12th कॉमर्स के बाद बेस्ट कोर्स लिस्ट (Best course list after 12th commerce)

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे 12th कॉमर्स के बाद बेस्ट कोर्स लिस्ट के बारे में। जो छात्र 12वीं कक्षा में कॉमर्स विषय में पढ़ाई करते हैं उनके लिए ऐसे बहुत सारे कोर्स है जिनमें वह दाखिला ले सकते हैं। लेकिन फिर भी छात्र कंफ्यूज रहते हैं कि वो 12th कॉमर्स के बाद कौन सा कोर्स करेपर यहां हम आपसे यही कहेंगे कि किसी भी स्टूडेंट को केवल उसी कोर्स में दाखिला लेना चाहिए जिसमें उसको इंटरेस्ट हो। इससे यह फायदा होता है कि वह अपनी पढ़ाई सफलतापूर्वक करके एक अच्छा कैरियर बना सकता है। तो अगर आप एक कॉमर्स स्टूडेंट हैं और यह जानना चाहते हैं कि आप 12वीं के बाद कौन से कोर्स में प्रवेश लें तो हमारे आज के इस पोस्ट को सारा पढ़े और जानें 12th कॉमर्स के बाद बेस्ट कोर्स के बारे में सभी जानकारी। 

Contents

12th कॉमर्स के बाद बेस्ट कोर्स 

वो स्टूडेंट्स जिन्होंने 12वीं कक्षा में कॉमर्स की पढ़ाई की है उनके लिए इससे संबंधित बहुत सारे कोर्स हैं जिनमें वो दाखिला ले सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि कॉमर्स स्ट्रीम ऐसी है जिसमें कोर्सेज की बिल्कुल भी कमी नहीं है लेकिन फिर भी अधिकतर छात्र केवल कुछ चुनिंदा कोर्सों में ही अपना एडमिशन लेना पसंद करते हैं जिससे कि उन्हें बेहतर शिक्षा के साथ-साथ बेस्ट कैरियर भी मिल सके। पर समस्या यह है कि हमेशा कोर्स का चयन करते समय स्टूडेंट्स बहुत ज्यादा दुविधा में रहते हैं जिसकी वजह से कई बार वह किसी गलत कोर्स का भी चयन कर लेते हैं। पर अगर कोई उन्हें गाइड कर दे कि वो 12th कॉमर्स के बाद कौन सा कोर्स करे तो इससे छात्रों की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है। यहां निम्नलिखित हम आपको कुछ कोर्सेज के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो कॉमर्स स्ट्रीम वालों के लिए काफी अच्छे होते हैं – 

बीकॉम कोर्स 

बीकॉम (B.Com) कोर्स का पूरा नाम बैचलर ऑफ कॉमर्स है और यह एक 3 वर्षीय अकाउंटिंग बेस्ड कोर्स है। जो स्टूडेंट्स 12वीं कक्षा में कॉमर्स में पढ़ाई करते हैं उनके लिए यह ग्रेजुएट कोर्स काफी अच्छा है। जानकारी दे दें कि अधिकतर कॉमर्स के छात्र 12वीं के बाद इसी कोर्स में दाखिला लेते हैं। साथ ही बता दें कि 12th कॉमर्स के बाद बेस्ट कोर्स की यदि बात की जाए तो बीकॉम का नाम सबसे ऊपर आता है। 

बीकॉम कोर्स करने के लिए योग्यता

बीकॉम करने के लिए जरूरी है कि छात्र ने बारहवीं कक्षा में कॉमर्स विषय की पढ़ाई की हो। 

बीकॉम करने के बाद सैलरी 

बैचलर ऑफ कॉमर्स करने के बाद अगर आप चाहें तो अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं और एमकॉम, एमसीए, एमबीए जैसे बड़े पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं। लेकिन अगर आप जॉब करना चाहते हैं तो आपको प्राइवेट और गवर्नमेंट जॉब करने के बहुत से मौके मिल जाते हैं जहां पर हर महीने 20,000 से लेकर 30,000 रुपए तक का सैलरी पैकेज आसानी के साथ मिल जाता है। 

सीए कोर्स 

कॉमर्स स्टूडेंट्स के बीच सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स बहुत ज्यादा पॉपुलर है। इसकी वजह यह है कि एक सीए को काफी ज्यादा वेतन मिलता है। इसके अलावा बता दें कि हमारे देश भारत में यह एक मोस्ट वैल्युएबल और टॉप कॉन्पिटिटिव कोर्स में से एक है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ही इस कोर्स को पूरे भारत में करवाता है। देखा जाए तो जब कोई कैंडिडेट सीए बनना चाहता है तो उसका प्रोसेस दसवीं कक्षा से ही शुरू हो जाता है। 

