एईईई एंट्रेंस एग्जाम (AEEE Entrance Exam) की तैयारी कैसे करें

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें एईईई एंट्रेंस एग्जाम (AEEE Entrance Exam) की तैयारी कैसे करें। इंजीनियर बनाने का सपना लाखों विधार्थी का होता है मगर बहुत ऐसे विधार्थी भी होते है जो बचपन से ही इंजीनियर बनना चाहते है। लेकिन उनका सपना जानकारी के आभाव में असफल हो जाता है, इसलिए जो विधार्थी 12th के बाद बी.टेक इंजीनियर बनाना चाहते है वह एईईई एंट्रेंस एग्जाम में सफलता हासिल कर एक अच्छा इंजीनियर बन सकते है। 

Amrita Vishwa Vidyapeetham University में प्रवेश ले कर आप एक सफल इंजीनियर बन सकते है। इस  यूनिवर्सिटी से सफलता हासिल करने के बाद आपके पास जॉब्स के कई ऑप्शन होंगे। आप किसी रेपुटेड कंपनी में नौकरी कर सकते है या आप सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते है। 

एईईई एंट्रेंस एग्जाम क्या है (What is AEEE Entrance Exam in Hindi)

एईईई का पूरा नाम अमृता विश्व विद्यापीठम यूनिवर्सिटी (Amrita Vishwa Vidyapeetham University) है। एईईई एंट्रेंस एग्जाम एक यूनिवर्सिटी लेवल एग्जाम है जिसको क्रैक करने के बाद यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले सकते है। 

इस यूनिवर्सिटी के 3 परिसर – Coimbatore, Bangalore और Amritapuri में है। और यूनिवर्सिटी द्वारा लगभग 200 तरह के पाठ्यक्रम ऑफर किये जाते है। 

योग्यता (Eligibility)

उम्मीदवार को एईईई एंट्रेंस एग्जाम में बैठने के लिए इसके पात्रता मापदंड को अच्छी तरह से जान लें।  उम्मीदवार के पास निम्लिखित पात्रता होना चाहिए। 

  • उम्मीदवार के 12वी कक्षा में 60% अंक होने चाहिए और फिजिक्स, चेमिस्टरी, मैथमेटिक्स में न्यूनतम 55% अंक होने चाहिए। 
  • भारत के किसी भी स्टेट बोर्ड या हायर सेकंडरी स्कूल से उम्मीदवार 12वी कक्षा पास हो। 

Also read: बीईई एंट्रेंस एग्जाम (BEE Entrance Exam) की तैयारी कैसे करें

पाट्यक्रम (Syllabus)

एईईई एंट्रेंस एग्जाम सिलेबस में मुख्यता 3 विषय है – फिजिक्स, चेमिस्टरी, और मैथमेटिक्स। परीक्षा में इन्हीं पाठ्यक्रमों से सवाल पूछे जाता है। उम्मीदवार को चाहिए की वह एईईई एंट्रेंस एग्जाम पाठ्यक्रम के अनुसार ही पढ़ाई करें और परीक्षा के लिए तैयारी करें। एईईई पाठ्यक्रम को नीचे निर्धारित किया गया है जो इस प्रकार है –

Mathematics:

Complex Numbers
Linear Inequalities
Permutations and Combinations
Binomial Theorem
Sequences and Series
Matrices and Determinants
Quadratic Equations
Relations and Functions
Probability
Differential Calculus
Integral Calculus
Differential Equations
Trigonometry
Measures of Central Tendency and Dispersion
Two Dimensional Geometry
The straight line and pair of straight lines
Circles and Family of Circles
Conic Sections
Vector Algebra
Three Dimensional Geometry

Physics:

Units and dimensions
Mechanics
Solids and fluids
Heat and thermodynamics
Ray and wave optics
Modern physics
Electrostatics, current electricity, and magnetostatics
Electromagnetic induction and electromagnetic waves
Oscillations and waves

Chemistry:

