आर्टिस्ट (Artist) कैसे बनें?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आर्टिस्ट कैसे बनें? हर किसी में कोई ना कोई ऐसा स्किल जरूर होता है जिसका इस्तेमाल करके वह अपना एक शानदार कैरियर बना सकता है। ऐसा ही एक कैरियर है आर्टिस्ट बनने का जो बहुत से छात्रों का स्कूल टाइम से ही सपना होता है। लेकिन इसके लिए किसी भी स्टूडेंट को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और इसके साथ-साथ उसको उचित और सही मार्गदर्शन की भी जरूरत होती है। तो इसलिए बेहतर यही होगा कि जिस फील्ड में भी आप काम करना चाहते हैं उस में कैरियर बनाने से पहले उसके बारे में सारी खास बातों की जानकारी हासिल कर लें। तो अगर आप 12वीं के बाद एक आर्टिस्ट बनना चाहते हैं और उसके बारे में सारी बातें जानना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को सारा पढ़ें और जानें पूरी प्रक्रिया के बारे में। 

आर्टिस्ट क्या है (what is Artist in Hindi)

यहां सबसे पहले आपको जानकारी के लिए बता दें कि एक आर्टिस्ट ऐसा प्रोफेशनल होता है जो किसी भी विचार, अभिव्यक्ति या फिर कल्पना को ऐसा बनाने में सक्षम होता है जिसको कोई भी इंसान आसानी से समझ जाए। आपने सुना होगा कि तस्वीरें बोलती हैं और ऐसा इसलिए है क्योंकि कलाकार अपनी बनाई हुई तस्वीरों के माध्यम से किसी बात को या विचार को लोगों तक पहुंचाने का काम करते हैं और इसके लिए वह पेंटिंग, पेंसिल ड्राइंग, कार्टून, पोट्रेट, स्केचिस वगैरह का उपयोग करते हैं। यहां आपको यह भी बता दें कि कुछ लोगों को अपने बचपन से ही तस्वीरें बनाने का बहुत शौक होता है जिसकी वजह से वह अपनी पढ़ाई पूरी करके इसमें अपना कैरियर बनाते हैं। 

Also read: एक्टर/एक्ट्रेस (Actor/Actress)कैसे बनें?

 आर्टिस्ट बनने के लिए प्रक्रिया क्या है

अगर आप एक आर्टिस्ट बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बता दें कि सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद किसी फाइन आर्ट्स कॉलेज में एडमिशन लेना होगा जिसके लिए आपको एंट्रेंस टेस्ट की प्रक्रिया को पास करना पड़ेगा। जब आप एंट्रेंस टेस्ट पास कर लेंगे तो उसके बाद 4 साल के डिग्री कोर्स में आपको दाखिला मिल जाएगा जहां पर आपसे फाइन आर्ट्स जैसे विषय में स्टडी करवाई जाएगी। इस तरह से जब आप अपनी यह ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर लेंगे तो उसके बाद आपको स्केचिंग, पेंटिंग, कार्टूनिंग, फोटोग्राफी के जैसे बहुत सारे आर्ट स्टाइल्स की जानकारी हो जाएगी जिसके बाद आप कहीं भी नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं। 

आर्टिस्ट बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए 

  • कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त फाइन आर्ट्स कॉलेज से बीएफए किया होना चाहिए।
  • उसके आर्टिस्टिक स्किल्स काफी अच्छे होने चाहिए।
  • किसी भी सोच या बात को पेंटिंग या स्केच के जरिए लोगों तक प्रभावशाली तरीके से पहुंचा सके।
  • अंग्रेजी भाषा की जानकारी होनी जरूरी है। 
  • कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए। 

आयु सीमा 

  • छात्र की आयु एडमिशन के समय कम से कम 17 साल तक की होनी जरूरी है।
  • जो छात्र किसी आरक्षित श्रेणी से संबंध रखते हैं उन्हें आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट दी गई है। 

