एआईएलईटी परीक्षा (AILET Exam) की तैयारी कैसे करें

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि एआईएलईटी परीक्षा क्या है और आप AILET परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकते हैं। बहुत से छात्रों का यह सपना और इरादा होता है कि जैसे ही वह अपने स्कूल की पढ़ाई पूरी करें तो वैसे ही वह किसी अच्छे से कोर्स में दाखिला ले लें  क्योंकि हर छात्र का कुछ ना कुछ उद्देश्य होता है जैसे वह यह सोचता है कि मैं अपनी पढ़ाई करके डॉक्टर बनूंगा, इंजीनियर बनूंगा या आर्मी ऑफिसर बनूंगा। इसी प्रकार 12वीं के बाद बहुत सारे छात्र ऐसे हैं जो वकालत के पेशे को अपनाना चाहते हैं। 

इसके लिए विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं होती हैं जिनको पास करने के बाद कोई भी छात्र 12वीं के बाद लॉ कॉलेज में दाखिला पाकर अपने वकील बनने के सपने को पूरा कर सकता है। 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार एआईएलईटी परीक्षा को पास कर सकते हैं और इस परीक्षा से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी हम आपको देने वाले हैं। इसलिए इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़िएगा। 

एआईएलईटी परीक्षा

एआईएलईटी  परीक्षा क्या है (What is AILET Exam in Hindi)

एआईएलईटी परीक्षा का पूरा नाम ऑल इंडिया लॉ एंटरेंस टेस्ट (All India Law Entrance Test-AILET)  है। यह परीक्षा नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (National Law University-NLU)  द्वारा हर साल आयोजित करवाई जाती है। इस परीक्षा में वही छात्र भाग लेते हैं जो लॉ की पढ़ाई करना चाहते हैं। 

यहां आपको यह जानकारी भी दे दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency-NTA)  इस परीक्षा का संचालन करती है। यह परीक्षा वह कैंडिडेट देते हैं जो दिल्ली के लॉ कॉलेज से लॉ की पढ़ाई करना चाहते हैं क्योंकि एनएलयू दिल्ली में अगर कोई उम्मीदवार दाखिला लेना चाहता है तो उसे विश्वविद्यालय की इस परीक्षा को पास करना होता है। 

यहां आपको यह भी बता दें कि इस परीक्षा में जो कैंडिडेट पास हो जाते हैं उन्हें दिल्ली विश्वविद्यालय में लॉ के विभिन्न पोस्ट-ग्रेजुएट, अंडर ग्रेजुएट और पीएचडी लेवल के कोर्स में दाखिला मिलता है। यह परीक्षा विश्वविद्यालय स्तर की परीक्षा है इसलिए यदि आप भी दिल्ली विश्वविद्यालय से वकालत का कोर्स करना चाहते हैं तो आप भी इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। 

एआईएलईटी परीक्षा के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए (AILET Exam Eligibility)

एआईएलईटी परीक्षा के लिए कैंडिडेट के अंदर निम्नलिखित योग्यताएं होना अनिवार्य है-

  • छात्र ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण की हो। 
  • कैंडिडेट ने 12वीं कक्षा में 50% अंक होने चाहिए। 

एआईएलईटी कॉलेजों सूची (AILET Colleges List)

  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली (National Law University, Delhi) 
  • विश्वकर्म यूनिवर्सिटी पुणे (Vishwakarma University, Pune)
  • एसआरएम यूनिवर्सिटी, सोनीपत (SRM University, Sonipat)
  • जागरण लेकसिटी यूनिवर्सिटी-जेएलयू ,  भोपाल (Jagran Lakecity University-JLU , Bhopal)
  • रमैया इंस्टिट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज, बैंगलोर (Ramaiya Institute of legal Studies, Bangalore)
  • एसएजीई यूनिवर्सिटी, इंदौर (SAGE University Indore)
  • द नॉर्थकेप यूनिवर्सिटी गुड़गांव (The NorthCap University, Gurgaon)
  • बिरला ग्लोबल यूनिवर्सिटी भुबनेश्वर (Birla Global University, Bhubaneswar)
  • जगन्नाथ यूनिवर्सिटी, हरियाणा (Jagannath University, Haryana)
  • स्कूल ऑफ लॉ अंसल यूनिवर्सिटी, गुड़गांव (School of Law Ansal University, Gurgaon)