जिसके लिए उसे सीपीटी के लिए आवेदन देना होता है। लेकिन जब छात्र 12वीं कक्षा पास कर लेते हैं तो उसके बाद ही वह सीपीटी एग्जाम की परीक्षा में बैठ सकते हैं। यहां बता दें कि सीए बनना एक लंबी प्रक्रिया होती है इसलिए छात्रों को चाहिए कि जब वह अपनी 12वीं कक्षा पास कर लें तो उसके फौरन बाद ही सीए के लिए अप्लाई करें और इसके लिए जो परीक्षाएं अनिवार्य है उनमें शामिल होकर अपने सीए बनने के सपने को पूरा करें। 

सीए कोर्स करने के लिए योग्यता

सीए कोर्स करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने 12वीं कक्षा पास की हो और उसके साथ साथ जो तीन परीक्षाएं एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को पास करनी होती है उसमें छात्र को पास होना जरूरी होता है। 

सीए करने के बाद सैलरी 

जब कोई व्यक्ति बन जाता है तो उसको काम करने के बहुत सारे मौके मिलते हैं जहां पर उसकी योग्यता के आधार पर उसे काफी आकर्षक वेतन भी मिल जाता है। इस प्रकार से  सीए को शुरुआती सैलरी 50,000 रुपए तक मिल जाती है। साथ ही साथ एक्सपीरियंस्ड चार्टर्ड अकाउंटेंट को और भी ज्यादा वेतन मिल जाता है।

कंपनी सेक्रेट्री कोर्स 

कंपनी सेक्रेटरी कोर्स को सीएस (CS) के नाम से भी जाना जाता है। यहां बता दें कि अगर किसी कॉमर्स स्टूडेंट को यह समझ नहीं आ रहा है कि वह 12th कॉमर्स के बाद कौन सा कोर्स करे तो उसके लिए कंपनी सेक्रेटरी भी एक बेस्ट कोर्स साबित हो सकता है। यहां बता दें कि इसके लिए स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन करवाना होता है और इस कोर्स के एग्जाम के तीन चरण होते हैं जैसे कि फाउंडेशन एग्जाम, एग्जीक्यूटिव एग्जाम और प्रोफेशनल एग्जाम। हर साल दो बार सीएस परीक्षा होती है जिसमें इच्छुक उम्मीदवार भाग ले सकते हैं। 

कंपनी सेक्रेट्री कोर्स करने के लिए योग्यता

कंपनी सेक्रेटरी कोर्स करने के लिए जरूरी है कि छात्र ने कम से कम 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए। 12वीं क्लास में कैंडिडेट के पास कॉमर्स के विषय होने चाहिए। 

कंपनी सेक्रेट्री कोर्स करने के बाद सैलरी 

जो कैंडिडेट कंपनी सेक्रेट्री कोर्स कर लेते हैं उन्हें बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम करने का मौका मिलता है जहां पर उन्हें शुरुआत में ही काफी अट्रैक्टिव सैलरी मिलती है जो कि लगभग 40,000 रुपए से लेकर 60,000 रुपए तक के बीच में हो सकती है। 

बीबीए कोर्स 

12th कॉमर्स के बाद बेस्ट कोर्स की अगर बात की जाए तो बीबीए बेस्ट ऑप्शन है। इस कोर्स का पूरा नाम बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन है और जानकारी के लिए बता दें कि यह 3 वर्षीय कोर्स है। यह उन छात्रों के लिए काफी बेनिफिशियल है जो बिजनेस इंडस्ट्री में जाना चाहते हैं। इसके अलावा बता दें कि सफलतापूर्वक बीबीए कोर्स करने के बाद एमबीए भी किया जा सकता है। 

बीबीए कोर्स करने के लिए योग्यता

बीबीए कोर्स करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए। इसके अलावा 12वीं में छात्र ने मैथमेटिक्स और इंग्लिश जैसे विषय में जरूर पढ़ाई की हो। 

बीबीए के बाद सैलरी 

अब यहां आपको हम बता दें कि जब कोई छात्र बीबीए का कोर्स पूरा कर लेता है तो उसके बाद उसे काम करने के बहुत सारे मौके गवर्नमेंट और प्राइवेट कंपनियों में मिल जाते हैं। इस तरह से कैंडिडेट को कैरियर की शुरुआत में जो सैलरी पैकेज मिलता है वह 30,000 से लेकर 50,000 तक के बीच में हो सकता है। 

बीसीए कोर्स 

बीसीए का पूरा नाम बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन है और यह एक 3 वर्षीय डिग्री कोर्स है। यह कोर्स उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो 12वीं के बाद टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। यहां बता दें कि आईटी इंडस्ट्री में जाने के लिए और एक अच्छी सैलरी प्राप्त करने के लिए यह कोर्स छात्रों के बीच में बहुत ही ज्यादा फेमस है। 

