बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें (How to prepare for Bank PO)

  • Post author:
  • Post category:Exams

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें के बारे में जानकारी। इसमें कोई शक नहीं कि हमारे देश भारत में बहुत से विद्यार्थियों की पहली पसंद बैंक सेक्टर में नौकरी करना है। यहां आपको बता दें कि आज देशभर के बहुत से सार्वजनिक और राष्ट्रीकृत बैंकों में पीओ की बहुत ज्यादा डिमांड है। 

लेकिन इस पद को हासिल करना बहुत ही कठिन होता है और इसके लिए कैंडिडेट को टेस्ट देना पड़ता है। अधिकतर स्टूडेंट्स चयन परीक्षा में फेल हो जाते हैं जिसकी वजह से उनका बैंक में काम करने का ख्वाब अधूरा रह जाता है। लेकिन अगर छात्रों को सही गाइडेंस मिल जाए तो वह बैंक में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। ‌अगर आप भी बैंक पीओ बनना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पढ़ें और जानें पूरी प्रक्रिया के बारे में। 

बैंक पीओ क्या है 

यहां पर सबसे पहले आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि बैंक पीओ (PO) का पूरा नाम प्रोबेशनरी ऑफिसर (Probationary Officer) होता है। साथ ही बताते चलें कि हिंदी में इसको परिविक्षाधीन अधिकारी कहा जाता है। इसके अलावा जानकारी दे दें कि बैंक पीओ को जूनियर मैनेजर या फिर असिस्टेंट मैनेजर के नाम से भी जाना जाता है। यह पद काफी पॉपुलर है इसीलिए बहुत से लोग यही चाहते हैं कि वे बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर बनें।

बैंक पीओ की भर्ती कैसे होती है

यहां अगर आप यह सोच रहे हैं कि बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें ताकि आपको बैंक में काम करने का अवसर मिले तो इसके लिए सबसे पहले आपको आईबीपीएस पीओ (IBPS PO) की परीक्षा या एसबीआई पीओ (SBI PO) परीक्षा को पास करना होगा। इसलिए कैंडिडेट को सबसे पहले यह निर्णय लेना होगा कि वह कौन सी परीक्षा में भाग लेना चाहता है। 

अगर कोई उम्मीदवार आईबीपीएस पीओ के एग्जाम में शामिल होना चाहता है तो इसके लिए सबसे पहले कैंडिडेट को आईबीपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन देना होगा। उसके बाद कैंडिडेट को एग्जाम देने के लिए आमंत्रित किया जाता है और जो कैंडिडेट एग्जाम में सफल हो जाते हैं उन्हें फिर बैंक पीओ के पद पर काम करने का अवसर मिलता है।  

बैंक पीओ के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

बैंक पीओ बनने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों में निम्नलिखित योग्यता का होना जरूरी है – 

  • कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम ग्रेजुएशन किया हो।
  • ग्रेजुएशन में कैंडिडेट ने 50% तक अंक हासिल किए हों। 
  • उम्मीदवार की आयु 21 साल से लेकर 30 साल तक होनी चाहिए। 
  • जो कैंडिडेट किसी आरक्षित वर्ग से संबंध रखते हैं उन्हें आयु सीमा में छूट सरकार के निर्देश अनुसार दिए जाने का प्रावधान है। 

बैंक पीओ का परीक्षा पैटर्न 

जैसा कि हमने आपको बताया कि बैंक पीओ बनने के लिए कैंडिडेट को आईबीपीएस पीओ या फिर एसबीआई पीओ में से किसी एक एग्जाम को क्रेक करना होगा। तो यहां आपको हम दोनों परीक्षाओं का पैटर्न बता रहे हैं जो कि इस प्रकार से है – 

एसबीआई पीओ परीक्षा पैटर्न (SBI PO Exam Pattern) 

यहां आपको हम बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया हर साल बैंक में नियुक्ति के लिए रिक्तियां निकालता है जिसमें लाखों उम्मीदवार भाग लेते हैं। लेकिन हर कैंडिडेट इस एग्जाम को क्रैक नहीं कर पाता। 