आर्टिस्ट बनने के कैरियर संभावनाएं क्या है 

जब कोई कैंडिडेट आर्टिस्ट बन जाता है तो उसके बाद उसके सामने कैरियर के बहुत सारे मौके मिलते हैं जहां पर वह नौकरी के लिए आवेदन दे सकता है जैसे कि-

  • न्यूज़ पेपर हाउस में कार्टूनिस्ट के तौर पर काम कर सकता है।
  • कैंडिडेट न्यूज़ एजेंसी में या फिर मैगजीन में डिजाइनर के रूप में काम कर सकता है।
  • गवर्नमेंट सेक्टर को ज्वाइन करके वहां भी काम कर सकता है जैसे कि इंडियन इनफॉरमेशन सर्विस या फिर पुलिस डिपार्टमेंट जहां पर वह स्केचिस बनाने का काम कर सकता है।
  • इसके अलावा वह अपना खुद का भी काम शुरू कर सकता है और अपने बनाए गए मास्टरपीस को एग्जिबिशन में सेल कर सकता है।

वेतन 

आर्टिस्ट के रूप में काम करने वाले कैंडिडेट को जो वेतन मिलता है वह इस बात के ऊपर डिपेंड करता है कि वह कौन से ऑर्गेनाइजेशन में काम कर रहा है क्योंकि हर जगह पर उसे सैलरी कम या ज्यादा मिल सकती है। लेकिन आमतौर पर अगर एक एवरेज सैलेरी की बात करें तो एक कलाकार को हर महीने 25,000 से लेकर 30,000 तक का वेतनमान मिल जाता है। साथ ही साथ जब उसे थोड़ा सा एक्सपीरियंस हासिल हो जाता है तो वह अपने क्रिएटिव स्किल का इस्तेमाल करके और भी ज्यादा सैलरी पैकेज हासिल कर सकता है। इसके अलावा यह भी बता दें कि जो आर्टिस्ट इंडिपेंडेंट काम करते हैं उनका एक क्रिएशन ही उन्हें लाखों रुपए दिला सकता है। 

आर्टिस्ट के कार्य 

जो कैंडिडेट एक आर्टिस्ट या कलाकार के तौर पर काम करते हैं उन्हें निम्नलिखित कार्य करने होते हैं जिनकी जानकारी इस प्रकार से है-

  • पेंटिंग, पोट्रेट, कार्टून, स्केचिस इत्यादि को क्रिएटिविटी के साथ क्रिएट करना जिससे कि लोगों को अपनी सोच बताई जा सके।
  • हाईटेक इक्विपमेंट का प्रयोग करके विजुअल इमेजेस को क्रिएट करना।
  • आर्ट स्कूल्स , कॉलेजेस और यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स को पढ़ाना।
  • प्रिंट मेकिंग का काम करना। 
  • मीडिया हाउस के लिए कार्टून बनाना।
  • पुलिस विभाग के लिए स्केच बनाने का काम करना। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल आर्टिस्ट कैसे बनें? इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया आर्टिस्ट क्या होता है और किसी छात्र में कलाकार बनने के लिए कितनी योग्यता का होना अनिवार्य होता है। साथ ही साथ हमने आपको यह जानकारी भी दी कि कलाकार बनने की पूरी प्रक्रिया क्या है और इस पद पर काम करते हुए किसी कैंडिडेट को हर महीने कितने रुपए तक का सैलरी पैकेज हासिल हो सकता है एवं हमने आपको यह भी बताया कि एक आर्टिस्ट के रूप में काम करने वाले कैंडिडेट को कौन-कौन से कार्य करने होते हैं। वैसे अगर देखा जाए तो किसी कैंडिडेट को अगर अपने विचार व्यक्त करने के लिए ड्राइंग, पेंटिंग का इस्तेमाल करना आता है तो वह इस क्षेत्र में अपना कैरियर काफी शानदार बना सकता है। अंत में हमारी आपसे बस यही रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह सारी जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद आर्टिस्ट बनना चाहते हैं। 

Leave a Reply