बीसीए कोर्स करने के लिए योग्यता

बीसीए कोर्स करने के लिए कैंडिडेट ने 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए। यहां बता दें कि जरूरी नहीं है कि केवल कॉमर्स वाले ही इस कोर्स को कर सकते हैं बल्कि आर्ट्स और साइंस के स्टूडेंट भी इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। 

बीसीए के बाद सैलरी 

बीसीए करने के बाद छात्रों को आईटी वर्ल्ड में हाई पेइंग सैलरी वाली जॉब मिल जाती है। यहां बता दें कि एक योग्य कैंडिडेट को हर महीने 40,000 से लेकर 1 लाख रुपए तक के बीच में वेतनमान मिल जाता है। 

बीकॉम एलएलबी कोर्स 

बीकॉम एलएलबी एक बहुत ही बेहतरीन कोर्स है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह 12th कॉमर्स के बाद बेस्ट कोर्स है जिसमें काफी शानदार कैरियर बनाया जा सकता है। साथ ही बता दें कि यह 5 साल का एक इंटीग्रेटेड कोर्स है। लेकिन इसमें एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। इसके लिए सबसे पॉपुलर क्लैट एग्जाम (CLAT Exam) होता है जिसमें हर साल बहुत सारे विद्यार्थी शामिल होते हैं। बीकॉम एलएलबी पूरा करने के बाद कैंडिडेट को स्टेट बार काउंसिल में अपना एनरोलमेंट कराना होता है जिसके बाद उन्हें फिर ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन की परीक्षा देनी होती है। इस तरह से फिर वो लॉ प्रैक्टिस कर सकते हैं। 

बीकॉम एलएलबी कोर्स करने के लिए योग्यता

बीकॉम एलएलबी कोर्स करने के लिए सबसे आवश्यक है कि छात्र ने कम से कम 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए। छात्र के पास 12वीं में कॉमर्स विषय होना जरूरी है।

बीकॉम एलएलबी के बाद सैलरी 

बीकॉम एलएलबी करने के बाद किसी भी कैंडिडेट को पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के बहुत सारे अवसर मिलते हैं। उसको शुरुआती सैलरी तकरीबन 40,000 से लेकर 60,000 तक आसानी के साथ मिल जाती है। 

बीएमएस कोर्स 

बीएमएस कोर्स का पूरा नाम बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज है और यह छात्रों के लिए 12th कॉमर्स के बाद बेस्ट कोर्स माना गया है। यहां आपको बता दें कि यह एक 3 वर्षीय अवधी का कोर्स है जिसमें मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले लोग दाखिला लेते हैं। साथ ही जानकारी के लिए बता दें इस कोर्स को करने के बाद कॉमर्स बैकग्राउंड वालों को नौकरी भी काफी अच्छी मिल जाती है। 

बीएमएस कोर्स करने के लिए योग्यता

बीएमएस कोर्स करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मिनिमम 12वीं कक्षा की पढ़ाई की हो। इसके अलावा अगर कैंडिडेट को मैनेजमेंट क्षेत्र की थोड़ी बहुत जानकारी होती है तो उसके लिए और भी ज्यादा बेहतर रहता है। 

बीएमएस के बाद सैलरी 

जो कैंडिडेट बीएमएस का कोर्स कर लेते हैं उन्हें शुरुआत में ही जो सैलरी मिलती है वह तकरीबन 30,000 रुपए से लेकर 60,000 रुपए तक हो सकती है। इस प्रकार एक्सपीरियंस हासिल करने के बाद उसे हर महीने और भी ज्यादा वेतन मिल जाता है। 

फाइनेंशियल अकाउंटिंग कोर्स 

12वीं के बाद फाइनेंस अकाउंटिंग भी एक काफी बेहतरीन कोर्स है जिसको कॉमर्स बैकग्राउंड वाले छात्र कर सकते हैं। इसके अंदर अकाउंट और फाइनेंस की जानकारी दी जाती है जिसके बाद कैंडिडेट अकाउंटेंट, फाइनेंस मैनेजर और फाइनेंशियल एडवाइजर के तौर पर काम कर सकते हैं। साथ ही आपको बता दें कि फाइनेंसियल एकाउंटिंग के कोर्स की अवधि 1 या 2 साल की होती है। लेकिन छात्र अगर चाहें तो इसका डिग्री कोर्स भी कर सकते हैं जो कि 3 साल का होता है।