तो अगर आप बैंक पीओ बनना चाहते हैं और भारतीय स्टेट बैंक में काम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एसबीआई पीओ परीक्षा का पैटर्न पता होना चाहिए। बताते चलें कि इसके अंतर्गत जो एग्जाम होता है वह तीन चरणों में लिया जाता है जैसे कि – 

एसबीआई पीओ प्रीलिम्स एग्जाम (SBI PO Prelims Exam) 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की बैंक  प्रोबेशनरी ऑफिसर कि जो प्रीलिम्स परीक्षा होती है वह ऑनलाइन होती है। इसमें कैंडिडेट से इंग्लिश लैंग्वेज, क्वानटेटिव एप्टीट्यूड और रीजनिंग एबिलिटी के ऊपर 100 वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि 100 अंकों के होते हैं। इस परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को 1 घंटे का टाइम दिया जाता है।

यहां आपको बता दें कि इस परीक्षा में अगर कोई स्टूडेंट किसी सवाल का गलत जवाब देता है तो उसके अंक काट लिए जाते हैं। 

एसबीआई पीओ मेन एग्जाम (SBI PO Main Exam) 

जो कैंडिडेट प्रीलिम्स एग्जाम में पास हो जाते हैं उन्हें फिर मेन एग्जाम के लिए बुलाया जाता है। आपको बता दें कि यह एग्जाम ऑनलाइन लिया जाता है जिसमें कैंडिडेट को तीन घंटों का टाइम दिया जाता है। बताते चलें कि इस परीक्षा में रीजनिंग और कंप्यूटर एप्टिट्यूड, जनरल इकनोमिक, बैंकिंग, इंग्लिश लैंग्वेज, डाटा एनालिसिस तथा इंटरप्रिटेशन जैसे विषयों पर आधारित सवाल पूछे जाते हैं। यहां बता दें कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है। 

एसबीआई पीओ इंटरव्यू (SBI PO Interview)

जो कैंडिडेट उपरोक्त दोनों परीक्षाओं में सफल हो जाते हैं उन्हें फिर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है जो कि सबसे अंतिम चरण होता है। जानकारी दे दें कि एग्जाम में भाग लेने वाले उम्मीदवारों से कुछ सवाल पूछे जाते हैं जिससे कि उनकी योग्यता को आंका जा सके। इसलिए जो कैंडिडेट सभी सवालों के ठीक जवाब देते हैं उनका सिलेक्शन हो जाता है।

आईबीपीएस पीओ एग्जाम पैटर्न (IBPS PO Exam Pattern)

अब यहां आपको आईबीपीएस पीओ एग्जाम पैटर्न के बारे में जानकारी दे रहे हैं। यहां बताते चलें कि यह एग्जाम निम्नलिखित चरणों में कंडक्ट होता है जैसे कि –

आईबीपीएस पीओ प्रिलिमनरी एग्जाम

इस परीक्षा में कैंडिडेट को 100 अंकों का प्रश्न पत्र हल करना होता है जिसमें उम्मीदवारों को क्वानटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज, रीजनिंग एबिलिटी जैसे विषयों पर आधारित सवाल हल करने होते हैं। बता दें कि इस परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को 1 घंटे का समय दिया जाता है। 

आईबीपीएस पीओ मेन  एग्जाम (IBPS PO Main Exam) 

जितने भी विद्यार्थी प्रीलिम्स परीक्षा को पास कर लेते हैं उन सबको फिर मेन एग्जाम में शामिल होना पड़ता है। यहां बता दें कि यह परीक्षा ऑनलाइन होती है और इसमें कैंडिडेट से कंप्यूटर, इंग्लिश लैंग्वेज, जनरल अवेयरनेस और डाटा एनालिसिस के ऊपर सवाल पूछे जाते हैं। यहां बता दें कि इस परीक्षा के लिए 225 अंक रखे गए हैं और सवालों की संख्या 157 होती है। साथ ही जानकारी दे दें कि विद्यार्थियों को इसके लिए साढ़े तीन घंटे का टाइम मिलता है। इस परीक्षा को आप बहुत ध्यान से करें क्योंकि इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होती है। 

