बीएससी कृषि के बाद नौकरी (jobs after bsc agriculture)

नमस्कार! After 12th में आपका स्वागत है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे बीएससी कृषि के बाद नौकरी डिटेल्स के बारे में। भारत एक कृषि प्रधान देश है और इसी वजह से इस क्षेत्र में अच्छी नौकरियों के बहुत सारे अवसर अवेलेबल हैं। 

इसीलिए जो कैंडिडेट बीएससी कृषि में डिग्री हासिल करते हैं तो उन्हें बहुत सी सरकारी और प्राइवेट नौकरी करने के चांस आसानी के साथ मिल जाते हैं। परंतु इसके लिए जरूरी है कि छात्रों को यह पता होना चाहिए कि वह किस तरह से एक अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं। 

यहां आपको बता दें कि अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कॉन्पिटिटिव एग्जाम को क्लियर करना होता है जबकि प्राइवेट नौकरियां आपकी योग्यता के अनुसार मिल जाती हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे बीएससी कृषि के बाद नौकरियों के बारे में इसलिए हमारे इस पोस्ट को सारा जरूर पढ़ें। 

Contents

बीएससी कृषि के बाद सरकारी नौकरियों की लिस्ट 

यहां आपको हम सबसे पहले बता दें कि बीएससी कृषि को बीएससी एग्रीकल्चर के नाम से भी जाना जाता है। जब कैंडिडेट अपनी ग्रेजुएशन एग्रीकल्चर में कर लेते हैं तो उनके सामने सरकारी क्षेत्रों में नौकरी करने के जो अवसर होते हैं उनकी डिटेल्स इस प्रकार से है

फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में जॉब 

बीएससी कृषि के बाद नौकरी अगर आप किसी सरकारी सेक्टर में करना चाहते हैं तो इसके लिए एफसीआई (FCI) बेस्ट है। यहां आपको बता दें कि एफसीआई मिनिस्ट्री आफ कंज्यूमर अफेयर्स के अंतर्गत आता है। आपको बता दें कि इस डिपार्टमेंट में टेक्निकल ऑफिसर, असिस्टेंट ऑफिसर, टेक्निकल मैनेजर इत्यादि जैसी नौकरियां निकलती रहती हैं। लेकिन इसके लिए उम्मीदवार को कॉन्पिटिटिव एग्जाम पास करना जरूरी होता है। 

नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं 

बीएससी कृषि में करने के बाद कैंडिडेट एफसीआई में जॉब हासिल करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें

  • सर्वप्रथम इच्छुक उम्मीदवार को चाहिए कि वह एफसीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक करें।
  • उसके बाद ऑनलाइन अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर दें।
  • उसके बाद फिर एफसीआई सभी आवेदकों को कॉन्पिटिटिव एग्जाम के लिए बुलाता है। इस तरह से फिर जो भी कैंडिडेट सफल हो जाते हैं उन्हें फूड कॉरपोरेशन के तहत काम करने का मौका मिल जाता है। 

योग्यता 

जो कैंडिडेट फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में नौकरी करना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बीएससी कृषि की डिग्री हासिल की हो। 
  • कैंडिडेट की आयु 18 साल से लेकर 40 साल तक होनी अनिवार्य है।
  • जो उम्मीदवार आरक्षित वर्ग के हैं उन्हें आयु सीमा में छूट सरकार के निर्देशानुसार दिए जाने का प्रावधान है। 
  • उम्मीदवार ने एफसीआई एग्जाम क्लियर किया हो। 
  • एप्लीकेंट को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए। 

वेतन

जो उम्मीदवार एफसीआई में जॉब करते हैं उनको हर महीने जो सैलरी मिलती है वह उनकी पोस्ट के ऊपर डिपेंड करती है। वैसे आपको बता दें कि हर महीने तकरीबन 25 हजार रुपए से लेकर डेढ़ लाख से भी ज्यादा तक सैलरी मिलती है। इसके अलावा गवर्नमेंट की तरफ से कुछ अन्य भत्ते भी कैंडिडेट को दिए जाते हैं। 

