट सॉइल एंड प्लांट रिसर्चर, फार्म मैनेजर, कंजर्वेशन प्लानर, एग्रीकल्चर सेल्सपर्सन इत्यादि जैसे पदों पर काम कर सकते हैं।

योग्यता

जो कैंडिडेट एग्रीकल्चर विभाग में नौकरी करना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बायोटेक में बीएससी किया होना चाहिए। ‌
  • उम्मीदवार की आयु 20 साल से लेकर 32 साल तक होनी चाहिए।
  • एप्लीकेंट को संबंधित क्षेत्र में बेस्ट तरीके से काम करने के बारे में पता होना चाहिए। 
  • उम्मीदवार को एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में काम करने के लिए सभी नवीन तकनीकों के बारे में भी अच्छी जानकारी होनी जरूरी है। 

वेतन 

जो कैंडिडेट बीएससी बायोटेक करने के बाद एग्रीकल्चरल सेक्टर में काम करना चाहते हैं उन्हें जो सैलरी मिलती है वह काफी अच्छी होती है। बता दें कि उम्मीदवार को नौकरी की शुरुआत में ही हर महीने 25,000 से लेकर 30,000 तक के आसपास वेतन मिल जाता है। इतना ही नहीं धीरे-धीरे जब कैंडिडेट एक्सपीरियंस हासिल कर लेता है तो उसका वेतन भी बढ़ जाता है। 

बीएससी बायोटेक में प्राइवेट नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं 

जो कैंडिडेट बीएससी बायोटेक करने के बाद प्राइवेट नौकरी करना चाहते हैं इसके लिए उन्हें निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करना होता है –

  1. सबसे पहले कैंडिडेट को चाहिए कि वह जिस भी विभाग में काम करना चाहता है उसकी ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक करें। या फिर कैंडिडेट एंप्लॉयमेंट न्यूज़, इंटरनेट के माध्यम से भी नौकरियों के बारे में जानकारी जान सकते हैं।
  2. इस तरह से फिर उसे चाहिए कि वह योग्यता और सभी जरूरी बातों की डिटेल देखें। 
  3. अगर कैंडिडेट में नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए योग्यता है तो वह अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 
  4. इस प्रकार से उम्मीदवार को फिर विभाग के द्वारा इंटरव्यू के लिए या फिर चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाता है। आपको बता दें कि हर सेक्टर या डिपार्टमेंट का सिलेक्शन प्रोसेस अलग अलग हो सकता है। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल बीएससी बायोटेक में नौकरियों की लिस्ट। इस लेख में हमने आपको जानकारी दी कि बीएससी बायोटेक में करने के बाद कैंडिडेट कौन-कौन सी नौकरियां कर सकते हैं। 

इसके साथ ही साथ हमने सभी नौकरियों की योग्यता के बारे में भी पूरी डिटेल्स बताईं और यह भी बताया कि नौकरी करने पर उम्मीदवार को कितना वेतन मिल सकता है। इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको यह भी डिटेल्स दी कि जो कैंडिडेट प्राइवेट या सरकारी नौकरी बीएससी बायोटेक करने के बाद करते हैं तो उन्हें हर महीने कितना वेतन मिल सकता है। 

साथ ही साथ हमने नौकरी ज्वाइन करने की पूरी प्रोसेस भी आपको बताई। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए जरूर लाभदायक रहा होगा। 

इसलिए अंत में हमारी आपसे रिक्वेस्ट है कि हमारे इस लेख को अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो बीएससी बायोटेक में नौकरियों की लिस्ट के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं।

Leave a Reply