फाइनेंशियल अकाउंटिंग कोर्स करने के लिए योग्यता

फाइनेंशियल अकाउंटिंग कोर्स करने के लिए जरूरी है कि छात्र ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12वीं कक्षा पास की हो। कैंडिडेट के पास 12वीं में कॉमर्स के सब्जेक्ट्स होने चाहिएं। इसके अलावा छात्र को फाइनेंस और अकाउंट में रुचि होनी चाहिए।

फाइनेंशियल अकाउंटिंग के बाद सैलरी 

जो छात्र फाइनेंस अकाउंटिंग का कोर्स कर लेते हैं उन्हें नौकरी के काफी अच्छे अवसर प्राइवेट और सरकारी सेक्टर में मिल जाते हैं। इस तरह से उन्हें शुरुआत में ही तकरीबन 25,000 से लेकर 35,000 तक का सैलरी पैकेज आसानी के साथ मिल जाता है। कुछ वर्षों का अनुभव मिलने के बाद इस क्षेत्र में उसे और भी ज्यादा वेतन मिल जाता है। 

बीएचएम कोर्स 

अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि 12th कॉमर्स के बाद कौन सा कोर्स करे तो आप बीएचएम का कोर्स कर सकते हैं। आपको बता दें कि बीएचएम का पूरा नाम बैचलर इन होटल मैनेजमेंट है। यह एक 4 वर्ष का ऐसा कोर्स है जिसमें आज बहुत ज्यादा छात्र अपना भविष्य बनाना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें नौकरी के अवसर बहुत अच्छे हैं और कैंडिडेट की लगातार ग्रोथ भी इस इंडस्ट्री में बहुत तेजी के साथ होती है। 

बीएचएम कोर्स करने के लिए योग्यता

यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि बीएचएम कोर्स करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मिनिमम 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए। इसके अलावा कैंडिडेट को नए नए लोगों से इंटरेक्ट करने में रुचि होनी चाहिए। 

बीएचएम के बाद सैलरी 

होटल मैनेजमेंट के इस डिग्री कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट को देश में और विदेशों में भी रोजगार के काफी सुनहरे अवसर मिल जाते हैं। यहां बता दें कि इस क्षेत्र में आपको शुरुआत में ही 20,000 से लेकर 50,000 रुपए तक का सैलरी पैकेज आसानी से मिल जाता है जो कि बाद में एक्सपीरियंस हासिल होने के बाद और भी अधिक हो जाता है। 

जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन कोर्स 

12वीं कॉमर्स के बाद स्टूडेंट्स अगर चाहें तो जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन का कोर्स भी कर सकते हैं। यहां बता दें कि यह कोर्स उन लोगों के लिए बहुत अच्छा होता है जो एंटरटेनमेंट, मीडिया या फिर विज्ञापन की दुनिया में जाना पसंद करते हैं। साथ ही बता दें कि इसमें आप सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स कर सकते हैं। 

जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन कोर्स करने के लिए योग्यता

जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन कोर्स करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास की हो। इसके साथ-साथ छात्र के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होने चाहिए। 

जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन कोर्स के बाद सैलरी 

जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन का कोर्स करने के बाद छात्रों को डिजिटल मीडिया हाउस, न्यूज़पेपर, न्यूज़ चैनल इत्यादि में काम करने के अवसर मिलते हैं। इस प्रकार से उन्हें स्टार्टिंग में जो वेतनमान मिलता है वह लगभग 20,000 से लेकर 30,000 तक हो सकता है। कुछ सालों का अनुभव हासिल करने के बाद इस इंडस्ट्री में योग्य उम्मीदवारों को और भी ज्यादा वेतन मिल सकता है। 

निष्कर्ष 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल 12th कॉमर्स के बाद बेस्ट कोर्स लिस्ट के बारे में जानकारी। इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको बताया कि 12वीं के बाद कॉमर्स विषय में पढ़ाई करने वाले छात्र कौन-कौन से बेस्ट कोर्स कर सकते हैं जिसमें वो अपना बेहतरीन कैरियर बना सकें।

इसीलिए हमने अपने आज के इस लेख में उन सभी कोर्स को लिस्ट किया है जो काफी डिमांड में हैं। इतना ही नहीं इस पोस्ट में हमने आपको यह भी बताया कि कॉमर्स स्ट्रीम वाले छात्रों को अपना फेवरेट कोर्स करके कितने रुपए तक की सैलरी मिल सकती है। तो इसलिए आप हमारे द्वारा बताए गए सभी कोर्सेज में से अपना पसंदीदा कोर्स चुनकर अपना कैरियर बना सकते हैं। 

हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए जरूर हेल्पफुल रहा होगा। इसलिए अंत में हमारी आपसे बस यही रिक्वेस्ट है कि इसे उन छात्रों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12th कॉमर्स में पास होने के बाद किसी अच्छे कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं। 

Leave a Reply