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट में जॉब 

बीएससी कृषि के बाद नौकरी जो कैंडिडेट करना चाहते हैं इसके लिए वह नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट में भी आवेदन दे सकते हैं। यहां आपको बता दें कि इसको नाबार्ड (NABARD) नाम से भी जाना जाता है।

आपको बता दें कि बेसिकली यह एक फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन है जोकि भारत के रूरल एंड एग्रीकल्चर डेवलपमेंट सेक्टर को डिवेलप करने में महत्वपूर्ण रोल निभाता है। 

इसके अलावा बता दें कि इस विभाग में असिस्टेंट ऑफिसर, मैनेजर जैसे पदों के लिए रिक्तियां निकलती रहती हैं। तो जो कैंडिडेट बीएससी कृषि में करते हैं उनके लिए एक इस डिपार्टमेंट में काम करने के लिए अच्छे मौके उपलब्ध हो सकते हैं। 

नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं 

अब आपको बता दें कि जो कैंडिडेट नाबार्ड में नौकरी ज्वाइन करना चाहते हैं उसके लिए उन्हें निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करना होता है

  1. सबसे पहले कैंडिडेट को चाहिए कि वह नाबार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और वैकेंसी के नोटिफिकेशन चेक करें। 
  2. उसके बाद उम्मीदवार को अच्छी तरह से योग्यता को चेक करने के बाद अपना ऑनलाइन आवेदन भरकर सबमिट कर दे।
  3. फिर विभाग के द्वारा एप्लीकेंट को एग्जाम के लिए बुलाया जाता है।
  4. एग्जाम के कई चरण जो कैंडिडेट पास कर लेते हैं उन्हें नाबार्ड के अंतर्गत काम करने का मौका मिलता है। 

योग्यता 

जो कैंडिडेट नाबार्ड डिपार्टमेंट में काम करना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए

  • इच्छुक उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन किया हो। 
  • या कैंडिडेट ने 50% अंकों के साथ बीएससी कृषि किया हो। 
  • जो कैंडिडेट आरक्षित श्रेणी के हैं उन्हें आयु सीमा में छूट सरकार के नियम अनुसार दी गई है। 
  • उम्मीदवार ने नाबार्ड द्वारा संचालित कॉन्पिटिटिव एग्जाम को पास किया हो।

वेतन

नाबार्ड विभाग में काम करने वाले उम्मीदवार को जो सैलरी मिलती है वह उनकी पोस्ट के ऊपर डिपेंड करती है। यहां आपको बता दें कि कैंडिडेट को उनके पद के अनुसार 28,000 से लेकर 46,000 से भी ज्यादा तक का वेतन मिलता है। साथ ही साथ सरकार की तरफ से उम्मीदवार को कुछ अन्य भत्ते भी प्रदान किए जाते हैं।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में नौकरी 

बीएससी कृषि के बाद नौकरी आप चाहें तो आईसीएआर यानी कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में भी कर सकते हैं। अंग्रेजी में इसको इंडियन काउंसिल आफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (Indian Council of Agricultural Research) कहते हैं। 

यहां बताते चलें कि कृषि और किसान मंत्रालय के अंतर्गत यह विभाग काम करता है। इस डिपार्टमेंट में काम करने वाले लोग ऐसे लोगों के लिए काम करता है जो एग्रीकल्चर में नौकरी करना चाहते हैं। ऐसे में अगर आपने बीएससी कृषि में की है तो आप इस विभाग में अनुसंधान और विकास में नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं।  

नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं 

जो कैंडिडेट भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में नौकरी करना चाहते हैं उन्हें नौकरी के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करना होगा