एआईएलईटी परीक्षा पाट्यक्रम (AILET Exam Syllabus)

अगर आप यह चाहते हैं कि आप एआईएलईटी परीक्षा में बिना किसी कठिनाई के सफलता हासिल करें तो इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको सबसे पहले अपनी परीक्षा का पाठ्यक्रम का पता होना चाहिए। इस परीक्षा के लिए जो पाठ्यक्रम निर्धारित किया गया है उसकी जानकारी हम नीचे आपको दे रहे हैं जो कि इस प्रकार से है-

इंग्लिश

अंग्रेजी के पेपर में उम्मीदवार को रिक्त स्थान, कंप्रीहेंशन पैसेज, समानार्थक और विपरीतार्थक शब्द, मुहावरे, शब्दों का व्यवस्थीकरण, सही शब्द का चुनाव जैसे प्रश्न आते हैं। इसलिए उम्मीदवार को अपने अंग्रेजी के सेक्शन की बहुत अच्छी तरह से तैयारी करनी होती है ताकि इसमें वह बिना किसी परेशानी के पास हो सके। 

मैथमेटिक्स

इस भाग के अंदर कैंडिडेट से कक्षा 10 के गणित के विषयों में से प्रश्न पूछे जाते हैं जैसे- अलजेब्रा, प्रॉफिट एंड लॉस, न्यूमेरिकल एबिलिटी, टाइम एंड वर्क, परमुटेशन जैसे विषयों पर प्रश्न करने होते हैं। अगर उम्मीदवार कक्षा दसवीं के पाठ्यक्रम को ठीक प्रकार से पढ़ेगा तो वह इस भाग को बहुत आसानी से के साथ पास कर सकता है। 

जनरल नॉलेज

इस सेक्शन के अंदर उम्मीदवार को हिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, सिविक्स, ज्योग्राफी, करंट अफेयर्स, जनरल साइंस जैसे विषयों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। 

रिजनिंग

रिजनिंग पेपर के इस भाग में कैंडिडेट के लॉजिकल और एनालिटिकल स्किल को आंका जाता है। इस सेक्शन के अंदर पैटर्न की पहचान, ब्लड रिलेशन, तार्किक लिंक और आतार्किक जैसे विषयों पर आधारित प्रश्न करने होते हैं। 

लीगल एप्टीट्यूड

इस खंड के अंदर उम्मीदवार के रिसर्च स्किल को और प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटी का आंकलन करने के लिए प्रश्न किए जाते हैं। 

एआईएलईटी परीक्षा पैटर्न (AILET Exam Pattern)

एआईएलईटी परीक्षा पहले ऑफलाइन पेन और पेपर पर करवाई जाती थी लेकिन अब यह परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर पर आधारित परीक्षा है और इस परीक्षा को करने के लिए 90 मिनट का समय उम्मीदवार को दिया जाता है। 

यहां आपको जानकारी दे दें कि इस परीक्षा के अंतर्गत उम्मीदवार से जनरल नॉलेज, मैथमेटिक्स,  लीगल एप्टीट्यूड, रीजनिंग, इंग्लिश जैसे विषयों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में कैंडिडेट से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं और उम्मीदवार को 150 प्रश्न इस परीक्षा के अंदर करने होते हैं। साथ ही आपको इस बात की जानकारी भी दे दें कि हर सही उत्तर के लिए कैंडिडेट को एक अंक मिलता है और अगर उम्मीदवार किसी प्रश्न का गलत जवाब देगा तो उसके लिए उसका 1/3  कटते हैं। 

इसके अलावा यह परीक्षा केवल अंग्रेजी भाषा में ही करवाई जाती है उम्मीदवार किसी और अन्य भाषा का प्रयोग इस परीक्षा में नहीं कर सकता। 

एआईएलईटी परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर्स (AILET Exam Preparation Coaching Centers)

एआईएलईटी परीक्षा के लिए आप किसी भी अच्छे कोचिंग सेंटर की सहायता भी ले सकते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं कि विभिन्न कोचिंग सेंटर में बहुत अधिक अनुभवी टीचर आपको मिल जाएंगे जो आपकी परीक्षा की तैयारी बहुत उत्तम तरीके से करवा सकते हैं। 