बैंक पीओ एग्जाम्स सिलेबस

अगर आप आईबीपीएस पीओ एग्जाम का सिलेबस जानना चाहते हैं तो निम्नलिखित दिए गए लिंक पर क्लिक करें क्योंकि हमने पीओ का पूरा सिलेबस विस्तार से बताया है। Click आईबीपीएस सिलेबस

बैंक पीओ एग्जाम प्रिपरेशन कोचिंग सेंटर्स

बैंक पीओ एग्जाम की तैयारी के लिए जरूरी है कि आप किसी अच्छे से कोचिंग सेंटर में दाखिला लें ताकि आप परीक्षा में सफल हो सकें। तो अच्छे कोचिंग्स की जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें क्योंकि वह हमने देश के सभी बेहतरीन संस्थानों के नाम दिए हैं। Click  बैंक पीओ कोचिंग सेंटर्स

बैंक पीओ की परीक्षा के लिए किताबें और अध्ययन सामग्री

बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर बनने के लिए जरूरी है कि आप परीक्षा में सफल हो और इसके लिए आपको अच्छी किताबों की जरूरत होगी। यहां बता दें कि आपको चाहिए कि आप केवल उन्हीं बुक्स को खरीदें जो सबसे बेस्ट हों। आपकी हेल्प के लिए हम निम्नलिखित एक लिंक दे रहे हैं जहां पर श्रेष्ठ किताबों के बारे में आप जानकारी हासिल कर सकते हैं। Click बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर बुक्स 

वेतन

बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर बनने के बाद किसी भी कैंडिडेट को जो वेतन मिलता है वह पूरी तरह से इस बात के ऊपर निर्भर करता है कि उसका बैंक कौन सी लोकेशन पर है। जानकारी के लिए बता दें कि एक बैंक पीओ को हर महीने 23 हजार रुपए से लेकर 42 हजार रुपए तक की सैलरी मिल जाती है। इसके अलावा सरकार के द्वारा उसे कुछ दूसरे अन्य सहूलियतें और भत्ते भी दिए जाते हैं। 

टिप्स बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी के लिए (Bank PO Exam Preparation)

जो कैंडिडेट बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर बनना चाहते हैं उनके लिए जरूरी है कि वह अपनी परीक्षा की तैयारी बेहतरीन तरीके से करें। यहां हम आपको नीचे लिंक दे रहे हैं जिसमें एग्जाम की प्रिपरेशन के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनकी सहायता से आप परीक्षा में सफल हो सकते हैं। Click बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर टिप्स

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें। इस लेख में हमने आपको बताया कि बैंक पीओ क्या है और बैंक पीओ की भर्ती कैसे होती है और इसके लिए किसी भी कैंडिडेट में कितनी योग्यता होनी चाहिए। इसके अलावा हमने आपको यह जानकारी दी कि प्रोबेशनरी ऑफिसर बनने के लिए कौन-कौन सी परीक्षा उम्मीदवारों को देनी होती है। 

इसके अंतर्गत हमने आपको आईबीपीएस पीओ परीक्षा पैटर्न बताने के साथ-साथ एसबीआई पीओ परीक्षा पैटर्न भी बताया। साथ ही साथ हमने आपको आईबीपीएस एग्जाम का सिलेबस बताया और बेहतरीन कोचिंग सेंटरों के बारे में भी जानकारी दी। इसके अलावा हमने आपको इस आर्टिकल में यह भी बताया कि आईबीपीएस परीक्षा की तैयारी के लिए कौन-कौन सी किताबें और स्टडी मैटेरियल आपको लेना चाहिए। 

हमने आपको यह जानकारी भी दी कि प्रोबेशनरी ऑफिसर बनने के बाद कैंडिडेट को हर महीने कितना वेतन मिलता है और आप अपनी परीक्षा में सफल हो सकें तो इसके लिए हमने आपको कुछ जरूरी टिप्स भी बताए। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख जरूर हेल्पफुल लगा होगा। 

इसलिए अंत में हमारी आपसे बस यही रिक्वेस्ट है कि इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं। 

Leave a Reply