  1. सबसे पहले कैंडिडेट को चाहिए कि वो आईसीएआर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. उसके बाद फिर वहां पर जॉब से संबंधित नोटिफिकेशन के सेक्शन में नौकरियों के बारे में डिटेल्स देखें।
  3. अगर आपके अंदर जॉब अप्लाई करने के लिए सारी योग्यताएं हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट कर दें।
  4. इस प्रकार से फिर विभाग के द्वारा कैंडिडेट को चयन प्रक्रिया में बुलाया जाता है। तो जो भी उम्मीदवार सिलेक्शन प्रोसेस में पास हो जाते हैं उन्हें आईसीएआर के तहत काम करने का मौका मिलता है। 

योग्यता 

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में काम करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए

  • एप्लीकेंट ने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बीएससी कृषि किया होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 21 साल से लेकर 40 साल तक हो।
  • जो कैंडिडेट आरक्षित श्रेणी के हैं उन्हें आयु सीमा में छूट सरकारी निर्देश अनुसार दी गई है। 
  • कैंडिडेट ने आईसीएआर विभाग के द्वारा कंडक्ट कॉन्पिटिटिव एग्जाम पास किया हो।

वेतन

जो कैंडिडेट आईसीएआर में नौकरी करते हैं उन्हें उनके पद के अनुसार ही वेतन मिलता है। यहां बता दें कि कैंडिडेट को हर महीने 30,000 से लेकर 50,000 से ज्यादातर सैलरी मिलती है। इसके अलावा सरकार उम्मीदवार को कुछ अन्य भत्ते भी देती है। 

नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड 

बीएससी कृषि के बाद नौकरी कैंडिडेट नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड में भी कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि एनडीडीबी (NDDB) को हिंदी में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के नाम से जाना जाता है। बता दें कि ऐसे लोगों के लिए बहुत अच्छी अपॉर्चुनिटी हो सकती है जो सरकारी नौकरी करना चाहते हैं।

यहां बता दें कि एनडीडीबी के द्वारा बहुत से पदों पर नौकरियां निकलती रहती हैं। पर यहां आपको हम बता दें कि सिलेक्शन प्रोसेस के माध्यम से ही नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड में जॉब हासिल होती है। 

नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं 

जो कैंडिडेट बीएससी एग्रीकल्चरल में करने के बाद राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड में नौकरी करना चाहते हैं इसके लिए उन्हें निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करना होगा

  1. सबसे पहले उम्मीदवार को चाहिए कि वह एनडीडीबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। 
  2. उसके बाद कैंडिडेट विभाग द्वारा निकली गई नौकरियों की सूचना को ठीक प्रकार से देखें। 
  3. फिर उम्मीदवार को चाहिए कि वह अपना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म ठीक तरह से भर कर जमा कर दें। 
  4. उसके बाद फिर डिपार्टमेंट के द्वारा कैंडिडेट को चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाता है। इस प्रकार से अगर कैंडिडेट का सिलेक्शन हो जाता है तो उसे इस विभाग में काम करने का मौका मिलता है। 

योग्यता 

जो कैंडिडेट नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड में काम करना चाहते हैं उन में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए – 

  • इच्छुक उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी कृषि में ग्रेजुएशन किया हो। 
  • कैंडिडेट की आयु 21 साल से लेकर 30 साल तक होनी चाहिए। 
  • जो उम्मीदवार किसी आरक्षित श्रेणी से संबंध रखते हैं उन्हें आयु सीमा में छूट सरकार के निर्देश अनुसार दिए जाने का प्रावधान है। 
  • एप्लीकेंट ने एनडीडीबी विभाग के कॉन्पिटिटिव एग्जाम को पास किया हो। 

वेतन

जो उम्मीदवार नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड में नौकरी हासिल कर लेते हैं उन्हें जो सैलरी मिलती है वह उनके पद के ऊपर डिपेंड करती है। यहां आपको बता दें कि कैंडिडेट को हर महीने 30 हजार से लेकर 50 हजार रुपए तक का वेतन मिलता है। 