इसके अलावा अगर कोई विषय आपको बहुत अधिक मुश्किल लग रहा है तो एक अच्छा अध्यापक आपकी उसमें भी बहुत अधिक मदद कर सकता है। निम्नलिखित हम आपको कुछ कोचिंग सेंटर्स के नाम बता रहे हैं जहां से आप एआईएलईटी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं उनके नाम इस प्रकार से हैं-

  • अभ्यास कोचिंग, हैदराबाद (Abhyas Coaching, Hyderabad)
  • यूडीएच इंस्टीट्यूट, बेंगलोर (UDX Institute, Bangalore)
  • प्राइम एजुकेशन, चेन्नई (Prime Educators, Chennai) 
  • सक्सेस मंत्र, हैदराबाद (Success Mantara, Hyderabad)
  • एनके लॉ क्लासेस, मुंबई (NK Law Classes, Mumbai)
  • एस आर डी एंड स्किल्स एंड ट्रेनिंग, अहमदाबाद (SRDM Skills and Training, Ahmedabad)
  • दिक्षा लर्निंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड कोलकाता (Diksha Learning Services Pvt ltd,  Kolkata)
  • अग्रवाल क्लासेस, पुणे (Agarwal Classes, Pune) 
  • सक्सेस मंत्र फाउंडेशन, फरीदाबाद (Success Mantra Foundation, Faridabad)

एआईएलईटी परीक्षा के लिए किताबें और अध्ययन सामग्री  

किताब है इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं और सही मार्गदर्शक भी होती हैं। जब आप अपनी एआईएलईटी परीक्षा की तैयारी करें तो उसके लिए आप उन किताबों का चयन करें जो आपकी परीक्षा को पास करने में सहायक हो। मार्केट से ऐसी किताबों को बिल्कुल ना खरीदें जिनके ऊपर आपका विश्वास नहीं हो। 

निम्नलिखित हम आपको कुछ किताबों के नाम बता रहे हैं जो प्रमुख और प्रसिद्ध लेखकों द्वारा लिखी गई है और जो आपकी एआईएलईटी परीक्षा को हल करने में भी काफी अधिक सहायता करेंगी। उन किताबों के नाम इस प्रकार से हैं-

  • ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिश बाय एसपी बक्शी (Objective General English by SP bakshi)
  • वर्ड पावर मेड ईजी बाय नॉर्मन लुईस (Word Power Made Easy by Norman Lewis)
  • क्विक लर्निंग ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिश बाय आर एस अग्रवाल (Quick Learning Objective General English by RS Aggarwal)
  • हाई स्कूल इंग्लिश ग्रामर एंड कंपोजिशन बाय रेन एंड मार्टिन (High School English Grammar and Composition by Wren and Martin) 
  • ए मॉडर्न अप्रोच टो वर्बल एंड नॉनवर्बल रीजनिंग बाय आर एस अग्रवाल (A Modern Approach to Verbal and Non-Verbal Reasoning by RS Aggarwal)
  • मनोरमा ईयर बुक बाय मेम्मन मैथ्यू  Manorama Year Book by Mammen Mathew
  • जनरल नॉलेज (लेटेस्ट एंड करंट अफेयर्स)  बाय आरपीएच एडिटोरियल बोर्ड (General Knowledge (Latest and Current Affairs) by RPH Editorial Board)
  • करंट अफेयर्स ईयरली बाय अरिहंत  पब्लिकेशंस (Current Affairs Yearly by Arihant Publications)
  • क्वानटेटिव एप्टीट्यूड फॉर कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स बाय आर एस अग्रवाल (Quantitative Aptitude for Competitive Examinations by RS Aggarwal)
  • मैजिकल बुक ऑन पेपर मैथ्स बाय एम टायरा (Magical Book on Quicker Maths by M Tyra)
  • लीगल एप्टीट्यूड फॉर द एआईएलईटी एंड अदर नो एग्जामिनेशन बाय भारद्वाज (Legal Aptitude for the AILET and other Law Examination by Bhardwaj)
  • लॉजिकल अवेयरनेस एंड लॉजिकल रीजनिंग बाय एपी भारद्वाज (Logical Awareness and Logical Reasoning by AP Bhardwaj)