Basic concepts
Atomic structure, chemical bonding, and molecular structure
Equilibrium and thermodynamics
Electrochemistry, kinetics and surface chemistry
Solid state and solutions
Hydrogen
S – block elements
P – block elements
D, f – block elements
Co-ordination compounds
Basic organic chemistry and techniques
Hydrocarbons, haloalkanes, and haloarenes
Alcohols, phenols, and ethers
Aldehydes, ketones, carboxylic acids and amines
Polymers and biomolecules
Environmental chemistry
Chemistry in everyday life

एईईई एंट्रेंस एग्जाम पैटर्न (AEEE Entrance Exam)

एईईई एंट्रेंस एग्जाम पैटर्न को उम्मीदवार को चाहिए की परीक्षा की तैयारी करने से पहले अच्छी तरह से जान लें। उम्मीदवार परीक्षा पैटर्न में जांच कर सकते है की सवाल किस प्रकार का पूछा जाता है और सवाल को पूरा करने के लिए समय कितना दिया जाता है, इत्यादि। नीचे निम्लिखित एईईई एंट्रेंस एग्जाम पैटर्न के बारे डिटेल्स में जानकारी देखें:

  • एईईई एंट्रेंस एग्जाम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित किया जा सकता है। 
  • उम्मीदवार के पास परीक्षा को पूरा करने करने के लिए 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है। 
  • परीक्षा में कुल 300 अंक के सवाल पूछा जाता है जिसमे फिजिक्स से 90 अंक , चेमिस्टरी से 90 अंक और मैथमेटिक्स से 120 अंक का सवाल पूछा जा सकता है। 
  • उम्मीदवार से कुल 100 प्रश्नों का जवाब पूछा जाएगा; जिसमे फिजिक्स, चेमिस्टरी, और मेथेमेटिक्स विषय शामिल है। 
  • परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप का पूछा जाता है।  

टॉप्स कोचिंग सेंटर्स (Tops Coaching Centers)

जब आप एईईई एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने के लिए सोचते है तो सबसे पहले कोचिंग सेण्टर का नाम सोचते है, जहाँ से परीक्षा की तैयारी सफलतापूर्वक किया जा सके। क्योंकि, इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करना बहुत ही कठिन होता है। भारत में बहुत से कोचिंग सेंटर्स है जो इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने का दवा करते है मगर सफलता नहीं मिलती है और कोचिंग का फीस भी बेकार हो जाता है। हम आपको कुछ कोचिंग सेंटर्स के नाम बता रहे है जो आपको एईईई एंट्रेंस एग्जाम में सफलता दिला सकता है:

  1. Aakash Institute
  2. Toppr 
  3. Career Point
  4. Motion IIT, JEE
  5. Resonance
  6. Allen Coaching Institute
  7. Target IIT JEE-PMT Coaching Institute
  8. Rao IIT Academy
  9. Bansal Classes
  10. Narayana
  11. Vidya Mandir Classes
  12. Vibrant Academy
  13. Super 30

Also read: एटीआईटी एंट्रेंस एग्जाम (ATIT Entrance Exam) की तैयारी कैसे करें

एईईई एंट्रेंस एग्जाम के लिए किताबें और अध्ययन सामग्री (Books and Study Materials for AEEE Entrance Exam)

जब हम इंजीनियर बनाने का सपना देखते है और यह सपना तब तक पूरा नहीं हो सकता है। जब तक की आप अच्छे किताब ना पढ़ लें।  इसलिए, एईईई एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने के लिए आपको कुछ अच्छे किताबों को पढ़ाना पडेग़ा। क्योंकि, किताब ही केवल आपको परीक्षा पास करने में सफलता दिला सकती है। परीक्षा में पूछे जानेवाले प्रशनों का जबावा सिर्फ किताब में ही होता है। नीचे एईईई एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी के लिए किताब के नाम दिए गए है:

  • 40 Years’ Chapterwise Topicwise Solved Papers (2018-1979) IIT JEE Mathematics
  • XII Mathematics: NCERT
  • XI Mathematics: NCERT
  • Mathematics by RD Sharma
  • Concepts of Physics by HC Verma
  • Understanding Physics by DC Pandey
  • Physics Problems by IE Irodov
  • NCERT Physics
  • Chemistry by Pradeep’s Publication
  • Organic Chemistry by OP Tandon
  • XII Chemistry by NCERT

टिप्स एईईई एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी के लिए (Tips for AEEE Entrance Exam Preparation)