बीएससी कृषि प्राइवेट नौकरियों की लिस्ट 

जो कैंडिडेट बीएससी कृषि में ग्रेजुएशन करते हैं उनको गर्वमेंट नौकरियों के साथ-साथ प्राइवेट जॉब्स के भी बहुत सारे अवसर मिलते हैं। इसलिए अगर किसी कैंडिडेट को सरकारी नौकरी ना मिल सके तो वह प्राइवेट सेक्टर में भी नौकरी के अवसर हासिल कर सकते हैं। 

निम्नलिखित हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि एग्रीकल्चरल में बीएससी करने के बाद कैंडिडेट को कौन-कौन सी जॉब्स करने के मौके मिलते हैं –

फर्टिलाइजर कंपनी में जॉब 

बीएससी कृषि के बाद नौकरी आप चाहें तो फर्टिलाइजर कंपनी में भी कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि भारत में बहुत सारी फर्टिलाइजर कंपनियां हैं जहां पर कैंडिडेट नौकरी कर सकते हैं। 

जानकारी दे दें कि हमारे देश में उर्वरक बनाने वाली बहुत सी कंपनियां हैं जहां कृषि में ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों के लिए नौकरी को अच्छे अवसर मिल जाते हैं। 

योग्यता 

जो कैंडिडेट फर्टिलाइजर कंपनियों में काम करना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए

  • इच्छुक उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी कृषि किया हो। 
  • कैंडिडेट की आयु 21 साल से लेकर 30 साल तक होनी चाहिए। 
  • आवेदक को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को उर्वरक से जुड़ी हुई सारी बातें पता होनी चाहिए। 

वेतन

जो उम्मीदवार फर्टिलाइजर कंपनीज में जॉब करते हैं उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार वेतन मिलता है। बता दें कि कैरियर की शुरूआत में ही कैंडिडेट को 25,000 से ज्यादा तक सैलरी मिल जाती है। इसके साथ साथ जैसे-जैसे उम्मीदवार को एक्सपीरियंस होता जाता है वैसे वैसे उसका वेतन भी बढ़ जाता है। 

एग्रीकल्चर कंपनियों में जॉब  

बीएससी कृषि के बाद नौकरी कैंडिडेट चाहें तो एग्रीकल्चर कंपनियों में भी कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि उम्मीदवार को एग्रीकल्चर फील्ड असिस्टेंट, असिस्टेंट मैनेजर इत्यादि जैसे बहुत से पदों पर नौकरी के मौके मिलते हैं। इसलिए योग्य उम्मीदवार प्राइवेट कंपनियों में भी अपना कैरियर बना सकते हैं। 

योग्यता 

एग्रीकल्चर कंपनीज में नौकरी करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए

  • उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी कृषि की डिग्री हासिल की हो। 
  • कैंडिडेट की आयु 20 साल से लेकर 35 साल तक के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा हर कंपनी के द्वारा अलग अलग हो सकती है।
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। 
  • कैंडिडेट के कम्युनिकेशन स्किल्स भी अच्छे होने चाहिए। 

वेतन

जो कैंडिडेट एग्रीकल्चर कंपनियों में नौकरी करते हैं उन्हें हर महीने जो सैलरी मिलती है, वह उनके पद और नौकरी की लोकेशन के ऊपर सबसे अधिक निर्भर करती है। लेकिन आमतौर पर कैरियर की शुरुआत में उम्मीदवार को 20,000 से लेकर 30,000 तक के बीच वेतन मिल जाता है।  

फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स 

बीएससी कृषि के बाद नौकरी अगर आप चाहें तो फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स में भी कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि हमारे देश में ऐसी बहुत सारी फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स हैं जहां पर योग्य उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है। 

साथ ही बता दें कि फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में आज के टाइम में बहुत सारी नौकरियां निकलती हैं। इसलिए कैंडिडेट को अच्छी नौकरी के साथ साथ आगे बढ़ने की संभावनाएं भी बहुत रहती हैं। 