Tips for एआईएलईटी परीक्षा की तैयारी के लिए (AILET Exam Preparation)

एआईएलईटी परीक्षा एक कठिन परीक्षा है जिसको पास करने के लिए आपको बहुत मेहनत और उचित रणनीति बनानी पड़ेगी। आपको उन सभी चीजों के ऊपर फोकस करना होगा जो आपको इस परीक्षा में सफलता दिलाने में सहायक हो सकें। 

निम्नलिखित हम आपको एआईएलईटी परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं जो आपके लिए बेहद सहायक होंगे उनकी जानकारी इस प्रकार से है-

  • सबसे पहले आपको अपनी परीक्षा का पैटर्न जानने के साथ-साथ परीक्षा का पाठ्यक्रम भी जानना होगा। यहां आपको बता दें कि बहुत से छात्र इसलिए भी फेल हो जाते हैं क्योंकि वह परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम को महत्वपूर्ण नहीं समझते। 
  • इसके बाद आप खुद का परीक्षण करें और यह देखें कि वह कौन सा विषय है जो आपको सबसे आसान लगता है और जिसमें आप बहुत अच्छा कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप यह भी देखें कि वह कौन सा विषय है जो आपको अत्यधिक कठिन लगता है। जब आप यह मालूम कर लें तो जो कठिन विषय है उस पर ज्यादा पढ़ाई का समय दें।
  • किताबों की सहायता के बिना आप किसी भी परीक्षा की तैयारी नहीं कर सकते। इसलिए उन किताबों का चुनाव करें जो काफी प्रसिद्ध और अच्छे लेखकों द्वारा लिखी गई है। ‌अच्छी किताबें आपकी परीक्षा को पास करने में बहुत अधिक सहायता करेंगी। 
  • जब भी पढ़ाई करें तो एक समय नियोजन बनाकर करें क्योंकि किसी भी चीज में सफलता के लिए टाइम मैनेजमेंट भी बहुत अधिक जरूरी होता है। हर दिन कुछ प्रश्न हल करें और यह देखें कि आपने इनको हल करने में कितना समय लिया। इस प्रकार प्रतिदिन प्रश्नों को हल करने की अपनी स्पीड को बढ़ाएं। 
  • मार्केट में बहुत सारे पिछले साल के प्रश्न पत्र आपको मिल जाएंगे उनको हल करने की कोशिश करें और इस बात का ध्यान रखें कि हल करने के लिए कम से कम समय लें। 
  • मॉक टेस्ट भी एक बहुत बढ़िया तरीका है परीक्षा के प्रश्न को हल करने की स्पीड को बढ़ाने के लिए। इसलिए हर दिन मॉक टेस्ट की भी प्रेक्टिस करें। 
  • जिस विषय के अंदर आप बहुत अधिक कमजोर हैं उस विषय के लिए आप चाहें तो किसी अच्छे से कोचिंग सेंटर से पढ़ाई कर सकते हैं। 
  • इसके साथ-साथ अपने मन को और मस्तिष्क को सकारात्मक बनाए रखें। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल एआईएलईटी परीक्षा क्या है | AILET Exam की तैयारी कैसे करें। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि आप किस प्रकार से 12वीं के बाद लॉ की पढ़ाई कर सकते हैं। 

इसके अलावा हमने आपको यह भी जानकारी दी कि नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली में आप किस प्रकार प्रवेश ले सकते हैं और हम ने यह भी बताया कि एआईएलईटी परीक्षा की तैयारी आप किस प्रकार से कर सकते हैं। साथ ही हमने आपको यह जानकारी भी दी कि कौन से किताबों की सहायता से आप अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। 

इसके अलावा हमने सभी आवश्यक जानकारी आपको दे दी है जो आपकी एआईएलईटी परीक्षा को पास करने में काफी उपयोगी साबित होगी। अगर आपको यह हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसको अपने दूसरे जानने वालो और दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि अधिक से अधिक जानकारी लोगों तक फैल सके। 

Deepak Kumar

दीपक कुमार After12th.net के लेखक और संस्थापक हैं। वह छात्रों को उनकी धारा तय करने और उद्योग में पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। वह उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करता है। उनका उद्देश्य देश में अधिकतम छात्रों के लिए वैध और उपयोगी जानकारी साझा करना है।

Leave a Reply