एईईई एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के लिए आपको कड़ी मेहनत और लगन की जरुरत पड़ती है और यह मेहनत तभी सफल होता है जब आपको परीक्षा पास करने के तरकीब और रणनीति भी मालूम हो। हम यहाँ एईईई एंट्रेंस एग्जाम में उत्तीर्ण होने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक जानेंगे:

  • एईईई एंट्रेंस एग्जाम में सफलता हासिल करने के लिए आपको सबसे पहले परीक्षा के पाठ्यक्रम के बारे जानें। और परीक्षा पाठ्यक्रम के टॉपिक्स को भी डिटेल में जानें और पढ़े ।
  •  आपको परीक्षा की तैयारी के लिए एक समय सरणी बनाने चाहिए जिससे कि आपको पाठ्यक्रम के विषयों को पढ़ने में कठिनाई नहीं हो। और पढ़ाई रोजाना करें ज्यादा दिन का गैप ना छोड़े। 
  • जिस विषय को आपको पढ़ाई करने में कठिनाई लगती हो उसमे ज्यादा टाइम दें और उस विषय या टॉपिक्स को अपने दोस्तों के साथ मिलकर डिसकस करें। और उस विषय को आसान बनाने के लिए आप अपने टीचर से भी मार्गदर्शन ले सकते है। जिसके बाद यह विषय आपको आसान लगने लगेगा। 
  • परीक्षा की तैयारी के लिए आपको टॉपिक्स के फ़ॉर्मूलास और कांसेप्ट पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए वजाए इसके की आप टॉपिक्स के रुट को जानें। लेकिन आपको टॉपिक के बेसिक कांसेप्ट क्लियर होने चाहिए।  
  • जब आप एईईई एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे होते है तो आपको सभी विषयों के नोट्स जरूर बनाने चाहिए। नोट्स बनने के बाद आपको टॉपिक्स को रिवाइज्ड करने अथवा याद रखने में आसानी हो। 
  • जब आप एईईई एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आपको इस परीक्षा के पुछले सालों के प्रश्न पत्रों को भी हल करना चाहिए। पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करने से आपको परीक्षा पैटर्न के बारे में भी मदद मिलेगा।
  • AEEE Entrance Exam की तैयारी कर रहे है तो आपको किताबों में दिए गए मॉक टेस्ट को भी हल करें। मॉक टेस्ट को हल करने से आपको परीक्षा में पूछे जानेवाले प्रश्न को हल करने में मदद मिलेगा।
  • परीक्षा में समय बचने के लिए आपको कुछ टाइम मैनेजमेंट या कुछ शॉर्टकट भी आपको मालूम होने चाहिए। आप घर पर परीक्षा की तैयारी करते समय शॉर्टकट्स का भी प्रैक्टिस कर सकते है। 
  • परीक्षा देते समय जब आपको कोई सवाल के जवाब नहीं आते हो तो अपने आप को पॉजिटिव फील करें और दूसरे प्रश्न को हल करने की कोशिश करें। 
  • और अंत में आप जिस किसी विषय या टॉपिक्स में कमजोर है उसे अपने दोस्तों/शिक्षकों के साथ मिलकर डाउट क्लियर करने की कोशिश करें। या फिर कोचिंग का भी मदद ले सकते है। 

 निष्कर्ष (Conclusion

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसके माध्यम से हमने जाना एईईई एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कैसे करें। हमने आर्टिकल के द्वारा यह भी जाना कि आप एईईई एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी किस प्रकार से कर सकते हैं। इसके अलावा इस आर्टिकल में हमने आपको इस बात की जानकारी भी दी कि आप कौन सी किताबों की सहायता से अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही हमने आपको प्रमुख कोचिंग सेंटरों का नाम भी बताया जहां से आप AEEE Entrance Exam की तैयारी कर सकते हैं।

आप इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकें इसलिए हमने आपको परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ अनिवार्य टिप्स भी दिए हैं एवं हमने आपको एईईई एंट्रेंस एग्जाम से संबंधित सारी जानकारी दे दी है और हमें पूरी उम्मीद है कि आप के लिए यह आर्टिकल काफी लाभदायक साबित होगा।