योग्यता 

फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स में काम करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए

  • कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम ग्रेजुएशन किया हो। 
  • बीएससी कृषि करने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाती है। 
  • कैंडिडेट के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होने चाहिए। 
  • आवेदक को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए। 

वेतन

जो कैंडिडेट फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स में काम करना चाहते हैं उन्हें हर महीने 25,000 रुपए तक की सैलरी मिल जाती है। इसके अलावा उम्मीदवार को कुछ वर्षों का जब अनुभव हो जाता है तो तब उसे और भी ज्यादा वेतन मिलता है। 

पेस्टिसाइड्स एंड फर्टिलाइजर कंपनियों में जॉब 

बीएससी कृषि के बाद नौकरी जो कैंडिडेट करना चाहते हैं वह पेस्टिसाइड्स एंड फर्टिलाइजर कंपनियों में भी आवेदन दे सकते हैं। यहां आपको हम बता दें कि हमारे देश में जो पेस्टिसाइड्स एंड फर्टिलाइजर कंपनियां हैं उनमें योग्य कैंडिडेट्स की जरूरत रहती है। इसलिए वैकेंसी निकलने पर उम्मीदवार आवेदन दे सकते हैं। 

योग्यता 

जो कैंडिडेट पेस्टिसाइड्स एंड फर्टिलाइजर कंपनियों में नौकरी करना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए

  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी कृषि की डिग्री ली हो। 
  • कैंडिडेट की आयु 20 साल से ज्यादा होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होने चाहिए और उसे कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए। 

वेतन

जो कैंडिडेट पेस्टिसाइड्स एंड फर्टिलाइजर कंपनियों में नौकरी करना चाहते हैं उन्हें वेतन उनकी योग्यता के अनुसार मिलता है। बताते चलें कि शुरुआती सैलरी जो कैंडिडेट को मिलती है वह 20 हजार से लेकर 25 हजार रुपए तक के बीच में हो सकती है। बाद में कैंडिडेट को अनुभव होने के बाद और भी ज्यादा वेतन मिलता है। 

नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं 

जो उम्मीदवार बीएससी कृषि करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करना चाहते हैं उनको निम्नलिखित प्रोसेस फॉलो करनी होती है – 

  1. सबसे पहले उम्मीदवार को चाहिए कि वह नौकरी से संबंधित डीटेल्स पता करें। इसके लिए वे एंप्लॉयमेंट न्यूज़ और ऑनलाइन वेबसाइट की सहायता ले सकते हैं।
  2. उसके बाद कैंडिडेट को चाहिए कि वह जॉब के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर दें।
  3. इस तरह से फिर जिस भी कंपनी में कैंडिडेट ने अप्लाई किया होगा वहां से उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।
  4. जो उम्मीदवार कंपनी की चयन प्रक्रिया में सफल हो जाते हैं उन्हें वहां पर नौकरी मिल जाती है।

निष्कर्ष 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल बीएससी कृषि के बाद नौकरी की डिटेल्स। इस लेख में हमने आपको उन सभी नौकरियों की जानकारी दी जिन्हें आप बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद कर सकते हैं। साथ ही साथ हमने यह भी डिटेल्स दी कि गवर्नमेंट सेक्टर में कौन-कौन सी जॉब के ऑप्शन अवेलेबल हैं और प्राइवेट सेक्टर में कौन-कौन सी नौकरियां करने के ऑप्शंस हैं। 

हमने सभी नौकरियों के लिए योग्यता और वेतन की जानकारी भी दी। साथ ही साथ हमने यह भी डिटेल दी कि गवर्नमेंट या प्राइवेट सेक्टर में नौकरी ज्वाइन करने के लिए कैंडिडेट को क्या करना होता है। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा। 

इसलिए अंत में हमारी आप से रिक्वेस्ट है कि हमारे इस लेख को अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो बीएससी कृषि के बाद नौकरी करना चाहते हैं।

Leave a Reply